myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

भोजन करना बेहद ही आसान काम लगता है, लेकिन इससे जुड़ी कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। जब बात खाना खाने की आती है तो आपको इसका सही समय और तरीका जरूर जानना चाहिए।

अधिक वर्कआउट के बाद खाना न खाने या देरी से नाश्ता करने, रात को सोने से पहले कब खाना खाएं और सुबह, दोपहर व शाम के खाने के बीच में कितना अंतराल हो, इन सभी प्रश्नों का उतर देना बेशक थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन फिर भी खाने के सही समय और तरीके से संबंधित विषय को इस लेख में विस्तार से बताया गया है। साथ ही इस लेख में आपको किस समय कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, यह भी बताया गया है।  

(और पढ़ें - संतुलित आहार के फायदे)

  1. किस समय कौन से खाद्य पदार्थ लें - Kis samay kon se aahar le
  2. खाना खाने का सही समय - Khana khane ka sahi samay
  3. खाना खाने का तरीका - Khane ka tarika

कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनको एक निश्चित समय पर खाने से आपको अधिक फायदे मिलते हैं। निश्चित समय पर इन खाद्य पदार्थों को लेने से आपकी शारीरिक और मस्तिष्क क्षमता बढ़ जाती है। इसके साथ ही आपका मूड भी सामान्य बना रहता है, जिससे आपको कोई भी काम करने में परेशानी नहीं होती है। 

आगे कुछ खाद्य पदार्थों और उनको खाने के सही समय के बारे में बताया जा रहा है, ताकि आपको इनका भरपूर फायदा मिल सके।

  1. खाने से पहले क्या खाएं –
    आयुर्वेद के अनुसार आपको खाना खाने से पहले खट्टे फल जैसे अनार खाना चाहिए, लेकिन खाना खाने से पहले केला न खाएं। कमल ककड़ी और गन्ना भी खाना खाने से पहले ही लें, इनको भोजन लेने के बाद नहीं खाना चाहिए। ऐसे आहार जो आसानी से नहीं पचते जैसे उड़द की दाल से बनी चीजें और मीठी चीज को खाने के बाद कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

    आंवले को आप खाना खाने से पहले, खाने के साथ या खाने के बाद भी खा सकते हैं। (और पढ़ें - आंवले के तेल के फायदे)
     
  2. सुबह किन चीजों को न खाएं - 
    चिरौंजी, काले जामुन, इमली, नारियल, तिल से बनी चीजें, आम, केला, आंवला आदि को नाश्ते में नहीं लेना चाहिए। (और पढ़ें - वेट लॉस डाइट चार्ट)
     
  3. भुना हुआ सत्तू -
    भुना हुआ सत्तू को रात के बाद नहीं खाना चाहिए। साथ ही इसको मीट और दूध के साथ भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा सत्तू को खाने के बाद कुछ समय के लिए पानी न पीएं। (और पढ़ें - बकरी के दूध के फायदे)
     
  4. दूध - 
    रात को दूध पीने से आपके शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं और आपको अच्छी नींद आती है। रात के समय जब आप सभी काम खत्म करके आराम की स्थिति में हो तब दूध पीएं। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। रात को दूध पीने से पूरे दिन की थकान दूर होती है। इतना ही नहीं हल्दी वाले दूध एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही साथ इससे रोगों व चोट जल्दी ठीक होती हैं। (और पढ़ें - दूध पीने का सही समय)
     
  5. दही -
    सर्दियों और बरसात के मौसम में दही खाना काफी लाभदायक होता है। दही की तासीर गर्म होने के कारण, इसको रात के समय, पतझड़ और वसंत के मौसम में नहीं खाना चाहिए। रात का ठंडक भरे माहौल में दही आपके शरीर में कई तरह के विकार उत्पन्न कर सकती है। (और पढ़ें - खाने के बाद दही का सेवन क्यों है फायदेमंद)
     
  6. पानी पीना -
    सुबह सूर्य उदय के बाद खाली पेट पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इससे सेहत को कई अन्य फायदे भी होते हैं। ऐसा करने से आपकी आयु भी लंबी होती है। (और पढ़ें - पाचन तंत्र मजबूत करने के उपाय)
     
  7. डार्क चॉकलेट -
    डार्क चॉकलेट खाने का सही समय सुबह होता है। यह मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। डॉर्क चॉकलेट आपके हृदय के लिए भी अच्छी होती है। इसके साथ ही  यह हानिकाराक यूवी किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करती है। (और पढ़ें - मिनरल की कमी के लक्षण)
     
  8. मीट - 
    मीट खाने का सही समय दोपहर माना जाता है। रात के समय मीट को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसको पाचने में अधिक समय लगता है। (और पढ़ें - चिकन के फायदे)
     
  9. सेब - 
    सेब को सुबह के समय खाना चाहिए। सेब में मौजूद पेक्टिन (Pectin) आंतों को स्वस्थ बनाता है और कार्सिनोमा (एक प्रकार का कैंसर) से आपकी सुरक्षा करता है। (और पढ़ें - सेब के सिरके के फायदे)
     
  10. सलाद - 
    कम कैलोरी वाले सलाद को खाने से 15 मिनट पहले खाना चाहिए। इससे आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी कम होती है और शरीर का आकार सही बने रहने में मदद मिलती है। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)
     
  11. आलू - 
    आलू को आपने सुबह के समय खाना चाहिए। आलू आपके लिए ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता है। यह आपके शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है। साथ ही इसमें मिनरल्स होते हैं। कैलोरी होने के कारण आलू को रात के समय नहीं खाना चाहिए।

(और पढ़ें - शकरकंद के फायदे)

वर्कआउट के समय खाने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स - Workout ke samay khane se sambandhit zaroori tips

  • खाली पेट भारी वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करने से बचें।
  • वर्कआउट से पहले आप प्रोटीन युक्त सैंडविच, प्रोटीन शेक, अंडे, साबुत अनाज या मूंगफली ले सकते हैं।

(और पढ़ें - वर्कआउट से पहले क्या खाएं)

नाश्ता करने का सही समय - Nashta karne ka sahi samay

नीचे आपको नाश्ता से जुड़े कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं-

  • सुबह उठने के 30 मिनट बाद नाश्त करें।
  • सामान्यतः नाश्ता करने का सही समय सुबह 7 बजे माना जाता है।
  • सुबह 10 बजने से पहले ही नाश्ता कर लें।
  • अपने नाश्ते में प्रोटीन को जरूर शामिल करें।

(और पढ़ें - प्रोटीन युक्त भारतीय आहार)

दोपहर का खाना कब खाएं - Dophar ka khana kab khaye

नीचे आपको दोपहर के खाने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताए गए हैं -

  • दोपहर का भोजन करने का सही समय 12:45 माना जाता है।
  • नाश्ते और दोपहर के खाने में कम से कम 4 घंटे का अंतराल जरूर रखें।
  • दोपहर का खाना शाम 4 बजे के बाद न खाएं।

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के लाभ)

रात का खाना कब खाएं - Raat ka khana kab khaye

आगे आपको रात के खाने से संबंधित कुछ जरूरी टिप्स बताए गए हैं –

  • रात के खाने का सही समय शाम 7 बजे से पहले माना जाता है।
  • रात का खाना खाने और सोने के बीच में कम से कम तीन घंटों का अंतराल जरूर रखें।
  • रात 10 बजे के बाद खाना न खाएं।
  • सोने से कुछ समय पहले खाना खाने से आपको नींद आने में मुश्किल हो सकती है।  

(और पढ़ें - लिवर को स्वस्थ रखने वाले आहार)

खाना खाते समय आपको किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। खाना खाते समय की गई छोटी गलती भी आपके लिए कई बार बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है। आगे आपको खाना खाने के सही तरीके के बारे में बताया जा रहा है। 

  • धीरे-धीरे खाएं – खाना खाते समय आपको दिमाग शांत रखना चाहिए और खाने पर ही ध्यान को केंद्रित करना चाहिए। खाना खाते समय जल्दबाजी न करें। इससे आपके खाने का कण श्वास नली में फंस सकता है। जल्दबाजी में खाना खाने से पाचन क्रिया में अतिरिक्त दबाव पड़ता है। जिससे भोजन को पचने में अधिक समय लगता है।
    (और पढ़ें - स्वास्थ आहार)
     
  • छोटे-छोटे निवाले लें – खाना खाते समय आपको छोटे-छोटे निवालों लेने चाहिए। बड़े निवाले लेने से आपको चबाने में ज्यादा समय लग सकता है। साथ ही इससे लार के एंजाइम्स सही तरह से भोजन में नहीं मिल पाते हैं, जिससे आपका खाना सही तरह से नहीं पच पाता है। (और पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार रात में ये खाएंगे तो स्वस्थ रहेंगे)
     
  • खाना खाते समय झगड़ा न करें – खाना खाते समय आपको किसी से ज्यादा बात नहीं करनी चाहिए। कई बार खाना खाते समय आप परिवार या दोस्त के साथ किसी बात पर बहस करने लगते हैं, जिस कारण आप खाना जल्दी खत्म करने के लिए तेजी से खाते हैं। ऐसा करने से आपकी सेहत पर खराब असर हो सकता है। (और पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार जानें मौसमी खाद्य पदार्थों को खाने से होता है क्या फायदा)
     
  • नीचे बैठ कर खाएं – घर के बुजुर्ग हमेशा से ही नीचे बैठकर खाना खाने की सलाह देते हैं। दरअसल सुख आसन में बैठकर खाने से आपकी पाचन क्रिया सही होती है। ऐसा माना जाता कि जब आप सुख आसन में खाने के लिए बैठते हैं तो आपका मस्तिष्क पाचन क्रिया के लिए तैयार हो जाता है। (और पढ़ें - जमीन पर बैठकर भोजन करने के फायदे)
     
  • गर्म पानी से पीना - खाना खाते समय आपको गर्म पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए। लेकिन खाने के बाद थोड़ी मात्रा में गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक होती है।  

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे

और पढ़ें ...