• हिं

स्किन शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है. इसी वजह से स्किन का ध्यान अधिक रखने की आवश्यकता होती है. स्किन के प्रति जरा सी लापरवाही स्किन एलर्जी का कारण बन सकती है. स्किन पर एलर्जी होने से आपको कई तरह की परेशानी जैसे - स्किन पर खुजली, स्किन का लाल होना, सूजन और चकत्ते हो सकते हैं.

स्किन पर इस तरह की परेशानी होने पर यह हमारे सामने चिंता का विषय बन सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है. ताकि समय पर इस समस्या को दूर किया जा सके. कुछ लोग स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए होम्योपैथिक दवाई का सहारा लेना पसंद करते हैं.

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी का इलाज)

इस लेख में जानेंगे स्किन एलर्जी को दूर करने वाली होम्योपैथिक दवाइयां कौन सी हैं?

  1. स्किन एलर्जी के लिए होम्योपैथिक दवा - Homeopathic Medicine for Skin Allergy in Hindi
  2. स्किन एलर्जी के लिए अन्य होम्योपैथिक दवाइयां - Other Homeopathy Medicine for Skin Allergy in Hindi
  3. सारांश - Takeaway
स्किन एलर्जी के लिए होम्योपैथिक इलाज और दवा के डॉक्टर

आर्सेनिकम एल्बम - Arsenicum album

एक्जिमा की परेशानी को दूर करने के लिए होम्योपैथी में आर्सेनिकम एल्बम (Arsenicum album) की दवाई दी जा सकती है. यह दवा खासतौर पर उन लोगों को दी जाती है, जिनकी स्किन ड्राई होती है. वहीं, स्किन पर खुजली और जलन की शिकायत को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको यह दवा दे सकते हैं. खुजली और जलन से राहत दिलाने में यह दवा मददगार हो सकती है.

(और पढ़ें - एलर्जी के घरेलू उपाय)

एपिस मेलिफिका - Apis mellifica

यह एक होम्योपैथिक दवाई है, जिसका इस्तेमाल स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए किया जाता है. एपिस मेलिफिका के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी की समस्या जैसे- खुजली और जलन को दूर किया जा सकता है. डॉक्टर के सलाहनुसार स्किन एलर्जी में आप इस दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अर्टिका यूरेन्स - Urtica urens

होम्योपैथिक दवाई अर्टिका यूरेन्स स्किन की एलर्जी को दूर करने में मददगार हो सकती है. यह दवाई उन लोगों को दी जाती है, जिन्हें ठंड और पानी की वजह से स्किन पर खुजली की समस्या बढ़ गई हो.

(और पढ़ें - एलर्जी का आयुर्वेदिक इलाज)

ग्रेफाइट्स - Graphites

स्किन पर होने वाली दरारें, दाद, इम्पीटिगो इत्यादि की परेशानी को दूर करने के लिए आप ग्रेफाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपकी स्किन पर ज्यादा खुजली हो रही है, तो डॉक्टर आपको यह दवाई दे सकता है.

सल्फर - Sulphur

स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए आप सल्फर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक होम्योपैथिक दवाई है, जिसका इस्तेमाल स्किन की लालिमा, रूसी, पपड़ीदार स्किन, स्किन पर धब्बे इत्यादि परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है.

(और पढ़ें - बच्चों में एलर्जी के कारण)

रस टॉक्सिकोडेंड्रोन - Rhus toxicodendron

रस टॉक्सिकोडेंड्रोन (Rhus toxicodendron) का इस्तेमाल स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए दिया जा सकता है. यह सेल्युलाइटिस (Cellulitis), स्किन पर होने वाली फुंसी, खुजली, चुभन को दूर करने में मददगार हो सकती है. स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी या एलर्जी होने पर डॉक्टर आपको यह दवा लेने की सलाह दे सकता है.

हिस्टामिनम - Histaminum

हिस्टामिनम (Histaminum) एक होम्योपैथिक दवाई है. इसका इस्तेमाल एलर्जी के लक्षणों जैसे- फीवर, चकत्तों और पित्ती को दूर करने के लिए किया जाता है. अगर आपको स्किन पर किसी तरह की परेशानी महसूस हो, तो डॉक्टर की सलाह पर इस दवा का सेवन कर सकते हैं.

थूजा - Thuja

थूजा का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए किया जा सकता है. स्किन के मस्सों को हटाने से लेकर बैक्टीरिया को दूर करने में थूजा का इस्तेमाल किया जाता है. यह मुंह के छालों को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. डॉक्टर के निर्देशानुसार आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - एलर्जी में क्या खाना चाहिए)

स्किन एलर्जी के लिए कुछ अन्य होम्योपैथिक दवाइयां इस प्रकार हैं -

  • नट्रम मूर (Natrum Mur)
  • मेजेरियम  (Mezerium)
  • हेपर सल्फ (Hepar Sulph)
  • नक्स वॉम (Nux Vom)
  • गन पाउडर (Gun Powder)
  • एल्यूमीना (Alumina) इत्यादि

(और पढ़ें - एलर्जी की होम्योपैथिक दवा)

स्किन की एलर्जी को दूर करने के लिए होम्योपैथी में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं. लेकिन ध्यान रखें कि इन दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर के सलाहनुसार ही करें. दवा कैसे, कब और कितनी मात्रा में लेनी है, इसके लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर आपकी स्थितिनुसार आपको डोज निर्धारित करता है.

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्ते का इलाज)

Dr. Ram Kumar

Dr. Ram Kumar

होमियोपैथ
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Ajit Prasad Singh

Dr. Ajit Prasad Singh

होमियोपैथ
10 वर्षों का अनुभव

Priyanka Gupta

Priyanka Gupta

होमियोपैथ
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Varun Kapadia

Dr. Varun Kapadia

होमियोपैथ
2 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ