आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अनियमित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण मोटापा इन दिनों एक आम समस्या बन गयी है. पेट की चर्बी बढ़ने से शरीर का वजन काफ़ी बढ़ जाता है और इसके कारण कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं.

डाइट में बिना किसी बदलाव के केवल व्यायाम से पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लग सकता है, ऐसे में जल्दी वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ चर्बी घटाने वाले सप्लीमेंट्स या फिर दवा की मदद भी ली जा सकती है. आज इस लेख में हम यह जानेंगे की पेट की चर्बी को कम करने के लिए कौन-कौन सी दवाइयां असरदार है.

बाजार में पेट की चर्बी को घटाने के लिए बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध है लेकिन यहां हम आपको उन दवाइयों के बारे में बताएंगे जो ज्यादा असरदार मानी जाती है.

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

  1. सिन्यू न्यूट्रिशन नेचुरल फैट बर्नर 5 ऐक्स - Sinew Nutrition Natural Fat Burner 5X in Hindi
  2. हिमालयन ऑर्गेनिक्स एल कार्निटाइन टैबलेट - Himalayan Organics L Carnitine in Hindi
  3. दिव्य मेदोहर वटी - Divya Medohar Vati in Hindi
  4. नेचुरिज़ो लीन थर्मोजेनिक फैट बर्नर - Naturyz Lean Thermogenic Fat Burner in Hindi
  5. 30 डे मेगा फैट बर्नर - 30 Day Mega Fat Burner in Hindi
  6. मसलब्लेज़ फैट बर्नर - Muscleblaze Fat Burner in Hindi
  7. सारांश - Takeaway
पेट की चर्बी कम करने के कैप्सूल, टैबलेट, दवा के डॉक्टर

इस फैट बर्नर जिसे सिन्यू न्यूट्रिशन (Sinew Nutrition) द्वारा बनाया गया है, कि भारतीय बाज़ारों में सबसे ज्यादा मांग है और इसमें ग्रीन टी, ग्रीन कॉफी और गरसिनिया कंबोजिया का मिश्रण मौजूद होता है जो पेट की चर्बी को जला कर खत्म करने का काम करता है और आपकी भूख को भी प्रबंधित कर देता है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो कि आपके शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मददगार होता है.

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

हिमालयन कम्पनी के द्वारा तैयार की गई यह एक आयुर्वेदिक फैट बर्नर टैबलेट है. इस टैबलेट मेंग्रीन टी, ग्रीन कॉफी, अफ़्रीकी मैंगो, गुग्गुल और गार्सिनिया का मिश्रण है. अफ़्रीकी मैंगो भूख को कम करने का काम करता है और गार्सिनिया एंटीआक्सिडेंट के रूप में शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है. इन सभी तत्वों के मिश्रण से बनी ये टैबलेट मेटाबॉलिज्म को एल कार्निटाइन की मदद से नियंत्रण में रखती है और इसमें मौजदू एल कार्निटाइन ब्लड प्रेशर को भी प्रबंधित करता है, स्टेमिना को बढ़ाता है और अभी तक इस टैबलेट के कोई दुष्प्रभाव भी देखने को नहीं मिले है.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए योग)

पतंजलि द्वारा बनाई गई दिव्य मेदोहर वटी एक आयुर्वैदिक फैट बर्नर दवा है. मेदोहर वटी को प्राकृतिक हर्बल एक्सट्रेक्ट से तैयार किया गया है. ये आंवलाके साथ-साथ कई जड़ी बूटियों और तत्वों से मिलाकर बनाई जाती है. इन सभी तत्वों का मिश्रण शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न कर देता है और आयुर्वेदिक दवा होने से इसके कोई दुष्प्रभाव भी देखने को नहीं मिलते है.

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

नेचुरिज़ो की इस टैबलेट में कार्निटिन (Carnitine), ग्रीन टी, कैफीन, ग्रीन कॉफी जैसे अन्य घटक पाए जाते है जो चर्बी को कम करने में सहायक होते है. इस टैबलेट का सेवन करने से चर्बी को जल्दी ही कम किया जा सकता है.

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

यह कैप्सूल मेड इन इंडिया है. इस कैप्सूल में गार्सिनिया कंबोजिया, ग्रीन कॉफी, गुग्गुल, ग्रीन टी, गार्लिक आदि मौजूद है जो चर्बी को कम करने में बहुत ही लाभदायी है. इस कैप्सूल की मदद से मात्र 30 दिनो में ही आप अपनी चर्बी को खत्म कर सकते है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

मसलब्लेज़ फैट बर्नर भी एक फैट बर्नर सप्लीमेंट है जिसे मसलब्लेज़ ने बनाया है. ये पेट की चर्बी को कम करने में काफ़ी सहायक है. यह कैप्सूल ग्रीन टी, ग्रेप सीड, गार्सिनिया कंबोजिया और पाइपर नाइग्रम से मिलकर बना है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, चर्बी को बर्न करता है और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है जिससे आप लम्बे समय तक ऊर्जावान महसूस करते है.

(और पढ़ें - वजन घटाने की दवा)

पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए बहुत सी दवाइयां आपको बाजार में मिल जायेंगी लेकिन हर दवाई के अपने साइड इफेक्ट्स होते हैं, इसलिए किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या अपने ट्रेनर से जरूर संपर्क करें. यहां हमने आपको कुछ असरदार दवाइयों के बारे में बताया है जो पेट की चर्बी को घटाने में मदद करती हैं.

(और पढ़ें - मोटापे की होम्योपैथिक दवा)

Pallavi Tripathy

Pallavi Tripathy

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr Sarath

Dr Sarath

सामान्य चिकित्सा

Dr. Mukesh Prajapat

Dr. Mukesh Prajapat

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Hitesh Suthar

Dr. Hitesh Suthar

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ