myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

उंगली की हड्डी का खिसकना क्या है?

हर उंगली में तीन जोड़ होते हैं, लेकिन अंगूठे में केवल दो जोड़ ही होते हैं। इन जोड़ों की वजह से हम उंगलियों को मोड़ने और सीधा करने में सक्षम होते हैं। जब कोई दो हड्डियां किसी उंगली के जोड़ से अलग हो जाती हैं, जैसे किसी खेल में या गिरने से लगने वाली चोट से, तो उंगली निकल जाती है। इसे आम बोलचाल की भाषा में उंगली की हड्डी का खिसकना कहा जाता है और अंग्रेजी में फिंगर डिस्लोकेशन कहा जाता है।

(और पढ़ें - चोट लगने पर क्या करें)

उंगली की हड्डी खिसकने के लक्षण क्या हैं?

खिसकी हुई उंगली आमतौर पर स्पष्ट दिख जाती है क्योंकि इसमें उंगली थोड़ी तिरछी तथा सूजी हुई दिखाई देने लगती है और उंगली में बहुत दर्द भी होता है। अगर आपकी उंगली की हड्डी खिसक जाती है, तो शायद आप उंगली को मोड़ या सीधा नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा कुछ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जैसे कि:

  • गंभीर डिस्लोकेशन के साथ उंगली सुन्न होना या उसमें झनझनाहट महसूस हो सकती है।
  • घायल उंगली का रंग पीला दिखाई दे सकता है।
  • जहां चोट लगती है वहां उंगली खिसकने के कारण त्वचा में कट लग सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको तुरंत इलाज करवाना चाहिए।

(और पढ़ें - गुम चोट का इलाज)

उंगली की हड्डी क्यों खिसकती है?

दुर्घटना के कारण उंगली के निचले हिस्से तक धक्का या झटका लग सकता है या उंगली बाहर की तरफ खिंच भी सकती है। इनमें से किसी भी परिस्थिति या दोनों के संयोजन के परिणामस्वरूप उंगली की हड्डी खिसकने की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा खेल गतिविधियों के दौरान बास्केटबाल या बेसबॉल तेजी से आपकी उंगली की नोक पर गिर सकती है, उंगली किसी खेल के उपकरण में फंस सकती है, जैसे खेल की जर्सी या पैड इत्यादि। व्यक्ति अपने हाथ पर गिर भी सकता है।

(और पढ़ें - चोट की सूजन का इलाज)

उंगली की हड्डी खिसकने का इलाज कैसे होता है?

यदि आपकी उंगली विकृत दिखाई दे, तो आपके डॉक्टर को संदेह हो जाता है कि आपकी उंगली की हड्डी खिसकी हुई है। कुछ मामलों में, आपके डॉक्टर फ्रैक्चर का पता करने के लिए उंगली का एक्स-रे कर सकते हैं। एक खिसकी हुई उंगली लोकल एनेस्थीसिया का इंजेक्शन दे कर या बिना इसके सही किया जा सकता है।

डिस्लोकेशन को सही करने के बाद एक बार आपकी उंगली का जोड़ अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाए, तो आपके डिस्लोकेशन के विशिष्ट प्रकार के आधार पर, तीन से छह सप्ताह तक उंगली पर पट्टी या टेप लगा कर रखी जाती है।

यदि आपकी उंगली का जोड़ स्थिर नहीं रहता है, तो आपकी खिसकने वाली उंगली की सर्जरी की जा सकती है। सर्जरी का उपयोग तब भी किया जा सकता है जब उंगली की हड्डी खिसकने के साथ फ्रैक्चर भी हो जाती है।

(और पढ़ें - हड्डी टूटने का प्राथमिक उपचार)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...