myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नाक में कुछ फंस जाने पर क्या करना चाहिए

नाक में कुछ फंस जाने की समस्या अक्सर बच्चों में देखी जाती है। बच्चे शरारती होते हैं और हमेशा यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन-सी चीज कैसे काम करती है। ऐसे में वे अपनी जिज्ञासा को दूर करने के लिए या तो प्रश्न पूछते हैं या फिर आसपास मौजूद चीजों को खुद छूकर या इस्तेमाल करके जानने की कोशिश करते हैं। कई बार इस जिज्ञासा के चलते बच्चे किसी चीज को अपनी नाक, मुंह या कान में डाल लेते हैं, जोकि खतरनाक होता है। इस वजह से बच्चे को गंभीर चोट या संक्रमण का खतरा रहता है।

कई बार माता-पिता को देखने मात्र से इस बात का पता नहीं चल पाता है कि खेल के दौरान बच्चे की नाक में कुछ फंस गया है। ऐसे में कुछ आसान सी स्थितियों को पहचाना जा सकता है जैसे नाक में कुछ फंस जाने पर भूरे रंग का या खून के रंग का डिस्चार्ज हो सकता है या बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा जब कोई वस्तु नथुने में फंस जाती है तो नासिका मार्ग से हवा का निकलना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में सांस लेते समय नाक से सीटी की आवाज आती है।

(और पढ़ें - कान में कुछ चले जाने के कारण)

नाक में कुछ चले जाने पर क्या करें 

अगर आपको बच्चे की नाक में कुछ फंस जाने का पता चलता है तो शांत रहने की कोशिश करें। आपको घबराया हुआ देखकर बच्चा भी डर सकता है। इस स्थिति में नाक में फंसी हुई चीज को बाहर निकालना ही एकमात्र इलाज है। इसके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • छोटी चिमटी (ट्विजर) के जरिए ऑब्जेक्ट को हटाने की कोशिश करें। बड़ी चीजों को ही निकालने के लिए चिमटी का इस्तेमाल करें। ट्विजर से छोटी चीजें नाक के और अंदर घुस सकती हैं।
  • बच्चे की नाक में रुई या उंगली डालने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से ऑब्जेक्ट और अंदर की तरफ जा सकता है। 
  • बच्चे को सांस अंदर भरने से रोकें। इससे नाक में फंसी चीज और अंदर जा सकती है और बच्चे का दम घुट सकता है। बेहतर होगा कि जब तक ऑब्जेक्ट निकल नहीं जाता तब तक बच्चे को मुंह से सांस लेने के लिए कहें। 
  • यदि ऑब्जेक्ट को चिमटी या घरेलू तरीके से नहीं निकाल पा रहे हैं तो किसी नजदीकी अस्पताल के एमरजेंसी वार्ड या डॉक्टर के पास जाएं। उनके पास नाक में फंसी वस्तु को निकालने के कई उपकरण होंते हैं। उनके पास ऐसी मशीनें भी होती हैं जो ऑब्जेक्ट को आसानी से बाहर निकाल सकती हैं।

बच्‍चे को नाक में कुछ डालने से रोकने के लिए आप हर समय उस पर नजर नहीं रख सकते। इसलिए पहले ही बच्‍चे को समझाएं कि नाक, मुंह या कान में कुछ भी डालना उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए

जब्चे बच्चे की नाक में छोटे खिलौने, रबड़ के टुकड़े, टिश्यू, खिलौने बनाने वाली चिकनी मिट्टी, खाना, कंकड़, बटन बैटरी (हाथ की घड़ी में इस्तेमाल किए जाने वाला सेल) फंस जाती है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

(और पढ़ें - नाक बहने को रोकने के उपाय)

और पढ़ें ...