myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप अपनी सेक्स लाइफ को ज्यादा मजेदार और उत्तेजक बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। लाइफ पार्टनर के साथ आपकी रिलेशनशिप ठीक-ठाक चल रही है, तो सेक्स लाइफ को नीरस क्यों बनाना। आम सेक्स से आगे भी कुछ है, जो आपकी सेक्स लाइफ को गजब का बना सकता है। शानदार सेक्सुअल लाइफ के लिए आपको अपनी जिदंगी में कई तरह के नए तरीकों को अपनाना होगा। आज हम आपको कई ऐसे तरीके बताएंगे जिनको आजमाने के बारे में शायद ही आपको कभी ख्याल आया होगा।

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

दरअसल, कुछ तरीकों और शरीर के कुछ विशेष अंगों में उत्तेजना को बढ़ाने की भरपूर क्षमता होती है। बशर्ते इसे सही तरीके से और सही जगह इस्तेमाल किया जाए। यह शरीर का वह हिस्से होते हैं जो साथी को उत्तेजित करने के साथ-साथ सेक्स से जुड़ी भावनाओं को चरम तक ले जाने की ताकत भी रखते हैं। यह सेक्स लाइफ को बेहतर ही नहीं, बल्कि सेक्स से जुड़े एहसासों को भी कई गुना बढ़ा देते हैं। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने वाले ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में आज हम आपके साथ चर्चा करने जा रहें हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे मेें।

(और पढ़ें-  यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

  1. कुछ नया सीखने के लिए किया गया सेक्स - Sex life ko behtar banane ke liye kuch naya try kare
  2. नियमित सेक्स करना जरूरी - Regular sex in Hindi
  3. छुट्टियों में किया गया सेक्स - Vacation sex in Hindi
  4. बमर सेक्स - Bummer sex in hindi
  5. लंबी लड़ाई के बाद सेक्स करना - Make-up sex in Hindi
  6. सेक्स के दौरान सेक्सी आवाजें निकालना - Making sexy sounds during sex in Hindi
  7. सेक्स लाइफ को उत्तेजक बनाती है जीभ - Tongue makes sex life stimulating in Hindi
  8. बेहतर सेक्स लाइफ के टिप्स - Tips for Better Sex Life in hindi
  9. सेक्स लाइफ को बेहतर और मजेदार बनाने के टिप्स के डॉक्टर
  10. सेक्स लाइफ में बाधा बनने वाली बीमारियां

लंबे समय से एक रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स अक्सर एक्सपेरिमेंटल सेक्स (प्रयोगात्मक सेक्स) का सहारा लेते है। दरअसल, रिश्ते के शुरुआती दिनों वाला एक्साइटमेंट और कामेच्छाएं धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और सेक्सुअल जिदंगी नीरस होने लगती है। सेक्सुअल जिंदगी में उत्साह वापस लाने के लिए कुछ नया करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप नई पोजिशन को अपना सकते हैं, घर के नए कमरे में सेक्स कर सकते हैं, घर की छत पर या बालकनी या फिर कहीं और साथी के साथ सेक्स का आनंद ले सकते हैं। 

(और पढ़ें - यौन शक्ति कम होने के कारण)

क्यों है जरूरी?

काफी अद्भुत था, ऐसा हमने पहले नहीं किया, आनंद आया। विशेषज्ञों का कहना है कि आपकी रिलेशनशिप को कम समय हुआ हो या ज्यादा,कोई फर्क नहीं पड़ता, कभी न कभी आपके मन में भी ऐसा ख्याल जरूर आया होगा। इसलिए समय-समय पर सुपर सेक्सुअल प्रयोग करते रहना जरूरी है। प्यार में पूरी तरह से डूब जाएं क्योंकि इससे आपकी रिलेशनशिप मजबूत होगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। अगर आपकी सेक्स लाइफ गजब की है तो साथी कभी एकस्ट्रा-मैरिटल अफेयर (शादी के बाद किसी अन्य से सेक्स सम्बन्ध) के बारे में नहीं सोचेगा।

(और पढ़ें - सेक्स के फायदे

सेक्स (नेसेसरी सेक्स) लंबे समय के रिलेशनशिप में जोश बरकरार रखने के लिए जरूरी है। ये वो पल होते हैं, जो काफी खास होते हैं और यह तनाव दूर करते हैं, कैलोरी बर्न करते हैं और आप में ऊर्जा भरते हैं। हाल ही में मां बनी महिलाएं भी इस बात को मानती हैं। महिलाओं का मानना है कि मां बनने के कारण अक्सर थकान महसूस होती है। लेकिन इसके बावजूद वो पार्टनर के साथ सेक्स करते समय पूरी तरह से अपनी भागीदारी सिद्ध करने की कोशिश करती है, उनकी यही कोशिश दोनों को नजदीक लाने का अहसास दिलाती हैं। भले ही सेक्स बहुत बढ़िया न हो, लेकिन इसमें ऐसा महसूस होता है कि पार्टनर की रिलेशनशिप पहले से और मजबूत हो रही है।

क्यों है जरूरी?

सेक्स का जरूरत का संबंध सेक्स को लेकर घटती उत्सुकता, ऑर्गेज्म और सेक्सुअल लाइफ के बारे में बढ़िया महसूस करने से है। सेक्स विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित शारीरिक नजदीकियों से रिश्ते में भावनात्मक मजबूती आती है। सेक्स को नियमित करने से पार्टनर के साथ एक खास रिश्ता कायम होता है।

(और पढ़ें - सेक्स पावर बढ़ने के उपाय)

नई रोमांटिक जगहों पर अक्सर लवर्स (दम्पत्ति या प्रेमी) एक-दूसरे के नए स्वभाव के बारे में जानते हैं। रोमांटिक जगहों पर बिताई हर शाम एक खास पल की तरह लगती है। छुट्टियों में पार्टनर अपनी सेक्स लाइफ में जोश वापस लाने के लिए भी सेक्स को करना पसंद करते हैं। इससे वह एक-दूसरे से ज्यादा जुड़े हुए महसूस करते हैं।

क्यों है जरूरी?

ऑफिस व घर के सभी कामों से दूर होकर, कुछ समय के लिए छुट्टियों में कहीं घूमने जाकर या आराम करने से सेक्स लाइफ बेहतर हो जाती है। कुछ समय के लिए दुनिया से दूर रहने से कपल्स (दम्पत्ति) में रोमांच और जोश की भावनाएं जाग्रत होती है। नतीजा होता है उत्तेजित करने वाले पल भी सेक्स से ज्यादा आनंद देने वाले बन जाते हैं।

(और पढ़ें- सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

कभी सेक्स के दौरान किसी के अचानक कमरे में आने की आहट से घबराकर साथी फिसलकर बेड के नीचे छिप जाए या किसी अजीब घटना का होना.. जिससे सोचकर आपको शर्म आती हो। इसको ही बमर सेक्स कहते हैं। ऐसा हर किसी के साथ कभी न कभी हुआ होता है। इस तरह की घटनाएं आप हमेशा याद रखते हैं और जब भी इस बारे में सोचते हैं तो साथी के साथ के बीताएं इन पलों को याद कर रोमांचित हो जाते हैं। 

क्यों है जरूरी?

ऐसे अचानक नजदीकी भरे पल में आपको घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि इससे खुश हो और अपने पार्टनर को कसकर पकड़ लें। ऐसे पल में आप किस तरह से कार्य करते हैं, इसी से पता चलता है कि आपकी रिलेशनशिप कितनी मजबूत है? सेक्स के दौरान होने वाले इन अजीबो-गरीब पलों में आप एक-दूसरे के साथ कितने सामान्य रहते हैं, उसी से आपके बीच के तालमेल का पता चलता है।

(और पढ़ें - सेक्स करने के तरीके)

किसी विवाद के कारण सेक्सुअल तौर पर लंबे समय से एक-दूसरे से दूर रहने के बाद के किसी सेक्सुअल गतिविधि से जुड़ना एक खुशनुमा एहसास देता है। आरोप-प्रत्यारोप के लंबे सिलसिले के बाद जब हम करीब आते हैं तो लगता है मुझे उनसे फिर से प्यार हो गया है। लड़ाई के बाद होने वाला सेक्स वैसा ही लगता है जैसा उनसे पहली बार मिलने पर हुआ था।

क्यों है जरूरी?

विशेषज्ञों का कहना है कि विवाद और झगड़े से उत्पन्न तनाव को खत्म करने का सबसे कारगर तरीका है मेक-अप सेक्स। साथ ही, यह ऐसा मौका होता है जब महिलाएं सेकसुअली उत्तेजित होती है और यह बदलाव का पुरुषों को अच्छा लगता है।

(और पढ़ें - नपुंसकता का घरेलू उपचार)

कुछ विशेषज्ञों ने इंसानों के सेक्सुअल व्यवहार पर शोध करते हुए सेक्स के दौरन इस तरह की आवाजों के कारणों को जानने का प्रयास किया। जिसमें उन्होंने पाया कि 18 से 45 साल के आयु वर्ग की सेक्सुअली एक्टिव में कुछ महिलाओं की सेक्सुअल लाइफ और उनकी आदतों को जानने का प्रयास किया है। जब महिलाओं से यह पूछा गया कि क्या वे सेक्स के दौरान इस तरह की वोक्लाइजेशन (सेक्सी आवाजें :उह, आह, आउच!) को अपने सेक्स चरमोत्कर्ष से जोड़कर देखती हैं?

तो अधिकांश महिलाओं ने इस बात का उत्तर हां में दिया, लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह पूरी तरह से उनका अपना सेक्सुअल अनुभव नहीं है। महिलाओं में यह ऑर्गेज्म में अधिकांशतः फोर प्ले के दौरान अधिक देखा जाता है। इस दौरान महिलाएं यौन क्रिया को बढ़ाने वाली आवाजें करती है और यह पुरुष के स्खलन के ठीक पहले और बाद में अधिक होता है। मतलब की महिलाएं ऐसी आवाजें उस वक्त अधिक निकालती है जब पुरुष अपने चरम पर होता है। सवाल उठता है क्यों? 66 फीसदी महिलाओं का कहना है कि ऐसे समय में वे अपने पार्टनर के ऑर्गेज्म को और अधिक बढ़ाने के लिए इस तरह की आवाजें निकालती है। एक तरह से वह पार्टनर को प्रेरित करती है।

क्यों है जरूरी?

पार्टनर की आत्मसंतुष्टी, तेजी लाने के लिए 92 फीसदी महिलाएं मानती है कि उत्तेजना को बढ़ाने वाली आवाजों के द्वारा वे अपने पार्टनर की आत्मसंतुष्टी को बढ़ा पाती हैं। कुछ महिलाओं का कहना है कि इस तरह की आवाजों का मतलब अपने पार्टनर को रफ्तार बढ़ाने का संकेत करना होता है। वहीं कुछ दर्द व थकान को दूर करने के लिए भी इस तरह की आवाजें निकालती है।

ऐसा नहीं है कि सेक्स में आवाजें केवल महिला और पुरुष के मिलन के दौरान निकलती है, बल्कि कई शोध के अनुसार जानवरों में भी सेक्स के दौरान  एक विशेष प्रकार की आवाज सुनाई देती है।

(और पढ़ें- शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय और शीघ्रपतन का इलाज)

जीभ का प्रयोग कर हम अपनी किस को पैशनेट (अंतरंगत) कर सकते हैं। अंतरंगता के पलों को बढ़ाने के लिए जीभ का प्रयोग इन खास जगहों पर करना चाहिए जहां पर आपके साथी को अच्छा लगता हो। ऑगेज्म यानी की चरमआनंद को पाने के लिए फोरप्ले करना बेहद जरूरी होता है। आप सेक्स के दौरान साथी पूरी तरह से संतुष्ट करना चाहते हैं तो आप कुछ ऐसे तरीको को आजमाएं जिससे साथी के शरीर में प्यार की तरंगे उठने लगे। माना जाता है कि पैरों का अंगूठा बेहद ही संवेदनशील होता है इसके सहारे आप अपने साथी के शरीर में प्यार का अहसास जगा सकते हैं। इसके लिए आपको जीभ से पैरों से होते हुए शरीर के अन्य भागों की ओर जाना होगा। पैरों के अंगूठे के अलावा पेट की नाभि भी बेहद ही संवेदनशील हिस्सा होती है। यह भी आपके  साथी के मन में कामोत्तेजना पैदा कर सकती है। जब आप जीभ को इस हिस्से पर लगाएंगे तो आपके साथी को  धीरे धीरे उत्तेजना आना शुरू हो जाएगी।

माना जाता है कि पुरुषों को सीने पर गर्व महसूस होता है। जब महिला साथी को उनके सीने को प्यार से सहलाती हैं तो वह खुद को आत्मविश्वास महसूस करते हैं। प्यार से सहलान के अलावा आपकी जीभ भी उनके सीने में जादुई असर करती है। सेक्स करने से पहले महिला और पुरुष दोनों को ही सीना, गला, कान, नाभि व पैरों के अंगूठे जैसे संवेदनशील हिस्सों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जीभ जब इन हिस्सों को छूती है तो शरीर में उत्तेजना का स्तर तेजी से बढ़ता है। 

इन टिप्स से आपके सेक्स जीवन में अगर आनंद आता है तो इसको करने से आप क्यों परहेज करें।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स)

अन्य चीजों की तरह ही सेक्स भी हमारे लिए अच्छा माना जाता है। रिश्तों में आई दूरियों को कम करने लिए भी सेक्स बेहतर विकल्प के रूप में काम करता है। मगर सेक्स का पूरा आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इस विषय में भी पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। इसका सुखद अहसास महसूस करने के लिए आपको  कुछ  टिप्स अपनाने होंग। आइए जानें बेहतर सेक्स लाइफ के टिप्स के बारे में।

  • सेक्स से कुछ समय पहले ओरल सेक्स भी प्रयोग में लाया जा सकता है। लेकिन ओरल सेक्स तब ही करें जब साथी सहमत हो। 
  • महिला सेक्स के नाम से ही झिझकती है और वह इसके लिए पहल भी नहीं करती, लेकिन महिलाएं सेक्स के लिए पहल करने लगे तो सेक्स करने का आनंद आपको दोगुना हो जाता है। 
  • महिला व पुरुष दोनों को ही अपनी अपनी खुशी के बारे में मालूम होना चाहिए कि उनको किस तरह से सेक्स करने में आनंद आता है। 
  • सेक्स के लिए जरूरी नहीं कि आपका साथी हमेशा तैयार रहें। इससे पहले आपको माहौल तैयार करना होगा जिससे साथी खुद ही सेक्स के लिए तैयार हो जाए। 
  • सेक्स करने से पहले साथी के साथ  फोरप्ले करना भी जरूरी होता है। 
  • रिश्ते में प्यार लाने के लिए आपको साथी के साथ हर विषय पर बातचीत करनी चाहिए। 
  • अगर आप स्वस्थ हैं तो आप अपनी सेक्स जिंदगी को अच्छी तरह से व्यतीत कर पाएंगे। इसके लिए आपको पूरी नींद, व्यायाम व अच्छे खान पान को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें - सेक्स पोजीशन)

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...