भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या में फिर बड़ी बढ़ोतरी हुई है। बीते 24 घंटों में देशभर में करीब 90 हजार लोग सार्स-सीओवी-2 कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान लगातार दूसरे दिन 1,100 से ज्यादा लोग कोविड-19 की वजह से मारे गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को कुल 89 हजार 706 नए मरीज सामने आए हैं और 1,113 ने कोविड-19 के चलते दम तोड़ा है। इससे अभी तक दर्ज किए गए कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 43 लाख 70 हजार से ज्यादा हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 73 हजार 890 हो गया है। वहीं, बीमारी से बचाए गए लोगों की संख्या 34 लाख के नजदीक पहुंच गई है। अभी तक कुल 33 लाख 98 हजार 844 मरीजों को कोरोना वायरस से मुक्त करार दिया गया है। इससे देश में कोविड-19 का रिकवरी रेट 77.65 प्रतिशत हो गया है। वहीं, मृत्यु दर 1.70 प्रतिशत पर बरकरार है।

(और पढ़ें - कोविड-19: जमी सैमन मछली में हफ्ते भर रहने के बाद भी संक्रामक बना रहता है नया कोरोना वायरस: चीनी वैज्ञानिक)

एक दिन में 11.54 लाख से ज्यादा टेस्ट
कोविड-19 के ज्यादा से ज्यादा मरीजों की पहचान करने के लिए भारत का अपनी टेस्टिंग क्षमता में इजाफा करना जारी है। इस सिलसिले में मंगलवार को देशभर में 11 लाख 54 हजार से भी ज्यादा कोरोना वायरस टेस्ट किए गए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने अपनी ताजा अपडेट में बताया है कि इस बढ़ोतरी से अब तक किए गए टेस्टों की कुल संख्या पांच करोड़ 18 लाख 4,677 हो गई है। इनमें से 8.43 प्रतिशत (43.70 लाख) परीक्षण पॉजिटिव निकले हैं।

टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ सरकार और स्थानीय प्रशासन इससे जुड़े आंकड़ों को लेकर भी काफी गंभीरता दिखा रहे हैं। महाराष्ट्र में इसका उदाहरण देखने को मिला है। यहां पुणे स्थित तीन टेस्टिंग लैबों पर कोविड-19 टेस्टों का अपडेटिड डेटा जारी नहीं करने का आरोप था, जिसके चलते स्थानीय नगर निगम ने इन तीनों लैबों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसमें इन लैबों को बताना होगा कि उन्होंने क्यों दैनिक रूप से दी जानी वाली टेस्टिंग अपडेट जिला प्रशासन को नहीं दी।

महाराष्ट्र में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत और कम हुई
महाराष्ट्र में कोविड-19 टेस्टिंग को और बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को डिटेक्ट करने में सबसे ज्यादा कारगर माने जाने वाले आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत फिर घटा दी है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इस टेस्ट की कीमत 2,500 रुपये से घटा कर 2,000 रुपये कर दी गई है। इससे पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट की मूल कीमत 4,500 रुपये से 4,800 रुपये के बीच थी। लेकिन टेस्टिंग की लागत को आम लोगों की पहुंच तक लाने के लिए और सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश के तहत देशभर में आरटी-पीसीआर की कीमत को कम किया गया था। महाराष्ट्र में अब इसे और कम कर दिया गया है, जहां कोरोना वायरस ने अब तक नौ लाख 43 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। इनमें से 27 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई है। मंगलवार को राज्य में 20 हजार से ज्यादा नए मरीजों का पता चला है और 380 नई मौतों की पुष्टि की गई है।

(और पढ़ें - एंटीबॉडी की मौजूदगी कोविड-19 से सुरक्षा की गारंटी नहीं, सेरो सर्वे में रीइन्फेक्शन के खिलाफ रोग प्रतिरोधकों की क्षमता पता नहीं चलती: विशेषज्ञ)

मदुरै में कोविड मरीज की ब्रेन सर्जरी
तमिलनाडु के मुदरै में कोविड-19 संकट से निपटने में लगे डॉक्टरों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। यहां कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से बीमार हुई 45 वर्षीय मरीज की सफल ब्रेन सर्जरी की गई है। मदुरै स्थित गवर्नमेंट राजाजाी अस्पताल में इस महिला मरीज की एक्सटर्नल वेंट्रीक्युलर ड्रैनेज (ईवीडी) प्रोसीजर के तहत सर्जरी की गई है। बताया गया है कि कोविड-19 की इस मरीज का मस्तिष्क फूल गया था। इसके चलते उसमें तरल पदार्थ पैदा हो गया था और सूजन आ गई थी। ऐसे में डॉक्टरों को उसकी सर्जरी करनी पड़ी, जोकि सफल रही। डॉक्टरों ने बताया कि ईवीडी प्रोसीजर में कई प्रकार के खतरे थे। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टरों ने सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। गौरतलब है कि मुदरै में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 14 हजार से ज्यादा लोग कोविड-19 से ग्रस्त हुए हैं। इनमें से 368 की मौत हो गई है। वहीं, पूरे तमिलनाडु की बात करें तो राज्य में मरीजों की संख्या चार लाख 75 हजार के करीब पहुंच गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 8,000 के पार चला गया है। मंगलवार को तमिलनाडु में 5,600 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं और 87 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है।

अन्य राज्यों की बात करें तो आंध्र प्रदेश में मरीजों की संख्या पांच लाख 17 हजार से ज्यादा हो गई है। यहां कोरोना संक्रमण के चलते 4,560 लोग मारे गए हैं। बीते 24 घंटों में आंध्र प्रदेश में 73 नई मौतें दर्ज की गई हैं और 10 हजार से ज्यादा नए मरीजों का पता चला है। इसी दौरान कर्नाटक में 7,866 नए मामले सामने आए हैं और 146 मौतों की पुष्टि की गई है। इससे दक्षिण राज्य में जहां संक्रमितों की कुल संख्या चार लाख 12 हजार से आगे चली गई है, वहीं मृतकों का आंकड़ा 6,680 तक पहुंच गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश 4,000 मौतों वाले राज्यों में शामिल हो गया है। यहां बीते दिन 71 मौतों की पुष्टि की गई है और 6,622 नए मरीजों का पता चला है। इससे यूपी में मरीजों का आंकड़ा दो लाख 78 हजार से ज्यादा हो गया है। दिल्ली में यह संख्या दो लाख के नजदीक पहुंच गई है। यहां कोरोना वायरस ने एक लाख 97 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है, जिनमें से 4,618 की मौत हो गई है।

(और पढ़ें - कोविड-19 के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यूनानी दवा कंपनी 'हमदर्द' अपनी इन दो दवाओं का ट्रायल करेगी, जानें इनके बारे में)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं

  • तेलंगाना में मृतकों की संख्या 1,000 के करीब, अब तक 916 मौतों की पुष्टि
  • बिहार ने डेढ़ लाख मरीजों का आंकड़ा पार किया, 765 मरीजों की मौत
  • एक लाख मरीजों वाले राज्यों में शामिल हो सकते हैं राजस्थान और केरल
  • पंजाब में 1,990 मरीजों की मौत, अब तक 67,547 मरीज सामने आए
  • झारखंड में मृतकों की संख्या 500 के करीब, छत्तीसगढ़ में 400 के पार


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: भारत में 73,890 लोगों की मौत, मरीजों की संख्या 43.70 लाख के पार, मदुरै में कोरोना वायरस के मरीज की सफल ब्रेन सर्जरी हुई है

ऐप पर पढ़ें