कोविड-19 महामारी के अंतरराष्ट्रीय आंकड़े बदलते दिख रहे हैं। कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से होने वाली इस बीमारी ने अभी तक दुनियाभर के साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लिया है। इनमें से दस लाख 42 हजार से अधिक मरीजों की मौत हो गई है। अकेले अमेरिका में कोरोना वायरस ने 76 लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है, जिनमें से दो लाख 14 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है। दूसरे नंबर पर भारत है। यहां 66 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित हैं। इनमें से एक लाख 2,000 से ज्यादा मारे गए हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर ब्राजील है, जहां प्रतिदिन दर्ज होने वाले मामलों की संख्या कई हफ्तों के बाद दस हजार से नीचे दर्ज की गई है।

कोविड-19 महामारी के वैश्विक आंकड़ों की रियल टाइम ट्रैकिंग कर रहे प्लेटफॉर्म वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, बीते 24 घंटों में ब्राजील में 8,456 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान 364 लोगों की मौत हुई है। मरीजों और मृतकों की संख्या में हुई इस बड़ी तुलनात्मक गिरावट के बाद ब्राजील में कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की कुल संख्या 49 लाख 15 हजार 289 हो गई है, जबकि मारे गए लोगों का आंकड़ा एक लाख 46 हजार से आगे चला गया है। वहीं, बचाए गए लोगों की संख्या 42 लाख 63 हजार से ज्यादा हो चुकी है, जो कि कुल मामलों का 86 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

(और पढ़ें - रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक 5 के मानव परीक्षण के लिए डॉ. रेड्डीज ने डीसीजीआई से औपचारिक अनुमति मांगी)

रूस में तेजी से बढ़ रहे मामले
ब्राजील में कोरोना वायरस नियंत्रित होता दिख रहा है, लेकिन रूस में यह फिर तेजी से फैलता मालूम होता है। बीते कुछ दिनों से यहां प्रतिदिन सामने आने वाले संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ी है। अगस्त महीने के अंत में रूस में हर दिन दर्ज होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 5,000 से भी नीचे चली गई थी। लेकिन सितंबर महीने में यह आंकड़ा औसतन 5,000 से ऊपर रहा, जो बाद में 6,000, 7,000 और 8,000 से भी आगे चला गया। वहीं, अक्टूबर महीने में यह संख्या 9,000 से आगे जाने के बाद अब 10 हजार के पार चली गई है। बीते दो दिनों से रूस में क्रमशः 10 हजार 499 और 10 हजार 888 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसी दौरान दोनों दिन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इससे रूस में कोविड-19 के मरीजों की कुल संख्या 12 लाख 25 हजार से अधिक हो चुकी है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 21 हजार 475 तक पहुंच गया है। मामले बढ़ने का असर रूस में कोविड-19 के रिकवरी रेट पर साफ दिखाई देता है। हाल के समय तक यहां यह दर 90 प्रतिशत की ओर बढ़ती दिख रही थी, जो अब 80 फीसदी पर आ गई है।

(और पढ़ें - कोविड-19 में होने वाले दर्द से राहत देता है कोरोना वायरस का स्पाइक प्रोटीन, जिससे बढ़ रही है बीमारी: वैज्ञानिक)

कोलंबिया सबसे ज्यादा प्रभावित 5 देशों में शामिल
कोरोना वायरस संकट ने जिन पांच देशों में सबसे ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लिया है, उनमें अमेरिका, भारत, ब्राजील और रूस के अलावा अब कोलंबिया शामिल हो गया है। हाल के समय में इस दक्षिण अमेरिकी देश में कोविड-19 महामारी बहुत तेजी से फैली है, जिसकी वजह से यहां संक्रमितों हुए लोगों की संख्या यूरोप के तमाम देशों को पीछे छोड़ते हुए एशिया और उत्तरी अमेरिका के ज्यादातर देशों से आगे जा चुकी है। इस समय कोलंबिया में प्रतिदिन औसतन 6,000 मरीजों की पुष्टि हो रही है और 150 से 200 के बीच संक्रमित मारे जा रहे हैं। इसके चलते कोलंबिया में कोविड-19 के मामलों की संख्या आठ लाख 55 हजार से ज्यादा हो चुकी है, जबकि मारे गए लोगों का आंकड़ा 26 हजार के पार चला गया है। यह यूरोप समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या से ज्यादा है। आंकड़े यह भी बताते हैं कि कोरोना वायरस से दस सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में चार दक्षिण अमेरिका के ही हैं। ब्राजील और कोलंबिया के अलावा इनमें पेरू और अर्जेंटीना शामिल है। पेरू में जहां मरीजों की संख्या सवा आठ लाख से ज्यादा है, वहीं अर्जेंटीना भी आठ लाख संक्रमितों के आंकड़े के नजदीक पहुंच गया है।

(और पढ़ें - कोविड-19 वैक्सीन दावेदारों की क्षमता का एक साथ मूल्यांकन करने के लिए ग्लोबल लैब नेटवर्क की शुरुआत: रॉयटर्स)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स

  • मैक्सिको में 79 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, मरीजों की संख्या 7.61 लाख के पार
  • डोनाल्ड ट्रंप की हालत में सुधार का दावा, सोमवार को डिस्चार्ज होने की अटकलें
  • फ्रांस में छह लाख 10 हजार से अधिक मामले, 32 हजार 230 की मौत
  •  
  • यूके ने पांच लाख संक्रमितों का आंकड़ा पार किया, मृतकों की संख्या 42,350 हुई
  • तीन लाख मरीजों वाला 23वां देश बना जर्मनी, बीते 24 घंटों में 1,500 से अधिक मामले
  • कोरोना वायरस ने दुनियाभर के 40 देशों में कम से कम एक लाख लोगों को संक्रमित किया

उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: दुनियाभर में 3.50 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, 10.42 लाख की मौत, रूस में कोरोना वायरस की वापसी, कोलंबिया 5 सबसे अधिक प्रभावित देशों में शामिल है

ऐप पर पढ़ें