खांसी एक आम बीमारी है, जो कई कारणों से होती है. लगातार खांसने से थकावट, चिड़चिड़ेपन का अनुभव हो सकता है. यहां तक कि काम करने में परेशानी हो सकती है. खांसी कई अलग-अलग कारणों से हो सकती है. सर्दी, फ्लू, वायरस व गले में वायरल इंफेक्शन खांसी के सामान्य कारण हैं. खांसी के कारण या खांसने के दौरान व्यक्ति को चेस्ट में, गले में दर्द होने के साथ-साथ बेचैनी भी होने लगती है. ऐसे में खांसने से होने वाले दर्द से राहत देने के लिए हेवेन रशिंग आउट व हेवनली पिलर पॉइंट जैसे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स प्रभावी होते हैं.

ऐसे में आज इस लेख में बताया गया है कि खांसी के दर्द से राहत दिलाने वाले एक्यूप्रेशर पॉइंट्स कौन-कौन से हैं -

(और पढ़ें - खांसी के घरेलू इलाज)

  1. खांसी के दर्द में फायदेमंद एक्यूप्रेशर पॉइंट्स
  2. सारांश
खांसी के दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के डॉक्टर

एक्यूप्रेशर थेरेपी खांसी व इससे संबंधित समस्याओं, जैसे - गले में खराश व खांसने में दर्द के लिए एक प्राकृतिक इलाज है. बॉडी में ऐसे कई प्रेशर पॉइंट्स हैं, जिनकी मदद से खांसी के दर्द से राहत मिल सकती है. हेवेन रशिंग आउट, हेवनली पिलर पॉइंट, थ्री माइल पॉइंट से लेकर लंग 5 पॉइंट पर प्रेशर डालने से खांसी व उससे होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है. आइए, खांसी के दर्द को कम करने के लिए प्रभावी प्रेशर पॉइंट्स के बारे में विस्तार से जानते हैं -

हेवेन रशिंग आउट

यह प्रभावी प्रेशर पॉइंट है, जो गर्दन में एडम एप्पल के ठीक नीचे पाया जा सकता है. अपनी तर्जनी उंगली को इस प्रेशर पॉइंट पर रखें और 2 से 3 मिनट के लिए प्रेशर दें. जब भी गले में कंजेशन महसूस हो, तो ऐसा दिन में 3 से 4 बार करें. यह सूखी खांसी, गले में खराश, सीने में जकड़नहार्ट बर्न और ब्रोंकाइटिस से निजात दिलाएगा.

(और पढ़ें - सूखी खांसी दूर करने के उपाय)

एलिगेंट मेंशन पॉइंट

एक्यूप्रेशर एलिगेंट मेंशन पॉइंट खांसी और सांस की समस्याओं में राहत देने के लिए प्रभावी है. एलिगेंट मेंशन पॉइंट को किडनी 27 पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है. यह कॉलरबोन के नीचे होलो में ब्रेस्ट बोन के बगल में स्थित होता है. खांसी से होने वाले दर्द, चेस्ट में परेशानी और अस्थमा को ठीक करने के लिए एलिगेंट मेंशन पॉइंट पर हल्का दबाव डालें. इस पॉइंट पर दो उंगुलियां रखें और इसे 5 मिनट के लिए दबाएं. इससे फायदा मिलता है.

(और पढ़ें - खांसी का आयुर्वेदिक इलाज)

हेवनली पिलर पॉइंट

यह गले की खराश और खांसी से राहत देने के लिए उपयोगी है. हेवनली पिलर पॉइंट को ब्लैडर 10 पॉइंट भी कहा जाता है. यह स्कल बेस से डेढ़ इंच नीचे, रीढ़ से डेढ़ इंच दूर, दोनों तरफ पाया जाता है. तर्जनी और मध्यम उंगली को हेवनली पिलर पॉइंट पर रखें और 7 से 8 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें.

(और पढ़ें - काली खांसी के घरेलू उपाय)

थ्री माइल पॉइंट

थ्री माइल प्रेशर पॉइंट खांसी व पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में उपयोगी है. थ्री माइल पॉइंट को स्टमक 36 पॉइंट भी कहा जाता है, जो घुटने के नीचे चार उंगली की चौड़ाई पर स्थित होता है. थ्री माइल पॉइंट (दोनों पैरों) पर दो मिनट के लिए जोर से प्रेशर डालें. ये प्रेशर पॉइंट खांसी के दर्द, तनावचक्कर आना व गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत राहत देगा.

(और पढ़ें - खांसी का होम्योपैथिक इलाज)

लंग 5 पॉइंट

एक्यूप्रेशर लंग 5 पॉइंट सूखी खांसी और गीली खांसी दोनों के लिए सबसे अच्छा प्रेशर पॉइंट है. एल्बो के ठीक नीचे लंग 5 पॉइंट होता है. गीली खांसी, सूखी खांसी, सीने में जकड़न, बुखार और गले में खराश से राहत पाने के लिए LU5 पॉइंट पर अच्छे से प्रेशर डालें. 

(और पढ़ें - खांसी में क्या खाएं)

खांसी एक आम समस्या है, जो अक्सर शरीर को प्रभावित करती है. खासकर सर्दियों में लंग्स में कफ भर जाता है. जो गले में जलन और दर्द का कारण बनता है. ऐसे में खांसी के दर्द से राहत पाने के लिए एक्यूप्रेशर प्रभावी हो सकता है. शरीर में ऐसे कई प्रेशर पॉइंट्स होते हैं, जिन्हें प्रेस करने या दबाने से खांसी में आराम मिलता है. हेवेन रशिंग आउट, हेवनली पिलर पॉइंट, थ्री माइल पॉइंट से लेकर लंग 5 पॉइंट पर प्रेशर डालने से पॉजिटिव रिजल्ट दिख सकते हैं.

(और पढ़ें - बच्चों की खांसी के घरेलू उपाय)

Dr. Abhishek Ranga

Dr. Abhishek Ranga

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Manish Jain

Dr. Manish Jain

सामान्य चिकित्सा
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Navneet Chattha

Dr. Navneet Chattha

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

Dr Srija V Raman

Dr Srija V Raman

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ