myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

खांसी एक आम समस्या है। मौसम बदलते ही कई लोगों को यह समस्या होने लगती है। लेकिन कुछ लोगों को खांसी न सिर्फ दिन के समय बल्कि रात के समय भी होती है। यहां तक कि खांसी की वजह से रात को सोना भी मुश्किल हो जाता है। कई तरह के उपाय आजमाने के बावजूद भी रात की खांसी बार-बार परेशान करती है। सवाल है ऐसे में क्या किया जाए? परेशान न हों। यहां हम आपको रात की खांसी से बचने के कुछ ऐसे उपाय दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप खांसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

दो तकियों का इस्तेमाल करें

आमतौर पर खांसी की क्या वजह है, यह जानने के बाद ही उसका इलाज किया जाता है। लेकिन अगर बार-बार रात को खांसी की समस्या परेशान करती है तो सोने से पहले अपने सिर को शरीर के अन्य भाग से ऊंचा रखें। दरअसल रात को खांसी तब होती है जब गले में और श्वास नली में तकलीफ पैदा होती है। ऐसे में जब सिर ऊंचा होता है, तो गले में तकलीफ कम होती है और खांसी नहीं आती।

(और पढ़ें - सोने का सही तरीका)

घर साफ रखें

जो लोग नियमित रूप से अपने बेडरूम, बिस्तर और घर को साफ नहीं रखते, उन्हें भी रात को खांसी की समस्या हो सकती है। इसलिए साफ-सफाई का पूरा ध्यान दें। दरअसल घर में गंदगी होने की वजह से हवा में धूल के कण मिल जाते हैं, जो सांस लेने के दौरान सांस नली में चले जाते हैं। इस वजह से भी रात को खांसी होती है। जिन्हें धूल से एलर्जी है, वे इससे और ज्यादा परेशान होते हैं। कहने का मतलब यह कि घर की साफ-सफाई का ध्यान रख कर भी आप रात को खांसी की समस्या से बच सकते हैं। घर को साफ रखने के लिए घर में एयरफिल्टर का भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही घर में कॉकरोच आदि न पनपने दें। इनकी मौजूदगी भी आपकी तबियत खराब कर सकती है।

(और पढ़ें - कॉकरोच से होने वाली बीमारी)

नींद आने पर ही सोएं

रात को जब तक नींद न आए, तब तक जबरन बिस्तर में लेटकर सोने की कोशिश न करें। जिन्हें खांसी की समस्या होती है, उन्हें लेटते ही खांसी शुरू हो जाती है। इसलिए जब नींद आए, तभी सोएं। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि रात को खांसी आना हृदय संबंधी रोगों की ओर इशारा करता है। इसलिए रात की खांसी को हमेशा हल्के में न लें। ज्यादा दिनों तक खांसी होने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।

सर्दी-जुकाम से बचे रहें

सर्दी-जुकाम वजह से भी कुछ लोगों को रात को खांसी की समस्या होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो परेशान न हों, अपनी सर्दी-जुकाम को कम करने के लिए ये उपाय आजमाएं। कोशिश करें कि गर्मा-गर्म चीजें खाएं। इससे आपकी सेहत को आराम मिलेगा और रात को हो रही खांसी में कमी आएगी। अगर आपकी उम्र 6 साल से ज्यादा है तो खांसी की दवा लें। इससे जल्द आराम आएगा। 

(और पढ़ें - खांसी होने पर क्या खाएं)

डिनर के तुरंत बाद न सोएं

डिनर करते ही सोने की वजह से कुछ लोगों में खांसी होने लगती है। हमेशा रात को सोने से दो घंटे पहले डिनर करें। दरअसल रात को कई बार आप ऐसा खाना खा लेते हैं, जिससे पेट में एसिडिटी बनने लगता है और वह फूड पाइप की ओर वापिस लौट आता  है। इससे लेटते ही आपको खांसी होने लगती है। यह समस्या न हो, इसके लिए समय से डिनर करें और डिनर के 1 से 2 घंटे बाद सोने जाएं।

(और पढ़ें - खाना खाने का सही समय)

कुल मिलाकर कहने की बात ये है कि अगर रात में आपको खांसी बहुत ज्यादा परेशान करती है, तो खांसी की वजह को जानें। खांसी को कम करने की कोशिश करें। जरूरी हो तो दवा लें। इसके साथ ही यहां मौजूदा सभी उपायों को आजमाएं। यकीन मानिए खांसी से आपको आराम आ जाएगा।

और पढ़ें ...