myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ऐसा कोई घर नहीं है जहाँ नींबू का उपयोग नहीं किया जाता है। इस सस्ते और आसानी से उपलब्ध खट्टे फल का उपयोग विभिन्न खाद्य व्यंजनों में किया जाता है, जैसे लेमन चिकन, लेमन केक और पेय पदार्थ आदि। नींबू के रस में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है। इस प्रकार, आप हर दिन एक गिलास नींबू पानी पीने से कई बीमारियां दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें - नींबू के तेल के फायदे और नींबू के छिलके के फायदे)

  1. नींबू के रस के फायदे - Lemon Juice ke Fayde in Hindi
  2. नींबू के रस के नुकसान - Lemon Juice Side Effects in Hindi

उत्तर-पूर्व भारत की हिमालय की तलहटी से पैदा होने वाले नींबू, कई स्वस्थ पोषक तत्वों, जैसे कि विटामिन (विटामिन बी, सी और राइबोफ्लेविन), कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और खनिज (कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम) से भरपूर होते हैं। आमतौर पर नींबू के रस का सेवन सभी जगह किया जाता है। इस फल में कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा नहीं होती है और यह कैलोरी में कम होता है। तो आइये जानते हैं नींबू के रस से होने वाले लाभों के बारे में-

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल का इलाज)

  1. नींबू के रस के गुण बचाएं कैंसर से - Lemon Juice Prevents Cancer in Hindi
  2. नींबू का रस पीने के फायदे खराब पेट के लिए - Lemon Juice Good for Upset Stomach in Hindi
  3. नींबू के रस के फायदे रखें लिवर को स्वस्थ - Lemon Juice Benefits for Liver in Hindi
  4. नींबू के रस के लाभ बचाएं संक्रमण से - Lemon Juice for Infection in Hindi
  5. नींबू का रस है हाइपरटेंशन के लिए उपयोगी - Lemon Juice for Hypertension in Hindi
  6. लेमन जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन - Lemon Juice Benefits for Skin in Hindi
  7. नींबू के रस का उपयोग करे ताजा सांस के लिए - Lemon Juice for fresh Breath in Hindi
  8. लेमन जूस है नाखूनों के लिए लाभकारी - Lemon Juice Good for Nails in Hindi
  9. लेमन जूस के फायदे हैं वजन कम करने में सहायक - Lemon Juice to Lose Weight in Hindi
  10. पीएच को नियंत्रित रखें नींबू के रस से - Lemon Juice for Ph Balance in Hindi

नींबू के रस के गुण बचाएं कैंसर से - Lemon Juice Prevents Cancer in Hindi

नींबू के रस में फ्लैवोनॉइड नामक यौगिक पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से आपके शरीर की रक्षा करते हैं। इस प्रकार, नींबू के रस के नियमित सेवन से कैंसर कोशिकाओं की रोकथाम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

नींबू का रस पीने के फायदे खराब पेट के लिए - Lemon Juice Good for Upset Stomach in Hindi

नींबू का रस उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा पेय है, जिनका पेट अक्सर खराब रहता है। डायरिया या कब्ज जैसी पाचन समस्याएं आपकी दैनिक दिनचर्या में परेशानी का कारण बनती है। इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए, सुबह उठने के बाद एक गिलास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। आप अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

(और पढ़ें - डायरिया से बचने के उपाय)

नींबू के रस के फायदे रखें लिवर को स्वस्थ - Lemon Juice Benefits for Liver in Hindi

नींबू के रस के मुख्य लाभों में से एक है लिवर के कार्यों में सुधार करना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करना। यह फल शरीर में पित्त का उत्पादन बढ़ाता है जो वसा और लिपिड को तोड़ने के लिए आवश्यक होता है।

(और पढ़ें - फैटी लीवर के उपाय)

नींबू के रस के लाभ बचाएं संक्रमण से - Lemon Juice for Infection in Hindi

नींबू में विटामिन सी की एक उच्च मात्रा होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक है। इसलिए इसे किसी भी रूप में लेने से वायरल संक्रमणों जैसे ठंड और फ्लू को रोकने में मदद मिलती है। मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में भी नींबू पानी सहायता करता है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर करने के लिए आहार)

नींबू का रस है हाइपरटेंशन के लिए उपयोगी - Lemon Juice for Hypertension in Hindi

जो लोग पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम का सेवन नहीं करते हैं, उन्हें हृदय संबंधी विकारों से प्रभावित होने का अधिक जोखिम होता है। नींबू के रस में पोटेशियम की एक भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह ऐसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - हाई बीपी का इलाज)

लेमन जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन - Lemon Juice Benefits for Skin in Hindi

त्वचा के लिए नींबू के रस के क्लींजिंग गुण बहुत ही लाभकारी होते हैं। ज्यादातर महिलायें नींबू के रस का उपयोग साफ और गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए करती हैं। शहद के साथ नींबू के रस का उपयोग, काले धब्बों, त्वचा के रंग में बदलाव और स्ट्रेच के निशान से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है।

(और पढ़ें - ग्लोइंग स्किन टिप्स)

नींबू के रस का उपयोग करे ताजा सांस के लिए - Lemon Juice for fresh Breath in Hindi

नींबू का रस आपकी सांसों को ताजा रखने के अलावा दाँत दर्द से राहत प्रदान करने में भी लाभकारी होता है। इस लाभ को प्राप्त करने के लिए, नींबू पानी पीने के बाद अपने दांतों को ब्रश नहीं करें।

(और पढ़ें - मुंह की बदबू कैसे दूर करें)

लेमन जूस है नाखूनों के लिए लाभकारी - Lemon Juice Good for Nails in Hindi

नींबू का रस आपके नाखूनों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। थोड़े से नींबू के रस के साथ नाखूनों को मालिश करने से, आप अपने नाखूनों को चमकदार बना सकते हैं। नींबू के पानी में नाखूनों को भिगोना भी इसी प्रकार लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

लेमन जूस के फायदे हैं वजन कम करने में सहायक - Lemon Juice to Lose Weight in Hindi

वजन कम करने के लिए नींबू का रस सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि इस रस में पेक्टिन फाइबर होता है। फाइबर की उच्च मात्रा से आपकी भूख कम हो जाती है। नींबू पानी पीने से अतिरिक्त वजन को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए नींबू का रस एक ऐसा तरीका है, जो कई लोगों के लिए कारगर साबित हुआ है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

पीएच को नियंत्रित रखें नींबू के रस से - Lemon Juice for Ph Balance in Hindi

आप यह जानकर हैरान होंगे कि अम्लीय होने के बावजूद मानव शरीर के अंदर, नींबू का रस क्षारीय भोजन के रूप में कार्य करता है। यह शरीर में अम्लता उत्पन्न नहीं करता है। इसलिए, पीएच स्तर सामान्य रखने के लिए इस उत्कृष्ट पेय का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें - नींबू पानी के फायदे)

  1. गर्ड को गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिसऑर्डर के रूप में भी जाना जाता है, जिससे हृदय में दर्द, मतली और उल्टी जैसे लक्षण होते हैं। गर्ड के लक्षण फैटी, मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों से उत्पन्न होते हैं, जिनमें से नींबू का रस एक है। यदि आपको अल्सर हैं, तो एसिड में वृद्धि पेट की परत को परेशान कर सकती है और अल्सर को ठीक करने में मुश्किल पैदा हो सकती है। (और पढ़ें - उल्टी रोकने का घरेलू उपाय और पेट में अल्सर के घरेलू उपाय)
  2. इसकी उच्च साइट्रिक एसिड सामग्री के कारण, नींबू का रस दाँत तामचीनी (Tooth Enamel) का कारण बन सकता है। इसलिए बहुत अधिक मात्रा में सीधे रूप से इसके रस का सेवन न करें।
  3. कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

(और पढ़ें - एलर्जी का उपाय)

और पढ़ें ...