myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दर्द को दूर करने की दवा लेने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि आप किस तरह सोते हैं, उसका भी आपकी सेहत पर असर पड़ता है और कई परेशानियों का हल तो आपकी सोने की मुद्रा में ही होता है।
जब आपको तेज़ सिरदर्द या पीरियड्स के दर्द का सामना करना पड़ता है तो आपको नींद लेने में मुश्किल होती है। जब आपको आराम नहीं मिलता है, तब आपका दर्द और भी बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं कि दर्द की तीव्रता को कम करने और एक अच्छी नींद लेने के लिए हमें कैसे सोना चाहिए -

  1. सोने का सही तरीका सिर दर्द में - Sleeping position when having headache in hindi
  2. सोने का तरीका पीरियड्स के दर्द के लिए - Best sleeping position to relieve menstrual cramps in hindi
  3. सोने का सही तरीका सर्दी खांसी होने पर - Best position to sleep with a cold in hindi
  4. सोने की सही दिशा पेट के दर्द में - Best way to sleep with a stomach ache in hindi
  5. सोने का तरीका पीठ दर्द के लिए - Best position to sleep in to ease back pain in hindi
  6. सोने की सही दिशा गर्दन में दर्द होने पर - Best sleep posture for neck pain in hindi
  7. सोने का सही तरीका कंधे के दर्द में - Avoid shoulder pain while sleeping on side in hindi

अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने सिर को तकिए के बीच में रखें ताकि सोते समय आपका तकिया मुड़े और घूमे नहीं। यह तकनीक आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है। 
(और पढ़ें - सिर दर्द का इलाज)

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए अपनी घुटनो के नीचे एक तकिया रखें। सोने से पहले यह सुनिश्चित करें कि जब आप पीठ के बल लेटे हों तो आपकी रीढ़ झुकी नहीं हो। (और पढ़ें – मासिक धर्म (पीरियड्स) में दर्द क्यों होता है और इसके इलाज के बारे में जानें डॉ गीता प्रकाश से इस वीडियो में)

जब आप सर्दी खांसी से पीड़ित हों तो अपनी पीठ के बल लेट जाएं और दो से तीन तकियों को एक दूसरे के ऊपर रखें ताकि सोते समस्य आपका सिर आपके शरीर के स्तर से ऊपर रहे। इससे आपकी सर्दी खांसी से होने वाली असुविधा कम हो जाएगी। (और पढ़ें – सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय)

पेट के दर्द की समस्या में अच्छी नींद पाने के लिए अपने बिस्तर पर बाईं करवट लेट जाएं और अपने घुटनों के बीच एक तकिया रख कर सोने की कोशिश करें। (और पढ़ें – मासिक धर्म के समय पेट दर्द से पाएं निजात इन आसान तरीकों से)

पीठ दर्द की समस्या में अच्छी नींद पाने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें, फिर अपनी कमर के निचले हिस्से में रोल किया हुआ तौलिया रखें ताकि दर्द और परेशानी से आपको कुछ राहत मिल सके। (और पढ़ें –  योग को अपनाएं, पीठ दर्द को हमेशा के लिए भगाएं)

यदि आपके गर्दन में दर्द है तो अच्छी नींद पाने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपने सिर को एक तकिए पर रखें। अब एक तौलिए को रोल करें और अपनी गर्दन के नीचे उसे रखें। (और पढ़ें – साइटिका के दर्द से निजात पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज)

यदि आपके कंधे में दर्द है तो बिस्तर पर बाईं करवट लेकर लेट जाएं और अपने घुटनों को थोड़ा ऊपर की और करके मोड़ लें। आराम पाने के लिए अपने घुटनों के बीच एक तकिए को दबा लें। अब एक सेकंड के लिए अपनी छाती दबाएं और फिर आराम करें। (और पढ़ें – क्या दर्द से राहत पाने के लिए मैग्नेटिक ब्रेसलेट (चुंबकीय कंगन) है लाभकारी?)

और पढ़ें ...