यह जरूरी नहीं है खांसी सिर्फ ठंड के मौसम में ही हो, खांसी गर्मी के मौसम में भी हो सकती है. गर्मी में भी खांसी होने का मतलब गले में इंफेक्शन होना है, जो अमूमन वायरस की वजह से होता है. यह एक प्रकार से जुकाम का लक्षण है, जो अमूमन एक से तीन दिन के अंदर नजर आने लगता है. गर्मी में खांसी को ठीक करने में गरारे करना और शहद व अदरक का सेवन करना जैसे घरेलू उपाय फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

आज इस लेख में आप गर्मी में खांसी के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - खांसी का घरेलू इलाज)

  1. गर्मी की खांसी में फायदेमंद घरेलू उपाय
  2. सारांश
गर्मी में खांसी के घरेलू उपाय के डॉक्टर

गर्मी में होने वाली खांसी भी उतनी ही ज्यादा परेशान करती है, जितनी सर्दी के मौसम में होने वाली खांसी. रात भर खांसी की वजह से नींद न आने से यह परेशानी कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में कुछ कारगर घरेलू नुस्खे हैं, जो खांसी से राहत दिला सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं -

शहद

शहद का सेवन गर्मी में होने वाली खांसी को ठीक करने में अहम भूमिका निभा सकता है. इसके लिए शहद को गरम पानी में मिलाकर पीने से राहत मिलती है. इसे चाय में मिलाकर भी पिया जा सकता है. बस ध्यान रखें कि शहद शुद्ध हो.

(और पढ़ें - सूखी खांसी दूर करने के उपाय)

गरारे करना

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले को आराम पहुंचता है. यह अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के इंफेक्शन को ठीक करने में सहायक है. इससे खांसी के लक्षण ठीक होते हैं और खांसी की वजह से गले को जो तकलीफ पहुंचती है, उससे भी आराम मिलता है.

(और पढ़ें - काली खांसी के घरेलू उपाय)

अदरक का सेवन

अदरक का इस्तेमाल खांसी को ठीक करने के लिए वर्षों से किया जा रहा है. इसे चाय में डालकर पीने से राहत मिलती है. बस यह ध्यान रखना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा अदरक के सेवन से हार्ट बर्न और पाचन में दिक्कत आ सकती है.

(और पढ़ें - बच्चों की खांसी के घरेलू उपाय)

पुदीना

पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करने से भी खांसी से कुछ राहत मिल सकती है. पुदीन में मेंथॉल होता है, जो गले को आराम देकर सांस लेने की प्रक्रिया को सही करता है. मरीज को पुदीने की चाय पिलाई जा सकती है या गर्म पानी में पुदीने को डालकर स्टीम भी ली जा सकती है.

(और पढ़ें - सूखी खांसी होने पर क्या करें)

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को गुणकारी औषधि बताया गया है. इसका इस्तेमाल करने से कई प्रकार की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है और इसी क्रम में खांस भी शामिल है. करक्यूमिन हल्दी का मुख्य कंपाउंड है, जिसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है. हल्दी को काली मिर्च के साथ लिया जा सकता है. इसके लिए हल्दी वाला दूध व हल्दी वाली चाय पी जा सकती है. इसमें स्वाद के लिए थोड़ी-सी काली मिर्च व शहद को मिलाया जा सकता है.

(और पढ़ें - खांसी का आयुर्वेदिक इलाज)

गर्मी में होने वाली खांसी को अदरक के सेवन, शहद के सेवन व गरारे करने जैसे घरेलू उपाय से ठीक किया जा सकता है. अगर इन घरेलू उपायों से गर्मी की खांसी ठीक न हो, तो डॉक्टर से बात करके उनकी सलाह पर अमल करना जरूरी है. 

(और पढ़ें - खांसी के दर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट)

Dr. Sugam sahu

Dr. Sugam sahu

आयुर्वेद
4 वर्षों का अनुभव

Dr Harshit Raghuwanshi

Dr Harshit Raghuwanshi

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr Vivek Dalal

Dr Vivek Dalal

आयुर्वेद
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Manjiri Bagde

Dr. Manjiri Bagde

आयुर्वेद
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ