सर्दियां आते ही त्वचा रूखी नजर आने लगती है, क्योंकि हवा में नमी की कमी होने से त्वचा भी अपनी नमी खाने लगती है. ऐसे में त्वचा की नमी को बनाए रखने के कुछ उपाय किए जाने जरूरी हैं,  जैसे कि स्किन को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज करना. सर्दी के मौसम में त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए आप कुछ रूटीन जरूर अपनाएं, ताकि आपका प्राकृतिक सौंदर्य बना रहे.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि किस प्रकार सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाया जा सकता है -

(और पढ़ें - कैसे निखारें चावल से सुंदरता)

 
  1. सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाने के टिप्स
  2. ये घरेलू उपाय भी हैं कारगर
  3. सारांश
शहनाज हुसैन से जानें, सर्दियों में कैसे पाएं कोमल त्वचा के डॉक्टर

ठंड के मौसस में त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, वरना यह ड्राई हो सकती है. इसके लिए शहनाज हुसैन के बताए ये टिप्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं -

त्वचा की क्लींजिंग

अगर किसी की स्किन सामान्य या शुष्क है, तो सुबह और रात में स्किन को क्लींजिंग क्रीम या जेल से साफ करें. रात में मेकअप और प्रदूषक को हटाने लिए क्लींजिंग जरूरी है. मेकअप प्रसाधनों से भी स्किन पर रूखापन आता है. क्लींजर से स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें और रूई से इसे हटा दें. रूई का इस्तेमाल करने से ज्यादा रूखापन नहीं होता है, क्योंकि रूई स्किन से ज्यादा नमी नहीं सोखती है. हर सुबह रोजाना क्लीजिंग के बाद स्किन टॉनिक या गुलाब जल से स्किन को टोन करें.

(और पढ़ें - कैसे लगाएं मेंहदी)

लिक्विड मॉइस्चराइजर

दिन में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. धूप के संपर्क में आने से त्वचा में नमी की कमी आ सकती है. अधिकांश सनस्क्रीन में मॉइस्चराइजर होता है. मॉइस्चराइजर क्रीमी और लिक्विड होते हैं. अधिक रूखेपन के लिए क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें. फाउंडेशन लगाने से पहले लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं. जब भी स्किन रूखी लगे, तो लिक्विड मॉइस्चराइजर लगाएं.

(और पढ़ें - फूलाें से कैसे निखारें सुंदरता)

नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें

स्किन पर अच्छी नाइट क्रीम लगाएं. यह स्किन की नमी को बेहतर बनाए रखती है. क्लीजिंग के बाद पौष्टिक क्रीम लगाएं और स्किन पर ऊपर की ओर 3 से 4 मिनट तक मालिश करें. फिर रूई से क्रीम को पोंछ लें. आंखों के चारों ओर आउटर आई क्रीम लगाएं और 10 मिनट के बाद रूई से पोंछ लें.

(और पढ़ें - एलोवेरा से कैसे बढ़ाएं खूबसूरती)

ऑयली त्वचा की देखभाल

ऑयली स्किन पर सतही रूखापन होता है. फेस वॉश के बाद स्किन रूखी लगती है, लेकिन ऑयली होती है. साथ ही क्रीम और मॉइस्चराइजर लगाने पर फट जाती है. ऐसे में क्लींजिंग मिल्क या फेसवॉश का इस्तेमाल करें. सूखापन होने पर हल्के मॉइस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करें. हल्का कवरेज देने के लिए लगाने से पहले एक या दो बूंद पानी डालें या ऑयल फ्री क्रीम का इस्तेमाल करें. चेहरे पर रोजाना 10 मिनट के लिए शहद लगाएं और फिर पानी से धो लें,  इससे सतही सूखापन दूर हो जाएगा.

(और पढ़ें - डैंड्रफ हटाने के टिप्स)

होंठों पर बादाम तेल की मालिश

होंठों की स्किन पतली होती है और इसमें तेल पैदा करने वाली  ग्रंथियां नहीं होती हैं. इसलिए, ये सूखकर आसानी से फटते हैं. क्लींजिंग के बाद होंठों पर बादाम क्रीम या बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें. इससे स्किन कोमल रहती है. साथ ही लिप बाम का इस्तेमाल भी करें.

(और पढ़ें - कौन सी वैक्सिंग है सही)

ठंड में त्वचा को नरम, मुलायम व कोमल बनाने के लिए इन घरेलू टिप्स को भी अपनाया जा सकता है -

  • चेहरे पर रोजाना 10 मिनट तक शहद लगाने के बाद पानी से धो लें. इससे रूखापन दूर होता है और स्किन मुलायम रहती है.
  • रूखी त्वचा के लिए 1 अंडे की जर्दी और 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं. तैलीय त्वचा के लिए 1 अंडे की सफेदी और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें.
  • आधा चम्मच शहद, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच सूखा दूध पाउडर मिलाएं. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें.
  • सेब को ब्लैंडर में पीस लें. फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डालें. इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. यह सभी प्रकार की स्किन के लिए बेहतरीन स्किन टोनर की तरह काम करेगा.
  • एलोवेरा एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है. एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें.

(और पढ़ें - बालों को खूबसूरत बनाने के नुस्खे)

ठंड के मौसम में त्वचा को प्राकृतिक तरीके से कोमल व मुलायम बनाने का एक और तरीका Sprowt Collagen है. इस प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट को नियमित रूप से लेने की जरूरत है -

सर्दियों में त्वचा का ध्यान रखना इतना भी मुश्किल नहीं हैं. इस संबंध में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन का कहना है कि ठंड के मौसम में समय-समय पर त्वचा की क्लींजिंग करना और मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है. इसके अलावा, शहद, अंडे, बादाम के तेल व एलोवेरा का इस्तेमाल करके भी त्वचा को नरम, मुलायम व कोमल बनाया जा सकता है.

(और पढ़ें - आंखों के नीचे काले घेरों के लिए उपाय)

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain

ब्यूटी
50 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें