myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

मतली और उल्टी क्या है?

उल्टी एक अनियंत्रित अनैच्छिक शारीरिक प्रक्रिया है जो पेट के अंदर मौजूद पदार्थ को मुंह के रास्ते बाहर निकाल देती है। मतली या जी मिचलाना के दौरान रोगी को ऐसा महसूस होता कि उसे उल्टी आने वाली है, लेकिन वास्तव में उल्टी नहीं आती।

उल्टी और मतली के काफी सारे कारण होते है। यह बच्चों, व्यस्क और बूढ़े सभी उम्र के लोगों में हो सकता है।

हालांकि, गर्भावस्था में उल्टी आना या कैंसर के उपचार की वजह से उल्टी और मतली की समस्या आम हो सकती है। लगभग आधी से ज्यादा गर्भधारण करने वाली महिलाओं को उल्टी और मतली सुबह के समय प्रभावित करती है, जिसे सुबह की बीमारी (मॉर्निंग सिकनेस; Morning sickness) कहा जाता है।

उल्टी और मतली के बारे में कुछ तथ्य -

उल्टी और मतली कई रोग के सामान्य लक्षण होते हैं। उल्टी और मतली से होने वाली परेशानियां इनके होने के कारण पर निर्भर करती हैं। फूड पाइज़निंग (food poisoning), समुद्री जहाज पर रहने से (sea sickness), सफर करने से (motion sickness) और कैंसर थैरेपी आदि इन सभी कारणों से होने वाली उल्टी और मतली काफी हानिकारक हो सकती है, क्योंकि इनसे शरीर में पानी की कमी (निर्जलीकरण (डिहाईड्रेशन)) हो सकती है।

उल्टी शरीर में लहरों की तरह आ सकती है, जैसे ही शरीर का संचालन विपरित काम करने लगता है (जैसे पाचन तंत्र की मांसपेशियों का संकुचन होना) तो उल्टी आने लगती है। इसके अलावा उल्टी की लहरों के कारण पेट और इसोफेगस की परत खिंचने (तनाव) लगती है, जिस कारण से पेट की सामग्री मुंह के बल निकलने में मजबूर हो जाती है।

कई बार खांसते समय और फेंफड़ों से बलगम निकालते समय भी उल्टी जैसे लक्षण अनुभव होते हैं, लेकिन वह उल्टी नहीं होती क्योंकि उल्टी सिर्फ पेट से ही आती है।

रेचिंग (उबकना) पेट और इसोफेगस के कार्यों की विपरित क्रम प्रक्रिया होती है, जिसमें उल्टी के बिना सूखी उबकाई लगती रहती हैं। कई बार इसको ड्राई हीव्स (dry heaves) के नाम से भी जाना जाता है।

उल्टी और मतली की गंभीर स्थिति में मेडिकल उपचार की जरूरत पड़ सकती है, यहां तक की कई दवाईयां भी हैं, जिनसे उल्टी और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं जैसे बेहोश करने वाली कुछ सामान्य दवाएं। बहुत ही कम, उल्टी और मतली से कोई गंभीर और जीवन के लिए हानिकारक स्थिति पैदा हो पाती हैं

  1. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने के लक्षण - Nausea and Vomiting Symptoms in Hindi
  2. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने के कारण - Nausea and Vomiting Causes in Hindi
  3. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने की रोकथाम - Prevention of Nausea and Vomiting in Hindi
  4. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने का परीक्षण - Diagnosis of Nausea and Vomiting in Hindi
  5. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने का इलाज - Nausea and Vomiting Treatment in Hindi
  6. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने के जोखिम और जटिलताएं - Nausea and Vomiting Risks & Complications in Hindi
  7. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने में परहेज़ - What to avoid during Nausea and Vomiting in Hindi?
  8. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Nausea and Vomiting in Hindi?
  9. उल्टी रोकने के घरेलू उपाय
  10. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी की दवा - Medicines for Nausea and Vomiting in Hindi
  11. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी की दवा - OTC Medicines for Nausea and Vomiting in Hindi
  12. मतली (जी मिचलाना) और उल्टी के डॉक्टर

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने के लक्षण - Nausea and Vomiting Symptoms in Hindi

मतली और उल्टी के लक्षण क्या होते हैं?

मतली अक्सर अनियमितता महसूस करने के कारण होती हैं जिनमें शामिल हैं:

  1. पेट में परेशानी 
  2. चक्कर आना
  3. चिंता

अक्सर जब भी ऐसा महसूस होता है कि उल्टी आने वाली है, तो ऐसा लगता है की यह भावना पेट से आ राइ है। लेकिन वास्तव में इस भावना पर ज्यादातर नियंत्रण मस्तिष्क का ही होता है।

उल्टी आने से अक्सर मतली की संवेदना कुछ समय के लिए कम हो जाती है। उल्टी तब होती है, जब पेट जबरदस्ती उसकी सामग्री को मुंह से बल बाहर निकाल देता है। अगर पेट से सामग्री और द्रव खत्म होने के बाद भी उल्टी की लहरें उठती रहे तो उसे ड्राई हीव्स (dry heaves) कहा जाता है।

जब उल्टी से शरीर का तरल खत्म होने पर निर्जलकरण (डिहाईड्रेशन) हो जाता है, तो मरीज के होठ और मुंह सूखने लग सकते हैं, और ज्यादा प्यास भी लग सकती है। रोगी का पेशाब आना कम  हो सकता है या पेशाब का रंग गहरा हो सकता है।

बच्चों में डिहाइड्रेशन के संकेत में निम्न शामिल हैं:-

  1. होठ और मुंह सूखना
  2. धंसी हुई आंखें
  3. तेजी से साँसें लेना
  4. सुस्ती
  5. डायपर का सूखा रहना (जिससे संकेत मिलता है कि बच्चे ने पेशाब नहीं किया)

अन्य लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:-

  1. पेट में दर्द
  2. बुखार
  3. चक्कर आना
  4. नाड़ी (नस) का तेज होना
  5. बहुत ज्यादा पसीना आना
  6. छाती में दर्द
  7. बेहोशी
  8. भ्रम
  9. बहुत ज्यादा नींद आना

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने के कारण - Nausea and Vomiting Causes in Hindi

मतली और उल्टी क्यों होती है?

उल्टी और मतली दोनो ही मस्तिष्क के उसी भाग द्वारा निंयत्रित की जाती है, जो अनैच्छिक शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है। उल्टी वास्तव में एक ऐसा रिफ्लक्स है जो मस्तिष्क के संकेत पर काम करता है। उल्टी के संकेत शरीर में कई उत्तेजनाओं से उत्पन्न होते हैं, जैसे गंध, स्वाद, विभिन्न बीमारियां, भावनाएं (जैसे डरना), दर्द, चोट, संक्रमण, भोजन से होने वाली जलन, चक्कर आना आदि जैसे शारीरिक परिवर्तन।

इसके अलावा उल्टी और मतली के और भी कई कारण हैं -

1. पेट और गले में जलन के कारण उल्टी और मतली लगना 

पेट की परत में या गले में होने वाली जलन जैसी समस्याओं के कारण इसोफेजाइटिस (esophagitis) या तीव्र गेस्ट्राइटिस (Acute gastritis) जैसी समस्याएं होने लगती है, जिसके कुछ उदाहरण हैं -

  1. संक्रमण – पेट में जलन का कारण अक्सर संक्रमण ही होता है, चाहे वह किसी सामान्य वायरस या अन्य किसी संक्रमण के कारण हुआ हो। उपरी पेट में एक ऐंठन के रूप में दर्द पैदा होना भी उल्टी और मतली का कारण बन सकता है। बुखार और ठंड लगना भी मतली और उल्टी लगने का कारण हो सकता है। नोरोवायरस और रोटावायरस से फैले संक्रमण के कारण या हैलिकोबैक्टर समूह के वायरस (जैसे H. Pylori) से हुऐ संक्रमण के कारण उल्टी और मतली लगने लगती हैं।
  2. गैस्ट्रोएन्टराइटिस (Gastroenteritis) या स्टमक फ्लू  (Stomach flu) – जब उल्टी और दस्त एक साथ हो जाए, और उनके साथ पेट के अलावा कोई अन्य संक्रमण भी हो। (यह सामान्य फ्लू (influenza) से एकदम अलग बीमारी है)
  3. फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) – फूड पॉइजनिंग होने से गंभीर रूप से उल्टियां लग सकती हैं। सबसे आम कारण स्टैफिलोकॉकस ऑरियस (Staphylococcus aureus) बैक्टीरिया द्वारा जारी किया गया एक विषैला पदार्थ (toxin) होता है।
  4. अन्य पेट की समस्याएं – शराब, धूम्रपान और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इन्फ्लामेट्री दवाएं (NSAID; जैसे एस्पिरिन और आईबूप्रोफेन आदि) ये सब पेट की अंदरूनी परत में जलन पैदा करती हैं। इस कारण से उल्टी और मतली की संभावना हो जाती है।
  5. पेप्टिक अल्सर (पेट में अल्सर) – ये पेट में होने वाले छाले होते हैं जो पेट की अंदरूनी परत में जलन पैदा कर सकते हैं, जो बढ़कर पेट की रक्षात्मक परत को क्षति पहुंचा सकते हैं, जिससे उल्टी और मतली लगने की संभावनाए हो जाती हैं।
  6. गेस्ट्रोइसोफेगल रिफलक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease) – उल्टी और मतली गेस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग से भी जुड़ी है। इसे रिफ्लक्स इसोफेजाइटिस (GERD) भी कहा जाता है, इसमें पेट से अम्लीय पदार्थ इसोफेगस के अंदर रिफ्लक्स होने लगते हैं।

2. स्नायविक (न्यूरोलोजिकल; neurological) परेशानियों के कारण उल्टी और मतली लगना

  1. सिर दर्द – इसमें माइग्रेन, मुख्य रूप में उल्टी और मतली के कारणों से जुड़ा होता है।
  2. कान का भीतरी हिस्सा – सफर से होने वाली परेशानी (motion sickness), लेबरिनथाइटिस (labyrinthitis), चक्कर (benign positional vertigo), मेनिएर रोग (Meniere's disease) आदि इनमें मुख्य हैं।
  3. इंट्राक्रेनियल दबाव (intracranial pressure; खोपड़ी के अंदर दबाव) बढ़ने से – किसी भी बीमारी या चोट से जब मस्तिष्क (खोपड़ी) में इंट्राक्रिनियल का दबाव बढ़ जाता है, तो उससे उल्टी और मतली जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं।
  4. हानिकारक उत्तेजनाएं (Noxious stimulus) – अक्सर किसी प्रकार की गंध या कोई आवाज जो मस्तिष्क को इस प्रकार प्रभावित करती है जिससे उल्टी या मतली लग सकती हैं।
  5. तापमान संबंधित बीमारी – इसके कुछ उदाहरण जैसे थकावट के कारण शरीर का तापमान बढ़ना, अधिक तेज धूप, या गर्मी के कारण निर्जलीकरण होना आदि।

3. अन्य रोग व विकार जिनके कारण से उल्टी और मतली लग सकती हैं

  1. पेट के रोग, बीमारियां या अन्य स्थितियां – ऐसी कई बीमारीयां होती है जो पेट के अंदरूनी अंगों को प्रभावित करती हैं जिससे मतली और उल्टी के लक्षण विकसित हो जाते हैं। इनमें पाचन अंगों के रोग शामिल जैसे हैपेटाइटिस, पित्ताश्य के रोग, अग्नाश्य के रोग, गुर्दे के रोग (जैसे गुर्दों की पथरी, क्रोनिक किडनी रोग, किडनी फेलियर), कैंसर और अपेंडिसाइटिस आदि शामिल हैं।
  2. डायबिटीज डायबिटीज से ग्रसित लोगों को भी अक्सर उल्टी और मतली जैसी समस्याएं होने लगती हैं, क्योंकि उनके खून में वसा का स्तर असामान्य तरीके से घटता और बढ़ता रहता है। और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके खून में इन्सुलिन का संतुलन खराब हो जाता है।
  3. पेट में आसंजन (Abdominal adhesions) – आंतो में रुकावट पैदा होने के मुख्य कारण जैसे पहले की गई सर्जरी और उससे एडहेज़न (adhesions) विकसित होना होता है। इसके अलावा हर्निया, गेस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट (GI tract) का असामान्य रूप से अकड़ना, ट्यूमर, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीड़ी; IBD), आदि भी इसके मुख्य कारणों में ही गिने जाते हैं। कई बार उल्टी और मतली इनमें से किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकती है।

पेट और गेस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट से जुड़ी बीमारीयों के अलावा कुछ अन्य बीमारीयां भी हैं, जो उल्टी और मतली का कारण बनती हैं। इनमें से कुछ हैं:

  1. दिल का दौरा (heart attack)दिल का दौरा पड़ने जैसी समस्याओं में भी उल्टी और मतली का अनुभव हो सकता है, जो एजाइना (angina) का एक सामान्य लक्षण होता है। यह खासतौर पर तब होता है, जब दिल का दौरा दिल के निचले हिस्से को प्रभावित करता है।
  2. फेफड़े में संक्रमण – जैसे निमोनिया और ब्रोंकाइटिस आदि से भी मतली और उल्टियां लगने लगती हैं।
  3. सेप्सिस – शरीर के किसी भाग मे अत्यधिक संक्रमण जो खून के माध्यम से पूरे शरीर में फैल जाए, उसके कारण से भी उल्टी की समस्या हो सकती है।
  4. भोजन संबंधी विकार (Eating disorders) – बुलीमिया (bulimia) से ग्रसित मरीज उल्टी को अपने अंदर खुद विकसित करते हैं। क्योंकि यह मानसिकता से जुड़ी बीमारी होती है जब तक मरीज उल्टी ना कर लें उनको शांति का अनुभव नहीं हो पाता, इसलिए वे ऐसा भोजन खाते हैं जिनसे उनको उल्टी लगे।

मेडिकल उपचार और दवाओं के कारण उल्टी और मतली लगना:

  1. दवाइयों के दुष्प्रभाव – ऐसी बहुत सी दवाइयां हैं जो पेट में जलन व अन्य समस्याएं पैदा कर देती हैं जिस कारण से कई बार मतली और उल्टियां लगने लगती हैं। कीमोथेरेपी (chemotherapy) के लिए प्रयोग की जाने वाली एंटी-कैंसर दवाइयां सामान्य रूप से मतली और उल्टी का कारण बनती हैं, जिसको आसानी से ठीक भी नहीं किया जा सकता। नशे या बेहोशी की दवाइयां, सूजन/जलन पर रोकथाम करने वाली दवाइयां, स्टेरॉइड और एंटीबायोटिक्स इन सभी दवाईयां उल्टी और मतली का कारण बनती हैं।
  2. गर्भावस्था के दौरान सुबह की बीमारी के रूप में मतली औऱ उल्टी – गर्भावस्था की पहली तिमाही में उल्टी और मतली का अनुभव बहुत ही सामान्य होता है, क्योकिं खून में हार्मोन का स्तर बदलता है। (और पढ़ें - jaldi pregnant hone ke tips in hindi)
  3. शिशुओं में उल्टी – यह तय करना मुश्किल हो जाता कि छोटे बच्चे उल्टी कर रहे हैं या थूक रहें है। अगर शिशु खाना खाने के तुंरत बाद उसे वापस निकाल देता है और कम मात्रा में निकालता है, तो यहा थूकना भी हो सकता है -
  • दबावयुक्त उल्टी
  • दर्द के साथ उल्टी
  • वायरल संक्रमण

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने की रोकथाम - Prevention of Nausea and Vomiting in Hindi

मतली और उल्टी से बचाव

आप दिनभर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करके मतली और उल्टी आने से रोक सकते हैं। इसके अलावा धीरे-धीरे खाना, और खाना खाने के बाद अधिक फुर्तिले काम ना करना आदि। इन बातों का ध्यान रखकर भी इसपर रोकथाम की जा सकती है।

अगर आपको मतली जैसा अनुभव हो रहा है, उठने से पहले सादा बिस्कुट खाएं। दिन में उच्च प्रोटीन वाले पदार्थों का उपभोग करें जैसे पनीर, हल्का मांस, और सोने से पहले सूखे मेवे (काजू, बादाम आदि)

अगर आपको उल्टियां आ रही हैं तो थोड़ी मात्रा में वसायुक्त तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें, जैसे सोढ़ा या फ्रूट जूस। अदरक का सूप या अदरक का सेवन करना भी उल्टी की समस्या का समाधान कर सकता है।

अम्लीय जूस पीने से बचें जैसे संतरे का जूस क्योंकि ये पेट की समस्याओं को और बढ़ा सकते हैं।

बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयां जैसे ब्रोनाइन, डाइमेनहाइड्रनेट ये दवाइयां सफर से होने वाली बीमारीयों के प्रभाव को कम कर देती हैं।

कार या अन्य गाड़ी में सफर करते समय स्नैक्स को कम मात्रा में खाएं और सफर के दौरान खिड़की के बाहर देखते रहने से भी उल्टी लगने जैसी संभावना कम हो जाती है।

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने का परीक्षण - Diagnosis of Nausea and Vomiting in Hindi

मतली और उल्टी का निदान कैसे होता है?

मतली व उल्टी के निदान के लिए डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ मरीज के द्वारा पहले ली गई दवाइयों के बारे में पूछते हैं, और अन्य शारीरिक परिक्षण लेते हैं। मरीज के शारीरिक परिक्षण और पिछली चिकित्सा की जानकारी के आधार पर जरूरत पड़ने पर कुछ अतिरिक्त परिक्षण भी किए जा सकते हैं। कई बार इसके निदान के लिए अन्य टेस्ट की जरूरत भी नहीं पड़ती।

मतली और उल्टी के निदान के लिए अक्सर ये टेस्ट किए जाते हैं:

  1. रक्त परिक्षण (Blood Test) – इलेक्ट्रोलाइट्स और ब्लड सेल्स की जांच करने के लिए
  2. पेशाब की जांच (Urinalysis) – यूरीनालिसिस की मदद से शरीर में पानी की कमी (निर्जलीकरण) आदि की जांच की जा सकती है। पेशाब की मात्रा में कमी और रंग गहरा होना निर्जलीकरण के संकेत होते हैं।
  3. एक्स-रे (X-Ray) – मतली और उल्टी के संदेह को दूर करने में एक्स-रे भी काफी सहायक कार्य करता है, पर यह डॉक्टर के नैदानिक संदेह के आधार पर ही किया जाता है।
  4. अल्ट्रासाउंड (Ultrasound)
  5. सीटी स्कैन (CT Scan) – अगर मतली और उल्टी के साथ सिर्द दर्द की भी शुरूआत हो रही है तो सिर का सीटी स्कैन भी किया जा सकता है।

ये सभी टेस्ट मरीज की परेशानी के मुताबिक उसका कारण जानने के लिए और उनसे जुड़ी अन्य बीमारीयों के बारे में पता लगाने के लिए किए जाते हैं।

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने का इलाज - Nausea and Vomiting Treatment in Hindi

मतली और उल्टी का उपचार क्या है?

मतली और उल्टी के उपचार के लिए (उम्र और कारण की परवाह किए बिना) ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिनकी मदद से राहत मिल सकती है। जिनमें कुछ घरेलू उपचार भी शामिल हैं जैसे:

1. मतली के लिए घरेलू उपचार

2. उल्टी के लिए घरेलू उपचार

  • भोजन को थोड़ा-थोड़ा करके खाएं
  • दिनभर में ज्यादा से ज्यादा साफ तरल पिएं, पर एकदम अधिक मात्रा में ना पिएं
  • जब तक उल्टियां पूरी तरह से बंद नहीं हो जाती भारी भोजन का सेवन ना करें
  • आराम करें
  • पेट के लिए हानिकारक दवाएं ना लें जैसे नॉन-स्टेरॉयडल, एंटी-इंफ्लामेट्री दवाएं, और कोर्टिकोस्टेरॉयड्स
  • इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर ठीक करने के लिए लिए पुनर्जलीकरण उपाय अपनाएं

3. गर्भवती महिलाओं को सुबह उल्टी और मतली की समस्या (morning sickness) हो सकती है। उनको सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले हल्का भोजन और दिन में हाई प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए।

4. मेडिकल देखभाल

मतली और उल्टी के उपचार के लिए प्रयोग की जाने वाली दवाइयों को एंटीमेटिक्स (antiemetics) कहा जाता है। जिनमें से कुछ बिना पर्ची की दवाएं (over-the-counter) हैं।

  1. बिसमथ सब-सेलिसिलेट (Bismuth sub-salicylate) – ये दवाएं पेट की समस्याएं, डायरिया (दस्त) और गेस्ट्रोएंटेराइटिस (gastroenteritis) के मामले में काफी लाभदायक होती हैं। जिन लोगों को एस्पिरिन या अन्य सैलिसिलेट दवाइयों से एलर्जी है, उन्हें बिसमथ सब-सैलिसिलेट नहीं लेनी चाहिए। 12 साल तक के बच्चों को भी बिसमथ सब-सैलिसिलेट नहीं लेनी चाहिए, और ना ही 18 साल के बच्चे जिनको चिकनपॉक्स या फ्लू है। जो व्यक्ति खून पतला करने की दवाइयां, गठिया या डायबिटीज के उपचार की दवाइयां ले रहे हैं तो, बिसमथ सब-सेलिसिलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करने चाहिए।
  2. एंटीहिस्टामिन (antihistamine) – इसमें डाइमिनहाइड्रिनेट, मेक्लीजीन हाइड्रोक्लोराइड आदि दवाइयां शामिल हैं। एंटीहिस्टामिन अंदरूनी कान की गति को समझने वाली संवेदना को कम कर देती है जिससे सफर आदि के दौरान लगने वाली उल्टियां कम हो जाती हैं। इन दवाइयों को जोखिम से पहले ही लेने से ये बेहतर काम करती हैं। (उदारण के लिए जिन लोगों को सफर के दौरान परेशानी होती हैं, वे अपना सफर शुरू करने से पहले ये दवा ले सकते हैं।) नशीले पदार्थ या नींद की गोलियां लेने वाले व्यक्ति एंटीहिस्टामिन लेने से पहले एक बार डॉक्टर से बात कर सकते हैं। दवा के लेबल पर लगे उसके तथ्यों और दिशा निर्देशों के बारे में अच्छे से पढ़ लें और उसकी खुराक और सीमा आदि के बारे में हर बात सुनिश्चित कर लें। और पुष्टी ना होने पर डॉक्टर से बात करें। 

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने के जोखिम और जटिलताएं - Nausea and Vomiting Risks & Complications in Hindi

मतली और उल्टी में जटिलताएं

इसके अतिरिक्त परेशानी के अलावा मतली और उल्टी के कारण ये जटिलताएं उतपन्न हो सकती हैं:

  • सांस लेते समय उल्टी जैसा प्रतीत होना या उबकाई लगना
  • इसोफेगस को क्षति पहुंचना
  • निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट्स स्तर में असामान्यता
  • कुपोषण या वजन घटना

जो लोग बेहोशी की हालत में हो या आंशिक रूप से सचेत हों, उनको सांस के दौरान उल्टी लग सकती है। और उल्टी में शामिल अम्ल फेफड़ों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है।

उल्टी लगने के दौरान इसोफेगस पर काफी दबाव पड़ता है, और तेज लगने वाली उल्टी कई बार इसोफेगस की परत में छेद भी कर देती है। छेद अगर छोटा हो दर्द और खून बहने लग सकता है, लेकिन अगर छेद बड़ा हो तो ये जिंदगी के लिए हानिकारक हो सकता है

उल्टी के दौरान काफी मात्रा में पानी और मिनरल्स (इलेक्ट्रोलाइट्स) निकलता है, जिस कारण से शरीर में निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर असामान्य हो जाता है। नवजात और शिशुओं में विशेष रूप से यह जटिलताएं देखी जाती हैं।

लंबे समय तक उल्टी की बीमारी से कुपोषण, वजन घटना और चयापचय में क्षति जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने में परहेज़ - What to avoid during Nausea and Vomiting in Hindi?

मतली में क्या परहेज करना चाहिए?

अगर आपको मतली का अनुभव हो रहा है, तो निम्न दिए कुछ सुझावों के बारे में पढ़ें,

  1. भारी भोजन अथवा जिसको पचाने में समय लगे ऐसे भोजन का सेवन करने से बचें,
  2. अगर गर्म भोजन की गंध से आप बीमार महसूस करते हैं, तो ठंडे भोजन और भोजन को ठंडा करके खाएं।
  3. दिन में तीन बार खाना खाने की बजाएं उसे थोड़ा-थोड़ा करके 6 बार खाने की कोशिश करें।
  4. खाना खाने के बाद लेटें या सोएं नहीं, सिर को उंचाई पर रखते हुऐ आराम करें।
  5. अगर सुबह उठने के बाद आपको मतली का अनुभव होता है, तो रात के भोजन में हल्के मीट (lean meat) का सेवन करें और सुबह बैड पर ही कुछ हल्के ब्रैड या बिस्किट खाएं।
  6. एक दिन में कम से कम 6 गिलास पानी के पिएं (पानी को भी एकदम ना पिएं थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पीने की कोशिश करें)

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी आने में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Nausea and Vomiting in Hindi?

मतली या उल्टी की स्थिति में क्या खाना चाहिए

कम वसायुक्त बिस्कुट (Low-fat crackers) – हल्के खुशबुदार और स्वादिष्ट बिस्किट, वाटर बिस्किट, क्रीम बिस्किट आदि, इन सभी को पचाने में आसानी होती है। मतली के कारण हालत नाजुक होने पर ये पेट को ठीक रखने में मदद करते हैं।

ठंडे खाद्य पदार्थ – गर्म खाद्य पदार्थ पेट में जाकर अधिक गंध उत्पन्न करते हैं जिस कारण से मतली जैसी परेशानी होने लगती है। विल्जोएन के अनुसार, ‘ठंडे और सामान्य तापमान वाले खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देनी चाहिए, क्योंकि गर्म भोजन की तुलना में ये कम गंध पैदा करते हैं”। कम वसायुक्त दही और ताजे फलों के रस काफी बेहतर विकल्प हैं।

खट्टे पदार्थ – खट्टे पदार्थ मतली से राहत देने में काफी सहायक होते हैं, साफ पानी में या हर्बल चाय में आधा निंबू निचोड़ पर पिएं। (और पढ़ें - नींबू के फायदे)

सूप – कम वसा वाली सब्जियां और चिकन अपनी अधिक नमकीन सामग्री के कारण पेट को सही रखने में मदद करती है। इसके अलावा ये तरल पदार्थों का एक अच्छा स्त्रोत होते हैं जो निर्जलीकरण जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

स्टार्च और सादे खाद्य पदार्थ - सूखे टोस्ट, राइस केक, हल्के बिस्कुट, ब्रैड स्टिक्स या सादे पॉपकॉर्न को थोड़ी मात्रा में खाने की कोशिश करें।

केला – अगर आपकी हालत कुछ कम हल्के पदार्थ पेट में पचा सकती है, तो केले का एक छोटा सा भाग खाएं, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में पोटॉशियम होता है। एक ऐसा खनिज पदार्थ जो उल्टी और दस्त आदि जैसे समस्याओं को शरीर से कम कर देता है। (और पढ़ें -  केले के फायदे)

नरम और कम वसा वाले प्रोटीन पदार्थ – लो-प्रोटीन के पदार्थ आपकी मतली की परेशानियों को और भी बढ़ा सकते हैं। जब आप भारी भोजन खाना शुरू करें तो पहले कम वसा वाले खाद्य पदार्थ और आसानी से पचने वाले पदार्थ जैसे चिकन, बिना तेल की मछली और उबले अंडे आदि से शुरूआत करें। (और पढ़ें - अंडे के फायदे)

पानी की मात्रा – निर्जलीकरण (जो उल्टी लगने से पानी की कमी के कारण होता है) पर रोकथाम पाने के लिए दिनभर सादा पानी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करके पिएं। 

Dr. Giri Prasath

Dr. Giri Prasath

सामान्य चिकित्सा

Dr. Madhav Bhondave

Dr. Madhav Bhondave

सामान्य चिकित्सा

Dr. Sunil Choudhary

Dr. Sunil Choudhary

सामान्य चिकित्सा

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी की दवा - Medicines for Nausea and Vomiting in Hindi

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DILIGANDILIGAN 25 MG TABLET109.0
VOMINOSVOMINOS 25 MG TABLET44.0
AcidomAcidom 10 Mg/150 Mg Tablet69.77
AvomineAvomine 25 Mg Tablet Md24.0
EminEmin 25 Mg Tablet14.0
Phena KidPhena Kid 5 Mg Syrup13.0
PhenaminPhenamin 25 Mg Injection3.0
PhenazinePhenazine 5 Mg Syrup54.0
PhenerganPhenergan 10 Mg Tablet10.0
PhenzeePhenzee 5 Mg Syrup12.0
PremaganPremagan 10 Mg Tablet6.0
Prompt(Neu)Prompt 5 Mg Syrup13.0
Regan (A.N.Pharmacia)Regan 25 Mg Tablet22.0
Apizine SyrupApizine 5 Mg Syrup63.0
EmispanEmispan 5 Mg Syrup13.0
LarganLargan Syrup24.0
Logan(Rho)Logan 5 Mg Syrup35.0
PhenerminPhenermin 5 Mg Syrup13.0
PmzPmz 25 Mg Injection7.0
PrimozynPrimozyn 5 Mg Syrup30.0
ProgeneProgene 25 Mg Tablet10.0
PromeronPromeron 5 Mg Syrup36.0
Promet (Lupin)Promet 10 Mg Tablet250.98
PromethPrometh 10 Mg Tablet4.0
Prompt(Skm)Prompt 40 Mg Injection56.0
PronetPronet 5 Mg Syrup23.0
Proz (Tripada)Proz 25 Mg Tablet12.0
UrialUrial Syrup58.0
DiocalmDiocalm Syrup14.0
EmiganEmigan Injection5.0
KzineKzine Syrup15.0
PhenercofPhenercof Syrup22.0
Pro BurnPro Burn Powder266.0
PromeganPromegan Syrup21.0
Promet (Orchid)Promet Injection45.0
PropazinePropazine Tablet9.0
Prozine(Shi)Prozine Syrup36.0
ChlorotameChlorotame 100 Mg Tablet18.0
ChlorproChlorpro 100 Mg Tablet7.0
Cpz (A.N.Pharmacia)Cpz 10 Mg Tablet5.0
Cpz (Sun)Cpz 200 Mg Tablet9.0
ProzineProzine 100 Mg Tablet6.0
RelitilRelitil 100 Mg Tablet6.0
Sun PrazinSun Prazin 100 Mg Tablet6.0
TalentilTalentil 100 Mg Tablet13.0
TrytilTrytil 25 Mg Tablet2.0
ZinetilZinetil 100 Mg Tablet6.0
ChloproChlopro 100 Mg Tablet6.0
ChloropamazineChloropamazine 100 Mg Tablet6.0
Chlorpromazine (Sun Pharma)Chlorpromazine 100 Mg Tablet7.0
ClozineClozine 50 Mg Tablet3.0
EmetilEmetil 100 Mg Tablet7.0
LargactilLargactil 10 Mg Tablet1.0
Chlorpromazine Hcl (Medo)Chlorpromazine Hcl Injection4.0
SalichlorSalichlor Injection3.0
AnsetAnset 2 Mg Injection16.0
EmesetEmeset 2 Mg Syrup35.0
EmigoEmigo 2 Mg/ 5 Ml Oral Solution34.0
EternaEterna 2 Mg Injection11.0
OndemOndem 2 Mg/5 Ml Syrup35.0
PerisetPeriset 2 Mg Injection17.0
VomihaltVomihalt 2 Mg Injection16.0
VomikindVomikind 2 Mg Injection11.0
VomisetVomiset 2 Mg Injection17.0
ZoferZofer 4 Mg Tablet Md53.0
4 On4 On 4 Mg Tablet Md52.0
AmedilAmedil 2 Mg Injection15.0
Anset ForteAnset Forte 8 Mg Tablet85.0
Danset (View)Danset Syrup38.0
DeltronDeltron Odt 2 Mg Tablet45.0
DewstronDewstron Syrup29.0
Domi UpDomi Up 2 Mg Injection16.0
Doran ODoran O 2 Mg Injection20.0
Emcheck(Apex)Emcheck 12 Mg Syrup36.0
EmefilmEmefilm 2 Mg Tablet45.0
EmeranEmeran 2 Mg Injection15.0
EmironEmiron Injection18.0
EmitinoEmitino 2 Mg Injection14.0
EmitivaEmitiva 2 Mg Injection46.0
EmitusEmitus 2 Mg Injection17.0
EmlessEmless 4 Mg Tablet50.0
EmnilEmnil 4 Mg Injection28.0
Emstal OdEmstal Od Tablet31.0
EmtronEmtron Md Tablet32.0
EpinormEpinorm 2 Mg Syrup35.0
Ht BlokHt Blok 2 Mg Injection14.0
IndowelIndowel 2 Mg Solution31.0
Instaset IdInstaset Id Tablet40.0
InstasetInstaset Syrup35.0
IsvIsv 2 Mg Syrup36.0
K TronK Tron 4 Mg Injection18.0
Lesetron PLesetron P Tablet28.0
Megaset(Gen)Megaset 4 Mg Injection18.0
Mutem SyrupMutem Syrup39.0
MyticMytic 4 Mg Injection15.0
NaucidNaucid 4 Mg Tablet Md45.0
NavNav 4 Mg Tablet53.0
NeomitNeomit 2 Mg Injection16.0
NoemNoem 2 Mg Syrup31.0
NusetNuset 4 Mg Injection15.0
Odanse (Indchemie)Odanse 2 Mg Injection14.0
OdanseOdanse 2 Mg Syrup34.0
OdsetronOdsetron 2 Mg Injection13.0
OmeticOmetic 2 Mg Syrup32.0
O M TO M T 4 Mg Tablet39.0
OndOnd 2 Mg Injection27.0
OndaceOndace 2 Mg Injection16.0
OndamacOndamac 4 Mg Tablet Md55.0
OndanbicOndanbic 12 Mg Syrup34.0
OndanzOndanz 2 Mg Injection27.0
OndarOndar 4 Mg Injection13.0
OndasureOndasure 2 Mg Injection15.0
OndavomOndavom 4 Mg Syrup28.0
OndensetOndenset 2 Mg Syrup37.0
OndeonOndeon 4 Mg Injection27.0
OndetOndet 2 Mg Syrup32.0
OndicureOndicure 2 Mg Syrup36.0
OndigoOndigo 4 Mg Syrup24.0
OndomOndom 4 Mg Injection15.0
OndronOndron Tablet39.0
OndyOndy 2 Mg Syrup32.0
Ondy MdOndy Md 4 Mg Tablet50.0
OneedaOneeda 2 Mg Syrup28.0
OnsettOnsett 2 Mg Injection31.0
OnsopilOnsopil 4 Mg Injection5.0
OnstalOnstal 4 Mg Tablet47.0
OnsurgeOnsurge 2 Mg Injection23.0
OnticOntic 2 Mg Injection16.0
OntixOntix 8 Mg Tablet75.0
OsentOsent 2 Mg Injection14.0
OsetOset 2 Mg Syrup32.0
OsetronOsetron 8 Mg Injection18.0
OtronOtron 2 Mg Injection7.0
OzotronOzotron 2 Mg Injection15.0
PositranPositran 2 Gm Injection24.0
ProspectProspect 2 Mg Injection20.0
Prospect MdProspect Md 4 Mg Tablet53.0
Ranidom OnRanidom On 2 Mg Injection16.0
RonsetRonset Syrup39.0
SantronSantron 2 Mg Injection14.0
SatronSatron 2 Mg Syrup30.0
SetinSetin 5 Mg Tablet17.0
Set NvSet Nv 2 Mg Injection15.0
SetronemSetronem 2 Mg Injection28.0
SperondenSperonden 2 Mg Syrup34.0
Stayon (Staunch)Stayon Tablet43.0
Stop EmStop Em 2 Mg Solution29.0
TilsetTilset 2 Mg Injection23.0
TronTron Drops34.0
TroysetTroyset 2 Mg Injection49.0
VegasVegas 2 Mg Injection30.0
VomicureVomicure 2 Mg Syrup32.0
VomidVomid Drop35.0
Vomigen SyrupVomigen Syrup23.0
Vomigo(Aurum)Vomigo 2 Mg Injection15.0
VomikoolVomikool 2 Mg Injection22.0
VominegVomineg 2 Mg Syrup30.0
VominuxVominux 2 Mg Tablet16.0
VomiofVomiof 2 Mg Injection15.0
VomirunVomirun 2 Mg Injection16.0
VomisaveVomisave 2 Mg/5 Ml Syrup35.0
VomistanVomistan 2 Mg Syrup29.0
VomitrasVomitras 2 Mg Syrup30.0
VomitusVomitus Md Tablet39.0
VomizaVomiza 4 Mg Syrup36.0
VomronVomron 2 Mg Tablet20.0
VomsetVomset 2 Mg Syrup33.0
Vomset(Wcp)Vomset 4 Mg Tablet Md45.0
VorastVorast 2 Mg Injection12.0
VoronVoron 2 Mg Injection19.0
ZenosetZenoset 4 Mg Tablet13.0
ZodemZodem 2 Mg Syrup44.0
ZondanZondan 2 Mg Injection34.0
ZondeZonde 2 Mg Injection19.0
ZondelZondel 100 Mg Tablet36.0
ZytronZytron 4 Mg Tablet53.0
AntivonAntivon 2 Mg Injection15.0
AudonAudon Tablet44.0
Danset (Ceras)Danset 4 Mg Tablet50.0
DetronDetron 4 Mg Tablet28.0
Dimpy ODimpy O 2 Mg Syrup29.0
DiosetDioset Injection22.0
Eden (Ethicare)Eden 4 Mg Tablet42.0
EdenEden Syrup30.0
EmekuleEmekule 2 Mg Syrup31.0
EmesafeEmesafe 2 Mg Injection17.0
EmetonEmeton 2 Mg Injection18.0
EmiofEmiof 4 Mg Tablet Md45.0
EmonEmon Syrup35.0
EmvonEmvon Drops13.0
GlendanGlendan 2 Mg Drops12.0
HondaHonda 2 Mg Syrup34.0
JosetJoset Md Tablet42.0
KeptronKeptron Syrup32.0
LevomLevom 500 Mg Tablet97.0
MedsetronMedsetron Tablet4.0
Megaset(Stm)Megaset Syrup34.0
NatricarbNatricarb 7.5% Injection69.0
NausehextNausehext 2 Mg Injection15.0
NausitroyNausitroy 2 Mg Injection12.0
NitronNitron Syrup29.0
No EmisNo Emis 4 Mg Tablet33.0
NovatronNovatron Injection19.0
NovomitNovomit 10 Mg Tablet44.0
NuavominNuavomin 2 Mg Injection17.0
NvnilNvnil 4 Mg Tablet42.0
Odds UpOdds Up 4 Mg Tablet57.0
OminilOminil Injection5.0
OnanOnan Syrup24.0
OnandesOnandes 2 Mg Syrup28.0
OndachekOndachek Tablet Md7.0
OndacipOndacip Syrup32.0
OndaiOndai 2 Mg Syrup38.0
Ondansetron InjectionOndansetron 2 Mg Injection3.0
OndapilOndapil 4 Mg Tablet Md3.0
OndaqOndaq Md Tablet35.0
OndatabOndatab 2 Mg Syrup30.0
OndeeOndee 2 Mg Drops34.0
OndentronOndentron 2 Mg Suspension15.0
Ondet(Intas)Ondet 2 Mg Injection10.0
OndewarOndewar 2 Mg Injection14.0
OndironOndiron 2 Mg Drop13.0
OnditronOnditron 2 Mg Injection12.0
Ond MdOnd Md 4 Mg Tablet42.0
OndocOndoc 2 Mg Injection15.0
OndotOndot Syrup37.0
Ondot (Glorious)Ondot 4 Mg Tablet Md51.0
OnkamOnkam 2 Mg Injection21.0
Onmax DropOnmax Drop 30 Ml35.0
OnmedOnmed 2 Mg Syrup30.0
OnoOno 2 Mg Injection9.0
OnsatOnsat 2 Mg Injection22.0
OnsetOnset 2 Mg Injection32.0
OnsetrinOnsetrin 2 Mg Injection3.0
Onset (Zota)Onset 2 Mg Injection14.0
OnstartOnstart 4 Mg Tablet7.0
OnvinOnvin 2 Mg Injection4.0
PonvPonv 2 Mg Injection15.0
QdonQdon 4 Mg Tablet70.0
RekronRekron Syrup36.0
SetroSetro 2 Mg Syrup26.0
Speronden MdSperonden Md 4 Mg Tablet47.0
TorosetToroset 2 Mg Syrup32.0
UnidronUnidron 2 Mg Injection4.0
VenttoVentto 2 Mg Syrup32.0
VojaVoja 4 Mg Tablet50.0
VomaltheaVomalthea 2 Mg Injection28.0
VomblockVomblock 4 Mg Tablet49.0
Vomena PdVomena Pd 4 Mg Drops27.0
VomidilVomidil 2 Mg Injection23.0
VomifordVomiford Drops16.0
VomifreeVomifree Md Tablet49.0
VomigenVomigen 4 Mg Tablet Md15.0
VomigoVomigo 2 Mg Drops27.0
VomionVomion 2 Mg Injection26.0
VomipenVomipen 2 Mg Injection13.0
VomisonVomison 2 Mg Syrup26.0
VomisprayVomispray145.0
VomitronVomitron 2 Mg Injection23.0
ZoftaronZoftaron 2 Mg Drops13.0
ZondaZonda 2 Mg Drops29.0
ZysetZyset 2 Mg Injection5.0
PandostalPandostal 10 Mg/20 Mg Capsule63.0
PentanormPentanorm 10 Mg/40 Mg Tablet59.0
AnglodomAnglodom 1 Mg Drops12.0
AntemAntem 10 Mg Suspension10.0
AvomAvom 10 Mg Tablet Dt19.0
CezvomCezvom 10 Mg Tablet24.0
CosdomeCosdome 10 Mg Tablet21.0
DenosiaDenosia Suspension27.0
Dmt (Thrift)Dmt Tablet26.0
DomDom 1 Mg Syrup31.0
DomconDomcon 1 Mg Syrup12.0
DomfastDomfast 10 Mg Tablet Dt22.0
DomiDomi 1 Mg Suspension31.0
DomidonDomidon 10 Mg Drops35.0
DominolDominol 10 Mg Tablet21.0
DomipenDomipen 10 Mg Tablet3.0
Domitab (Intel)Domitab 10 Mg Tablet22.0
DomkopDomkop 10 Mg Tablet3.0
DomneDomne 1 Mg Suspension22.0
Dom OneDom One 5 Mg Suspension29.0
DompedDomped 10 Mg Tablet25.0
DomperiDomperi 1 Mg Suspension34.0
DomperistalDomperistal 10 Mg Tablet26.0
DomperonDomperon 1 Mg Suspension34.0
DompexDompex Suspension32.0
DompilDompil 20 Mg Tablet3.0
DompitalDompital 10 Mg Suspension13.0
DomrilDomril 1 Mg Syrup24.0
DomsDoms Capsule46.0
DomstalDomstal 10 Mg Drop34.0
DomtopDomtop 10 Mg Tablet5.0
DomzenDomzen Suspension24.0
Don (Ozone Pharma)Don 10 Mg Tablet62.0
EldostalEldostal 1 Mg Suspension9.0
EmidonEmidon 10 Mg Suspension22.0
EmitexEmitex 10 Mg Tablet24.0
EmitinEmitin 10 Mg Tablet Dt2.0
EmstalEmstal 10 Mg Tablet22.0
Emstal (Mars)Emstal 1 Mg Suspension23.0
EnteridoneEnteridone 10 Mg Tablet7.0
GastractivGastractiv 1 Mg Drop35.0
MotidomMotidom Dt 10 Mg Tablet24.0
MotiminMotimin 1 Mg Drops31.0
MotinormMotinorm Drop41.0
MotiwinMotiwin 10 Mg Drops22.0
NausdanNausdan 10 Mg Tablet3.0
NaushiNaushi 1 Mg Drops30.0
NovadomNovadom Md 20 Mg Tablet25.0
PeridomPeridom 1 Mg Suspension35.0
ProdomProdom 10 Mg Drops23.0
RevertRevert 10 Mg Tablet110.0
StopvomStopvom 10 Mg Tablet3.0
ToyodomToyodom 10 Mg Tablet4.0
TroydomTroydom 10 Mg Tablet3.0
VomVom 20 Mg Tablet36.0
VomstalVomstal 10 Mg Tablet23.0
VomstilVomstil Dt 10 Mg Tablet22.0
AglodomAglodom 10 Mg Tablet4.0
AldomAldom 20 Mg Tablet Dt47.0
DimpyDimpy 1 Mg Suspension26.0
DmpDmp 1 Mg Syrup28.0
DomactDomact Drops29.0
DomarDomar 480 Mg Suspension47.0
DombaxDombax 10 Mg Tablet3.0
DomcolicDomcolic 10 Mg Tablet25.0
DomdayDomday 30 Mg Capsule49.0
DomelDomel 10 Mg Tablet34.0
DomepDomep 10 Mg Capsule55.0
DomeronDomeron 5 Mg Drops27.0
DomitinDomitin 10 Mg Tablet17.0
DomkidDomkid 1 Mg Drops17.0
Domnic (Piramal)Domnic Suspension13.0
Domperidone TabletDomperidone 10 Mg Tablet4.0
DomperDomper 10 Mg Tablet Dt21.0
DompeDompe Dt Tablet24.0
DompitDompit Drop32.0
Dompus PDompus P 10 Mg Tablet34.0
DompyDompy 10 Mg Suspension12.0
DomrivDomriv Drops24.0
GastriumGastrium 10 Mg Tablet Dt25.0
GerdonGerdon 10 Mg Suspension25.0
Junidom RdsJunidom Rds 10 Mg Suppository35.0
LupidomLupidom 5 Mg Suspension30.0
MahadomMahadom 10 Mg Tablet25.0
Motidom MpsMotidom Mps Tablet24.0
NecdomNecdom Tablet Dt25.0
NirdomNirdom Tablet Dt25.0
NudomNudom 10 Mg Tablet12.0
PepchekPepchek Capsule73.0
PeridonePeridone 10 Mg Tablet Dt22.0
PeristalPeristal 10 Mg Drops19.0
PromodonPromodon 5 Mg Suspension20.0
RabeveraRabevera Tablet36.0
RanydomRanydom Drops14.0
R DomR Dom 10 Mg Tablet69.0
SanSan 10 Mg Tablet Dt22.0
ShidomShidom Tablet20.0
UnistalUnistal 10 Mg Tablet53.0
VomidonVomidon 1 Mg Suspension28.0
VomistopVomistop 1 Mg Suspension30.0
VomtalVomtal 10 Mg Tablet26.0
VonoVono 10 Mg Tablet18.0
AcigripAcigrip 20 Mg/40 Mg Tablet79.0
Acigrip DsrAcigrip Dsr 20 Mg/40 Mg Capsule79.0
Acio PlusAcio Plus 30 Mg/40 Mg Tablet60.0
Acipant DsrAcipant Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule75.0
Aldepraz DAldepraz D 10 Mg/40 Mg Tablet72.0
Alentra DsrAlentra Dsr 40 Mg/30 Mg Tablet80.0
Alpant DsrAlpant Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule70.0
Anleo DsrAnleo Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet110.0
Apan DsrApan Dsr 10 Mg/20 Mg Capsule79.0
Arloc DArloc D 10 Mg/40 Mg Tablet71.0
Atcid DAtcid D 10 Mg/40 Mg Capsule44.0
Atcid DsrAtcid Dsr 20 Mg/40 Mg Tablet65.0
CalmgutCalmgut 10 Mg/20 Mg Capsule30.0
Cocid DCocid D 10 Mg/40 Mg Capsule77.0
Cocid DsrCocid Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet100.0
Concid DConcid D 10 Mg/40 Mg Tablet45.0
DompanDompan Forte Tablet77.0
DomtacDomtac 10 Mg/20 Mg Tablet62.0
DyofluxDyoflux 30 Mg/40 Mg Tablet99.0
Ec Pan DsrEc Pan Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule95.0
Elesec DsrElesec Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule76.0
Floritex DFloritex D Tablet34.0
Forpan DsrForpan Dsr 40 Mg/30 Mg Capsule98.0
Fupan DFupan D 10 Mg/40 Mg Tablet78.0
Gastropan DsrGastropan Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule75.0
Gepan DGepan D 10 Mg/40 Mg Tablet62.0
GerdomGerdom 30 Mg/40 Mg Tablet79.0
GitekGitek 10 Mg/20 Mg Tablet61.0
Glanpan DsrGlanpan Dsr Capsule78.0
Gopan DGopan D 10 Mg/40 Mg Tablet70.0
Gr8Gr8 10 Mg/20 Mg Capsule66.91
Gutfree DGutfree D 10 Mg/40 Mg Capsule95.0
Hyzole DpHyzole Dp 10 Mg/20 Mg Capsule39.0
Ibyzole DIbyzole D 40 Mg/30 Mg Tablet95.0
InoxInox 10 Mg/40 Mg Tablet51.0
Jopan DsrJopan Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule63.0
Kazole DKazole D 10 Mg/20 Mg Tablet43.0
Kazopan DKazopan D 10 Mg/40 Mg Tablet52.0
Kubik D2Kubik D2 10 Mg/20 Mg Tablet39.0
Kubik DsrKubik Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet62.0
Latop DLatop D 10 Mg/40 Mg Tablet70.0
Macpanta DsrMacpanta Dsr Capsule165.0
Mbcid DMbcid D 40 Mg/30 Mg Capsule Sr87.0
Mepzol PdMepzol Pd 10 Mg/40 Mg Tablet48.0
Nodys DNodys D 10 Mg/20 Mg Tablet40.0
Nupenta DNupenta D 10 Mg/20 Mg Tablet42.0
PadupPadup 30 Mg/40 Mg Capsule65.0
Palio DPalio D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr88.0
Panaron DPanaron D 10 Mg/40 Mg Tablet45.0
Panbloc DPanbloc D Tablet117.0
Pancert DPancert D 10 Mg/40 Mg Tablet61.0
Pancron DsrPancron Dsr Capsule57.0
Pancron DPancron D Tablet55.0
Pan DPan D Capsule Sr104.0
PandomPandom 10 Mg/40 Mg Tablet49.0
Pandot DPandot D 10 Mg/20 Mg Tablet48.0
Panel DPanel D 10 Mg/40 Mg Tablet71.0
Panel DsrPanel Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule69.0
Panez DPanez D 10 Mg/20 Mg Capsule52.0
Panfirst DPanfirst D 10 Mg/40 Mg Tablet85.0
Panido DPanido D 10 Mg/40 Mg Tablet80.0
Panila DPanila D 10 Mg/40 Mg Tablet48.0
Panja DPanja D 40 Mg/30 Mg Capsule Sr61.0
Pankai DPankai D 10 Mg/20 Mg Tablet45.0
Pankop DsrPankop Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule25.0
Panotroy DsrPanotroy Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule49.0
PanozdPanozd 10 Mg/40 Mg Tablet60.0
Pansec DsrPansec Dsr 40 Mg/10 Mg Capsule102.0
Pansen DsrPansen Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule87.0
Pansped DPansped D 10 Mg/20 Mg Capsule98.0
Pantab DPantab D 10 Mg/40 Mg Capsule59.0
PantadomPantadom 10 Mg/20 Mg Capsule52.0
Pantafic DPantafic D 10 Mg/40 Mg Capsule59.0
Pantaford DsrPantaford Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule80.0
Pantagard DPantagard D 10 Mg/40 Mg Tablet71.0
Pantagut DmPantagut Dm Tablet10.0
Pantakind DsrPantakind Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule66.0
Pantakul DPantakul D Tablet49.0
Pantal DPantal D 10 Mg/40 Mg Capsule81.0
Pantaom DPantaom D 10 Mg/40 Mg Tablet62.0
Pantapar DsrPantapar Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule80.0
Pantapil DPantapil D 10 Mg/40 Mg Capsule Sr50.0
Pantaril DPantaril D 10 Mg/40 Mg Tablet56.0
Pantarun DPantarun D Tablet50.0
Pantaset DPantaset D 40 Mg/10 Mg Tablet57.0
Pantavin DPantavin D 10 Mg/40 Mg Capsule58.0
Pantica DPantica D 10 Mg/20 Mg Tablet40.0
Pantime DPantime D 10 Mg/40 Mg Tablet Sr30.0
Pantocalm DPantocalm D 10 Mg/20 Mg Capsule20.0
Pantocid DPantocid D Capsule81.0
PantocomPantocom Capsule99.0
Panto DPanto D 10 Mg/40 Mg Tablet49.0
Pantodac DsrPantodac Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule119.0
Pantofit DPantofit D 10 Mg/20 Mg Tablet90.0
Pantofix DPantofix D 30 Mg/40 Mg Tablet99.0
Pantogem DsrPantogem Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule71.0
Pantolong DsrPantolong Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule75.0
Pantom D S RPantom D S R 30 Mg/40 Mg Capsule86.0
Pantonec DsrPantonec Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet84.0
Pantonis DPantonis D 10 Mg/10 Mg Tablet60.0
Pantonix DPantonix D 10 Mg/40 Mg Tablet60.0
Pantop DPantop D 10 Mg/20 Mg Capsule78.0
Pantopep DPantopep D 10 Mg/20 Mg Capsule37.0
Pantosec DPantosec D 10 Mg/40 Mg Tablet113.0
Pantoshoot DmPantoshoot Dm 10 Mg/20 Mg Tablet14.0
Pantosig DsrPantosig Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule85.0
Pantosis DPantosis D 10 Mg/40 Mg Capsule65.0
Pantosis DsrPantosis Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet87.0
Pantotab DsrPantotab Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule120.0
Pantovel DsrPantovel Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule100.0
PantovomPantovom 10 Mg/20 Mg Capsule53.0
Pantoza DPantoza D 30 Mg/40 Mg Tablet75.0
Pantoze DsrPantoze Dsr Capsule77.0
Pantras DsrPantras Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule52.0
Pantrix DPantrix D 30 Mg/40 Mg Capsule76.0
Panvir DPanvir D 20 Mg/10 Mg Tablet54.0
Panzac DPanzac D 30 Mg/40 Mg Capsule60.0
Panzo DPanzo D 10 Mg/40 Mg Capsule69.0
Panzo DmPanzo Dm 30 Mg/40 Mg Tablet66.0
Panzo DsrPanzo Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule58.0
Paro DParo D Tablet115.0
Pazo DPazo D 10 Mg/40 Mg Tablet78.0
Pcut DPcut D 30 Mg/40 Mg Tablet69.0
PdPd 30 Mg/40 Mg Tablet93.0
Peddle Dsr CapsulePeddle Dsr Capsule115.0
Pendom OdPendom Od 30 Mg/40 Mg Tablet79.0
Pentacure DsrPentacure Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet64.0
Pentalink DPentalink D 10 Mg/40 Mg Tablet52.0
Pentalink LPentalink L 10 Mg/40 Mg Tablet170.0
Pentaloc DPentaloc D 10 Mg/40 Mg Tablet12.0
Pentaloc DsrPentaloc Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule67.0
Pentaq DPentaq D 10 Mg/40 Mg Tablet39.0
Pentaq DsrPentaq Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule49.0
Pentastar DPentastar D 10 Mg/40 Mg Capsule Sr87.0
Pentate DPentate D 10 Mg/20 Mg Tablet81.0
Pent Av DPent Av D 10 Mg/40 Mg Tablet61.0
Pentoyug DsrPentoyug Dsr Capsule96.0
Pentra DPentra D 10 Mg/40 Mg Tablet55.0
Penzo DsrPenzo Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet19.0
Pepcinova DPepcinova D 30 Mg/40 Mg Tablet62.0
Pepmark DPepmark D 10 Mg/20 Mg Tablet40.0
Pepmark SrdPepmark Srd 30 Mg/40 Mg Tablet76.0
Peptac DsrPeptac Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet59.0
Pepticool DxrPepticool Dxr 30 Mg/40 Mg Capsule72.0
Peptizole DPeptizole D Capsule59.0
Peptizole DsrPeptizole Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule89.0
Perfekt DPerfekt D 10 Mg/20 Mg Tablet63.0
Perizole DpPerizole Dp 30 Mg/40 Mg Capsule69.0
Petiol DPetiol D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr81.0
Pezole DPezole D 10 Mg/40 Mg Tablet46.0
Pfanto DPfanto D 30 Mg/40 Mg Capsule84.0
Pilpan DPilpan D 10 Mg/40 Mg Tablet70.0
Piza DsrPiza Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet70.0
Pnz DPnz D 40 Mg/30 Mg Capsule81.0
Pole DpPole Dp 10 Mg/20 Mg Tablet52.0
Polinzer DsrPolinzer Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule100.0
Pop DPop D 10 Mg/40 Mg Tablet44.0
Pop DsrPop Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule63.0
Pota DPota D 10 Mg/40 Mg Tablet70.0
Pota DsrPota Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule80.0
Ppson DPpson D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr29.0
Prat DsrPrat Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet108.0
Prat DPrat D Tablet83.0
PredomPredom 10 Mg/20 Mg Capsule38.0
Proloc DProloc D 10 Mg/20 Mg Capsule45.0
Propan DPropan D 10 Mg/40 Mg Tablet59.0
Propanz DPropanz D 30 Mg/40 Mg Tablet95.0
P Zol DP Zol D 10 Mg/40 Mg Tablet47.0
P Zole DsrP Zole Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet76.0
Rabigold DsrRabigold Dsr 10 Mg/40 Mg Tablet65.0
Safepraz DSafepraz D Sr Capsule105.0
Saipan DsrSaipan Dsr Tablet90.0
Stomid DStomid D 10 Mg/20 Mg Capsule48.0
Swisspan DSwisspan D Sr Capsule89.0
Syntac DSyntac D 10 Mg/40 Mg Tablet53.0
Syntac DsrSyntac Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet79.0
Top DTop D Tablet45.0
Topp DTopp D Tablet45.0
Topra DTopra D 10 Mg/20 Mg Tablet55.0
Toprazol DToprazol D 30 Mg/40 Mg Capsule71.0
Toprazole DToprazole D 40 Mg/30 Mg Tablet Sr68.0
Ulcicap PdUlcicap Pd 30 Mg/40 Mg Tablet65.0
Ulcipan DUlcipan D 10 Mg/20 Mg Capsule58.0
Ulcitab DUlcitab D 40 Mg/10 Mg Tablet65.0
Ulkus DmUlkus Dm 10 Mg/20 Mg Tablet59.0
Ulkus DsrUlkus Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule104.0
Ulpan DUlpan D 10 Mg/20 Mg Tablet58.0
Ultop D DUltop D D 10 Mg/40 Mg Capsule50.0
Vantop DVantop D 10 Mg/20 Mg Tablet28.0
WetoeWetoe 10 Mg/20 Mg Tablet37.0
Xole DmXole Dm 10 Mg/20 Mg Tablet58.0
Xole DsrXole Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet67.0
Zenol DsrZenol Dsr Capsule57.0
Zenol DZenol D Tablet46.0
Aciban DsrAciban Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule83.0
Acillect DsrAcillect Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule68.0
Adpanta DsrAdpanta Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule71.0
Anleo DAnleo D 10 Mg/40 Mg Tablet90.0
ApandApand 20 Mg/40 Mg Tablet65.0
Arkpine DArkpine D 10 Mg/40 Mg Tablet85.0
Aspan DAspan D 10 Mg/40 Mg Tablet51.0
Athzol DmAthzol Dm 10 Mg/20 Mg Tablet79.0
Belycool DsrBelycool Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule146.0
Concid DmConcid Dm 10 Mg/40 Mg Tablet65.0
Controsec DmControsec Dm 10 Mg/40 Mg Tablet69.0
Cupan DsrCupan Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet69.0
Curepan DsrCurepan Dsr Tablet75.0
DomazolDomazol 10 Mg/40 Mg Tablet55.0
Domento DsrDomento Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule63.0
Donazol DDonazol D 30 Mg/40 Mg Tablet62.0
Drupan DDrupan D 10 Mg/20 Mg Tablet48.0
Dutchpan DDutchpan D 10 Mg/40 Mg Tablet90.0
Dyspan DDyspan D Sr Capsule75.0
Dyspeptic DDyspeptic D Tablet39.0
Ecsopan DEcsopan D 10 Mg/20 Mg Tablet55.0
Edezole Dsr CapsuleEdezole Dsr Capsule115.0
Eldopan DEldopan D 30 Mg/40 Mg Capsule80.0
Eracid DEracid D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr83.0
Ezopan DEzopan D 30 Mg/40 Mg Capsule75.0
Forpan DmForpan Dm 10 Mg/20 Mg Tablet68.0
Fritopan DFritopan D Sr Tablet65.0
Gatop DGatop D 10 Mg/20 Mg Tablet130.0
Gelupan DGelupan D 40 Mg/30 Mg Capsule65.0
Gerdin DGerdin D 10 Mg/40 Mg Tablet55.0
Geripan DsrGeripan Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet85.0
Geripan DGeripan D 10 Mg/40 Mg Tablet75.0
GidsrGidsr Capsule72.0
Gudbie DsrGudbie Dsr 40 Mg/30 Mg Capsule125.0
Intapan DsrIntapan Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule98.0
Jorab DsrJorab Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet57.0
Kasopan DKasopan D 10 Mg/40 Mg Tablet50.0
Lapent DLapent D Tablet65.0
Lupipan DsrLupipan Dsr Tablet74.0
Medocid DsrMedocid Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule81.0
Megazole DMegazole D 10 Mg/20 Mg Capsule54.0
Megazole DrMegazole Dr 30 Mg/40 Mg Capsule86.0
Nicopenta DNicopenta D 10 Mg/40 Mg Tablet70.0
Nitzole DNitzole D Tablet66.0
Noxantor DNoxantor D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr30.0
Nulcer DNulcer D Capsule59.0
Olgerd DOlgerd D 30 Mg/40 Mg Capsule59.0
Palin DsrPalin Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule66.0
Panage DPanage D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr79.0
PandiffPandiff 40 Mg Injection52.0
Pandol DPandol D 10 Mg/40 Mg Tablet62.0
Pandrive DPandrive D 10 Mg/40 Mg Tablet65.0
Panef DsrPanef Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule60.0
Panfast DsrPanfast Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule80.0
Pangard PlusPangard Plus 10 Mg/40 Mg Tablet48.0
Pango DPango D 10 Mg/40 Mg Tablet79.0
Panlid DsrPanlid Dsr Capsule84.0
Panloc DsrPanloc Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule72.0
Panmet DPanmet D Capsule Sr80.0
Panmint DPanmint D Tablet49.0
Panomp DPanomp D 30 Mg/40 Mg Tablet78.0
Panon DPanon D 10 Mg/40 Mg Tablet8.0
Panplus DPanplus D 30 Mg/20 Mg Tablet48.0
Panpot DsrPanpot Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet71.0
Panpure DsrPanpure Dsr 20 Mg/30 Mg Capsule108.0
Panray DPanray D 10 Mg/40 Mg Tablet78.0
Panrole DPanrole D 10 Mg/40 Mg Tablet39.0
Pansalve DsrPansalve Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule273.0
Pansez Dsr CapsulePansez Dsr Capsule95.0
Pansio DsrPansio Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule88.0
Pansoft DPansoft D 10 Mg/40 Mg Tablet46.0
Panstone DPanstone D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr120.0
Pantabit DsrPantabit Dsr Capsule73.0
Pantabol DPantabol D 10 Mg/40 Mg Tablet66.0
Pantacin DPantacin D Tablet57.0
Pantact DPantact D 10 Mg/20 Mg Tablet60.0
Panta DPanta D Tablet45.0
Panta D PlusPanta D Plus 10 Mg/40 Mg Tablet57.0
Pantafol DPantafol D Capsule18.0
Pantagon DmPantagon Dm 30 Mg/40 Mg Capsule75.0
Pantakan DPantakan D 10 Mg/20 Mg Tablet60.0
Pantakan DsrPantakan Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule80.0
Pantanam DPantanam D 10 Mg/40 Mg Tablet74.0
Pantascot DPantascot D 10 Mg/40 Mg Tablet46.0
Pantastic DPantastic D103.0
Pantasun DPantasun D 10 Mg/40 Mg Tablet41.0
Pantavis DPantavis D Tablet47.0
Pantavis DsrPantavis Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule97.0
Pantazole DsrPantazole Dsr Capsule69.0
Pantec DPantec D Capsule66.0
Panter DPanter D 10 Mg/20 Mg Tablet35.0
Pantex DPantex D Tablet61.0
Pantin DPantin D 30 Mg/40 Mg Capsule Sr63.0
Pantix DPantix D 10 Mg/40 Mg Tablet71.0
Pantocar DPantocar D 30 Mg/40 Mg Tablet Sr120.0
Pantoch DsrPantoch Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule89.0
Pantocip DPantocip D 30 Mg/40 Mg Tablet71.0
Pantocure DmPantocure Dm 10 Mg/40 Mg Tablet34.0
PantofebPantofeb Tablet11.0
Pantofeb DPantofeb D 10 Mg/40 Mg Tablet54.0
PantofluxPantoflux 10 Mg/40 Mg Capsule Sr89.0
Pantoguard DPantoguard D Tablet50.0
Pantojoy DxrPantojoy Dxr Capsule63.0
Pantokin DPantokin D Tablet59.0
Pantol DPantol D 30 Mg/40 Mg Tablet54.0
Pantolet DPantolet D 10 Mg/40 Mg Tablet64.0
Pantomax DPantomax D 10 Mg/40 Mg Tablet78.0
Pantomed DsrPantomed Dsr Capsule23.0
Pantonip DsrPantonip Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule77.0
Pantopik DPantopik D 10 Mg/40 Mg Tablet56.0
Pantopik DsrPantopik Dsr 30 Mg/40 Mg Tablet69.0
Pantopraz DsrPantopraz Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule78.0
Pantorica DPantorica D 30 Mg/40 Mg Capsule66.0
Pantorish DPantorish D 10 Mg/40 Mg Tablet85.0
Pantoseal DsrPantoseal Dsr Capsule88.0
Pantospan DsrPantospan Dsr Capsule77.0
Pantospin DsrPantospin Dsr Capsule79.0
Pantowin DPantowin D 30 Mg/40 Mg Tablet58.0
Pantoz DPantoz D 10 Mg/40 Mg Tablet37.0
Pantozec DPantozec D 10 Mg/40 Mg Tablet61.0
Pantru DPantru D 10 Mg/20 Mg Tablet56.0
Panvista DPanvista D 30 Mg/40 Mg Capsule38.0
Panwar DsrPanwar Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule Sr76.0
Panzec DPanzec D 30 Mg/40 Mg Tablet80.0
ParidomParidom 10 Mg/20 Mg Tablet36.0
Paridon DParidon D 10 Mg/20 Mg Tablet42.0
Patze DPatze D 10 Mg/40 Mg Tablet91.0
Pave DPave D 10 Mg/40 Mg Tablet52.0
Pavel DsrPavel Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule90.0
Pazole DPazole D 10 Mg/40 Mg Tablet74.0
Pencid DPencid D 10 Mg/20 Mg Tablet65.0
Pencid DsrPencid Dsr 30 Mg/40 Mg Capsule115.0
Pendone DsrPendone Dsr 10 Mg/40 Mg Capsule69.0
Penocool CapsulePenocool Capsule72.0
Pensec RxPensec Rx 10 Mg/40 Mg Tablet61.0
Penstal DsrPenstal Dsr Tablet79.0
Pentab DPentab D 20 Mg/30 Mg Tablet91.0
Betahist ForteBetahist Forte 16 Mg Tablet62.0
BetavertBetavert 16 Mg Tablet105.0
B StillB Still 16 Mg Tablet115.0
BvertBvert 16 Mg Tablet88.0
MerislonMerislon 12 Mg Tablet124.0
VerbetVerbet 16 Mg Tablet101.0
Vertin TabletVertin 16 Mg Tablet119.0
VertipressVertipress 16 Mg Tablet97.0
VertistarVertistar 16 Mg Tablet Md55.0
ZevertZevert 12 Mg Tablet Sr50.0
AverAver 16 Mg Tablet54.0
AvertAvert 16 Mg Tablet71.0
Bell HistineBell Histine Tablet35.0
BerzinBerzin 16 Mg Tablet60.0
BestineBestine 16 Mg Tablet76.0
BetafordBetaford 16 Mg Tablet72.0
BetahistBetahist 20 Mg Tablet32.0
Betahistine 8 Mg TabletBetahistine 8 Mg Tablet4.0
BetazoxBetazox 16 Mg Tablet80.0
B SureB Sure 16 Mg Tablet62.0
Dizimarc MdDizimarc Md 16 Mg Tablet75.0
EstanoxEstanox 16 Mg Tablet72.0
Estanox OdEstanox Od 24 Mg Tablet130.0
FediumFedium 16 Mg Tablet64.0
HistavertHistavert 16 Mg Tablet97.0
HistigoHistigo 16 Mg Tablet71.0
KcbistKcbist 8 Mg Tablet47.0
MeneasMeneas 16 Mg Tablet63.0
MeniMeni 16 Mg Tablet51.0
Ms BetaMs Beta 6 Mg Tablet64.0
MvertMvert 8 Mg Tablet47.0
No DizzNo Dizz 16 Mg Tablet53.0
RonyvertRonyvert 16 Mg Tablet79.0
Spinil TabletSpinil 24 Mg Tablet86.0
StavertiStaverti 16 Mg Tablet64.0
VbetaVbeta 16 Mg Tablet81.0
VernaVerna 16 Mg Tablet Md38.0
VernilVernil 16 Mg Tablet76.0
VertibilVertibil 16 Mg Tablet71.0
VertifordVertiford 16 Mg Tablet12.0
VertiletVertilet 16 Mg Tablet60.0
VertimaxVertimax 16 Mg Tablet59.0
Vertimax SrVertimax Sr 24 Mg Tablet84.0
VertirestVertirest 16 Mg Tablet79.0
VertopVertop 16 Mg Tablet43.0
VerzinVerzin 16 Mg Tablet48.0
VesbalVesbal 16 Mg Tablet90.0
VetahistVetahist 16 Mg Tablet146.0
AlvertAlvert Tablet64.0
BetahistolBetahistol 16 Mg Tablet78.0
BetavestBetavest 8 Mg Tablet42.0
BhistBhist 16 Mg Tablet75.0
DivertDivert 16 Mg Tablet66.0
EgeptinEgeptin 16 Mg Tablet79.0
GidihistGidihist 16 Mg Tablet63.0
GovertGovert 16 Mg Tablet44.0
SpinilSpinil 16 Mg Tablet63.0
VeltecVeltec 16 Mg Tablet66.0
VertezeVerteze 16 Mg Tablet65.0
VerticareVerticare 8 Mg Tablet56.0
VertistopVertistop 16 Mg Tablet23.0
VezeVeze 8 Mg Tablet34.0
ZinverZinver Tablet68.0
AlmetAlmet 10 Mg Tablet24.0
AvinormAvinorm Tablet12.32
ClopramClopram 25 Mg Tablet36.5
MaxeronMaxeron 10 Mg Injection4.83
MetaclopramideMetaclopramide Injection3.75
PerinormPerinorm 10 Mg Tablet Md17.5
Perinorm(Zydus)Perinorm Injection14.45
ReggiReggi 10 Mg Tablet7.04
ReglanReglan 10 Mg Tablet23.22
DysvonDysvon 10 Mg Tablet6.37
EmenilEmenil 10 Mg Tablet21.48
EmenormEmenorm 10 Mg Tablet9.35
MetaclopMetaclop 5 Mg Injection6.0
Metoclopramide 10 Mg TabletMetoclopramide 10 Mg Tablet3.58
NausinormNausinorm 5 Mg Injection9.42
Peridon (Wockhardt)Peridon 5 Mg Injection7.18
VominilVominil 5 Mg Syrup10.12
VominormVominorm 10 Mg Tablet8.0
MeclomideMeclomide Suspension38.1
Metoclopramide HclMetoclopramide Hcl Injection9.3
PerilinPerilin Injection5.97
AcuvertAcuvert 5 Mg Tablet43.5
EmikindEmikind 5 Mg Tablet Md27.5
MaxinMaxin 5 Mg Tablet21.87
NavtilNavtil 5 Mg Tablet15.0
Oset (United Biotec)Oset 4 Mg Tablet38.5
ProchlorProchlor Tablet Md43.0
PrometilPrometil 5 Mg Tablet18.0
ResvomResvom 5 Mg Tablet31.0
StemetilStemetil Injection13.0
WestelWestel 5 Mg Tablet20.93
ComptilComptil 12.5 Mg Injection33.66
NausetilNausetil 5 Mg Tablet12.75
NurotilNurotil 5 Mg Tablet12.32
PharmazinPharmazin 25 Mg Tablet40.95
ProctilProctil 5 Mg Tablet17.13
ProtilProtil 5 Mg Tablet9.56
StemilStemil 5 Mg Tablet24.06
VestilVestil 5 Mg Tablet13.5
VometilVometil 5 Mg Tablet8.75
BukatelBukatel 3 Mg Tablet27.0
Nausetil PlusNausetil Plus Tablet22.0
NausipilNausipil 5 Mg Tablet Dt20.0
Prochlorperazine 5 Mg TabletProchlorperazine 5 Mg Tablet3.16
SteminolSteminol Tablet20.0
StimatStimat 5 Mg Tablet16.0
Vomirap MdVomirap Md Tablet6.06
AvogranAvogran 1 Mg Tablet Dt76.92
CadigranCadigran 1 Mg Injection93.09
Emegran 3Emegran 3 1 Mg Injection61.07
GrandemGrandem 1 Mg Syrup28.75
GranexaGranexa 1 Mg Drops20.58
GranicipGranicip 1 Mg Tablet84.0
GraniforceGraniforce 1 Mg Injection16.5
GranirexGranirex 1 Mg Tablet24.0
GranisetGraniset 1 Mg Injection83.0
TapitTapit 3 Mg Injection67.5
GraniteroGranitero 3 Mg Injection60.0
Db6Db6 Tablet37.71
ElsieElsie Tablet35.0
FilbetFilbet 10 Mg Tablet19.71
FresheFreshe 10 Mg Tablet35.65
Freshta PlusFreshta Plus Tablet27.43
FreshtaFreshta Tablet20.95
PregronPregron Tablet19.88
PrezenPrezen Tablet24.06
TaurnateTaurnate Tablet21.83
VomisafeVomisafe Syrup36.23
Dopy PlusDopy Plus Tablet28.77
DopyDopy Tablet19.18
Folimom DFolimom D Tablet29.0
DolbyDolby Forte Tablet123.11
FreshmonFreshmon Tablet28.08
PyrinatePyrinate Tablet21.18
Sifdox DrSifdox Dr Capsule43.0
AlonoAlono 0.25 Mg Injection116.71
ChepatronChepatron 0.25 Mg Injection142.86
EmecadEmecad 0.25 Mg Injection150.0
EmeEme Od 0.075 Mg Injection75.0
InstantinoInstantino 0.25 Mg Injection160.0
PalnoxPalnox 0.25 Mg Injection138.15
PalonewPalonew 0.25 Mg Injection140.46
PalotronPalotron 0.25 Mg Injection96.16
PalozacPalozac 0.5 Mg Capsule95.0
PalzenPalzen 0.25 Mg Injection140.0
AloxyAloxy Capsule74.52
AprecapAprecap 125 Mg Capsule1215.0
Aprelife KitAprelife Kit Capsule1270.01
AprepepAprepep 125 Mg Capsule1049.0
AprepitAprepit Kit1000.0
Apriset KitApriset Kit 125 Mg Capsule1457.13
AprisetApriset 150 Mg Injection2314.28
EmpovEmpov 125 Mg Capsule1238.1
DilosynDilosyn 4 Mg/5 Ml Syrup49.25
DraminateDraminate 50 Mg Tablet19.75
GravolGravol 50 Mg Tablet22.5
AlkacitronAlkacitron 1.25 G/5 Ml Syrup58.0
IriganIrigan Solution158.8
DonsiDonsi Md Tablet41.15
Acidom OAcidom O 4 Mg/150 Mg Tablet16.33
Anset RAnset R Injection19.45
Ranidom On + RantdnRanidom On + Rantdn Injection19.59
Reden OReden O 2 Mg/150 Mg Tablet42.5
R T DomR T Dom 10 Mg/150 Mg/20 Mg Tablet9.76
Adwin PAdwin P 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Cetnol PpCetnol Pp 2.5 Mg/250 Mg Syrup0.0
Diocalm PlusDiocalm Plus 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Emispan HEmispan H 125 Mg/2.5 Mg Syrup0.0
Emispan PlusEmispan Plus 125 Mg/5 Mg Syrup0.0
FevrilFevril 2.5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Fevril DsFevril Ds 2.5 Mg/250 Mg Suspension0.0
Fnorm PFnorm P 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
HyperexHyperex 2.5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Kelvin PlusKelvin Plus 6.25 Mg/500 Mg Syrup0.0
MolzinMolzin Tablet0.0
Nectar PNectar P 2.5 Mg/125 Mg Syrup0.0
NormaganNormagan 2.5 Mg/125 Mg Suspension0.0
PadmolPadmol 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Paramax PParamax P 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Pinex PlusPinex Plus 2.5 Mg/250 Mg Syrup0.0
Promegan PlusPromegan Plus 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
Promeron PPromeron P 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
PromolPromol 5 Mg/125 Mg Syrup0.0
PyronilPyronil 2.5 Mg/125 Mg Syrup0.0
BasipromBasiprom 5 Mg/125 Mg Suspension26.42
Brumol PBrumol P 5 Mg/125 Mg Syrup23.93
CrophenCrophen Syrup29.4
Emigan PlusEmigan Plus 5 Mg/125 Mg Syrup31.0
Febrinil PFebrinil P 2.5 Mg/125 Mg Syrup17.58
Fenaplus (Leeford)Fenaplus Syrup13.75
IbupromIbuprom 125 Mg/2.5 Mg Syrup30.9
Kelvin P LiteKelvin P Lite Syrup26.22
Pazine PPazine P Syrup34.12
Pgan PlusPgan Plus 2.5 Mg/125 Mg Suspension21.52
Phenamin PlusPhenamin Plus Syrup9.37
PhenometPhenomet Syrup23.32
PhenparPhenpar Drops50.0
ProparaPropara 5 Mg/250 Mg Syrup14.12
Prosym PProsym P 5 Mg/125 Mg Syrup25.0
Prozine (Parasol)Prozine 5 Mg/125 Mg Syrup27.42
Pyrivin PPyrivin P 5 Mg/125 Mg Syrup29.0
SymolSymol 5 Mg/125 Mg Syrup27.3
Tempcon PlusTempcon Plus 5 Mg/125 Mg Syrup18.46
ChlordylChlordyl 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Chlorotame ForteChlorotame Forte Tablet0.0
Clozine PlusClozine Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Emetil PlusEmetil Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Promexy HfPromexy Hf 50 Mg/2 Mg Tablet0.0
Prozine PlusProzine Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Quietal PlusQuietal Plus 100 Mg/2 Mg Tablet23.21
Relitil ForteRelitil Forte 200 Mg/2 Mg Tablet0.0
Relitil PlusRelitil Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Talentil PlusTalentil Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Talentil TTalentil T 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Trichlor PlusTrichlor Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Chlordyl HChlordyl H 50 Mg/2 Mg Tablet12.0
Clozine ForteClozine Forte 200 Mg/2 Mg Tablet65.68
Normazine ForteNormazine Forte 200 Mg/2 Mg Tablet33.33
Normazine HNormazine H 50 Mg/2 Mg Tablet13.45
Normazine PlusNormazine Plus 50 Mg/2 Mg Tablet21.86
Talentil ForteTalentil Forte 200 Mg/2 Mg Tablet31.2
ChlorfluhexChlorfluhex 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet24.0
Egret PlusEgret Plus 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet26.0
Lacalm ForteLacalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet20.3
Psycolam FortePsycolam Forte Tablet13.75
Reliclam SfReliclam Sf 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet8.55
Schizonil FSchizonil F 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet6.4
SerSer Tablet11.22
Syco ForteSyco Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet19.9
Trinex CTrinex C Tablet26.75
Trycalm ForteTrycalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet19.25
Trycalm SfTrycalm Sf 25 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet19.23
Manocalm ForteManocalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet4.65
Normacalm ForteNormacalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet3.9
Psyzine FortePsyzine Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet16.0
Relicalm SfRelicalm Sf 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet8.55
Reliclam ForteReliclam Forte 25 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet14.0
Reset ForteReset Forte Tablet16.0
Ser DpSer Dp 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet70.0
Ser ForteSer Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet47.68
ShicalmShicalm 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet9.18
Shicalm ForteShicalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet4.23
Talecalm ForteTalecalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet17.3
CimenzaCimenza 20 Mg/40 Mg Tablet60.0
DizilivDiziliv 20 Mg/40 Mg Tablet60.0
DizitacDizitac 20 Mg/40 Mg Tablet75.0
SpinfreeSpinfree 20 Mg/40 Mg Tablet68.5
VertizacVertizac 20 Mg/40 Mg Tablet75.5
Cinzine PlusCinzine Plus Tablet63.0
Diziron DDiziron D 20 Mg/40 Mg Tablet65.0
Stugeron PlusStugeron Plus Tablet90.0
VertigenVertigen Tablet59.0
VomivertVomivert 20 Mg/40 Mg Tablet55.0
CoparCopar 1.25 Mg/125 Mg Syrup19.0
Dysvon MDysvon M 5 Mg/500 Mg Tablet10.25
MetconMetcon 5 Mg/500 Mg Tablet9.75
MetoparMetopar 5 Mg/325 Mg Tablet25.34
FenometFenomet 5 Mg/500 Mg Tablet9.45
ParametParamet 5 Mg/500 Mg Tablet19.0
ParanormParanorm 5 Mg/500 Mg Tablet12.5
C.R.MC.R.M Linctus0.0
Tedykoff CoughTedykoff Cough 1.5 Mg/1.5 Mg Syrup0.0
Tedykoff LxTedykoff Lx 1.5 Mg/1.5 Mg Linctus0.0
TixylixTixylix New Syrup0.0
Zytolix PZytolix P 1.5 Mg/1.5 Mg Syrup0.0
TedykoffTedykoff Syrup35.0
TiskytasTiskytas Syrup27.5
Tixylix Alert SyrupTixylix Alert Syrup71.0
Anset OAnset O Tablet55.0
Vomer OVomer O Tablet46.0
Gb VertGb Vert Tablet95.0
StablanzStablanz 24 Mg/60 Mg Tablet107.6
Vernil PlusVernil Plus Tablet95.0
BetacitamBetacitam 16 Mg/60 Mg Tablet160.0
KidylinctusKidylinctus 1.5 Mg/1.5 Mg/2.5 Mg Syrup0.0
Kidylinctus ZKidylinctus Z Syrup47.0
Maxeron MpsMaxeron Mps 5 Mg/125 Mg Tablet11.08
Perinorm MpsPerinorm Mps 5 Mg/125 Mg Tablet13.33
NorperNorper 10 Mg/480 Mg Tablet6.15
MetadrateMetadrate 10 Mg/480 Mg Syrup39.68
Redirest ForteRedirest Forte Tablet38.08
Pnv PlusPnv Plus 25 Mg/2.5 Mg Tablet39.6
Satron PlusSatron Plus 2 Mg/125 Mg Suspension35.0
Emvon PlusEmvon Plus Drops16.0
Lupisetron PlusLupisetron Plus 4 Mg/500 Mg Tablet12.83
Myset PlusMyset Plus Tablet35.0
Stablanz PvStablanz Pv Tablet180.9
BestflowBestflow Tablet164.5
EmidasEmidas Ls Tablet84.36
Zevert PvgZevert Pvg Tablet198.0
VasograinVasograin Tablet72.5
Vertistar PlusVertistar Plus 16 Mg/10 Mg Tablet55.0
NomosicNomosic Plus Tablet28.72
NvNv Tabcap127.5

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी की दवा - OTC medicines for Nausea and Vomiting in Hindi

मतली (जी मिचलाना) और उल्टी के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Himalaya Sunthi TabletsHimalaya Sunthi Capsules100.0
Baidyanath Sutshekhar Ras GoldBaidyanath Suthashekhar Ras No1(Sw Y310.0
Baidyanath Muktadi BatiBaidyanath Muktadi Bati With Gold and Pearl277.0
Baidyanath Balark RasBaidyanath Balark Ras(Ke Gy)178.0
Baidyanath Avipattikar ChurnaBaidyanath Avipattikar Churna89.0
Baidyanath Mayur Chandrika BhasmaBaidyanath Mayur Chandrika Bhasma112.0
Baidyanath Garbhpal RasBaidyanath Garbhpal Ras Tablet79.0
Himalaya Sunthi TabletSunthi Capsule90.3

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...