myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

संतरे एक टेंगी स्वाद और मूड बनाने वाली खुश्बू के साथ एक स्वादिष्ट फल हैं। संतरे विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

इसके अलावा इस फल में 170 से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और 60 से ज्यादा फ्लेवोनोइड्स हैं, जो अपने सूजन को दूर करने वाले और एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों से भरपूर हैं। इस प्रकार, ये रोगों का मुकाबला करते हैं, पोषण प्रदान करते हैं और उम्र बढ़ने के प्रभावों का सामना करते हैं। इस खट्टे फल के अधिकांश स्वास्थ्य लाभों के लिए इसमें मौजूद उच्च विटामिन सी सामग्री को जिम्मेदार ठहराया गया है।

  1. संतरे के फायदे - Santre ke Fayde in Hindi
  2. संतरे के नुकसान - Santre ke Nuksan in Hindi
  1. संतरे के फायदे करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Oranges Boost Immune System in Hindi
  2. संतरे खाने के लाभ हैं फ्लॉलेस स्किन के लिए - Orange ke Fayde for Rejuvenates Skin in Hindi
  3. संतरे के गुण करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Oranges Help Reduce Cholesterol in Hindi
  4. संतरे का सेवन रखें हृदय को स्वस्थ - Orange Benefits for Heart in Hindi
  5. संतरे का उपयोग है गठिया में लाभकारी - Orange Good for Arthritis in Hindi
  6. संतरा खाने के फायदे रोके किडनी स्टोन के विकास - Orange Good for Kidney Stones in Hindi
  7. संतरे के लाभ हैं वजन घटाने के लिए - Orange Helps to Lose Weight in Hindi
  8. संतरे के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से - Orange Cures Cancer in Hindi
  9. संतरे से होने वाले फायदे हैं आँखों के लिए सहायक - Orange for Eyesight in Hindi
  10. संतरा बेनिफिट्स रोकें त्वचा की उम्र बढ़ने से - Orange for Anti Aging in Hindi
  11. संतरे खाने के फायदे हैं मधुमेह के लिए - Orange Benefits for Diabetes in Hindi
  12. संतरा है भोजन को पचाने में सहायक - Orange for Digestion in Hindi
  13. संतरे की चाय करे सांसो की बदबू को कम - Orange for Bad Breath in Hindi
  14. संतरे का प्रयोग करे बालों का विकास - Santra Fruit Benefits for Hair Growth in Hindi
  15. संतरे के अन्य फायदे - Santra Khane ke Anya Fayde in HIndi

संतरे के फायदे करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Oranges Boost Immune System in Hindi

एक खट्टे फल होने के कारण, संतरे विटामिन सी से भरे हुए हैं जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक है। विटामिन सी बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाले श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देती है।

इसके अलावा संतरे में बहुत सारे पॉलीफेनोल होते हैं जो वायरल संक्रमणों से बचाते हैं। इसके अलावा, संतरे विटामिन ए, फोलेट और तांबे जैसे सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कुछ संतरे खाएं या एक या दो गिलास संतरे का रस रोजाना पिएं।

(और पढ़ें - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

संतरे खाने के लाभ हैं फ्लॉलेस स्किन के लिए - Orange ke Fayde for Rejuvenates Skin in Hindi

संतरे में मौजूद विटामिन सी सामग्री इन्हें क्लियर और फ्लॉलेस स्किन के लिए उत्कृष्ट फल बनाती है। यह एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सूरज और पर्यावरण प्रदूषण के संपर्क से होने वाले त्वचा के नुकसान का विरोध करता है। इसके अलावा यह कोलेजन के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे त्वचा लोच में सुधार और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। संतरे में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी स्किन रिपयर सुविधा प्रदान करते हैं। 

(और पढ़ें – अपने शरीर के स्किन टोन को हल्का करें इस बढ़िया घरेलू इलाज से)

संतरे के गुण करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Oranges Help Reduce Cholesterol in Hindi

संतरे में पेक्टिन होता है, यह एक घुलनशील फाइबर है जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को समाप्त कर देता है इससे पहले कि कोलेस्ट्रॉल ब्लड स्ट्रीम में अवशोषित हो जाएँ। इसके अलावा इनमें फ्लैवोनोन हेस्पेरिडिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ रक्तचाप के स्तर को भी करते हैं।

वास्तव में, रिसर्च इंडिकेट करती है कि फ्लैनोन ऑरेंज जूस में कम एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और अच्छे से खराब कोलेस्ट्रॉल का अनुपात भी बढ़ाता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से मुकाबला करने के लिए अपने नियमित आहार में संतरे को शामिल करें।

(और पढ़ें – अधिक कोलेस्ट्रॉल वाले खाने के बाद आयुर्वेद के अनुसार ज़रूर करें इन पाँच बातों का ध्यान)

संतरे का सेवन रखें हृदय को स्वस्थ - Orange Benefits for Heart in Hindi

एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट और पोटेशियम में समृद्ध होने के कारण, संतरे हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स विशेष रूप से विटामिन सी, संतरे में मौजूद हैं जो मुक्त कण से धमनियों की रक्षा करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं। इसके अलावा, संतरे में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो प्लेटलेट्स को एक साथ चिपकने से रोकने और शरीर के कोशिकाओं में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने वाले रक्त वाहिकाओं को मजबूत करते हैं।

फॉलेट या विटामिन बी 9, शरीर में अमीनो एसिड होमोकीस्टीन प्रक्रिया करता है। होमोकिस्टीन ( एक प्रकार का अमीनो एसिड जिसकी अधिकता से हृदय रोग की संभावना बढ़ सकती है) के उच्च स्तर के कारण व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर ध्यान दिए बिना दिल का दौरा पड़ सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए इसमें मौजूद पोटेशियम एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि यह हृदय कार्य और मांसपेशी संकुचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा अनुसंधान ने पाया है कि फल में फ्लैवोनोन हेस्पेरिडिन मौजूद है। इसलिए दिल का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक ताजे संतरे का दैनिक रूप से सेवन करें। 

(और पढ़ें - सौंफ टी बेनिफिट फॉर हार्ट)

संतरे का उपयोग है गठिया में लाभकारी - Orange Good for Arthritis in Hindi

क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 3-4 संतरे खाने से रुमेटाइड आर्थराइटिस के विकास के जोखिम को कम करने में सहायता मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, संतरे जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फ़िओनोट्रियेंट ज़ेक्सैंटीन (phytonutrients zeaxanthin) और बीटा-क्रिप्टोक्साथिन (beta-cryptoxanthin) ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं।

संतरा खाने के फायदे रोके किडनी स्टोन के विकास - Orange Good for Kidney Stones in Hindi

संतरे में मौजूद उच्च विटामिन सी, गुर्दा की स्वास्थ्य के लिए भी उत्कृष्ट है। यह मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाकर कैल्शियम ऑक्सलेट गुर्दे की पथरी के विकास के खतरे को कम करने में मदद करता है, जो कि यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सलेट के क्रिस्टलीकरण को कम करके किडनी स्टोन के गठन को रोकता है। 

(और पढ़ें - किडनी स्टोन के कारण)

वास्तव में, टेक्सास यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के दक्षिण पश्चिम मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि रोजाना संतरे का सेवन अन्य साइट्रस फलों की तुलना में गुर्दे की पथरी को रोकने में अधिक प्रभावी हो सकता है। 

(और पढ़ें - पथरी में क्या खाना चाहिए)

संतरे के लाभ हैं वजन घटाने के लिए - Orange Helps to Lose Weight in Hindi

ऑरेंज्स वजन घटाने के लिए अविश्वसनीय सुपरफ़ूड हैं। फल की उच्च फाइबर और विटामिन सी सामग्री वजन घटाने को बढ़ावा देती है। फाइबर आपको जल्दी से भूख नहीं लगने देता है और पूरे दिन कम खाने में मदद करता है और विटामिन सी ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है और वसा को जलाने में मदद करती है। इसके अलावा, नारंगी एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के रूप में एक महान कम कैलोरी और वसा रहित स्रोत है। अच्छे परिणाम के लिए, अपने दिन की शुरुआत एक संतरे के साथ करें।

(और पढ़ें - साइकिलिंग करने के फायदे करे वजन कम)

संतरे के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से - Orange Cures Cancer in Hindi

संतरे अपने एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की वजह से कैंसर को रोकने में भी मदद करते हैं, जैसे कि हेस्पेरिडिन (hesperidin) और नारीर्निनिन (naringenin) जो कि मुक्त कण से लड़ते हैं।

ज़ेक्सांथिन और कैरोटीनोइड विभिन्न प्रकार के कैंसर, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करते हैं। इस फल में मौजूद यौगिकों को लिमोनोइड्स कहा जाता है जो मुंह, स्तन, फेफड़े, त्वचा, पेट और बृहदान्त्र के कैंसर से लड़ते हैं।

माता-पिता यह भी जानना चाहेंगे कि अमेरिकन जर्नल ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जीवन के पहले दो वर्षों में संतरे और केले का सेवन बचपन के ल्यूकेमिया के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

(और पढ़ें - काली चाय का सेवन करे कैंसर को रोकने में मदद)

संतरे से होने वाले फायदे हैं आँखों के लिए सहायक - Orange for Eyesight in Hindi

पीले और नारंगी रंग के फल और सब्जियां आंखों के लिए उत्कृष्ट होती हैं क्योंकि वे बीटा-कैरोटीन में समृद्ध हैं, विटामिन ए आपकी आंखों के लिए महत्वपूर्ण है। बीटा-कैरोटीन के अलावा, नारंगी में अन्य कैरोटीनॉड्स होते हैं जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं। कैरोटीनॉयड ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन पुरानी नेत्र रोगों से बचाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा विटामिन सी और संतरे में अन्य एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन की प्रगति को धीमा करते हैं।

(और पढ़ें - आँखों की रौशनी कैसे बढ़ायें)

संतरा बेनिफिट्स रोकें त्वचा की उम्र बढ़ने से - Orange for Anti Aging in Hindi

संतरे को एक अच्छा उम्र को रोकने वाला फल माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो कि मुक्त कणों से लड़ते हैं, जो जल्दी बुढ़ापा और कई डिजेनरेशन बीमारियों का कारण बनाते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि इस संबंध में विटामिन सी, जो संतरे में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, एक आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन है।

(और पढ़ें - ब्रोकली का उपयोग बनाए त्वचा को जवान)

संतरे खाने के फायदे हैं मधुमेह के लिए - Orange Benefits for Diabetes in Hindi

संतरे कैलोरी में कम होते हैं और दैनिक रूप से इनका सेवन किया जा सकता है। यह आपके रक्त में शर्करा के स्तर को बहुत प्रभावी ढंग से संतुलित कर सकते हैं। इसलिए संतरे मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी होते हैं।

संतरा है भोजन को पचाने में सहायक - Orange for Digestion in Hindi

संतरे में उच्च एकाग्रता में मौजूद फाइबर आसानी से भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। यह पाचन एंजाइम या रस को रिहा करने में मदद करता है जो भोजन को प्रभावी तरीके से पचाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – अदरक वाली चाय के फायदे पाचन शक्ति के लिए)

संतरे की चाय करे सांसो की बदबू को कम - Orange for Bad Breath in Hindi

ऑरेंज टी काफी उपयोगी होती है और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में मदद करती है। हर दिन एक कप संतरे की चाय पीने से आपकी सांसो की बदबू कम होती है और आपकी मौखिक स्वच्छता में सुधार होता है। 

(और पढ़ें - मुंह की बदबू का इलाज)

संतरे का प्रयोग करे बालों का विकास - Santra Fruit Benefits for Hair Growth in Hindi

आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होने के अलावा, संतरे में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को मजबूत करते हैं। संतरे में बायो-फ्लैनोयोइड के साथ विटामिन सी स्कॅल्प के संचलन में सहायता करता है जो बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के उपाय)

संतरे के अन्य फायदे - Santra Khane ke Anya Fayde in HIndi

ऑरेंज में मौजूद फोलिक एसिड ब्रेन के विकास में मदद करता है।

कैल्शियम समृद्ध संतरे आपको स्वस्थ हड्डियों और दांत बनाए रखने में सहायता करते हैं।

ऑरेंज में उच्च फाइबर सामग्री कई अल्सर को रोकती है। दिन में एक ऑरेंज का सेवन आपके पेट के अल्सर से दूर रख सकता है।

संतरे लसीका तंत्र के माध्यम से रक्त परिसंचरण और इसके प्रवाह को प्रोत्साहित करने और सुधारने में सहायता के लिए भी जाने जाते हैं। संतरे के छिलकाए के गुण तनाव और अनिद्रा जैसी स्थितियों के लिए उपयोगी होते हैं।

(और पढ़ें - नींद के लिए घरेलू उपाय)

संतरे आपके लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन आपको इनका सीमित मात्रा में आनंद लेना चाहिए। संतरे का अधिक सेवन अधिक फाइबर सामग्री पाचन को प्रभावित कर सकता है जिससे पेट की ऐंठन और दस्त जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

छोटे बच्चों को बड़ी मात्रा में मीठे संतरे के छिलके देना सुरक्षित नहीं है इससे पेट दर्द, बेहोशी या मृत्यु हो सकती है।

गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए संतरे सुरक्षित है अगर इनका उपयोग सामान्य खाद्य मात्रा में किया जाएँ। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट दर्द और लड़का पैदा करने के उपाय)

क्योंकि संतरे उच्च एसिड भोजन हैं तो ये हार्टबर्न में योगदान दे सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही हार्टबर्न से ग्रस्त हैं।

जो लोग बीटा ब्लॉकर्स दवाईयों का सेवन कर रहे हैं वे बहुत अधिक संतरे का उपभोग ना करें।

और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 09203, Oranges, raw, Florida. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Parle Milind et al. Orange: Range of benefits. IRJP 2 (6) 2012, 3 (7)
  3. Wintergerst ES, Maggini S, Hornig DH. Immune-enhancing role of vitamin C and zinc and effect on clinical conditions. Ann Nutr Metab. 2006;50(2):85-94. Epub 2005 Dec 21. PMID: 16373990
  4. Humanitas University. The benefits of blood oranges on the skin. [Internet]
  5. Ramya Sree .P. NUTRITIONAL AND HEALTH BENEFITS OF ORANGE PEEL. Pharma Research Library [Internet]
  6. Dr Katrine Baghurst. The Health Benefits of Citrus Fruits . Horticultural Australia, Sydney [Internet]
  7. Zanotti Simoes Dourado GK et al. Orange juice and hesperidin promote differential innate immune response in macrophages ex vivo. Int J Vitam Nutr Res. 2013;83(3):162-7. PMID: 24846905
  8. Juliet M. Pullar, Anitra C. Carr, Margreet C. M. Vissers. he Roles of Vitamin C in Skin Health . Nutrients. 2017 Aug; 9(8): 866. PMID: 28805671
  9. Gregersen S et al. Glycaemic and insulinaemic responses to orange and apple compared with white bread in non-insulin-dependent diabetic subjects. Eur J Clin Nutr. 1992 Apr;46(4):301-3. PMID: 1600928
  10. Johnston CS. Strategies for healthy weight loss: from vitamin C to the glycemic response. J Am Coll Nutr. 2005 Jun;24(3):158-65. PMID: 15930480
  11. Yang C et al. Antioxidant and Anticancer Activities of Essential Oil from Gannan Navel Orange Peel. Molecules. 2017 Aug 22;22(8). pii: E1391. PMID: 28829378
  12. El-Sayed M. Abdel-Aal. Dietary Sources of Lutein and Zeaxanthin Carotenoids and Their Role in Eye Health . Nutrients. 2013 Apr; 5(4): 1169–1185. PMID: 23571649