• हिं

हमारे पालतू जानवर हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। ज्यादातर लोग चार-पैर वाले जानवर जैसे कुत्ता या बिल्ली को पालते हैं ताकि यदि उन जानवरों पर कोई चिकित्सकीय प्रभाव पड़े तो उसे आसानी से पहचाना जा सके। पालतू जानवरों के लिए बाजार में तेजी आई है। लगभग हर क्षेत्र में आपको पशु संबंधी दुकानें या शोरूम देखने को मिलेंगे। इन दुकानों में कुत्ते की शर्ट, जैकेट, मोजे, ब्रश, साबुन, शैंपू, कंघी, खाने-पीने के बर्तन, खाद्य पदार्थ, उपकरण (जैसे बाल काटने वाली मशीन या कैंची), खेलने की चीजें इत्यादि उपलब्ध होते हैं। आप अपने शौक और बजट के अनुसार अपने पालतू जानवर को सवांरने के लिए शॉपिंग कर सकते हैं।

हो सकता है कि आपका कुत्ता रात में आपके या परिवार के किसी सदस्य के साथ सोता या लेटता हो और दिन के दौरान सोफे और कुर्सियों पर रहता हो, ऐसे में आपको लगता होगा कि कुत्ते को बिस्तर की क्या आवश्यकता है। लेकिन सच यह है कि कुत्ते के लिए अलग से बेड होने पर उसके मूड में सुधार होता है।

वैसे बिस्तर लेने से पहले कई ऐसे प्रश्न हैं जो आपके दिमाग में आ सकते हैं जैसे :

  • बिस्तर साधारण होना चाहिए या फैंसी?
  • बिस्तर में ज्यादा पैसे लगाना चाहिए या नहीं?
  • किस तरह का बिस्तर उसके लिए सही रहेगा?

बता दें कि यदि शुरुआत से ही कुत्ते को अलग बिस्तर दिया जाए, तो यह उसके लिए काफी बेहतर होगा। एक बार अपने बिस्तर की आदत लगने के बाद शायद ही वह किसी अन्य जगह को गंदा करें। चूंकि कुत्तों में एक निश्चित क्षेत्र में रहने या सोने की आदत होती है ऐसे में अलग बिस्तर होने से उन्हें सहज महसूस होता है। वह दिन में अपने बिस्तर में आराम और रात में नींद ले सकते हैं। फर्श की जगह बेड पर सोने से उसे ठंड लगने की समस्या नहीं होगी और ह्यूमन बेड की अपेक्षा इन्हें अपने ​बिस्तर में सोने में पर्याप्त जगह भी मिल पाएगी।

यदि आपको या परिवार के किसी अन्य सदस्य को कुत्ते से किसी प्रकार की एलर्जी है तो ऐसे में कुत्ते का अलग बेड होना और भी फायदेमंद है।

कुत्तों को ऐसे स्थान की आवश्यकता होती है जो पूरी तरह से उनके लिए हो। फिलहाल बिस्तर का काम सिर्फ इतना है कि जब वह थका या आलसी महसूस करें तो अपने बिस्तर पर जाकर रिलैक्स महसूस करें।

हमारी तरह, कुत्तों को भी नींद और आराम करने के लिए खुद को समय देना पसंद है। गद्देदार बिस्तर का एक और फायदा यह है कि यह फर्श पर लेटने की तुलना में अधिक आरामदायक है, और क्योंकि इन बेड्स का किनारा उठा हुआ होता है, इसलिए कुत्तों को अपने सिर ऊंचा रखने में मदद मिलती है। अच्छे गुणवत्ता वाले बेड्स् में हल्के फैबरिक का प्रयोग किया जाता है ताकि इसमें गर्मी बनी न रहे।

अपने कुत्ते के बिस्तर को अधिक आरामदायक बनाने के लिए, उस पर कुछ चादरें और तकिए रख सकते हैं। यदि आपके कुत्ते के बिस्तर में कुछ महकदार चीजों का इस्तेमाल करेंगे ऐसे में कुत्ता तेजी से बिस्तर की ओर आकृषित होगा। इसके अलावा, अक्सर चादरें और तकिए को धोते रहें और झड़े हुए बालों और घुन से छुटकारा पाने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श लें।

(और पढ़ें - कुत्ते में पिस्सू से एलर्जी होने पर क्या करें)

  1. कुत्ते के लिए बिस्तर का प्रकार - Kutte ke liye bed ka prakar

कुत्ते के लिए अलग से बिस्तर होने से वे सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं। यदि कुत्ते के बाल झड़ने का मौसम है तो ऐसे में उनके बाल पूरे घर में फैलने की बजाय केवल उनके बिस्तर तक ही सीमित रहेंगे। प्रत्येक व्यक्ति अपने घर को साफ-सुथरा देखना चाहता है, ऐसे में अपने पालतू जानवर के लिए बेड लेना आपके काम को भी आसान बनाएगा।

लेकिन कुत्ते के लिए बिस्तर का चुनाव कैसे करें? कुत्तों में बहुत सी नस्ल होती हैं और इनके आकार के अनुसार विभिन्न प्रकार के बिस्तर आते हैं। ऐसे में बिस्तर का चुनाव करने से पहले मालिक को एक छोटा सा अध्ययन करके यह जानने की जरूरत है कि उनका कुत्ता सोता कैसे है? क्या वह अपनी पीठ के बल लेटता है? क्या वह घर में एक विशेष स्थान पर लेटना पसंद करता है? आमतौर पर कुत्ते का बेड शांत और शुष्क स्थान पर होना चाहिए। हो सके तो उसका बेड मालिक के बेड के आसपास होना चाहिए।

यदि आपके पास पिल्ला है, तो आपको तुरंत बिस्तर खरीदने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो उसके बड़े होने तक चादरें और तकिये का उपयोग करके उसके लिए काम चलाउ बेड तैयार कर सकते। इसके बाद जब वह बड़ा होने लगे तो उसके लिए बेड पर विचार करें, क्योंकि अपने बिस्तर में उन्हें काफी सहज महसूस होता है।

यदि आपके पास एक से अधिक कुत्ते हैं, तो नोटिस करें कि वे एक दूसरे के आसपास रहने पर कैसा व्यवहार करते हैं। कुछ कुत्ते अपनी चीजों को साझा करने पर बुरा नहीं मानते और खुशी से एक-दूसरे के साथ रहते हैं। जबकि कुछ कुत्ते अपने बेड को बिल्कुल भी शेयर करना पसंद नहीं करते ऐसे में उन्हें अलग-अलग बेड की जरूरत होती है।

नीचे बिस्तर के प्रकारों की एक सूची दी गई है, जिससे आपको समझने में मदद मिलेगी कि आपके कुत्ते को किस प्रकार के बेड की जरूरत है।

(और पढ़ें - कुत्तों में कीड़े मारना)

कवर्ड बिस्तर - Covered bed for Dogs

यह ऐसे बिस्तर होते हैं जो ऊपर से भी ढके होते हैं। अपने कुत्ते के लिए कवर्ड बेड लाना दिलचस्प हो सकता है, क्योंकि यह बहुत सुंदर होते हैं और कुत्तों को भी पसंद होते हैं। इन्हें खास ऐसे तैयार या डिजाइन किया जाता है ताकि जानवरों को इनमें आराम मिले। इसमें एक ही तरफ से प्रवेश द्वार होता है। छोटे आकार के ब्रीड्स को कवर्ड बेड बड़े कुत्तों की तुलना में ज्यादा पसंद होते हैं। यदि इन पालतू जानवरों का शुरुआत से ही सामाजीकरण किया जाता है, तो ज्यादातर कुत्ते घूमकर या थकने पर अपने आप बिस्तर पर चले जाते हैं और अंधेरे, शांत वातावरण से आराम महसूस कर सकते हैं।

कवर्ड बेड को साफ रखना जरूरी है क्योंकि कुत्ता आपकी नजर से छिपाकर कौन-सी चीज अपने बिस्तर में लाया है यह बिस्तर में झांकने से ही पता चल पाएगा। अक्सर तकिए का भी निरीक्षण करने की जरूरत होती है क्योंकि गंदे त​किए की वजह से कुत्ते की त्वचा में संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। बड़े कुत्ते आमतौर पर खुले बिस्तर पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी कुत्ते हैं, जो इस तरह के बिस्तरों से असहज हो सकते हैं।

(और पढ़ें - कुत्तों में रेबीज के कारण)

हार्डेंड आर्थोपेडिक बेड - Hardened orthopaedic bed for Dogs

ऐसे कुत्ते जिनके जोड़ों में दर्द और शरीर में कहीं चोट लगी होती है उनके लिए ऐसे बिस्तर में जाना ​कठिन हो जाता है जिनके किनारे उठे होते हैं। ऐसे में मैट्रेस इस समस्या का हल हो सकते हैं क्योंकि इन पर आसानी से चला जा सकता है। ऑर्थोपेडिक गद्दे फोम से बने होते हैं और सामान्य तकिए की तुलना में यह अधिक ठोस होते हैं। इसमें कुत्ता अपने शरीर को नियंत्रित रख सकता है और यह दर्द और चोट की स्थिति में भी सहायक है। यह उम्रदराज कुत्तों के लिए भी विशेष रूप से लाभदाय​क है।

कुछ नस्ल के कुत्तों जैसे डचशुंड्स में चोट लगने का खतरा अधिक होता है। वे ऐसे बिस्तर में जाने की कोशिश करते समय चोट खा सकते हैं जिनके किनारे उठे हुए होते हैं। ऐसे में फ्लैट गद्दे का चयन करना एक अच्छा विचार साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - कुत्तों के कान में कीड़े होने पर क्या करें)

स्टैंडर्ड फोल्डेबल मैट्रेस - Standard foldable mattress for Dogs

यह एक ऐसा विकल्प है जो अधिकांश कुत्तों के लिए कारगर है। इस बेड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह परिवर्तनीय है यानी जब आप यात्रा कर रहे होते हैं तो आप इसे अपनी कार या यहां तक ​​कि एक बैग के अंदर रोल करके रख सकते हैं। इस तरह आपके कुत्ते को एक पर्मानेंट बेड मिल जाएगा और वह हर जगह अपने बिस्तर को पाकर खुश रह सकेगा।

यदि आपके घर में घासदार मैदान (लॉन) है, तो इसे आप अपने बगल में रख सकते हैं, ताकि आपका कुत्ता आपके पास आराम कर सके।

(और पढ़ें - कुत्तों के मुंह से लार आना)

रेज्ड डॉग बेड (कॉट) - Raised dog bed (cot)

यह दिखने में कुछ हद तक किसी छोटी चारपाई की तरह होता है। यह ऐसे छोटे या मध्यम आकार के कुत्तों के लिए फायदेमंद है जो सोफे या अन्य​ किसी चीज (ऊंची सतह) पर सोना पसंद करते हैं। इन बेड्स की ऊंचाई ह्यूमन बेड की अपेक्षा कम होती है, इसलिए इन पर छोटी नस्ल के कुत्ते भी आसानी से चढ़ सकते हैं। यहां तक ​​कि ऐसे व्यक्ति जिन्हें साफ-सफाई बहुत पसंद है, उन्हें इन बेड्स के नीचे सफाई करने में बहुत आसानी होती है। इसके अलावा कुत्ते को उसके बेड से हटाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

(और पढ़ें - भारत में कुत्तों की नस्ल और प्रकार)

स्टैंडर्ड फ्लैट बेड - The standard flat bed for Dogs

ये शायद सबसे आम प्रकार के बिस्तर हैं, क्योंकि इन्हें एडजस्ट किया जा सकता है। इनके किनारे उठे हुए नहीं होते बल्कि फ्लैट होते हैं। यदि इसे थोड़ा और गद्दादार कर दिया जाए तो यह कुत्ते के तकिए के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस तरह का बिस्तर बड़े कुत्तों के लिए अच्छा होता है, जिन्हें बार-बार अपना अंगड़ाई लेना व सीधे लेटना पसंद हैं। बड़े कुत्तों के आकार के अनुसार बिस्तर ढूंढना थोड़ा अधिक चुनौतीपूर्ण होता है, इसलिए ऐसे में स्टैंडर्ड फ्लैट बेड का चुनाव करना लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा, कुछ कुत्ते अधिक सीमित स्थानों में भय महसूस करते हैं, ऐसे में उनके लिए एक खुला बिस्तर बेहतर है।

ये बेड एक एकल भाग में या तकिया के साथ आ सकते हैं। चूंकि यह खुले बिस्तर होते हैं इसलिए इन्हें साफ करना कवर्ड बेड की अपेक्षा आसान होता है।

वैसे तकिए के ऊपर एक चादर डाल देनी चाहिए, क्योंकि चादर को साफ करना आसान है। इसके अलावा समय-समय पर चादर बदलते रहने की भी जरूरत होती है।

(और पढ़ें - कुत्तों के सिर में झुकाव का कारण)

सर्कुलर बेड विद रेज्ड एज - Circular bed with raised edges for Dogs

यह ऐसे बिस्तर होते हैं जो गोलाकार आकार में होते हैं और इनका किनारा उठा हुआ होता है। इसे छोटे व मध्यम आकार के कुत्ते के लिए अच्छा माना जाता है। यह आपके कुत्तों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इनमें आराम करने में आसानी होती है। इन बेड्स के किनारे हर तरफ से उठे हुए होते हैं तो ऐसे में कुत्ते अपने सिर को बेड के किनारे उठे हुए हिस्से पर रख लेते हैं जो कि एक तरह से तकिए का काम करता है।

कुछ ऐसे भी बेड आते हैं, जिनमें किसी एक तरफ से उठा हुआ हिस्सा नहीं होता है ताकि कुत्ता उस खाली जगह से अपने बिस्तर पर चढ़ सके। याद रखें इस प्रकार के बेड खरीदते समय इसके आकार का जरूर ध्यान दें। क्योंकि बिस्तर का आकार बहुत बड़ा होने पर कुत्ते को पसंद नहीं आ सकता है और बहुत छोटा आकार होने पर यह सुविधाजनक नहीं होगा। सामान्यतया, अपने कुत्ते के आकार से लगभग एक फुट लंबा बिस्तर चुनें, ताकि उसके पास खुद को एडजस्ट करने के लिए पर्याप्त जगह हो।

(और पढ़ें - कुत्तों की नाक से खून आने का इलाज)

संदर्भ

  1. 1800 Pet Meds. [Internet]. PetMed Express Inc.; Choosing the Right Bed for Your Dog
  2. Canine Journal. [Internet]. Cover Story Media®, Inc.; Best Dog Beds For Every Breed & Need (Our Top Picks By Category)
  3. Fetch by WebMD. [Internet]. WebMD LLC.; Pets in Your Bed
  4. American Kennel Club. [Internet]. AKC Inc. New York.;Should I Let My Dog Sleep With Me?
  5. Bradley Smith et al. A Multispecies Approach to Co-Sleeping. Human Nature. 2017 Sep;28(3):255-273. PMID: 28639123
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ