ब्रोन्काइटिस उन पहली 10 स्थितियों में से एक है जिसके लिए लोग चिकित्सा लेते हैं। ब्रोन्काइटिस में श्वासनलियाँ (ब्रोन्कियल ट्यूब्स) या मुंह और नाक और फेफड़ों के बीच के हवा के मार्ग सूज जाते हैं। विशेष रूप से, ब्रोंकाइटिस में ब्रोन्कियल ट्यूब्स (श्वासनलियाँ) की लाइनिंग की सूजन हो जाती है। ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों को फेफड़ों में हवा और ऑक्सीजन लेने की क्षमता कम हो जाती है।

यह सूजन वायरस, बैक्टीरिया, धूम्रपान करने या रासायनिक प्रदूषण या धूल में साँस लेने के कारण हो सकती है। जब श्वसन नलियों की लाइनिंग के ऊतक की कोशिकाएं एक निश्चित मात्रा से ज़्यादा उत्तेजक हो जाती हैं तो उनके भीतर मौजूद छोटे बाल (सिलिया), जो आम तौर पर प्रदूषित पदार्थों को रोकते हैं, काम करना बंद कर देते हैं जिससे श्वसन नालियां बलग़म से भरकर और अधिक उत्तेजक हो जाती हैं। ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों को अक्सर गाढ़े बलगम वाली खांसी होती है जिसका रंग फीका हो सकता है। लगभग 90% लोग ब्रोंकाइटिस में चिकित्स्क सलाह लेते हैं।

  1. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के प्रकार - Types of Bronchitis in Hindi
  2. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के चरण - Stages of Bronchitis in Hindi
  3. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के लक्षण - Bronchitis Symptoms in Hindi
  4. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के कारण - Bronchitis Causes in Hindi
  5. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) से बचाव - Prevention of Bronchitis in Hindi
  6. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) का परीक्षण - Diagnosis of Bronchitis in Hindi
  7. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) का इलाज - Bronchitis Treatment in Hindi
  8. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के जोखिम और जटिलताएं - Bronchitis Risks & Complications in Hindi
  9. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) में परहेज़ - What to avoid during Bronchitis in Hindi?
  10. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Bronchitis in Hindi?
  11. ब्रोंकाइटिस के घरेलू उपाय
  12. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) की दवा - Medicines for Bronchitis in Hindi
  13. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) की दवा - OTC Medicines for Bronchitis in Hindi
  14. ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के डॉक्टर

ब्रोंकाइटिस दो प्रकार के होते हैं -

  1. एक्यूट ब्रोंकाइटिस
    एक्यूट ब्रोंकाइटिस में गले के पिछले हिस्से में थूक के उत्पादन के साथ या उसके बिना खांसी या उत्तेजना होती है। आमतौर पर यह बैक्टीरिया के संक्रमण के परिणामस्वरूप या प्रदूषित वायु या रासायनिक धुंए द्वारा श्वसन नली की लगातार उत्तेजना से सर्दी या फ्लू के बाद होता है। इसमें थोड़ा बुखार हो सकता है जो कुछ दिनों से सप्ताह तक रहता है और अक्सर बुखार के साथ खाँसी भी होती है जो काफी हफ्तों तक रह सकती है। एक्यूट ब्रोंकाइटिस के लक्षण 7-10 दिनों में चले जाते हैं फिर भी सूखी खाँसी कई हफ्तों तक रह सकती है। बच्चों की छोटी श्वसन नली की वजह से बच्चों में अक्सर ब्रोंकाइटिस अधिक होता है। बुजुर्गों में भी यह हो सकता है.लेकिन इससे आमतौर पर कोई समस्या नहीं होती।
     
  2. क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस
    क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस, एम्फीसीमा (Emphysema) के साथ होता है जो क्रॉनिक प्रतिरोधी श्वसन संक्रमण (सीओपीडी: Chronic Obstructive Pulmonary Disease) बन जाता है। इसमें मरीज़ की हालत खराब हो जाती है उसे सांस लेने में कठिनाई और शारीरिक थकावट हो सकती है तथा मरीज़ को कृत्रिम ऑक्सीजन की आवश्यकता भी हो सकती है। इसमें बुखार भी हो सकता है। इसके अलावा खांसी तीन महीने और अधिक समय के लिए रहती है। वायुमार्ग (ब्रोंकोइल) में चोट के कारण और अधिक स्थायी ब्रोंकाइटिस भी हो सकता है।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के निम्नलिखित तीन चरण हैं -

  1. पहला चरण
    एक्यूट ब्रोंकाइटिस के प्रारंभिक चरण में सूखी और स्थायी रहने वाली खांसी होती है।
     
  2. दूसरा चरण
    एक्यूट ब्रोन्काइटिस करने वाला वायरल संक्रमण जैसे-जैसे श्वसन तंत्र के निचले हिस्से में फैलता है और बलगम के उत्पादन में वृद्धि होती है, खाँसी भी बढ़ सकती है। इसमें सामान्य रूप से बलगम स्पष्ट या सफेद रहता है, पीले, ग्रे या हरे रंग के बलगम को आमतौर पर जीवाणु संक्रमण का संकेत मन जाता है।
     
  3. तीसरा चरण
    ज्यादातर रोगियों में वायरल संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों में ठीक हो जाता है। हालांकि, अंतिम चरण में, पोस्ट-ब्रॉन्काइटिस सिंड्रोम होता है जिसमें मरीज़ों को कई हफ्तों तक खांसी रहती है क्योंकि उनकी श्वसन नली की दीवारों के नुकसान को ठीक होने में अधिक समय की आवश्यकता होती है।

 

क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस (सीओपीडी) के निम्नलिखित चार चरण हैं

  1. पहला चरण
    पहले चरण में सीओपीडी को हल्का या प्रारंभिक चरण में माना जाता है।
    इसमें फेफड़ों की कार्य करने की कुशलता के माप (FEV1) को 80 - 100% माना जाता है।
     
  2. दूसरा चरण
    दूसरे चरण में सीओपीडी को मध्यम प्रगतिशील माना जाता है।
    इसमें फेफड़ों की कार्य करने की कुशलता के माप (FEV1) को 50 - 79% माना जाता है।
     
  3. तीसरा चरण
    तीसरे चरण में सीओपीडी को गंभीर रूप से प्रगतिशील माना जाता है।
    इसमें फेफड़ों की कार्य करने की कुशलता के माप (FEV1) को 30 - 49% माना जाता है।
     
  4. चौथा चरण
    चौथे चरण में सीओपीडी को गंभीर रूप से प्रगतिशील माना जाता है।
    इसमें फेफड़ों की कार्य करने की कुशलता के माप (FEV1) को 30% से नीचे या 50% से नीचे क्रॉनिक श्वसन विफलता के साथ माना जाता है।
एक्यूट ब्रोंकाइटिस के लक्षण

एक्यूट ब्रोंकाइटिस एक दृढ़ खांसी है। यह खांसी तब तक रहती है जब तक आपकी ब्रोन्कियल नलियां ठीक नहीं होतीं और सूजन कम नहीं होती। 50 प्रतिशत रोगियों को खांसी 3 सप्ताह से कम समय तक रहती है। लेकिन 25 प्रतिशत रोगियों के लिए यह एक महीने से अधिक समय तक रह सकती है। इसमें आपको ज़ुकाम और फ्लू के लक्षण भी हो सकते हैं। जैसे -

  1. गले में खराश
  2. थकान
  3. नाक में जमावट या नाक का बहना
  4. बुखार (और पढ़ें – बुखार के घरेलू उपचार)
  5. शरीर में दर्द
  6. उल्टी
  7. दस्त

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के अन्य लक्षण भी हैं जैसे - खरखराहट (सांस लेते समय सीटी या चीख की ध्वनि होना), सीने में जकड़न या दर्द, हल्का बुखार और सांस की तकलीफ (खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान)।

क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस के लक्षण

  1. खांसी जो बलगम (थूक) का उत्पादन करती है और जिसमें खून भी आ सकता है।
  2. परिश्रम या हलकी गतिविधि से सांस लेने में तकलीफ होना।
  3. बार-बार श्वसन संक्रमण होना जिससे लक्षण बिगड़ते हैं।
  4. खरखराहट (सांस लेते समय सीटी या चीख की ध्वनि होना)।
  5. थकान होना।
  6. टखने, पैर और पैर की सूजन जो दोनों तरफ को प्रभावित करती है।
  7. सिरदर्द होना।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के कारण

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के कारण वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण, पर्यावरणीय कारक और अन्य फेफड़ों की स्थितियां होती हैं।

  1. वायरल संक्रमण: वायरस 85 से 95 प्रतिशत बालिगों में एक्यूट ब्रोंकाइटिस करते हैं। वह वायरस जो आम सर्दी या फ्लू करते हैं, तीव्र ब्रोंकाइटिस भी कर सकते हैं।
  2. बैक्टीरिया का संक्रमण: दुर्लभ मामलों में, ब्रॉन्काइटिस के वायरल संक्रमण के बाद बैक्टीरियल ब्रॉन्काइटिस विकसित हो सकता है। यह माइकोप्लाज्मा निमोने, क्लैमाइडिया निमोनिया और बोर्डेटेला पेरटसिस (जो काली खांसी करता है) जैसे बैक्टीरिया द्वारा हो सकता है।
  3. उत्तेजक पदार्थ: उत्तेजक पदार्थों जैसे धुआं, धुंध या रासायनिक धुएं में सांस लेने से आपकी वायु-नली और ब्रोन्कियल ट्यूबों में सूजन पैदा कर सकता है जिससे एक्यूट ब्रोंकाइटिस हो सकता है।
  4. अन्य स्थितियां: क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस या अस्थमा से ग्रस्त लोगों को कभी-कभी एक्यूट ब्रोंकाइटिस हो सकता है। इन मामलों में, एक्यूट ब्रोंकाइटिस संक्रामक नहीं होता है क्योंकि यह किसी संक्रमण के कारण नहीं हुआ।

 

क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस के कारण
क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका मुख्य कारण सिगरेट का धुआं है। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के आंकड़े बताते हैं कि लगभग 49% धूम्रपान करने वालों को क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस होता है और 24% को एम्फीसीमा (Emphysema) / सीओपीडी (COPD) होता है।

  1. कई अन्य साँस लेने की परेशानियां (उदाहरण के लिए धुंध, औद्योगिक प्रदूषकों और सॉल्वैंट्स) भी क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस कर सकती हैं।
  2. वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण जो एक्यूट ब्रोंकाइटिस करते हैं, क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस भी कर सकते हैं अगर लोग बार-बार संक्रामक एजेंटों के संपर्क में आए हैं।
  3. इसके अलावा अंतर्निहित बीमारी की प्रक्रियाएं (उदाहरण के लिए अस्थमा, सिस्टिक फाइब्रोसिस, इम्युनोडेफिशिएंसी, संचयशील ह्रदय की विफलता, ब्रोन्काइटिस की पारिवारिक अनुवांशिकता और ब्रोन्किएकटासिस) क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस कर सकते हैं।

ब्रोंकाइटिस से बचाव के कुछ उपाय निम्नलिखित हैं -

  1. धूम्रपान करने और पर्यावरण में मौजूद तंबाकू के धुएं के संपर्क में आने से बचें।
  2. वायरल संक्रमण के फैलाव को सीमित करें।
  3. नम हवा में सांस लेने से बलगम पतला हो जाता है और उसे फेफड़ों से बाहर निकालना आसान हो जाता है।
  4. पानी पीने से भी फेफड़ों में मौजूद बलगम को पतला करने में मदद मिलती है।
  5. मूलिन की चाय (एक प्रकार का ओ‍षधि-पौधा जिसकी पत्तियाँ रोयेंदार और फूल पीले होते है) श्लेष्म झिल्ली को आराम देने और फेफड़ों से बलगम को हटाने में मदद करता है।
  6. श्वसन चिकित्स्क कभी-कभी मरीज़ों को एक उपकरण में फूंक मरने को कहते हैं जो की गुब्बारे जैसा होता है और जिससे फेफड़ों का व्यायाम होता है।
  7. लाल मिर्च, करी पत्ता और अन्य मसालेदार खाद्य पदार्थ जो आपकी आँखों और नाक में पानी लाते हैं, आपके बलगम के स्राव को को पतला कर सकते हैं।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस का निदान कैसे करें?
एक्यूट ब्रोंकाइटिस सबसे आम प्रकार के निदान में से एक है। हालांकि, एक्यू ब्रोंकाइटिस का निदान आमतौर पर नैदानिक टेस्ट पर आधारित होता है।
यदि आपको ब्रोंकाइटिस के लक्षण हो रहे हैं तो आपके चिकित्सक निम्नलिखित लक्षणों के लिए आपकी जाँच करते हैं -

  1. बुखार (हल्का बुखार एक्यूट ब्रोंकाइटिस का संकेत हो सकता है लेकिन एक तेज़ बुखार निमोनिया  या इन्फ्लुएंजा का संकेत हो सकता है)। (और पढ़ें – निमोनिया से बचने के उपाय)
  2. तेजी से साँस लेना।
  3. फेफड़े से घरघराहट और हल्की साँस लेने में आवाज़ आना।
  4. बलगम आना।

 

क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस का निदान

  1. छाती का एक्स-रे अन्य फेफड़ों की स्थितियां जैसे निमोनिया के निदान में मदद कर सकता है, जिससे आपको खाँसी हो रही है।
  2. आपके थूक या बलगम का परीक्षण और विश्लेषण बैक्टीरिया की उपस्थिति की पुष्टि कर सकता है और आपके चिकित्सक को आपके लक्षणों के मूल कारण को निर्धारण करने में सहायता कर सकता है।
  3. एक फेफड़ों संबंधी परीक्षण आपके डॉक्टर को यह मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है कि आपके फेफड़े कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं। यह परीक्षण यह पता लगा सकता है कि आप कितनी अच्छी तरह सांस लेने में सक्षम हैं और कितनी आसानी से आपके फेफड़े शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन भेज रहे हैं जिससे अस्थमा या एम्फीसीमा (Emphysema) का निदान हो सकता है।
  4. सीटी स्कैन के दौरान, आपके डॉक्टर आपके शरीर के एक्सरे को विभिन्न दृष्टिकोण से लेते हैं, जिससे आपके डॉक्टर आपके फेफड़ों और अन्य अंगों को और अधिक विस्तार से देख सकते हैं।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस

एक्यूट ब्रोंकाइटिस के अधिकांश मामलों का इलाज निम्नलिखित तरीकों से घर पर किया जा सकता है।

  1. कैफीन और अल्कोहल के अलावा अन्य तरल पदार्थ का सेवन करने से।
  2. बहुत सारा आराम करने से।
  3. सूजन को कम करने, दर्द को कम करने और अपने बुखार को कम करने के लिए केमिस्ट मिलने वाली दर्द निवारक लें। एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) भी दर्द कम करने में मदद करती है और बुखार को भी कम करती है।
  4. खांसी की दवा का उपयोग करें यदि आपका बच्चा 6 साल या उससे अधिक आयु का है।
  5. बलगम वाली खांसी को रोके नहीं। इस प्रकार की खाँसी आपकी ब्रांकाई को साफ करने में मदद करती है। यदि आप धूम्रपान करते हैं तो छोड़ दें।

एंटीबायोटिक दवाएं वायरस का इलाज करने में मदद नहीं करती हैं। वे बैक्टीरिया संक्रमण के मामलों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। एक्यूट ब्रोंकाइटिस से ग्रस्त कुछ लोगों को अस्थमा का इलाज करने वाली दवाओं की आवश्यकता होती है।

क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस

सामान्य तौर पर, एंटीबायोटिक दवाएं क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस का इलाज नहीं करती हैं। अगर आपको क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस के साथ फेफड़ों का संक्रमण है तो आपको एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको फेफड़ों का संक्रमण है तो आपका बलगम पीले या गहरे हरे रंग का हो सकता है और आपको बुखार भी हो सकता है व सांस की तकलीफ भी बढ़ सकती है।

  1. इन्हेलर
    आपके चिकित्सक क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस का इलाज करने के लिए आपको एक ब्रोन्कोडायलेटर नामक दवा दे सकते हैं। यह दवा आपके फेफड़ों में श्वसन नली को खोलती है और आपको बेहतर साँस लेने में मदद करती है। यह दवा आमतौर पर एक इन्हेलर से ली जाती है। इन्हेलर एक उपकरण होता है जिसका उपयोग आपके फेफड़ों में दवा पहुंचाने के लिए किया जाता है। इनहेलर का सही तरीके से उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि आपको दवा से अधिक लाभ मिले। आपके चिकित्सक आपको इनहेलर का उपयोग करना बताएंगे।
     
  2. दवाएं
    क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस के इलाज के लिए दवाओं के दो प्रमुख वर्गों का उपयोग किया जाता है जो हैं ब्रोन्कोडायलेटर्स और स्टेरॉयड।
    1. ब्रोन्कोडायलेटर्स (उदाहरण के लिए अलबूटेरोल, मेटाप्रोटेरोलोल, फॉर्मोटेरोल, सैल्मीटरोल), ब्रांकाई को घेरने वाली मांसपेशिओं को आराम देते हैं, जो आंतरिक वायुमार्ग को खोलता है।
    2. स्टेरॉयड (उदाहरण के लिए प्रेडिनोसोन, मेथाईलप्रेड्निसोलोन), सूजन की प्रतिक्रिया को कम करते हैं और इस तरह ब्रोन्कियल सूजन और स्राव कम होता है जिससे वायुमार्ग की बाधा कम होने के कारण बेहतर वायु प्रवाह होता है। अक्सर साँस द्वारा लिए जाने वाले स्टेरॉयड का उपयोग किया जाता है क्योंकि उनके मौखिक स्टेरॉयड से कम दुष्प्रभाव होते हैं।
     
  3. ऑक्सीजन थेरेपी
    क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस से नुकसान के कारण आपके फेफड़े आपके शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में सक्षम नहीं रहते। आपके डॉक्टर आपको ऑक्सीजन थेरेपी लेने के लिए कह सकते हैं यदि आपका क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस गंभीर है और दवा से आपको बेहतर महसूस नहीं हो रहा है। यदि आपके चिकित्सक आपको ऑक्सीजन लेने के लिए कहते हैं तो इससे अधिक लाभ पाने के लिए दिन और रात इसका उपयोग करें। ऑक्सीजन आपको बेहतर साँस लेने में और लम्बी उम्र के लिए मदद कर सकती है।
     
  4. व्यायाम
    नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी मासपेशियां सशक्त रहती हैं। सप्ताह में कम से कम 3 बार व्यायाम करें।  व्यायाम थोड़ा-थोड़ा शुरू करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं। अपने व्यायाम की योजना बनाने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
    पल्मोनरी रीहैबिलिएशन नामक एक व्यायाम कार्यक्रम आपको आपकी सांस लेने में मदद कर सकता है। यह अक्सर एक श्वसन चिकित्सक द्वारा दिया जाता है। आपके डॉक्टर आपको आपके स्थानीय अस्पताल में पल्मोनरी रीहैबिलिएशन के लिए भेज सकते हैं।
    "पर्स-लिप ब्रीथिंग" नाम की एक श्वास विधि भी आपकी सहायता कर सकती है। इसे करने के लिए एक गहरी सांस लें और फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे बाहर निकालें और अपने होठों को बंद रखें। पर्स-लिप ब्रीथिंग क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस में होने वाली सांसों की तेज़ी को कम करता है। इससे आपको बेहतर महसूस होगा।

    क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस फेफड़ों के संक्रमण का खतरा बढ़ता है इसलिए प्रत्येक वर्ष फ्लू की वैक्सीन लें। इसके अलावा, निमोनिया से बचाने के लिए प्रत्येक 5 से 6 वर्षों में न्यूमोकोकल टीकाकरण प्राप्त करें।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस होने के निम्नलिखित जोखिम हैं -

  1. सिगरेट के धुएं में सांस लेना।
  2. बीमारियों के प्रति कम प्रतिरोधक क्षमता या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली।
  3. गैस्ट्रिक रिफ्लक्स।
  4. धूल या रासायनिक धुएं सहित उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आना।
  5. फ्लू, निमोनिया और काली खांसी के लिए टीकाकरण की कमी।
  6. 50 वर्ष से अधिक उम्र की आयु।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस की जटिलताएं -
एक्यूट ब्रोंकाइटिस की जटिलताएं कम होती हैं लेकिन इससे निमोनिया (वायरल और / या बैक्टीरियल) हो सकता है।

क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस के निम्नलिखित जोखिम हैं -
क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों में सबसे अधिक आम होता है।

  1. धूम्रपान- यह क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस होने का सबसे महत्वपूर्ण कारक है। ज़्यादा धूम्रपान करने वालों में यह बीमारी 4 से 10 गुना अधिक आम है और इसमें उम्र, लिंग, व्यवसाय और आवास की जगह कोई मायने नहीं रखते।
  2. प्रदूषण- ज़्यादा प्रदूषण के संपर्क में आने से धूम्रपान न करने वालों को भी क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस हो सकता है।
  3. पारिवारिक इतिहास- सीओपीडी और क्रॉनिक ब्रोन्काइटिस होने में पारिवारिक इतिहास की भी कुछ भूमिका होती है।
  4. वायुमार्ग के संक्रमण - हालाँकि संक्रमण को ब्रोन्काइटिस करने के लिए जिम्मेदार नहीं माना जाता है लेकिन यह बीमारी को बनाए रखने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण कारक है।

क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस की जटिलताएं -
बीमारी के होने के कारण के आधार पर क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस की जटिलताओं में टीबी, काली खांसी और अन्य फेफड़ों के संक्रामक रोग शामिल हैं।

ब्रोंकाइटिस होने पर -
  1. कैफीनयुक्त पेय न लें।
  2. धूम्रपान (धूम्रपान क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस का नंबर 1 कारण है) न करें।
  3. हवा में मौजूद उत्तेजक पदार्थों से बचें।
  4. अपने चिकित्सक की अनुमति के बिना केमिस्ट से मिलने वाली खांसी को दबाने वाली दवाएं न लें।
  5. शराब न पिएँ।
  6. सल्फाइट्स न लें (वे ब्रोंकाइटिस को बढ़ाते हैं)।
  7. डेयरी उत्पाद न लें।
  8. शारीरिक गतिविधिओं को सीमित करें।
ब्रोंकाइटिस में यह सब खाना लाभकारी होता है -
  1. ताजे फल और सब्जियां, लीन मीट और कद्दू के बीज
  2. शहद (गले की सूजन और जमाव को कम करने के लिए चाय में और गर्म नींबू पानी में शहद पीना बहुत अच्छा है)
  3. गाजर व अन्य सब्ज़ियां
  4. मछली (मछली का आपके फेफड़ों पर सूजन कम करने जैसा प्रभाव हो सकता है आप गले में बेहतर महसूस कर सकते हैं और इससे साँस लेने में आसानी हो सकती है)।
  5. लहसुन (विशेष रूप से तीव्र ब्रोंकाइटिस में लहसुन का प्रयोग अच्छा होता है)।
  6. मुलेन की चाय
  7. विटामिन-सी (विटामिन सी आपको श्वसन वायरस से लड़ने में मदद करता है)
Dr. Kiran M

Dr. Kiran M

श्वास रोग विज्ञान

Dr. Pratik Kumar

Dr. Pratik Kumar

श्वास रोग विज्ञान

Dr. Mukesh Tiwari

Dr. Mukesh Tiwari

श्वास रोग विज्ञान

ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
EfetilEfetil Tablet179.0
EffenacEffenac 600 Mg Tablet171.0
LumenacLumenac 600 Mg Capsule180.0
MucinacMucinac 20% Injection50.0
MucobloMucoblo 600 Mg Tablet135.0
MucomeltMucomelt 1000 Mg Injection126.0
MucomixMucomix 1 Gm Injection590.0
Mucotab TabletMucotab 600 Mg Tablet197.0
MucotroyMucotroy 1000 Mg Injection130.0
NacfilNacfil 1200 Mg Tablet200.0
CoenacCoenac 600 Mg Tablet179.0
EvanacEvanac 600 Mg Tablet154.0
FluimucilFluimucil 100 Mg Granules90.0
Fluimucil (Elder)Fluimucil 200 Mg Powder16.0
Fluimucil EffFluimucil Eff Tablet144.0
MucarylMucaryl Effervescent Tablet179.0
MucosysMucosys 1000 Mg Injection72.0
MucystMucyst 1000 Mg Injection125.0
NacelNacel 1000 Mg Injection119.0
NacyresNacyres 600 Mg Tablet179.0
OvanacOvanac 600 Mg Tablet75.0
Ovanac PlusOvanac Plus 600 Mg Tablet135.0
OxitresOxitres Tablet160.0
Max NacMax Nac 5 Gm Sachet780.0
AxlAxl 250 Mg Tablet74.0
BlumoxBlumox 250 Mg Tablet Dt86.0
EfimoxEfimox 775 Mg Tablet Er67.0
EroxErox 125 Mg Suspension36.0
MegamoxMegamox 500 Mg Tablet Dt99.0
MoxMox 250 Mg Capsule46.0
NovamoxNovamox 100 Mg Rediuse Drops35.0
PulmoxylPulmoxyl 250 Mg Tablet Dt63.0
WymoxWymox 125 Mg Dry Syrup39.0
ZovaxZovax 125 Mg Syrup35.0
AceclaveAceclave 250 Mg/125 Mg Tablet107.0
AcmoxAcmox 125 Mg Dry Syrup36.0
Acmox DsAcmox Ds 250 Mg Tablet39.0
AglomoxAglomox 125 Mg Dry Syrup18.0
AlmoxAlmox 125 Mg Dry Syrup17.0
Ambac D.Ambac D. 125 Mg Syrup70.0
AmotidAmotid 125 Mg Syrup39.0
Amotid (Kopran)Amotid 250 Mg Capsule35.0
Amotid ForteAmotid Forte 250 Mg Syrup67.0
Amotid KidAmotid Kid 125 Mg Tablet22.0
A MoxA Mox 125 Mg Dry Syrup32.0
AmoxAmox 125 Mg Tablet20.0
Amox CAmox C 1000 Mg Injection27.0
AmoxilAmoxil 125 Mg Dry Syrup13.0
Amoxil KidAmoxil Kid 125 Mg Tablet10.0
AmoxivanAmoxivan 125 Mg Suspension10.0
Amox PAmox P 125 Mg Tablet23.0
AmoxycillinAmoxycillin 125 Mg Syrup24.0
Amoxycillin (Torque)Amoxycillin 250 Mg Capsule38.0
AmoxycipAmoxycip 125 Mg Rediuse38.0
AmoxygullAmoxygull 125 Mg Dry Syrup8.0
AmoxyronAmoxyron 125 Mg Dry Syrup11.0
AmurolAmurol 250 Mg Tablet Dt13.0
Amurol NxAmurol Nx 125 Mg Syrup10.0
AmxAmx 125 Mg Syrup26.0
ArkamoxArkamox 500 Mg Capsule52.0
AtmoxAtmox 250 Mg Tablet42.0
BactimoxBactimox 250 Mg Tablet37.0
BactomoxBactomox 250 Mg Tablet Dt45.0
BilinBilin 250 Mg Tablet45.0
BitamoxBitamox 250 Mg Capsule75.0
BlismoxBlismox 250 Mg Capsule37.0
Blumox PBlumox P 125 Mg Tablet42.0
BromoxBromox 125 Mg Tablet12.0
CipmoxCipmox 125 Mg Tablet Dt26.0
C Mox (Concept)C Mox 250 Mg Capsule11.0
ComoxylComoxyl 125 Mg Tablet163.0
DamoxyDamoxy 125 Mg Syrup14.0
Damoxy (Alembic)Damoxy 250 Mg Tablet Dt16.0
DanemoxDanemox 125 Mg Tablet20.0
DelaminDelamin 250 Mg Capsule37.0
Delamin PDelamin P 125 Mg Tablet15.0
DelmoxDelmox 250 Mg Tablet55.0
DilmoxDilmox 250 Mg Capsule42.0
DynamoxDynamox 250 Mg Tablet47.0
EdomoxEdomox 250 Mg Capsule45.0
ElmoxElmox 125 Mg Syrup12.0
EvoxilEvoxil 500 Mg Capsule32.0
FlemoxinFlemoxin 125 Mg Syrup34.0
FuzimoxFuzimox 250 Mg Capsule46.0
GermoxGermox 125 Mg Dry Syrup18.0
GlamoxinGlamoxin 125 Mg Syrup16.0
HipenpHipenp 125 Mg Drop13.0
ImoxImox 125 Mg Tablet Dt14.0
KamoxKamox 100 Mg Tablet90.0
KomoxKomox 500 Mg Capsule19.0
LabmoxLabmox 100 Mg Drop12.0
LarixinLarixin 125 Mg Tablet Dt22.0
LmxLmx 250 Mg Dry Syrup36.0
LogisticLogistic 125 Mg Tablet19.0
LoxynLoxyn 250 Mg Capsule39.0
MedmoxMedmox 250 Mg Tablet45.0
MenmoxMenmox 250 Mg Tablet Dt35.0
Menmox ForteMenmox Forte 500 Mg Capsule83.0
MerimoxMerimox 250 Mg Capsule12.0
MexenMexen 250 Mg Tablet38.0
MokcanMokcan 125 Mg Suspension28.0
MonamoxMonamox 250 Mg Capsule35.0
MonomoxMonomox 500 Mg Capsule64.0
MormoxMormox 125 Mg Tablet Dt67.0
MoxgardMoxgard 125 Mg Tablet Dt6.0
MoxicaMoxica 125 Mg Syrup35.0
Moxica LbMoxica Lb 250 Mg Tablet58.0
MoxikemMoxikem 125 Mg Dry Syrup11.0
MoxikindMoxikind 250 Mg Tablet40.0
MoxilebMoxileb 250 Mg Capsule28.0
MoxilinkMoxilink 250 Mg Tablet36.0
MoxiliumMoxilium 125 Mg Syrup29.0
MoximonMoximon 125 Mg Tablet7.0
MoxipalMoxipal 125 Mg Tablet7.0
MoxipilMoxipil 250 Mg Capsule13.0
MoxitasMoxitas 125 Mg Syrup115.0
MoxnovaMoxnova 250 Mg Tablet30.0
MoxrayMoxray 125 Mg Tablet6.0
MoxxilMoxxil 250 Mg Capsule37.0
MoxylarMoxylar 125 Mg Syrup38.0
MoxyzenMoxyzen 250 Mg Capsule38.0
Moxyzen ClavMoxyzen Clav 625 Mg Tablet121.0
MymoxMymox 250 Mg Capsule28.0
NepomoxNepomox 250 Mg Capsule30.0
NodimoxNodimox 125 Mg Syrup14.0
OctamoxOctamox 125 Mg Tablet Dt21.0
Optimox(Tro)Optimox 125 Mg Tablet14.0
Optimox PlusOptimox Plus 125 Mg Tablet139.0
OromoxOromox 250 Mg Tablet40.0
OspamoxOspamox 100 Mg Drop10.0
Pd MoxPd Mox 125 Mg Dry Syrup18.0
PenomPenom 125 Mg Dry Syrup28.0
PexomoxPexomox 250 Mg Tablet62.0
PressilinPressilin 250 Mg Tablet34.0
PressmoxPressmox 250 Mg Tablet Dt30.0
Pressmox PPressmox P 125 Mg Tablet25.0
Q Mox(Que Pharma)Q Mox 250 Mg Capsule33.0
Q MoxQ Mox 500 Mg Capsule61.0
RekmoxRekmox 125 Mg Tablet42.0
RemoxylRemoxyl 125 Mg Syrup33.0
RomoxRomox 250 Mg Dry Syrup34.0
Romox (Rhombus)Romox 500 Mg Capsule25.0
Romox KidRomox Kid 125 Mg Tablet20.0
RonemoxRonemox 125 Mg Syrup17.0
RoscillinRoscillin 100 Mg Drop31.0
Sb MoxSb Mox 125 Mg Syrup32.0
SepticinSepticin 250 Mg Tablet36.0
SeptimoxSeptimox 250 Mg Capsule39.0
SymoxylSymoxyl 250 Mg Capsule19.0
SynthomoxSynthomox Capsule38.0
TaurmoxTaurmox 250 Mg Tablet36.0
TegamoxTegamox 500 Mg Capsule64.0
TmxTmx 500 Mg Capsule65.0
TrimoxTrimox 100 Mg Drops25.0
TusimoxTusimox 250 Mg Tablet27.0
UniloxUnilox 250 Mg Capsule39.0
UnimoxUnimox 125 Mg Dry Syrup32.0
WarcilinWarcilin 125 Mg Dry Syrup15.0
WomoxWomox 125 Mg Suspension10.0
ZenmoxZenmox 250 Mg Capsule38.0
ZmoxZmox 125 Mg Syrup67.0
Z Mox KidZ Mox Kid 250 Mg Tablet21.0
ZymoxZymox 250 Mg Tablet Dt38.0
AfymoxAfymox 250 Mg Tablet Dt40.0
AgimoxAgimox 250 Mg Capsule46.0
Amoxicillin CapsuleAlkem Amoxicillin Capsule104.0
AmocinAmocin 250 Mg Tablet23.0
AmoduxAmodux Capsule33.0
Amoxicillin 500 Mg CapsuleAmoxicillin 500 Mg Capsule47.0
AmoxipenAmoxipen 125 Mg Syrup18.0
Amoxy (Blue Cross)Amoxy 500 Mg Capsule55.0
AmoxycareAmoxycare 125 Mg Dry Syrup30.0
Amoxycillin(Jagsonpal)Amoxycillin 500 Mg Capsule31.0
Amoxycillin (Makers)Amoxycillin 125 Mg Tablet12.0
Amoxycillin (Nestor)Amoxycillin 125 Mg Oral Suspension7.0
AmoxyAmoxy 250 Mg Capsule18.0
AngemoxAngemox 250 Mg Capsule9.0
Aristomox KidAristomox Kid 125 Mg Tablet15.0
AristomoxAristomox 125 Mg Syrup14.0
Bactol KidBactol Kid 125 Mg Tablet14.0
BactolBactol 250 Mg Capsule19.0
BiomoxilBiomoxil 125 Mg Syrup20.0
BiomoxBiomox 250 Mg Capsule40.0
CamoxiphenCamoxiphen 500 Mg Capsule37.0
CaremoxCaremox 250 Mg Tablet35.0
CepmoxCepmox Capsule28.0
ClearmoxClearmox 250 Mg Tablet33.0
Dynamox (Micro Labs)Dynamox 250 Mg Capsule47.0
Elmox KidElmox Kid 125 Mg Tablet23.0
Elmox RElmox R 250 Mg Capsule13.0
EthimoxEthimox 125 Mg Tablet68.0
Exylin (Maker Lab)Exylin 125 Mg Tablet8.0
ExylinExylin 125 Mg Syrup9.0
FlamoxFlamox 250 Mg Capsule65.0
GenmoxGenmox 250 Mg Capsule29.0
HexamoxHexamox 250 Mg Tablet41.0
Hipen AHipen A 250 Mg Capsule13.0
IatromoxIatromox 250 Mg Capsule48.0
IfimoxIfimox 250 Mg Capsule57.0
InfemoxInfemox 500 Mg Capsule78.0
Intamox OIntamox O 1500 Mg Tablet50.0
JetmoxJetmox 125 Mg Tablet19.0
JimeJime 250 Mg Tablet265.0
KeemoxKeemox 250 Mg Tablet30.0
LamoxyLamoxy 500 Mg Capsule124.0
LupimoxLupimox 125 Mg Tablet7.0
MonkMonk 228.5 Mg Tablet Dt90.0
MoxilMoxil 250 Mg Syrup99.0
MoxilupMoxilup 250 Mg Capsule35.0
MoxinaMoxina 250 Mg Capsule99.0
MoxintaMoxinta 250 Mg Capsule12.0
MoxwayMoxway 125 Mg Tablet8.0
MoxylifeMoxylife 125 Mg Syrup19.0
MoxymacMoxymac 250 Mg Tablet42.0
MoxytabMoxytab 250 Mg Tablet46.0
NirmoxNirmox 250 Mg Tablet86.0
OnamoxOnamox 250 Mg Tablet46.0
Onamox DOnamox D 125 Mg Syrup62.0
Ospamox (Zydus)Ospamox 250 Mg Tablet Dt35.0
PatmoxPatmox 250 Mg Capsule36.0
PilmoxPilmox 250 Mg Capsule11.0
PuremoxPuremox 250 Mg Tablet224.0
RadimoxRadimox 125 Mg Syrup68.0
RanoxylRanoxyl 125 Mg Syrup11.0
RaymoxRaymox 250 Mg Capsule23.0
R MoxR Mox 500 Mg Capsule62.0
R Mox Forte KidR Mox Forte Kid 250 Mg Tablet36.0
Romox(Shi)Romox 250 Mg Capsule45.0
SinmoxSinmox 125 Mg Syrup22.0
SpamoxSpamox 250 Mg Tablet41.0
StalmoxStalmox 250 Mg Capsule33.0
SumoxSumox 250 Mg Drops16.0
SvizmoxSvizmox 250 Mg Capsule13.0
SwimoxSwimox 125 Mg Syrup28.0
TerimoxTerimox 250 Mg Capsule80.0
TidoxylTidoxyl 125 Mg Tablet Dt11.0
Udimox KidUdimox Kid 125 Mg Tablet28.0
Valimox KidValimox Kid 250 Mg Tablet33.0
ValucloxValuclox 250 Mg Capsule52.0
ValuemoxValuemox 250 Mg Tablet38.0
V BactV Bact 250 Mg Tablet Dt48.0
AtmAtm 100 Mg Tablet Xl25.0
AzeeAzee 1000 Mg Tablet47.0
AzibactAzibact 100 Mg/5 Ml Redimix Suspension27.0
AzilideAzilide 100 Mg Redimix25.0
AzimaxAzimax 100 Mg Dry Syrup26.0
AzithralAzithral 1% W/W Eye Ointment85.0
LazLaz 100 Mg Suspension24.0
ZadyZady 100 Mg Tablet17.0
ZathrinZathrin 100 Mg Redimix Suspension26.0
ZithroxZithrox 100 Mg Suspension26.0
A 24A 24 250 Mg Tablet63.0
ActimycinActimycin 500 Mg Injection191.0
ActivaActiva 100 Mg Tablet62.0
AfdizAfdiz 250 Mg Tablet35.0
AgthroAgthro 500 Mg Tablet61.0
AlzenthAlzenth 250 Mg Tablet9.0
ArgexArgex 200 Mg Suspension50.0
AtrynAtryn 100 Mg Tablet Dt21.0
AvayaAvaya 200 Mg Suspension42.0
AvindoAvindo 100 Mg Redimix Suspension25.0
AvitlaAvitla 250 Mg Tablet97.0
Az 3Az 3 100 Mg Syrup26.0
AzadAzad 100 Mg Suspension30.0
AzagAzag 250 Mg Tablet120.0
AzamAzam 100 Mg Syrup24.0
Azar (Ochoa Lab)Azar 100 Mg Suspension29.0
AzarAzar 250 Mg Capsule72.0
AzaxAzax 100 Mg/ 5 Ml Suspension26.0
AzcreAzcre 500 Mg Tablet56.0
AzdocAzdoc 250 Mg Tablet71.0
AzelocAzeloc 200 Mg Oral Suspension39.0
AzenasAzenas 200 Mg Dry Syrup42.0
AzestAzest 100 Mg Suspension23.0
AzforinAzforin 250 Mg Tablet Dt71.0
AziagioAziagio 100 Mg Suspension27.0
AzibacAzibac 250 Mg Tablet129.0
AziberAziber 100 Mg Syrup24.0
Aziber KidAziber Kid 100 Mg Tablet57.0
AzibestAzibest 100 Mg Suspension26.0
AzibigAzibig 100 Mg Suspension26.0
AziblueAziblue 100 Mg Suspension31.0
AzichioAzichio Tablet64.0
Azicin (Moxy)Azicin 250 Mg Tablet260.0
Azicin (Biological)Azicin 500 Mg Tablet71.0
AziclassAziclass 100 Mg Syrup25.0
AzicoreAzicore 250 Mg Tablet128.0
AzicratAzicrat 250 Mg Tablet68.0
AzicronAzicron 250 Mg Tablet63.0
AzidAzid 100 Mg Syrup26.0
AzidepAzidep 100 Mg Tablet Dt36.0
AzidewAzidew 100 Mg Tablet36.0
AzieraAziera 250 Mg Tablet71.0
AzifastAzifast 100 Mg Syrup26.0
AzifemAzifem 250 Mg Tablet61.0
AzifineAzifine 100 Mg Suspension25.0
AzifloAziflo 100 Mg Suspension31.0
AziforceAziforce 200 Mg Syrup35.0
AzifordAziford 250 Mg Tablet37.0
AzigardAzigard 200 Mg Suspension21.0
AzigoAzigo 500 Mg Tablet71.0
AzigoldAzigold 250 Mg Tablet65.0
AzikaaAzikaa 100 Mg Suspension14.0
AzikabAzikab 100 Mg Suspension28.0
Azikem (Monokem Labs)Azikem 100 Mg Oral Liquid31.0
Azikem (Synokem)Azikem 100 Mg Tablet Dt27.0
Azikem (Alkem)Azikem 100 Mg Oral Suspension20.0
Azikem (Hiquem Lab)Azikem 250 Mg Oral Suspension18.0
AzikenAziken 500 Mg Tablet239.0
AziklinAziklin 100 Mg Suspension28.0
AzileAzile 100 Mg Syrup28.0
Azile 500 Mg TabletAzile 500 Mg Tablet70.0
AzilebAzileb 100 Mg Suspension25.0
AzileoAzileo 250 Mg Tablet53.0
AziletAzilet 100 Mg Suspension23.0
AzilinAzilin 100 Mg Suspension25.0
AzilineAziline 100 Mg Suspension49.0
AziloxAzilox 250 Mg Capsule66.0
AzimacroAzimacro 100 Mg Syrup24.0
AzimerAzimer 250 Mg Suspension22.0
AzimistAzimist 250 Mg Tablet29.0
AzimonAzimon 100 Mg Suspension24.0
AzimoreAzimore 250 Mg Tablet68.0
AzimountAzimount 250 Mg Tablet72.0
AzinaAzina 100 Mg Tablet29.0
AzindicaAzindica 100 Mg Syrup24.0
AzinextAzinext 100 Mg Syrup33.0
AzinijAzinij 100 Mg Tablet13.0
AzinixAzinix 100 Mg Suspension29.0
Azinix SdAzinix Sd 100 Mg Syrup120.0
AzinkyaAzinkya 100 Mg Suspension24.0
AzinovaAzinova 100 Mg Suspension22.0
AzipakAzipak 200 Mg Suspension73.0
AziparAzipar 100 Mg Syrup23.0
Azipar OAzipar O 100 Mg Syrup23.0
AzipicAzipic 250 Mg Tablet61.0
AziposAzipos 100 Mg Tablet30.0
Azi QAzi Q 100 Mg Tablet29.0
AziralAziral 250 Mg Tablet122.0
AzireAzire 250 Mg Tablet132.0
AzirespAziresp 100 Mg Suspension29.0
AzirolAzirol 250 Mg Tablet33.0
AziromAzirom 100 Mg Tablet59.0
AzironAziron 100 Mg Syrup80.0
AzirunAzirun 250 Mg Tablet65.0
AzisAzis 200 Mg Suspension29.0
AzisafeAzisafe 500 Mg Tablet59.0
AzisefAzisef 250 Mg Tablet64.0
Azisoft 500 Mg CapsuleAzisoft 500 Mg Capsule87.0
AzispanAzispan 100 Mg Tablet22.0
AzistarAzistar 500 Mg Tablet96.0
AzisurAzisur 250 Mg Tablet61.0
Azisur AxAzisur Ax 250 Mg Tablet66.0
AzisymAzisym 250 Mg Tablet230.0
AzitAzit 250 Mg Capsule62.0
AziterAziter 100 Mg Syrup25.0
Aziter 500 Mg TabletAziter 100 Mg Tablet Dt20.0
AzithAzith 100 Mg Liquid47.0
AzitheaAzithea 100 Mg Syrup25.0
AzithreeAzithree 100 Mg Suspension25.0
Azithro 500 Mg TabletAzithro 100 Mg Suspension19.0
Azithromycin 500 Mg TabletAzithromycin 500 Mg Tablet135.0
AzitimAzitim 250 Mg Tablet61.0
AzitinAzitin 250 Mg Tablet75.0
AzitiveAzitive 200 Mg Suspension43.0
Azito 500 Mg TabletAzito 100 Mg Suspension46.0
AzitorAzitor 10 Mg Tablet84.0
AzitracAzitrac 200 Mg Syrup41.0
Azitras(Biotrass)Azitras 100 Mg Suspension26.0
Azitras (Biostrass)Azitras 500 Mg Tablet56.0
AzitrossAzitross 100 Mg Redimix22.0
AzitruAzitru 100 Mg Dry Syrup26.0
AzitusAzitus 100 Mg/ 5 Ml Suspension25.0
Azitus XlAzitus Xl 100 Suspension51.0
AziventAzivent 100 Mg Suspension26.0
AziwayAziway 250 Mg Suspension40.0
AziwinAziwin 250 Mg Tablet64.0
Aziwis (Wens Pharma)Aziwis 100 Mg Tablet Dt45.0
AziwokAziwok 100 Mg Dry Syrup26.0
AziyugAziyug 250 Tablet71.0
Azizen (Aret)Azizen 250 Mg Capsule89.0
AzneeAznee 100 Mg Suspension24.0
AzomarcAzomarc 250 Mg Tablet90.0
AzomidAzomid 250 Tablet71.0
AzooAzoo 100 Mg Tablet Dt22.0
AzradeAzrade 250 Mg Tablet65.0
AzsuchAzsuch 250 Mg Tablet67.0
AzumaAzuma 500 Mg Tablet62.0
AzuminAzumin 100 Mg Tablet Dt42.0
Azu OdAzu Od 100 Mg Syrup24.0
AzureAzure 250 Mg Tablet165.0
AzvanAzvan 500 Mg Tablet59.0
AzyAzy 100 Mg Suspension68.0
AzycinAzycin 200 Mg Rediuse49.0
AzysafeAzysafe 1000 Mg Tablet31.0
AzyxinAzyxin 100 Mg Suspension28.0
BactiaziBactiazi 100 Mg Tablet30.0
CazithroCazithro 100 Mg Suspension27.0
CorazCoraz 250 Mg Tablet71.0
CorziCorzi 100 Mg Suspension24.0
DeftolideDeftolide 100 Mg Suspension33.0
DirektDirekt 100 Mg Redimix29.0
DizithroDizithro 250 Mg Tablet64.0
Doxy 1 UpDoxy 1 Up 1000 Mg Tablet46.0
EcothralEcothral 100 Mg Tablet Dt50.0
ElzeeElzee 100 Mg Tablet Dt11.0
HhaziHhazi 250 Mg Tablet68.0
IzabofIzabof 250 Mg Tablet57.0
LarizaLariza 250 Mg Tablet114.0
MacrozacMacrozac 250 Mg Tablet71.0
MacrozinMacrozin 250 Mg Tablet68.0
AlevoAlevo 250 Mg Tablet42.0
FynalFynal 250 Mg Tablet42.0
GlevoGlevo 0.50% Eye/Ear Drops54.0
L CinL Cin 0.50% Eye/Ear Drops40.0
LeonLeon 250 Mg Infusion73.0
LevobactLevobact 0.5% Eye Drop74.0
LevofloxLevoflox 250 Mg Tablet42.0
LevomacLevomac 125 Mg Oral Suspension72.0
LoxofLoxof 125 Mg Suspension70.0
QureQure 500 Tablet80.0
AgilevoAgilevo 250 Mg Tablet26.0
AleevAleev 125 Mg Syrup66.0
AlvoxAlvox 250 Mg Tablet17.0
BiolivBioliv 500 Mg Tablet78.0
CosfloxCosflox 250 Mg Tablet207.0
DiolofDiolof 250 Mg Tablet45.0
DolivDoliv 500 Mg Tablet80.0
Elone (Waves)Elone 250 Mg Tablet34.0
FlevoFlevo 500 Mg Tablet79.0
Floquin (Invision Medisciences)Floquin 500 Mg Infusion131.0
IbifloxIbiflox 250 Mg Tablet60.0
IndlevoIndlevo 250 Mg Tablet22.0
KinglevoxKinglevox 250 Mg Tablet22.0
LaffterLaffter 500 Mg Tablet69.0
LavorLavor 250 Mg Tablet44.0
LcrLcr 250 Mg Tablet46.0
Lee (Medinova)Lee 500 Mg Tablet80.0
LeefloxLeeflox 0.5% Eye Drops53.0
LekLek 250 Mg Tablet46.0
LeloxilLeloxil 500 Mg Tablet67.0
LeoarLeoar 500 Mg Tablet69.0
LeocipLeocip 500 Mg Tablet70.0
LetisolLetisol 500 Mg Tablet70.0
LevanceLevance 500 Mg Tablet66.0
LevelfoxLevelfox 250 Mg Tablet16.0
LevlocLevloc 500 Mg Tablet37.0
LevobaLevoba 250 Mg Tablet48.0
Levoba 500 MgLevoba 500 Mg 500 Mg Tablet80.0
LevoberLevober 250 Mg Tablet42.0
LevobioticLevobiotic 500 Mg Tablet39.0
LevocaLevoca 250 Mg Tablet47.0
LevocideLevocide 500 Mg Infusion128.0
LevoconLevocon 250 Mg Infusion120.0
LevocosLevocos 500 Mg Tablet90.0
LevocronLevocron 250 Mg Tablet39.0
LevoctLevoct 500 Mg Tablet80.0
LevodayLevoday 250 Mg Tablet36.0
LevodenLevoden 500 Mg Infusion54.0
LevodilLevodil 250 Mg Tablet47.0
LevodocLevodoc 500 Mg Tablet80.0
LevoffLevoff 500 Mg Injection37.0
LevogardLevogard 500 Mg Tablet80.0
LevogemLevogem 500 Mg Tablet79.0
LevoglanLevoglan 500 Mg Injection160.0
LevograLevogra 250 Mg Tablet45.0
LevokabLevokab 500 Mg Tablet84.0
LevokemLevokem 250 Mg Tablet54.0
Levokem (Monokem)Levokem 500 Mg Tablet99.0
LevokenLevoken 750 Mg Tablet129.0
LevolargeLevolarge 250 Mg Tablet45.0
LevolongLevolong 500 Mg Tablet27.0
LevolveLevolve 500 Mg Tablet85.0
LevomitLevomit 500 Mg Tablet87.0
LevonetLevonet 500 Mg Tablet85.0
LevonijLevonij 250 Mg Tablet20.0
LevopenLevopen 250 Mg Tablet38.0
LevoquinLevoquin 250 Mg Tablet38.0
LevoraceLevorace 250 Mg Tablet41.0
LevoronLevoron 500 Mg Tablet75.0
LevorunLevorun 250 Mg Tablet45.0
LevosalLevosal 250 Mg Tablet45.0
LevostatLevostat 500 Mg Tablet76.0
LevosureLevosure 500 Mg Tablet36.0
Levo (Exotic)Levo Tablet79.0
Levotop (Ajanta)Levotop 0.5% Eye Drop39.0
Levotop Pf (Ajanta)Levotop Pf 1.5% Eye Drop74.0
LevoxLevox 500 Mg Infusion50.0
Lev XLev X 500 Mg Tablet78.0
LexifloxLexiflox 250 Mg Tablet38.0
Lift (Aaron)Lift 250 Mg Tablet41.0
LivodilLivodil 250 Mg Tablet43.0
Livoquin (Exotic Lab)Livoquin Tablet80.0
LivorolLivorol 500 Mg Tablet64.0
LivostaLivosta 250 Mg Tablet38.0
LivoxLivox 500 Mg Tablet37.0
LonardLonard 250 Mg Tablet17.0
LosonLoson 250 Mg Tablet36.0
LovolkemLovolkem 250 Mg Tablet65.0
L SigL Sig 500 Mg Tablet80.0
LtrLtr 250 Mg Tablet47.0
LufiLufi 250 Mg Tablet28.0
Lv FloxLv Flox 0.50% Eye Drops45.0
MahalevoMahalevo 0.50% Infusion120.0
MlevoMlevo 125 Mg Suspension57.0
OlevoOlevo 250 Mg Tablet42.0
OtotopOtotop 0.5% Eye Drops38.0
OvelOvel 250 Mg Tablet59.0
Ovel (Leo Pharma)Ovel 500 Mg Tablet85.0
Paciflox500Paciflox500 500 Mg Tablet84.0
PlazilocPlaziloc 500 Mg Tablet60.0
Q LevoQ Levo 500 Mg Tablet38.0
Q LifeQ Life 250 Mg Tablet20.0
QulefQulef 250 Mg Tablet18.0
RelvoRelvo 500 Mg Tablet90.0
T LivoT Livo 250 Mg Tablet46.0
TravefloxTraveflox 250 Mg Tablet40.0
UltramycinUltramycin 250 Mg Tablet44.0
UribactUribact 250 Mg Tablet42.0
UvexUvex 250 Mg Tablet37.0
VeloxinVeloxin 500 Mg Infusion135.0
WecureWecure 250 Mg Tablet21.0
XoloxinXoloxin 250 Mg Tablet38.0
ZevoZevo 250 Mg Tablet20.0
ZileeZilee 250 Mg Tablet50.0
Aflon LAflon L 500 Mg Tablet55.0
AlbactinAlbactin 250 Mg Tablet57.0
Aleev Oz SyrupAleev Oz Syrup52.0
Aleev Oz TabletAleev Oz Tablet80.0
AtolfAtolf 250 Mg Tablet49.0
BestoleeBestolee 500 Mg Tablet39.0
CufloxCuflox 500 Mg Tablet47.0
Day 5Day 5 500 Mg Tablet41.0
EldoxineEldoxine 125 Mg Syrup60.0
EldoxinEldoxin 250 Mg Tablet20.0
ElvoxElvox 250 Mg Tablet14.0
EmcareEmcare 500 Mg Tablet97.0
FlecFlec 50 Mg Tablet27.0
FlolevFlolev 500 Mg Tablet85.0
FyfloxFyflox 500 Mg Tablet84.0
G CloxG Clox 500 Mg Capsule38.0
GigaquinGigaquin 500 Mg Tablet66.0
Heal UpHeal Up 500 Mg Tablet78.0
HinlevoHinlevo 500 Mg Tablet46.0
InfaxInfax 500 Mg Tablet40.0
JetfloxJetflox 500 Mg Tablet42.0
JoycinJoycin 500 Mg Tablet25.0
L250L250 250 Mg Tablet21.0
L500L500 500 Mg Tablet41.0
LamiwinLamiwin 500 Mg Infusion120.0
Lamiwin (Biochem)Lamiwin 500 Mg Tablet40.0
LamwinLamwin 250 Mg Tablet12.0
LavidLavid 500 Mg Tablet80.0
LazanolLazanol 750 Mg Tablet45.0
LeapfloxLeapflox 250 Mg Tablet47.0
LebactLebact 250 Mg Tablet37.0
LebroadLebroad 500 Mg Tablet64.0
LecinLecin 250 Mg Tablet17.0
LeeactLeeact 500 Mg Tablet74.0
Leflox(Mar)Leflox 500 Mg Tablet59.0
Leflox(Snw)Leflox Eye Drops53.0
LefoxLefox 500 Mg Tablet82.0
LemedLemed 250 Mg Tablet37.0
Leon OdLeon Od 250 Mg Tablet55.0
LeoxLeox 250 Mg Tablet46.0
LeozenLeozen 500 Mg Tablet4.0
LeveeLevee 500 Mg Tablet75.0
LevobidLevobid 250 Mg Tablet30.0
LevocadLevocad 500 Mg Syrup33.0
LevocefLevocef 500 Mg Tablet36.0
LevochemLevochem 250 Mg Tablet539.0
LevocureLevocure 500 Mg Tablet14.0
LevodonLevodon 250 Mg Tablet28.0
Levofloxacin 500 Mg TabletLevofloxacin 500 Mg Tablet45.0
LevofuxinLevofuxin 500 Mg Injection102.0
LevoganLevogan 250 Mg Tablet52.0
LevogenLevogen Tablet43.0
LevogisLevogis 500 Mg Tablet81.0
LevogoLevogo 250 Mg Tablet11.0
LevogramLevogram 500 Mg Tablet37.0
LevograndLevogrand 500 Mg Tablet85.0
Levokem (Alkem)Levokem 500 Mg Infusion27.0
Levokem (Hiquem)Levokem 750 Mg Tablet144.0
LevolabLevolab 500 Mg Tablet136.0
LevolifeLevolife 500 Mg Tablet65.0
LevologLevolog 250 Mg Tablet45.0
LevomanLevoman 250 Mg Tablet25.0
LevomarkLevomark 250 Mg Tablet21.0
Levo MdrLevo Mdr 750 Mg Tablet87.0
LevomedLevomed 250 Mg Tablet10.0
LevomineLevomine 250 Mg Tablet57.0
LevomniLevomni 250 Mg Tablet43.0
LevonacLevonac 500 Mg Tablet80.0
Levon (Enzo)Levon 500 Mg Tablet70.0
LevonesLevones 500 Mg Tablet65.0
LevopilLevopil 500 Mg Syrup10.0
LevoprideLevopride 500 Mg Tablet70.0
LevorishLevorish 250 Mg Tablet91.0
LevortLevort 500 Mg Tablet43.0
LevoslogLevoslog 500 Mg Tablet76.0
LevosonLevoson 250 Mg Tablet38.0
LevospanLevospan 250 Mg Tablet16.0
Levospan (Punjab)Levospan 500 Mg Tablet34.0
LevostalLevostal 250 Mg Tablet37.0
LevotabLevotab 500 Mg Tablet53.0
LevotasLevotas 500 Mg Tablet49.0
LevotecLevotec 250 Mg Tablet38.0
LevotechLevotech 250 Mg Tablet45.0
LevotilLevotil 500 Mg Tablet100.0
LevotimeLevotime 500 Tablet95.0
Levotop (Marc)Levotop 500 Mg Tablet80.0
Levotop OzLevotop Oz Tablet75.0
LevotroyLevotroy 500 Mg Tablet40.0
LevotumLevotum 500 Mg Tablet65.0
LevovistaLevovista 250 Mg Tablet13.0
LevowalLevowal 500 Mg Tablet81.0
LevowarLevowar Tablet40.0
LevowokLevowok 250 Mg Tablet37.0
LevoxaLevoxa 500 Mg Tablet82.0
LevoxnLevoxn 250 Mg Tablet33.0
LevoxyLevoxy 250 Mg Tablet44.0
LevozoneLevozone 500 Mg Tablet84.0
LevumLevum 250 Mg Tablet23.0
LfxLfx 500 Mg Tablet35.0
LiftLift 100 Mg Tablet59.0
LilyLily 500 Mg Tablet47.0
LinLin 500 Mg Tablet40.0
LipoxilLipoxil 500 Mg Tablet80.0
LivbestLivbest 250 Mg Tablet39.0
Livocin (Nitin)Livocin 500 Mg Tablet85.0
LivoflixLivoflix 250 Mg Tablet269.0
LivolifeLivolife 500 Mg Tablet53.0
Livomax (Enzo Biopharmal)Livomax Tablet28.0
Livomax (Scortis)Livomax Syrup69.0
LivotaLivota 250 Mg Tablet53.0
LivotechLivotech 500 Mg Tablet45.0
LivovarLivovar 500 Mg Tablet79.0
Livox (Zee)Livox 500 Mg Tablet79.0
LivozanLivozan 500 Mg Tablet72.0
LofelLofel 500 Mg Tablet64.0
LoflorLoflor 250 Mg Tablet14.0
Logan(Aep)Logan 250 Mg Tablet33.0
LotorLotor 250 Mg Tablet24.0
LovifoxLovifox 500 Mg Tablet83.0
LoxazinLoxazin 500 Mg Tablet19.0
LquinLquin 500 Mg Tablet65.0
LuvLuv 500 Mg Tablet97.0
LvfxLvfx 250 Mg Tablet42.0
LvmLvm 500 Mg Tablet46.0
LxlLxl 500 Mg Tablet83.0
MetlinMetlin 250 Mg Tablet88.0
MilivoMilivo 250 Mg Tablet22.0
MonofloxMonoflox 250 Mg Tablet19.0
MultivoxMultivox 500 Mg Tablet69.0
MylevoMylevo 500 Mg Tablet115.0
MytifloxMytiflox 250 Mg Tablet42.0
NirlivNirliv 500 Mg Tablet1.0
OdleOdle 500 Mg Tablet64.0
OlvoOlvo 500 Mg Infusion85.0
OtolevOtolev Ear Drop78.0
Ovel (Shrinivas)Ovel 750 Mg Tablet143.0
QuinocinQuinocin 500 Mg Tablet80.0
RealyRealy 500 Mg Tablet74.0
R FloxR Flox 500 Mg Tablet65.0
R Flox (Reliance)R Flox 250 Mg Tablet33.0
RzleRzle 300 Tablet79.0
SafelevoSafelevo 250 Mg Tablet38.0
SovaxinSovaxin 250 Mg Tablet22.0
SperafloxSperaflox 250 Mg Tablet54.0
SvizlecinSvizlecin 250 Mg Tablet18.0
SvizlevoSvizlevo 250 Mg Tablet18.0
TavanicTavanic 500 Mg Tablet490.0
TelevoTelevo 500 Mg Tablet69.0
Value LevoValue Levo 500 Mg Tablet38.0
VocinVocin 500 Mg Tablet43.0
VolfloxVolflox 250 Mg Tablet35.0
VologardVologard 500 Mg Tablet41.0
VoxafloVoxaflo 250 Mg Tablet120.0
VoxinVoxin 500 Mg Tablet111.0
ZentorZentor 500 Mg Tablet45.0
ZorikaZorika 500 Mg Tablet84.0
FlexabenzFlexabenz 5 Mg Tablet77.0
UnifloxUniflox 200 Mg Tablet45.0
AlclorAlclor Suspension116.0
ArticlorArticlor 125 Mg Dry Syrup110.0
Distaclor (Menarini India)Distaclor 125 Mg Syrup115.0
Distaclor (Pfizer)Distaclor 50 Mg Drop84.0
HalocefHalocef 125 Mg Suspension69.0
KeflorKeflor 125 Mg Redimix Suspension148.0
KrcKrc Tablet45.0
UniclorUniclor 250 Mg Tablet Dt158.0
Uniclor MrUniclor Mr 375 Mg Tablet221.0
CeclorCeclor 500 Mg Capsule51.0
Distaclor(Ranbaxy)Distaclor 50 Mg Drop67.0
Eclor LaEclor La 375 Mg Tablet120.0
EclorEclor Premix 125 Mg Syrup61.0
KidorinKidorin 125 Mg Syrup69.0
MaclorMaclor 125 Mg Dry Syrup83.0
VercefVercef 125 Mg Suspension72.0
ZenclorZenclor 125 Mg Suspension59.0
Cezel (Zee)Cezel Powder49.0
AdcefAdcef 125 Mg Tablet Dt156.0
AldinirAldinir 300 Mg Capsule122.0
CefdielCefdiel 1 Gm Injection426.0
CefdiparCefdipar 125 Mg Dry Syrup66.0
IdinirIdinir 300 Mg Tablet125.0
KefnirKefnir 125 Mg Suspension73.0
ResdinirResdinir 125 Mg Suspension100.0
RtistRtist 300 Mg Capsule116.0
ZefdinirZefdinir 125 Mg Suspension97.0
ZinirZinir 300 Mg Tablet103.0
Biocef(Biochem)Biocef 125 Mg Suspension69.0
CednirCednir 300 Mg Capsule171.0
KefdureKefdure 300 Mg Capsule129.0
OcephOceph 125 Mg Syrup89.0
SefdinSefdin 125 Mg Syrup95.0
CefdicareCefdicare 200 Mg Tablet359.0
CefditasCefditas 200 Mg Tablet234.0
CefforenCefforen 200 Mg Tablet230.0
ProxecefProxecef 200 Mg Tablet357.0
TaxitorinTaxitorin 200 Mg Tablet375.0
Zostum OZostum O 200 Mg Tablet241.0
BiopimeBiopime 1 Gm Injection104.0
CepimeCepime 1000 Mg Injection138.0
IvipimeIvipime 1 Gm Injection180.0
KefpimeKefpime 1 Gm Injection181.0
MapimeMapime 1 Gm Injection151.0
MaxicefMaxicef 250 Mg Injection67.0
MicropimeMicropime 1 Gm Injection226.0
NovapimeNovapime 1 G Injection216.0
OrpimeOrpime 1 Gm Injection178.0
ScudScud 1 Gm Injection246.0
CachepimeCachepime 1 Gm Injection133.0
CefeprimeCefeprime 0.5 Gm Injection88.0
CelrimCelrim 1 Gm Injection209.0
CepyCepy 250 Mg Injection57.0
C PimeC Pime 250 Mg Injection68.0
EnpimeEnpime 1 Gm Injection142.0
EpimeEpime 1 Gm Injection188.0
ForparForpar 0.5 Gm Injection225.0
Kefage (Indchemie)Kefage 1000 Mg Injection163.0
MaxopimeMaxopime 1 Gm Injection333.0
PenpimePenpime 1 Gm Injection162.0
SafepimeSafepime 1 Gm Injection149.0
SepinSepin 1000 Mg Injection175.0
VegapimeVegapime 1 Gm Injection160.0
WinpimeWinpime 1000 Mg Injection144.0
PozinegPozineg Injection155.0
AltametAltamet 250 Mg Tablet52.0
PryzmPryzm 250 Mg Tablet53.0
RecocefRecocef 250 Mg Tablet132.0
CeftasCeftas 100 Mg Suspension111.0
HifenHifen 100 Mg Dry Syrup57.0
MahacefMahacef 100 Mg Tablet53.0
MiliximMilixim 100 Mg Tablet49.0
Omnicef OOmnicef O 100 Mg Tablet Dt45.0
OmnixOmnix 100 Mg Dry Syrup62.0
Taxim OTaxim O 200 Mg Tablet89.0
TopcefTopcef 25 Mg Drop40.0
ZifiZifi 100 Mg Dry Syrup62.0
ZipraxZiprax 100 Mg Syrup71.0
Ab CefAb Cef 100 Mg Tablet73.0
AbiximAbixim 100 Mg Tablet30.0
Ac FixAc Fix 200 Mg Tablet80.0
A C FordA C Ford 100 Mg Tablet36.0
AcrotexAcrotex 100 Mg Tablet77.0
AfdiximAfdixim 200 Mg Tablet Dt106.0
AgicefAgicef 100 Mg Tablet119.0
AircefAircef 100 Mg Tablet Dt76.0
Alcef(Southshourne)Alcef 100 Mg Tablet73.0
AlmocefAlmocef 100 Mg Tablet Dt56.0
AmaximeAmaxime 100 Mg Syrup54.0
Ancef OAncef O 100 Mg Tablet Dt71.0
AsertAsert 100 Mg Tablet Dt54.0
AtfiAtfi 100 Mg Tablet50.0
AtocefAtocef 50 Mg Tablet60.0
AurcefAurcef 100 Mg Tablet Dt120.0
Avixime (Avinash)Avixime 100 Mg Tablet Dt80.0
AviximeAvixime 10 Mg Dry Syrup43.0
AximeAxime 100 Mg Capsule160.0
Axiom OrAxiom Or 100 Mg Tablet90.0
BilactamBilactam 100 Mg Tablet Dt52.0
Biotax OBiotax O 100 Mg Tablet65.0
CebayCebay 100 Mg/40 Mg Tablet50.0
Cedro CfCedro Cf 100 Mg Tablet54.0
Cefal OCefal O 100 Mg Tablet80.0
Cefal OdsCefal Ods 50 Mg Syrup72.0
CefdeCefde 100 Mg Tablet67.0
CefexCefex 100 Mg Tablet90.0
CeffrenchCeffrench 100 Mg Tablet Dt83.0
CefiCefi 100 Mg Tablet Dt58.0
CeficonCeficon 200 Mg Tablet56.0
CeficratCeficrat 100 Mg Tablet Dt49.0
CefidocCefidoc 100 Mg Tablet Dt90.0
CefifurtCefifurt 200 Mg Dry Syrup49.0
CefigoCefigo 100 Mg Tablet Dt40.0
CefikaaCefikaa 100 Mg Tablet59.0
CefikabCefikab 100 Mg Tablet68.0
CefilabCefilab 200 Mg Tablet57.0
CefilifeCefilife 100 Mg Tablet Dt120.0
Cefimax (Stanford)Cefimax 100 Mg Tablet59.0
CefimineCefimine 200 Mg Tablet120.0
CefintaCefinta 50 Mg Dry Syrup23.0
CefitaxeCefitaxe 100 Mg Tablet Dt36.0
CefivotCefivot 100 Mg Tablet50.0
CefiwokCefiwok 100 Mg Tablet Dt55.0
Cefix (Cipla)Cefix 100 Mg Tablet86.0
Cefixime 100 mgCefixime 100 Mg Tablet38.0
CefiyugCefiyug 400 Mg Tablet429.0
CeflabCeflab 200 Mg Tablet105.0
CeflyCefly 200 Mg Tablet Dt130.0
CefmeCefme 100 Mg Tablet49.0
CefnijCefnij 100 Mg Tablet53.0
Cefo (Medley)Cefo 100 Mg Tablet49.0
CefocefCefocef 1000 Mg Injection63.0
Cefocef OCefocef O 100 Mg Tablet61.0
CefolacCefolac 100 Mg Syrup62.0
Cefomarc OCefomarc O 200 Mg Tablet79.0
CefraxCefrax 100 Mg Dry Syrup72.0
CefspanCefspan 100 Mg Capsule63.0
Cefy OCefy O 100 Mg Tablet Dt78.0
CemaxinCemaxin 100 Mg Tablet70.0
CflCfl 200 Mg Tablet Dt119.0
Cfx (Skymax)Cfx 100 Mg Tablet63.0
Cfx (Bliss)Cfx 200 Mg Tablet104.0
Cf XimCf Xim 100 Mg Tablet46.0
Cfxim OfCfxim Of Tablet109.0
CifiCifi 100 Mg Tablet50.0
CnoxtCnoxt 100 Mg Tablet75.0
Cocef (Corona)Cocef 100 Mg Tablet Dt158.0
CquenceCquence 100 Mg Tablet Dt45.0
CreoCreo 100 Mg Tablet82.0
CscCsc 100 Mg Tablet76.0
C Tax OC Tax O 100 Mg Tablet Dt86.0
CymaxCymax 100 Mg Tablet109.0
DelbiDelbi 100 Mg Tablet Dt52.0
Desatax ODesatax O 100 Mg Tablet130.0
Dp CefDp Cef 100 Mg Tablet Dt45.0
EffyEffy 100 Mg Tablet79.0
EfiximeEfixime 100 Mg Tablet93.0
EfoximEfoxim 100 Mg Tablet54.0
ElfiElfi 1000 Mg Dry Syrup31.0
ElicefElicef 100 Mg Tablet Dt66.0
EmEm Infusion22.0
Etri OEtri O 100 Mg Tablet66.0
ExcefExcef 100 Mg Tablet51.0
EximonEximon 100 Mg Tablet114.0
ExinExin 500 Mg Capsule85.0
ExtacefExtacef 200 Mg Tablet Dt82.0
Fax (Astron)Fax 250 Mg Tablet25.0
Fax Tz ForteFax Tz Forte Tablet54.0
Fax Tz (Astron)Fax Tz Tablet32.0
FedcefFedcef 200 Mg Tablet Dt104.0
FemcefFemcef 200 Mg Tablet122.0
FevoritFevorit 100 Mg Tablet Dt64.0
FexinexFexinex 100 Mg Tablet Dt80.0
FixiFixi 1000 Mg Injection72.0
FiximeFixime 100 Mg Tablet29.0
FiximoFiximo 200 Mg Tablet81.0
Fiximo DFiximo D 50 Mg Syrup40.0
FixmanFixman 100 Mg Tablet Dt51.0
FixmeFixme 100 Mg Tablet45.0
FixxFixx 100 Mg Tablet Dt62.0
GatimoreGatimore 100 Mg Dry Syrup0.0
GenofixGenofix 200 Dt Tablet100.0
GrafixGrafix 100 Mg Tablet Dt92.0
Gramocef OGramocef O 100 Mg Tablet Dt75.0
Greatcef IGreatcef I 200 Mg Tablet118.0
G XimeG Xime 100 Mg Tablet54.0
IatrocefIatrocef 100 Mg Tablet Dt59.0
IfiximeIfixime 100 Mg Tablet230.0
InfexInfex 100 Mg Tablet48.0
InvadoInvado 200 Mg Tablet87.0
JafixJafix 100 Mg Tablet64.0
JetexJetex 100 Mg Tablet50.0
JidoxJidox 100 Mg Tablet Dt99.0
JifonJifon 100 Mg Dry Syrup89.0
JuvcefJuvcef 200 Mg Tablet Dt79.0
KafiximKafixim 100 Mg Tablet52.0
KcimKcim 100 Mg Tablet76.0
KefiximKefixim 100 Mg Tablet Dt85.0
Kefotax OKefotax O 100 Mg Dry Syrup75.0
KevixiKevixi 100 Mg Tablet93.0
KinecefKinecef 100 Mg Tablet Dt58.0
LabocefLabocef 100 Mg Tablet Dt46.0
LoraximLoraxim 50 Mg Dry Syrup53.0
LupicefLupicef Ds 50 Mg Syrup18.0
Lyceft OLyceft O 100 Mg Tablet69.0
Marixime(Mtt)Marixime 100 Mg Tablet67.0
Maxi DMaxi D 100 Mg Tablet66.0
MicfoxMicfox 100 Mg Tablet72.0
Micfox (Alde)Micfox 125 Mg Dry Syrup45.0
MortegaMortega Tablet250.0
Mytxim OMytxim O 100 Mg Tablet48.0
NatacafNatacaf 100 Mg Tablet84.0
NufixNufix 200 Mg Tablet195.0
NurocefNurocef 100 Mg Tablet Dt58.0
ObefexObefex 100 Mg Tablet50.0
OdcefOdcef 200 Mg Capsule153.0
Odicef OOdicef O 100 Mg Tablet Dt73.0
OmnapilOmnapil 100 Mg Dry Syrup25.0
Omnatax OOmnatax O 100 Mg Tablet Dt58.0
OncefOncef 200 Mg Tablet Dt174.0
OraximOraxim 50 Mg Syrup49.0
OrfixOrfix 100 Mg Tablet Dt53.0
OrpicefOrpicef 200 Mg Tablet198.0
OximOxim 100 Mg Tablet112.0
PaciximPacixim 100 Mg Tablet Dt79.0
Pancef OPancef O 100 Mg Syrup62.0
PediximPedixim 100 Mg Tablet63.0
PidPid 200 Mg Tablet90.0
Qucef (Dr Cure)Qucef 200 Mg Tablet Dt117.0
QuixQuix 1000 Mg Injection64.0
Quix CdQuix Cd 100 Mg Tablet54.0
RaximRaxim 250 Mg Tablet288.0
R CefiR Cefi 100 Mg Tablet125.0
Recef ORecef O 100 Mg Tablet39.0
RedicateRedicate 100 Mg Tablet77.0
RefexineRefexine 100 Mg Dry Syrup45.0
RefximeRefxime 200 Mg Tablet154.0
RemicefRemicef 200 Mg Tablet100.0
RhoximRhoxim 100 Mg Tablet Dt24.0
Rintax ORintax O 200 Mg Tablet193.0
Rite O CefRite O Cef 100 Mg Tablet75.0
Safex (Thrift)Safex 200 Mg Capsule109.0
SafexSafex 50 Mg Syrup42.0
SafixSafix 100 Tablet Dt80.0
ScortaxScortax 100 Mg Tablet Dt104.0
Scortax(Scortis)Scortax 200 Mg Tablet147.0
SeafeximoSeafeximo 100 Mg Tablet31.0
SecefSecef 100 Mg Suspension62.0
ShifixShifix 100 Mg Tablet66.0
Span (Siesta)Span 100 Mg Tablet79.0
Span LbSpan Lb 100 Mg Syrup47.0
Starfix (Invision)Starfix 200 Mg Tablet Dt118.0
StefiStefi 100 Mg Dry Syrup50.0
SupraxSuprax 100 Mg Capsule120.0
SwifeximSwifexim 100 Mg Tablet102.0
SyfixSyfix 100 Mg Tablet83.0
SynercefSynercef 100 Mg Tablet65.0
TanfixTanfix 100 Mg Tablet Dt95.0
Taurcef OTaurcef O 200 Mg Capsule124.0
Taxone OTaxone O 100 Mg Tablet59.0
Taxpic OTaxpic O 100 Mg Syrup48.0
T CefT Cef 200 Mg Dry Syrup79.0
Tox OTox O 100 Mg Dry Syrup59.0
Traxol OTraxol O 100 Mg Tablet Dt70.0
Trixon OTrixon O 100 Mg Tablet76.0
Trusten OTrusten O 100 Mg Tablet28.0
U FiximU Fixim 200 Mg Tablet98.0
UltifixUltifix 100 Mg Tablet Dt80.0
UnifiximeUnifixime 100 Mg Dry Syrup55.0
UnocefUnocef 50 Mg Dry Syrup42.0
ValcefValcef 100 Mg Tablet91.0
ValuecefValuecef 200 Mg Tablet121.0
Vcef OVcef O 100 Mg Tablet Dt63.0
VeriximeVerixime 100 Mg Suspension48.0
VeximVexim 100 Mg Tablet Dt126.0
VincefVincef 1000 Mg Injection75.0
ViocefViocef 1000 Mg Injection56.0
VolcefVolcef 100 Mg Tablet77.0
XecuteXecute 100 Mg Tablet52.0
XimXim 100 Mg Tablet Dt76.0
XipilXipil 100 Mg Tablet33.0
ZafilZafil 100 Mg Tablet Dt49.0
ZeefixZeefix 100 Mg Tablet50.0
ZefikayZefikay 200 Mg Tablet81.0
ZefixZefix 200 Mg Tablet113.0
ZestocefZestocef 100 Mg Tablet80.0
Zim TabletZim 100 Mg Tablet126.0
ZimnicZimnic 100 Mg Tablet53.0
ZofixZofix 200 Mg Tablet79.0
Zoftax OZoftax O 100 Mg Tablet Dt50.0
AcufixAcufix 200 Mg Tablet106.0
Alcef OAlcef O 100 Mg Tablet Dt31.0
AlfiAlfi 100 Mg Tablet106.0
AnfixAnfix 200 Mg Tablet119.0
Aricef OAricef O 200 Mg Tablet45.0
ArsenallArsenall 200 Mg Tablet109.0
AthfixAthfix 200 Mg Dry Syrup43.0
AuximeAuxime 100 Mg Tablet85.0
AxicefAxicef 250 Mg Tablet188.0
BacstanBacstan 200 Mg Tablet122.0
B CefB Cef 200 Mg Tablet148.0
BestocefBestocef 100 Mg Tablet90.0
BixigardBixigard 100 Mg Tablet Dt123.0
BrufixBrufix 200 Mg Tablet Dt60.0
CachfixCachfix 50 Mg Dry Syrup29.0
CadiximCadixim 100 Mg Tablet Dt85.0
C CefC Cef 200 Mg Tablet80.0
CefaclassCefaclass 100 Mg Tablet30.0
CefbidCefbid 100 Mg Tablet138.0
CefexpressCefexpress 50 Mg Dry Syrup46.0
Ceficad OCeficad O 50 Mg Dry Syrup44.0
CeficinCeficin 100 Mg Tablet90.0
CefiglenCefiglen 100 Mg Tablet31.0
CefigrowCefigrow 200 Mg Tablet141.0
CefimedCefimed 100 Mg Tablet77.0
CefimintCefimint 100 Mg Tablet Dt67.0
CefinarCefinar 100 Mg Tablet Dt69.0

ब्रोंकाइटिस (श्वसनीशोथ) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Himalaya Bresol SyrupHimalaya Bresol Syrup65.0
Himalaya Bresol TabletsHimalaya Bresol Tablets110.0
Himalaya Vasaka CapsulesHimalaya Vasaka Capsules110.0
Himalaya Septilin SyrupHimalaya Septilin Syrup90.0
Baidyanath Mrigank RasBaidyanath Mrigank Ras (Smy)554.0
Baidyanath Lavangadi BatiBaidyanath Lavangadi Bati Combo Pack Of 2126.0
Baidyanath Kafkuthar RasBaidyanath Kafkuthar Ras91.0
Baidyanath Kafketu RasBaidyanath Kafketu Ras71.0
Baidyanath Kafkartari RasBaidyanath Kafkartari Ras84.0
Baidyanath Chaturbhuj RasBaidyanath Chaturbhuja Ras(Say)1149.0
Baidyanath Chandramrita RasBaidyanath Chandramrita Ras66.0
Baidyanath Swarna Parpati Baidyanath Swarna Parpati (S Y)439.0
Baidyanath MadhuBaidyanath Madhu103.0
Baidyanath Eladi VatiBaidyanath Eladi Vati Combo Pack Of 2132.0
Baidyanath Mayur Chandrika BhasmaBaidyanath Mayur Chandrika Bhasma112.0
Baidyanath Shringarabhra RasBaidyanath Shringarabhra Ras Combo Pack Of 2156.0
Baidyanath VasavalehaBaidyanath Vasavaleha Combo Pack Of 2120.0
Hiamlaya Vasaka TabletsHiamlaya Vasaka Tablets100.0
Dabur ShwaasamritDabur Shwaasamrit280.0
Dabur Vasavaleha137.0
Dabur Chitrak HaritakDabur Chitrak Haritak114.0
Zandu InfeeInfee Syrup Infection Free Infinite Immunity 100 Ml70.0
Baidyanath Kasamrit HerbalBaidyanath Kasamrit Herbal Syrup125.0
Baidyanath Laxmivilas RasBaidyanath Laxmivilas Ras Tablet118.0
Dabur Honitus Cough SyrupDabur Honitus Syrup76.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...