खून की उल्टी ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में कहीं से रक्त का बाहर आना होता है जिसमें मुंह, फेरनिक्स, खाने की नली, पेट या छोटी आंत शामिल होती है। ये खांसी में खून आने से अलग होता है। खून की उल्टी आमतौर पर उल्टी में रक्त की ज़्यादा मात्रा को संदर्भित करता है। उल्टी में रक्त उजला लाल (ब्राइट रेड) हो सकता है या यह कॉफी बीन्स जैसे काले या भूरे रंग का हो सकता है।

खून की उल्टी नाक में से आये खून को निगलने या बहुत ज़ोर से खांसने से भी हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर किसी गंभीर समस्या के कारण होती है और इसपर तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए। यह एक गंभीर स्थिति है जो किसी व्यक्ति की आंतरिक मेडिकल स्थिति को इंगित करती है। अक्सर रक्तस्राव बहुत जल्दी बंद हो जाता है लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर और घातक हो सकती है।

इसके कई कारणों का इलाज किया जा सकता है लेकिन पहले सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है कि रक्तस्राव बंद हो जाए। उपचार में खून आने को रोकने और पेट के एसिड को कम करने के लिए दवा देना और नसों के माध्यम से तरल पदार्थ देना शामिल है।

(और पढ़ें - उल्टी को रोकने के उपाय)

  1. खून की उल्टी क्या है - What is Vomiting Blood in Hindi
  2. खून की उल्टी के लक्षण - Vomiting Blood Symptoms in Hindi
  3. खून की उल्टी के कारण और जोखिम कारक - Vomiting Blood Causes in Hindi
  4. खून की उल्टी से बचाव - Prevention of Vomiting Blood in Hindi
  5. खून की उल्टी का परीक्षण - Diagnosis of Vomiting Blood in Hindi
  6. खून की उल्टी का इलाज - Vomiting Blood Treatment in Hindi
  7. खून की उल्टी की जटिलताएं - Vomiting Blood Risks & Complications in Hindi
  8. खून की उल्टी के डॉक्टर

खून की उल्टी (जिसे हेमाटेमेसिस भी कहा जाता है) आपकी उल्टी में रक्त की अधिक मात्रा को संदर्भित करता है। इसके सबसे आम कारण सूजन और संक्रमण होते हैं, उदाहरण के लिए गैस्ट्राइटिस

(और पढ़ें - पेट में मरोड़ क्या है)

खून की उल्टी के लक्षण क्या हैं?

उल्टी में आये खून का रंग और स्थिरता रक्तस्राव के कारण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। रक्त का रंग उजले लाल से लेकर कॉफी बीन्स जैसे रंग तक हो सकता है।

लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • हो सकता है आपको उल्टी में बड़ी मात्रा में उजले लाल रंग का रक्त दिखाई दे। उजला लाल रक्त अक्सर खाने की नली या पेट में कम समय के लिए हुए लेकिन गंभीर रक्तस्राव को इंगित करता है। (और पढ़ें - उल्टी क्यों होती है)
  • ऐसा भी हो सकता है कि उल्टी में थोड़ी मात्रा में ही रक्त हो, और उसमें पेट का बचा-कुचा खाना भी मिश्रित हो। (और पढ़ें - सफर में उल्टी क्यों आती है)
  • आपकी उल्टी कॉफी बीन्स के रंग की तरह दिख सकती है - इसका मतलब ये होता है कि रक्त आपके पेट में कुछ घंटों तक रहा है (और पढ़ें - गर्भावस्था में उल्टी क्यों होती है)

अन्य संबंधित लक्षण:

डॉक्टर को कब दिखाएं?

खून की पहचान के अलावा, यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि उल्टी में रक्त के साथ क्या है। उदाहरण के लिए, यदि आप उपरोक्त लक्षणों के साथ इन लक्षणों में से किसी एक का भी अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं :

(और पढ़ें - घबराहट क्यों होती है)

खून की उल्टी क्यों होती है?

खून की उल्टी होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

जोखिम कारक :

जोखिम कारक जिनकी वजह से खून की उल्टी की आशंका बढ़ जाती है:

खून की उल्टी होने से कैसे रोकें?

हालांकि उल्टी में खून एक ऐसा लक्षण है जो अक्सर अप्रत्याशित होता है, इसे रोकने के लिए निम्नलिखित कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपने डॉक्टर को नियमित रूप दिखाना, स्वस्थ आहार खाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है।

(और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)

खून की उल्टी का परीक्षण कैसे होता है?

कई संभावित स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनके कारण खून की उल्टी हो सकती है। परीक्षण करने के लिए, डॉक्टर आपके लक्षणों के बारे में प्रश्न पूछेंगे, और यह कि क्या आप हाल ही में घायल तो नहीं हुए।

डॉक्टर आपके शरीर के अंदर देखने के लिए इमेजिंग टेस्ट के लिए कह सकता है। इमेजिंग स्कैन शरीर में असामान्यताओं को, जैसे कि टूटे हुए अंग या असामान्य वृद्धि, प्रकट करते हैं। इन उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य इमेजिंग परीक्षण हैं:

  • सीटी स्कैन
  • अल्ट्रासाउंड
  • एक्स-रे
  • एमआरआई
  • एंडोस्कोपी: यह प्रक्रिया आपको बेहोश कर के की जाती है। डॉक्टर आपके मुंह में एंडोस्कोप नामक एक छोटी, लचीली ट्यूब डालते हैं जो आपके पेट और छोटी आंत में जाती है। ट्यूब में एक फाइबर ऑप्टिक कैमरा डॉक्टर को आपके पेट को देखने और रक्तस्राव के किसी भी स्रोत के लिए आंतरिक रूप से जांचने में मदद करता है।
  • बायोप्सी: रक्तस्राव का कारण (सूजन, संक्रमण या कैंसर) निर्धारित करने के लिए बायोप्सी भी की जा सकती है।
  • कम्पलीट ब्लड काउंट: डॉक्टर आपकी पूरी रक्त गणना (कम्पलीट ब्लड काउंट) की जांच हेतु ब्लड टेस्ट के लिए भी कह सकते हैं। यह निकल चुके रक्त की मात्रा का आंकलन करने में मदद करता है। डॉक्टर आपकी रक्त गणना के परिणाम के आधार पर अतिरिक्त परीक्षणों के लिए भी कह सकते हैं।

खून की उल्टी का इलाज क्या है?

प्रारंभिक या आपातकालीन उपचार

  • रक्तस्राव गंभीर होने पर शुरुआती उपचार में आपको तरल पदार्थ पीने और रक्त की कमी पूरी करने के लिए नस में ड्रिप लगा कर खून चढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। रक्त-आधान (blood transfusion) आपके खोए हुए रक्त को डोनर के रक्त से बदल देता है। नस के माध्यम से आपको खून चढ़ाया जाता है। यदि रक्तस्राव मामूली है और स्वयं बंद हो जाता है तो यह आवश्यक नहीं है। (और पढ़ें - अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण क्या है)
  • अगर रक्तस्राव गंभीर है, तो पूर्ण पुनर्वसन और आपातकालीन तरल पदार्थ / रक्त प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने शरीर में तरल पदार्थों की कमी पूरी करने के लिए नसों के माध्यम से तरल पदार्थ लेने की आवश्यकता हो सकती है। (और पढ़ें - शरीर में पानी की कमी के उपाय)

(और पढ़ें - प्राथमिक चिकित्सा क्या है)

माध्यमिक उपचार

  • डॉक्टर आपको उल्टी रोकने या पेट के एसिड को कम करने के लिए दवा दे सकते हैं। (और पढ़ें - गर्ड रोग क्या है)
  • यदि आपको पेट में छाले है, तो डॉक्टर इसका इलाज करने के लिए दवाएं लिखेंगे। (और पढ़ें - जीभ के छाले क्यों होते हैं)
  • आपको एंटीबायोटिक्स दी जा सकती है जो वेरिसिज (नसों का असामान्य रूप से बढ़ना) को रोकती है। (और पढ़ें - वैरिकोज वेन्स क्या है)
  • खून बहने के कुछ और गंभीर मामलों में, गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट ऊपरी एंडोस्कोपी कर सकता है न केवल परीक्षण करने के लिए बल्कि रक्तस्राव के स्रोत का इलाज करने के लिए।
  • गंभीर मामलों में, जैसे पेट या आंत्र में छेद से ग्रस्त लोगों को ऑपरेशन की आवश्यकता हो सकती है। गंभीर मामलों में छाले में रक्तस्राव या आंतरिक चोट भी शामिल हो सकती है। (और पढ़ें - आंत्र असंयम क्या है)
  • कुछ खाद्य और पेय पदार्थ खून की उल्टी की आशंका को बढ़ाते हैं। इनमें अत्यधिक खट्टे खाद्य पदार्थ और मादक पेय शामिल हैं लेकिन ये इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। यदि आप नियमित रूप से इन खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों को लेते हैं, तो डॉक्टर इस से होने वाले जोखिम को कम करने के लिए आपको एक विशेष आहार की सलाह देंगे।

 (और पढ़ें - नाक से खून आने के उपाय

खून की उल्टी से अन्य क्या समस्याएं हो सकती हैं?

खून की उल्टी निम्नलिखित जटिलताओं का कारण बन सकती है :

अत्यधिक खून बहने से होने वाली खून की उल्टी सदमे का कारण भी बन सकती है। निम्नलिखित लक्षण सदमे के संकेत हैं :

  • खड़े होने पर चक्कर आना
  • तेज़-तेज़ सांस लेना
  • कम पेशाब आना
  • त्वचा ठंडी, पीली पड़ना

अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो शॉक से बीपी लो हो सकता है जिससे कोमा और मृत्यु भी हो सकती है।

Dr. Mahesh Kumar Gupta

Dr. Mahesh Kumar Gupta

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी

Dr. Raajeev Hingorani

Dr. Raajeev Hingorani

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी

Dr. Vineet Mishra

Dr. Vineet Mishra

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...