myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

जन्म के बाद जब आप अपने नवजात शिशु को अपने हाथों में उठाती हैं तो आपने बच्चे के सिर में महसूस किया होगा कि कुछ जगहों पर बेहद नरम स्थान (सॉफ्ट स्पॉट) है। सिर की खोपड़ी (स्कल) की सतह जिस तरह से हार्ड होनी चाहिए, उसकी जगह शिशु के सिर की खोपड़ी बिलकुल नरम महसूस होती है। इन सॉफ्ट स्पॉट्स को फॉन्टानेल कहते हैं और यह सभी नवजात शिशुओं के सिर में मौजूद होता है। 

तो अब सवाल ये कि आखिर ये फॉन्टानेल है क्या और ये नवजात के सिर में क्यों होता है- तो इसका जवाब यह है कि जब शिशु का मस्तिष्क (ब्रेन) बढ़ने लगता है तो इन नरम स्थानों की मदद से सिर को फैलने और बढ़ते ब्रेन को समायोजित करने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर खोपड़ी का आकार पहले से ही कठोर और दृढ़ होगा तो वह बढ़ते मस्तिष्क को हैंडल नहीं कर पाएगा। 

(और पढ़ें: नवजात शिशु के सिर का आकार कैसे ठीक करें)

जब शिशु मां के गर्भ के अंदर होता है तो खोपड़ी में मौजूद हड्डियां एक दूसरे से जुड़ी हुई नहीं होती हैं। इसकी मदद से प्रसव के दौरान शिशु को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। नवजात शिशु के सिर की खोपड़ी में मौजूद 5 अलग-अलग हड्डियों के बीच मौजूद खाली जगह को ही फॉन्टानेल कहते हैं। सिर के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद अलग-अलग तरह का फॉन्टानेल होता है और ये सभी एक साथ बंद नहीं होते बल्कि अलग-अलग समय पर अपने आप ही बंद हो जाते हैं।

अगर आप पहली बार पैरंट्स बने हैं और आपको शिशु के सिर में मौजूद इस सॉफ्ट स्पॉट के बारे में कुछ नहीं पता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। शिशु के सिर का ये नरम स्थान (फॉन्टानेल) टीशू यानी उत्तकों की घनी परत से सुरक्षित रहता है। ये फॉन्टानेल, नवजात शिशु के विकास और संपूर्ण ग्रोथ का अहम सूचक भी माना जाता है।

(और पढ़ें: नवजात के सिर पर पपड़ी जमना)

लिहाजा फॉन्टानेल कितने तरह का होता है, ये फॉन्टानेल कब बंद होते हैं और इससे जुड़ी किसी तरह की कोई बीमारी तो नहीं होती है, इस बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

  1. ये नरम स्थान (फॉन्टानेल) कितने तरह का होता है? - kitne tarah ka hota hai soft spot?
  2. कब बंद होते हैं ये नरम स्थान (फॉन्टानेल्स)? - kab band hote hain ye soft spots?
  3. फॉन्टानेल्स से जुड़ी बीमारियां - fontanelles se judi bimari
  4. नवजात शिशु के सिर में नरम स्थान क्या है? के डॉक्टर

आमतौर पर ज्यादातर लोग सिर्फ शिशु के सिर के ऊपर बीच के हिस्से में मौजूद एक सॉफ्ट स्पॉट को ही देखते हैं लेकिन हर नवजात शिशु के सिर में 6 सॉफ्ट स्पॉट (फॉन्टानेल) होता है। इसमें एक सिर के आगे के हिस्से में (anterior), एक पीछे के हिस्से में (posterior), 2 कर्णफूल (mastoid) की तरफ और 2 स्फेनॉयड (sphenoid) की तरफ।

  • पॉस्टेरियर फॉन्टानेल: आपके नवजात शिशु के सिर के पीछे के हिस्से में मौजूद नरम स्थान को पॉस्टेरियर फॉन्टानेल कहते हैं। यह त्रिकोण आकार का होता है और करीब आधा इंच चौड़ा होता है। लेकिन इस पर ज्यादातर लोगों का ध्यान नहीं जाता है और यह नरम स्थान सबसे पहले बंद हो जाता है।
  • ऐन्टेरियर फॉन्टानेल: बच्चे के सिर के ऊपर के हिस्से पर मौजूद नरम स्थान जिस पर किसी भी पैरंट का सबसे ज्यादा ध्यान रहता है क्योंकि यह सबसे बड़ा नरम स्थान होता है, इसे ऐन्टेरियर फॉन्टानेल कहते हैं। यह करीब 1 इंच बड़ा होता है लेकिन यह अलग-अलग शिशु में अलग-अलग आकार या साइज का हो सकता है। चूंकि यह नरम स्थान सबसे बड़ा होता है इसलिए इसे बंद होने में भी सबसे ज्यादा समय लगता है।
  • स्फेनॉयड फॉन्टानेल: शिशु की खोपड़ी में दोनों तरफ की कनपटी की तरफ सिर के आगे के हिस्से में मौजूद 2-2 फॉन्टानेल्स को स्फेनॉयड कहते हैं।
  • मास्टॉयड फॉन्टानेल: मास्टॉयड फॉन्टानेल भी 2 होते हैं और ये दोनों, सिर के दोनों तरफ मौजूद नरम स्थान होते हैं जो कान के पीछे की तरफ मौजूद होते हैं।

(और पढ़ें: शिशु को कपड़े में लपेटने के फायदे)

जन्म के बाद भी ये नरम स्थान कुछ समय तक खुले रहते हैं क्योंकि शिशु के मस्तिष्क को बढ़ने के लिए जगह की जरूरत होती है। जब ब्रेन अपना पूरा आकार ले लेता है और फाइनल शेप और साइज का हो जाता है उसके बाद सिर की खोपड़ी की हड्डियों के बीच मौजूद खाली और खुली जगह अपने आप ही बंद हो जाती है।

हालांकि ये सभी नरम स्थान या फॉन्टानेल्स एक साथ बंद नहीं होते क्योंकि सभी को बंद होने में अलग-अलग समय लगता है:

  • पॉस्टेरियर फॉन्टानेल सबसे पहले बंद होता है और यह शिशु के 3 महीने का होते-होते अपने आप ही बंद हो जाता है।
  • स्फेनॉयड फॉन्टानेल करीब 6 महीने के अंदर बंद हो जाता है।
  • मास्टेनॉयड फॉन्टानेल जो हर शिशु के दोनों कानों के पीछे होता है उसे बंद होने में 6 महीने से 12 महीने तक का समय लगता है।
  • ऐन्टेरियर फॉन्टानेल चूंकि सबसे बड़ा होता है इसलिए इसे बंद होने में भी सबसे ज्यादा समय लगता है। यह आमतौर पर शिशु के पहले जन्मदिन के आसपास बंद होता है या फिर इसे बंद होने में करीब 18 महीने से 2 साल तक का वक्त लग सकता है।

(और पढ़ें: 6 महीने के शिशु के विकास से जुड़ी बातें)

शिशु के सिर में मौजूद ये नरम स्थान या फॉन्टानेल्स शिशु की सेहत और उसके विकास के अहम सूचक माने जाते हैं और यही वजह है कि शिशु के डॉक्टर नियमित रूप से शिशु के इन सॉफ्ट स्पॉट्स को चेक करते रहते हैं और अपनी जांच के आधार पर टिप्पणियां देते रहते हैं। शिशु के सिर में मौजूद ये नरम स्थान दूर से नजर आना चाहिए और यह छूने पर बेहद नरम महसूस होता है। अगर शिशु के सिर में मौजूद नरम स्थान धंसा हुआ या उभरा हुआ हो तो इसके बारे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह किसी तरह की बीमारी का संकेत हो सकता है।

  1. धंसा हुआ फॉन्टानेल - dhansa hua soft spot
  2. उभरा हुआ फॉन्टानेल - ubhra hua soft spot
  3. बड़ा फॉन्टानेल - size me bada soft spot

धंसा हुआ फॉन्टानेल - dhansa hua soft spot

अगर आपके शिशु के सिर में मौजूद ये नरम स्थान धंसा हुआ दिखे तो यह डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। शरीर में तरल पदार्थों की कमी के कई कारण हो सकते हैं। अगर आपके शिशु के सिर में मौजूद फॉन्टानेल धंसा हुआ हो तो इसके साथ निम्नलिखित लक्षणों पर भी नजर रखें:

उभरा हुआ फॉन्टानेल - ubhra hua soft spot

जब शिशु रो रहा हो या पॉटी कर रहा हो तो इस दौरान नरम स्थान या फॉन्टानेल का उभर जाना सामान्य सी बात है क्योंकि यह शिशु की नब्ज (पल्स) को दोहराता है। जैसे ही शिशु शांत हो जाता है और सामान्य पोजिशन में आता है नरम स्थान भी अपने नॉर्मल साइज में चला जाता है। लेकिन अगर आपके शिशु के सिर में मौजूद नरम स्थान हमेशा ही उभरा हुआ दिखे, उसमें सूजन नजर आए तो यह ब्रेन में सूजन या जलन या किसी और तरह की बीमारी जैसे- मेनिनजाइटिस, हेड ट्रॉमा या सिर में तरल पदार्थ भरने का संकेत हो सकता है। लिहाजा तुरंत डॉक्टरों से इस बारे में संपर्क करें।

बड़ा फॉन्टानेल - size me bada soft spot

सामान्य साइज से ज्यादा बड़ा या उभरा हुआ यह नरम स्थान जिसे बंद होने में बहुत ज्यादा समय लगे वह शिशु की सेहत से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है, जैसे- डाउन सिंड्रोम, रिकेट्स और हाइपोथायरॉडिज्म आदि। अगर आपको ऊपर बताए गए किसी भी संकेत में से कोई भी एक नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Dr. Yeeshu Singh Sudan

Dr. Yeeshu Singh Sudan

पीडियाट्रिक

Dr. Veena Raghunathan

Dr. Veena Raghunathan

पीडियाट्रिक

Dr. Sunit Chandra Singhi

Dr. Sunit Chandra Singhi

पीडियाट्रिक

और पढ़ें ...

References

  1. Esmaeili M. et al. Fontanel Size from Birth to 24 Months of Age in Iranian Children. Iran J Child Neurol. 2015 Oct; 9(4): 15–23. PMID: 26664437.
  2. Wellons JC. et al. The assessment of bulging fontanel and splitting of sutures in premature infants: an interrater reliability study by the Hydrocephalus Clinical Research Network. J Neurosurg Pediatr. 2013 Jan;11(1):12-4. PMID: 23121114.
  3. Oumer M. et al. Anterior fontanelle size among term neonates on the first day of life born at University of Gondar Hospital, Northwest Ethiopia. PLoS ONE. 2018; 13(10):e0202454.
  4. Paladini D. et al. Normal and abnormal development of the fetal anterior fontanelle: A three-dimensional ultrasound study. Ultrasound in Obstetrics and Gynecology. 2008 Nov; 32(6):755-61.
  5. UF Health [Internet]. University of Florida Health. Florida. US; Fontanelles - sunken
  6. Periyasamy V. et al. Morphometric Evaluation of Anterior Fontanelle: A Fetal Cadaveric Study. International Journal of Health Sciences and Research. 2014 Sep; 4(9):107-111.
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
604643 भारत
2दमन दीव
100अंडमान निकोबार
15252आंध्र प्रदेश
195अरुणाचल प्रदेश
8582असम
10249बिहार
446चंडीगढ़
2940छत्तीसगढ़
215दादरा नगर हवेली
89802दिल्ली
1387गोवा
33232गुजरात
14941हरियाणा
979हिमाचल प्रदेश
7695जम्मू-कश्मीर
2521झारखंड
16514कर्नाटक
4593केरल
990लद्दाख
13861मध्य प्रदेश
180298महाराष्ट्र
1260मणिपुर
52मेघालय
160मिजोरम
459नगालैंड
7316ओडिशा
714पुडुचेरी
5668पंजाब
18312राजस्थान
101सिक्किम
94049तमिलनाडु
17357तेलंगाना
1396त्रिपुरा
2947उत्तराखंड
24056उत्तर प्रदेश
19170पश्चिम बंगाल
6832अवर्गीकृत मामले

मैप देखें