myUpchar Call

जर्नल ऑफ सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं मेडिटेशन करती हैं, उनकी अन्य लोगों के मुकाबले सेक्स लाइफ अच्छी होती है और इनमें यौन इच्छा भी अधिक होती है। "विज्ञान में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि महिलाओं के यौन स्वास्थ्य के लिए मेडिटेशन अहम रोल निभाता है। शोध के दौरान किए गए लगभग एक दर्जन अध्ययनों से पता चला है कि मेडिटेशन यौन क्रियाओं और यौन संतुष्टि में काफी सुधार लाता है।" यह कहना है लेखक लोरी ए. ब्रेटो हैं, जोकि ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर और बेटर सेक्स थ्रू माइंडफुलनेस के लेखक हैं।

मेडिटेशन का सेक्स लाइफ से संबंध

इस अध्ययन में 19 से 70 वर्ष की 451 महिलाओं को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से उनकी सेक्स लाइफ और पहले मेडिटेशन करने के बारे में सवाल पूछे।
इससे पता चला कि मेडिटेशन करने वाली महिलाओं ने ध्यान न करने वाली महिलाओं की तुलना में सेक्स लाइफ को लेकर अच्छा स्कोर पाया। इन महिलाओं ने इस बात को स्वीकारा कि मेडिटेशन से उन्हें बेहतर उत्तेजना, ऑर्गेज्म, ल्यूब्रिकेशन और यौन इच्छा की प्राप्ति हुई।

(और पढ़ें - सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के टिप्स)

इस अध्ययन की खास बात थी कि शोधकर्ताओं ने पुरुष वर्ग को नजरअंदाज नहीं किया था। उन्होंने पाया कि उनके पास जो डाटा और क्लीनिकल एक्सपीरियंस है उसके आधार पर पुरुषों में भी यही परिणाम मिलेगा।

हालांकि इस अध्ययन में काफी चीजों पर गौर नहीं किया गया था। उदाहरण के लिए, यह अध्ययन इस बात का खुलासा नहीं करता है कि किसी महिला को अपनी सेक्स लाइफ में सुधार करने के लिए कितने समय तक मेडिटेशन करने की जरूरत है और ना ही इसमें बताया गया है कि विभिन्न प्रकार के मेडिटेशन में से किस प्रकार का मेडिटेशन सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है। सबसे खास बात है कि इस अध्ययन से ये भी पता नही चल पाया है कि लंबे समय तक मेडिटेशन करने से सेक्स लाइफ पर क्या असर पड़ता है।

(और पढ़ें - महिला कंडोम क्या है)

इस वजह से यह जानकारी नहीं मिल सकी कि सबसे अच्छे परिणाम किस तरह के मेडिटेशन करने से मिल सकते हैं और लंबे समय तक मेडिटेशन करने से सेक्स लाइफ में फायदा होता है या नहीं।

यह भी सच है कि यह अध्ययन वास्तव में महिलाओं के लिए बेहतर सेक्स लाइफ और मेडिटेशन के बीच एक स्पष्ट संबंध नहीं दिखाता है। मतलब इस अध्ययन से स्पष्ट तौर पर यह साफ नहीं हो पाया है कि मेडिटेशन करने से बेहतर यौन संतुष्टि मिलती है या नहीं और क्या यौन क्रियाओं में बेहतर रहने वाले लोगों के ध्यान करने की अधिक संभावना थी।

हालांकि, मेडिटेशन के बारे में यह कल्पना करना आसान है कि इससे दिमाग को फोकस करने में मदद और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता है जिसका सेक्स लाइफ पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। भले ही इस शोध में कई कमियां हों लेकिन एक बात तो सामने आती है कि महिलाओं को मेडिटेशन से फायदा होता है।

(और पढ़ें - सेक्स से बचने के लिए महिलाओं व पुरूषों के बहाने)

और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. William Van Gordon 1 , Edo Shonin 1 and Mark D. Griffiths Meditation Awareness Training for the Treatment of Sex Addiction: A Case Study Journal of Behavioral Addictions Volume/Issue: Volume 5: Issue 2, 01 Jun 2016, 363–372
  2. Tsui, Mark; To, Joanna ; Lee, Allen Mindfulness meditation, mental health, and health-related quality of life in Chinese Buddhist monastics East Asian Archives of Psychiatry Volume 30 Issue 3 (Sep 2020)
  3. Lori A. Brotto & Julia R. Heiman Mindfulness in sex therapy: Applications for women with sexual difficulties following gynecologic cancer Sexual and Relationship Therapy Volume 22, 2007 - Issue 1
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ