myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

किसी चीज को निगल लेना क्या है?

3 से 6 साल के बच्चे कभी-कभी छोटे खिलौनों, सिक्के, सेफ्टी पिन, बटन, कांच आदि नुकसान पहुंचाने वाली चीजें निगल जाते हैं। ऐसे ही 11 से 16 साल की उम्र के बच्चे और व्यस्क भी अनजाने में कुछ चीजें निगल जाते हैं। अगर वस्तु छोटी है तो वो एक या दो दिन में मल में निकल जाती है, लेकिन यह समस्या तब शुरू होती है जब लम्बे समय तक कुछ अटक रह जाता है, जो कि बेहद नुकीला या अंगों को नुकसान पहुंचाने वाला हो। इसके कारण शुरू होने वाली जटिलताएं जैसे खाने की नली का फटना, खाने की नली के ऊतकों में वस्तु का घूमना और वस्तु के कारण संक्रमण का फैलना। कई बार कुछ छोटी वस्तु के कारण भी खासी परेशानी शुरू हो सकती है। 

(और पढ़ें - गले की सूजन का इलाज​)

किसी चीज को निगलने के क्या लक्षण हैं?

कई चीजें निगलने के कारण कोई लक्षण दिखाई नहीं देते, लेकिन कुछ चीजें निगलने से आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और उल्टी जैसा महसूस होने लगता है। अगर आप खिलौने से जुडी कोई चीज निगल लेते हैं तो इससे गले में दर्द और रक्तस्राव भी शुरू हो सकता है। कुछ चीज गले में फंसने से कई लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे मुंह से लार निकलना, उल्टी आना, छाती में दर्द  या गले में दर्द होना, बोलने में दिक्कत होना आदि। अगर अचानक से कोई भी चीज आप निगल लेते हैं और वो कई समय तक अगर शरीर में मौजूद हैं तो उससे जुड़े लक्षण शुरू हो सकते हैं जैसे - स्तनपान कराने में दिक्कत आना, वजन कम होना, कुपोषण का शिकार होना, खून की उल्टी, मल में खून आना, सीने में संक्रमण फैलना आदि। 

(और पढ़ें - गले में कुछ अटक जाए तो क्या करें)

किसी चीज को निगलने के कारण?

शिशु और छोटे बच्चों को जब भी कुछ दिया जाता है तो वो सबसे पहले उसे खाने की कोशिश करते हैं। इस उम्र के बच्चे कुछ भी चबाने में असमर्थ होते हैं और इस वजह से वो हर चीज निगल जाते हैं। बड़े बच्चे भी असावधानी में अचानक से कुछ भी निगल जाते है। अगर बात करें चिकित्सकीय समस्या की तो, खाने की नली संकुचित होने की वजह से भी गले में कुछ अटक सकता है। 

(और पढ़ें - गले में जलन के इलाज)

किसी चीज को निगलने के कारण होने वाली समस्या का इलाज कैसे होता है?

अपातकालीन इलाज -
किसी चीज को निगल जाने के कारण अगर पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो ऐसे में आपातकालीन इलाज की जरूरत पड़ सकती है। 

(और पढ़ें - सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे)

घरेलू उपाय -
अगर व्यक्ति के गले में किसी चीज को निगलने के बाद कुछ अटकने जैसा महसूस नहीं हो रहा है और वो उसे निगल चूका है तो डॉक्टर एक या दो दिन इंतजार करेंगे और मल या उल्टी के द्वारा निकलने का इंतजार करेंगे। आपको इससे होने वाले कुछ लक्षणों पर भी ध्यान देना होगा जैसे बदन दर्द महसूस होना या बुखार आना। 

(और पढ़ें - बुखार भगाने के उपाय)

सर्जरी -
अगर किसी चीज के निगलने के बाद किसी भी तरीके से उसका निकलना नामुमकिन है तो डॉक्टर आपको सर्जरी की सलाह भी दे सकते हैं। 

(और पढ़ें - गले में इन्फेक्शन के कारण)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...