myUpchar Call

प्रेगनेंसी और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से बचाने में कंडोम ही सबसे ज्यादा प्रभावी है. इसके बावजूद कई बार कंडोम का इस्तेमाल करने पर भी प्रेगनेंसी होने की आशंका रहती है. शोध बताते हैं कि यदि सेक्स करने के दौरान कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है, तो प्रेगनेंसी के चांसेज सिर्फ 2 प्रतिशत ही रह जाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि प्रेगनेंसी से बचाव करने में कंडोम की प्रभावशीलता 98 प्रतिशत है.

आज इस लेख में हम यही जानने का प्रयास करेंगे कि क्या कंडोम से गर्भवती हुआ जा सकता है या नहीं -

सफलतापूर्वक गर्भधारण करने के लिए जरूरी है कि दोनों पार्टनर यूज करें फर्टिलिटी बूस्टर, जो उपलब्ध है सबसे उचित दाम में.

  1. क्या कंडोम से गर्भावस्था संभव है?
  2. सारांश
क्या कंडोम से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? के डॉक्टर

यदि सेक्स करने के समय कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है, तो प्रेगनेंसी से बचाने में कंडोम 98 प्रतिशत प्रभावशाली रहता है. वहीं, इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता कि कुछ भी परफेक्ट नहीं होता. रियल लाइफ में कंडोम का इस्तेमाल करते समय इसकी प्रभावशीलता 85 प्रतिशत आंकी गई है. इसका मतलब यह हुआ कि सेक्स के समय कंडोम का इस्तेमाल करने से 100 में से 15 महिलाएं गर्भवती हो सकती हैं. इसके पीछे निम्न कारण हो सकते हैं -

साइज

कंडोम खरीदते समय उसका साइज जरूर चेक करें. एक्सटर्नल यानी पुरुषों के लिए कंडोम बनाने वाले पैकेट पर अक्सर "स्नग फिट" या "XXL" जैसे अस्पष्ट शब्दों का उपयोग करते हैं, लेकिन इस आधार पर यह बताना मुश्किल है कि आपको किस आकार के कंडोम की जरूरत है. वैसे, मान्यता प्राप्त अधिकांश कंपनियां मानक आकार के एक्सटर्नल कंडोम बनाती हैं, जो अमूमन सभी आकार के पेनिस पर फिट हो जाते हैं.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करके आप जान पाएंगे कि महिला बांझपन का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

Women Health Supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

इस्तेमाल

अगर सेक्स करते समय कंडोम को ठीक तरह से नहीं लगाया गया है यानी उसे सही प्रकार से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, तो इस अवस्था में भी महिला के गर्भवती होने की आशंका बनी रहती है. इसलिए, कंडोम इस्तेमाल करने से पहले पैकेट पर लिखे उसे यूज करने के निर्देशों को एक बार जरूर पढ़ें.

पुरुषों की परफॉर्मेंस को और बेहतर करने के लिए हम लेकर आए हैं इंडिया का सबसे बेस्ट डिले स्प्रे फॉर मेन.

रखरखाव

कंडोम को कहीं भी नहीं रखना चाहिए. इससे कंडोम के खराब होने की आशंका बनी रहती है. पैकेट को हमेशा अलमारी या ड्रॉअर जैसी नमी रहित व ठंडी जगह पर रखना चाहिए. टॉयलट, पर्स या कार आदि में रखने से कंडोम खराब हो सकता है और सेक्स के समय उसे इस्तेमाल करने से महिला के गर्भवती होने व यौन रोग होने की आशंका बनी रहती है.

शुक्राणु की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं, तो टी बूस्टर कैप्सूल का सेवन जरूर करें, ब्लू लिंक पर क्लिक करने से मिलेगा आपको बेस्ट ऑफर.

एक्सपायरी डेट

कंडोम खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. साथ ही अगर घर में रखा कंडोम भी एक्सपायर हो चुका है, तो उसे इस्तेमाल न करें. इस तरह के कंडोम इस्तेमाल करने पर भी गर्भावस्था का कारण बन सकते हैं.

सेक्स टाइम को बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक ऑयल को खरीदने के लिए अभी ब्लू लिंक पर क्लिक करें.

रीमूव करना

इजेकुलेशन के बाद कंडोम को सावधानी से हटाना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि कंडोम हटाते समय उसमें जमा वीर्य महिला की योनि में न जाए. अगर आप इजेकुलेशन के बाद भी सेक्स करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि नया कंडोम इस्तेमाल करें.

आप एक क्लिक पर खरीद पाएंगे पुरुषों के लिए फायदेमंद सेक्स पावर कैप्सूल.

कंडोम का इस्तेमाल प्रेगनेंसी और एसटीडी यानी सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज से बचने के लिए किया जाता है, लेकिन इनकी प्रभावशील 98 प्रतिशत मानी गई है और हर साल सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करने के बावजूद 2 प्रतिशत महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं. ऐसे में बेहतर यही है कि कंडोम इस्तेमाल करते समय इस लेख में बताई गई बातों पर जरूर ध्यान दें.

शीघ्रपतन व स्तंभन दोष जैसी समस्याओं का एक मात्र इलाज है लॉन्ग टाइम सेक्स कैप्सूल.

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Ajaz  Khan

Dr. Ajaz Khan

सेक्सोलोजी
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें