फॉलिक्युलर लिंफोमा - Follicular Lymphoma in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

June 28, 2017

March 06, 2020

फॉलिक्युलर लिंफोमा
फॉलिक्युलर लिंफोमा

फॉलिक्युलर लिंफोमा क्या है?

फॉलिक्युलर लिंफोमा (Follicular lymphoma;कूपिक लिंफोमा) एक प्रकार का कैंसर है, जो लिंफोसाइट्स नामक सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। सफेद रक्त कोशिकाएं शरीर को संक्रमण से दूर रखने में मदद करती हैं।

हॉजकिन्स लिम्फोमा और गैर-हॉजकिन लिम्फोमा दो प्रकार के लिम्फोमा होते हैं, ये दोनों ही सफेद रक्त कोशिकाओं को विभिन्न आधार पर प्रभावित करते हैं। फॉलिक्युलर लिंफोमा, एक गैर-हॉजकिन लिंफोमा का ही प्रकार है।

फॉलिक्युलर लिंफोमा में प्रभावित रक्त कोशिकाएं आपके शरीर के कई हिस्सों में भी जा सकती हैं। यह आपके अस्थि मज्जा, और लसीका ग्रंथी (गर्दन में मटर-आकार की ग्रंथियां, और आपकी बाहों के प्रतिरक्षा प्रणाली) को प्रभावित कर सकती हैं। ये रक्त कोशिकाएं इन स्थानों में ट्यूमर भी बना सकती हैं।

हालांकि फॉलिक्युलर लिम्फोमा आमतौर पर ठीक नहीं किया जा सकता है, आप इसके साथ भी लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के रह सकते हैं। यह कैंसर बेहद धीरे-धीरे बढ़ता है और हो सकता है कि आपको कई सालों तक इसके उपचार की आवश्यकता न हो। लेकिन अगर आप इसके बचाव के उपाय करते हैं, तो आप लंबे समय तक होने वाले इसके दुष्प्रभावों से बचे रहते हैं।

 



संदर्भ

  1. Lymphoma Research Foundation. Follicular Lymphoma. United States. [internet].
  2. Lymphoma Action. Follicular lymphoma. England and Wales. [internet].
  3. Canadian Cancer Society. Follicular lymphoma. Canada. [internet].
  4. Blood. Follicular lymphoma: evolving therapeutic strategies. American Society of Hematology; Washington, DC; USA. [internet].
  5. Macmillan Cancer Support. Follicular lymphoma. London. [internet].

फॉलिक्युलर लिंफोमा की दवा - Medicines for Follicular Lymphoma in Hindi

फॉलिक्युलर लिंफोमा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ