myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आपका स्वस्थ पेट आपके स्वस्थ शरीर की बुनियाद है। दुर्भाग्य से कुछ लोग भोजन के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और खानपान में बदलाव की वजह से उन्हें पाचन तंत्र के रोग हो जाते हैं। यह जानना आपके लिए दिलचस्प होगा कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने वाली 70 फीसदी कोशिकाएं आंत की परत पर होती है। इसके बावजूद खराब आहार, तनाव, पर्यावरणीय और भोजन में मौजूद विषाक्त पदार्थ पाचन प्रणाली को खराब कर सकते हैं। इसलिए अपनी आंतों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि पाचन प्रणाली पर अतिरिक्त दबाव न आए। ऐसा करने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसे आहार शामिल करें जो आंत के जरिये विषाक्त पदार्थ को आपके शरीर से बाहर निकाल सके।

(और पढ़ें- आंतों में सूजन के लक्षण)

  1. आंतों को साफ करने का तरीका - Aanto ki safai kaise kare
  2. आंत साफ कैसे करे - Aanto ki safai ke upay in Hindi
  3. आंत साफ करने के उपाय - Aanton ki safai ke tarike in Hindi

आंतों को साफ करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें - Anton ko saaf karne ke liye hari pattedar sabjiyon ka sewan karen

हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। ये आंत को साफ करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। हरि सब्जियां खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती हैं जो शरीर को विषाक्त पदार्थ के संपर्क में आने से बचाती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी पाचन क्रिया अक्सर खराब रहती है तो कच्ची सब्जियां खाने से बचें। इसके बजाय हमेशा सब्जी पकाकर खाएं। पकी सब्जियां आसानी से पच जाती हैं। आप हरी सब्जियों का सूप पी सकते हैं, भूनकर खा सकते हैं या फिर उबालकर खा सकते हैं। उबली हरी सब्जियां भी सेहत के लिए फायदेमंद है। अपनी डाइट में हरी सब्जियों के साथ आप वसा जैसे मक्खनऑलिव ऑयल और एवोकाडो शामिल करें। इसके साथ हरी सब्जियों में विटामिन के उचित अवशोषण के लिए अम्लयुक्त आहार जैसे नींबू का रस या विनेगर भी शामिल करें।

(और पढ़ें- आंत्र रुकावट का इलाज)

आंतों को साफ करने के लिए दलिया जरूर खाएं - Anto ko saaf karne ke liye daliya jarur khayen

दलिया स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। अगर सामान्य दलिया खाना पसंद न हो तो इसकी रेसिपी के साथ अलग-अलग तरह के प्रयोग कर सकते हैं। आप इससे मीठी, नमकीन और तरह-तरह की डिशेज तैयार कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों को दलिया बनाने में ज्यादा समय लगता है, लेकिन इस वजह से इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। दलिया फाइबर से भरपूर है। यह सबके लिए उपयोगी है।

(और पढ़ें- पेट साफ करने के घरेलू उपाय)

आंत साफ करने का तरीका है दही - Aant saf karne ka tarika hai dahi

दही एक प्रोबायोटिक (फर्मेंटेड खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले जीवित सूक्ष्मजीव) खाद्य पदार्थ है। इंटरनेशनल जरनल ऑफ़ कैंसर में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक बहुत सारी मात्रा में दही खाने से कोलोरेक्टल कैंसर होने की आशंका में 38 फीसदी तक कमी आती है। इसके साथ ही प्रोबायोटिक्स होने की वजह से इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो बीन्स या सब्जी खाने की वजह से होने वाली गैस की समस्या को कम करता है। अगर आप दुग्ध पदार्थ पसंद करते हैं तो अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें।

( और पढ़ें - पेट फूलने की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं)

आंत की सफाई में अखरोट है लाभकारी - Aant ki safai mein akhrot hai labhkari

अखरोट के प्रत्येक तीस ग्राम में कुछ ग्राम फाइबर मिलता है। लेकिन इसमें एल्फा-लिनोलेनिक एसिड के फाॅर्म में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इस वजह से यह आंत की सफाई के लिए उपयोगी आहार में शामिल है। कुछ शोध से पता चलता है कि अखरोट खाने से आंत मजबूत होती है और ऐसा ट्यूमर जिसके कैंसर बनने की आशंका हो, उसके जोखिम में भी कमी आती है।

(और पढ़ें- पेट खराब होने का कारण)

आंतों को साफ करने का उपाय है ब्रोकली - Aanton ko saaf karne ka upay hai broccoli

ब्रोकली को आप अपनी डाइट में किसी भी रूप में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे फ्राई करके खा सकते हैं या फिर चिकन के साथ इसको भूनकर खा सकते हैं। आप ब्रोकली और फूलगोभी को मिक्स करके सब्जी बनाकर भी इसका मजा ले सकते हैं। ब्रोकली आंत को साफ करके आपको स्वस्थ रखती है।

(और पढ़ें- पेट खराब हो तो क्या करना चाहिए)

आंत को साफ करने के लिए पिएं दूध - Aant ko saaf karne ke liye piyen doodh

आमतौर पर लोग दूध को नाश्ते के तौर पर पीते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसे किसी भी समय पी सकते हैं। इससे आपको दूध और डेयरी प्रोडक्ट के सभी गुण हासिल होंगे। आप चाहें तो दूध से तरह-तरह के मिल्क शेक बनाकर भी इसका मजा ले सकते हैं। यकीन मानिए नियमित दूध को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी आंत की सफाई होगी और इससे संबंधित समस्याएं भी कम होंगी। व्होल मिल्क (3.25 फैट) में 146 कैलोरी, 8 ग्राम फैट, 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 8 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि नाॅन फैट या स्किम मिल्क में 86 कैलोरी, 0 ग्राम फैट, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

(और पढ़ें- कच्चे दूध पीने के फायदे)

आंतों की सफाई के लिए बीन्स और दाल खूब खाएं - Anton ki safai ke liye beans aur daal khoob khayen

बीन्स और दालें भी फाइबर से भरपूर होती हैं। नियमित फाइबर युक्त आहार का सेवन करने वालों को फाइबर युक्त आहार न खाने वालों की तुलना में कोलोन पाॅलिप (आंतों की ऊपरी परत पर बनने वाला कोशिकाओं का एक छोटा गुच्छा होता है) होने की आशंका 35 फीसदी तक कम होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि बीन्स और दाल में कैंसर रोधी फाइटोकेमिकल्स होते हैं। अतः बीन्स और दाल नियमित खाएं और अपने आंतों को साफ रखें।

आंतों की सफाई में चिया बीज है लाभकारी - Anton ki safai me chia seed hai labhkari

अगर कहा जाए कि चिया बीज आपके आंतों की सफाई के लिए बेहतरीन विकल्प है तो गलत न होगा। पानी में भिगोए रखने की वजह से चिया बीज जेली जैसे नजर आते हैं। यह पेट को साफ करने में और कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी उपयोगी है। इसके अलावा चिया बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप चिया बीज को पानी में मिलाकर या दूध में डालकर खा सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए दूध के साथ-साथ कोको भी शामिल किया जा सकता है। स्मूदी के रूप में या सलाद के तौर पर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़ें- चिया के बीज के फायदे)

आंतों की सफाई के लिए लाल मिर्च है बेहतरीन विकल्प - Anton ki safai ke liye lal mirch hai behtrin vikalp

आमतौर पर लाल मिर्च भोजन का तीखापन बढ़ाता है। लेकिन लाल मिर्च सिर्फ स्वाद को बदलने के लिए ही उपयोगी नहीं है अपितु यह शारीरिक समस्याओं के लिए भी उपयोगी है। यह शरीर में बने बलगम (श्लेष्मा) की समस्या को कम करता है। बलगम और पेट के एसिड का प्रयोग कर पेट पाचन को आसान करता है एवं उसे बढ़ाता है। लाल मिर्च भी अपच के लक्षणों से लड़ने में मदद करती है।

(और पढ़ें- पाचन शक्ति बढ़ाने के तरीके)

आंतें साफ करने के लिए इसबगोल है फायदेमंद - Anoten saaf karne ke liye isabgol hai faydemand

ईसबगोल भी तमाम उपयोगी बीजों की तरह आपके पेट के लिए फायदेमंद है। इसे आप चिया बीज के साथ पानी में घोलकर सूप की तरह पी सकते हैं। शुरुआती दिनों में इसबगोल को कम मात्रा में पिया जाना चाहिए। इससे यह पता चलता है कि इसबगोल आपके शरीर में किस तरह प्रतिक्रिया करेगा। इसके अलावा इसबगोल पीने के बाद अपने आंत को साफ करने के लिए खूब पानी पिएं।

(और पढ़ें- पेट साफ करने के तरीके)

आंतों को साफ करें घर में मौजूद जड़ी-बूटी से - Anton ko saaf karen ghar me maujud jadi booti se

बाजार में ऐसी तमाम जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जो आपकी आंत को साफ करने में उपयोगी है। लेकिन आप घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली जड़ी-बूटियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सौंफ के बीज को अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपके शरीर में बन रहे बलगम और गैस से राहत दिलाता है। इसी तरह पुदीना पाचनशक्ति को बढ़ाता है और पेट की सूजन को कम कर सकता है। ओरिगेनो यानी अजवाइन में एंटी वायरल और एंटी फंगल दोनों तरह के गुण पाए जाते हैं। अतः यदि लगे कि आपके आंत में यीस्ट या फंगस (कवक) की वृद्धि हो रही है तो घर में मिलने वाली इन जड़ी-बूटियों का सेवन जरूर करें।

इन दिनों देखने में आ रहा है कि ज्यादातर युवा वर्ग कोलोन कैंसर की चपेट में आ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी वजह खराब खानपान और शारीरिक गतिविधियों का कम होना हो सकता है। अतः यहां दिए गए सभी आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपकी आंतें तो साफ होंगी ही साथ ही आंत के रोग की आशंकाओं में भी गिरावट आएगी। यहां बताए गए सभी खाद्य पदार्थ आपकी आंत के लिए उपयोगी है। इन्हें खाएं और स्वस्थ जीवन जिएं।

और पढ़ें ...