myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फाइन नीडल एस्पिरेशन साइटोलोजी (एफएनएसी) टेस्ट क्या है?

एफएनएसी टेस्ट एक नैदानिक टेस्ट है जो कि सुई के माध्यम से किया जाता है। ऊतक की एक छोटी सी मात्रा जिसकी जांच की जानी है, एक सुई की मदद से निकाली जाती है और परीक्षण के लिए लैब में भेज दी जाती है। जब डॉक्टर को ऊतक में असामान्य ग्रोथ दिखती है तो एफएनएसी टेस्ट किया जाता है। ये प्रक्रिया थायराइड, लार ग्रंथि और लसीका पर्व संबंधी रोगों की जांच करने के लिए किया जा सकता है। 

यह टेस्ट काफी सटीक होता है, जो काफी तीव्रता से होता है और ना ही इस से त्वचा पर किसी प्रकार का निशान पड़ता है। इसीलिए यह एक नॉन-इनवेसिव (जिसमें चीरा नहीं लगाया जाता) टेस्ट है।

  1. एफएनएसी टेस्ट क्यों किया जाता है - FNAC Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. एफएनएसी टेस्ट से पहले - FNAC Test Se Pahle
  3. एफएनएसी टेस्ट के दौरान - FNAC Test Ke Dauran
  4. एफएनएसी टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - FNAC Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

एफएनएसी टेस्ट क्यों किया जाता है?

जब त्वचा में या शरीर के बाहरी अंगों जैसे गले या स्तन में गांठ बन जाए तो डॉक्टर यह टेस्ट करने की सलाह देते हैं।

कुछ इमेजिंग प्रक्रियाओं जैसे एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और मैमोग्राम आदि की मदद से भी त्वचा में मौजूद असामान्यता का पता लगाया जा सकता है।

यदि रूटीन हेल्थ चेक अप या अन्य परीक्षणों के दौरान कोई असामान्य गांठ देखी जाती है, तो डॉक्टर विशेषकर यही टेस्ट करवाने के लिए कहते हैं। यह टेस्ट गांठ की प्रकृति का पता लगाने में मदद करता है। पहले जिन प्रक्रियाओं के माध्यम से गांठ की जांच की जाती थी उनमें कई जटिलताएं होती थी जैसे त्वचा पर निशान, दर्द आदि लेकिन एफएनएसी टेस्ट के माध्यम से इन समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा चुका है। 

इस टेस्ट में एक बारीक सुई की मदद से उन ऊतकों से सेंपल ले लिया जाता है, जिनमें गांठ होने का संदेह होता है। एफएनएसी टेस्ट स्पर्शनीय और अस्पर्शनीय दोनों तरह की गांठो का परीक्षण करता है। इसका मतलब है कि यह टेस्ट उन गांठो का भी परीक्षण करता है जो त्वचा पर दिखाई दे रही होती हैं इनके साथ-साथ उन गांठो का भी परीक्षण करता है जो कि त्वचा में ऊपर दिखाई नहीं दे रही होती।

एफएनएसी टेस्ट के लिए उपयोग में लाई जा रही सुई बहुत ही बारीक होती है, ये अंदर से खोखली होती है और खून निकलने वाली सामान्य सुई से अलग होती है।

एफएनएसी टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

इस टेस्ट के लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती। हालांकि,आप बिना किसी हिचकिचाहट के टेस्ट के बारे में कोई भी जानकारी डॉक्टर से ले सकते हैं। 

एफएनएसी टेस्ट कैसे किया जाता है?

वास्तविक प्रक्रिया शुरू करने से पहले डॉक्टर गांठ के बारे में जानकारी लेंगे। जब आपको गांठ के बारे में पता चला तो गांठ किस जगह पर थी उसके बारे में भी डॉक्टर आपसे पूछेंगे। गांठ में दर्द या भारीपन के एहसास के बारे में भी डॉक्टर आपसे पूछ सकते हैं।

इसके बाद डॉक्टर अपने हाथ से ही गांठ के आकार और जगह को देखेंगे। इन सब के बाद वास्तविक प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यदि गांठ स्पर्शनीय है तो डॉक्टर उसके आस-पास की जगह को दबाकर सुई लगाने के लिए एक सही जगह ढूंढेंगे। यदि गांठ स्पर्शनीय नहीं है तो जिस जगह सुई लगानी है उसकी पहचान करने के लिए डॉक्टर अल्ट्रासाउंड करेंगे। 

एक हाथ से गांठ को हल्के दबाव से पकड़ते हुए, हल्के से प्रेशर के साथ सुई लगाकर सैंपल ले लिए जाते हैं।

आमतौर पर परीक्षण के लिए दो तीन सैंपल लेने पड़ते हैं। इसलिए जिस गांठ का सैंपल लिया जाना है उसे डॉक्टर अपनी दो उंगलियों के बीच में स्थिर करते हैं। 

पूरी प्रक्रिया (सुई लगाना और सैंपल लेना) में बीस से चालीस सेकेंड तक का समय लगना चाहिए क्योंकि इस प्रक्रिया के लिए इतना समय पर्याप्त है। खून निकलने से पहले ही सुई सावधानी से और धीरे से निकाल ली जाएगी। लिए गए सैंपल को परीक्षण के लिए लैब में भेज दिया जाएगा और 3-4 दिनों में परिणाम आ जाएंगे।

यदि टेस्ट एक अनुभवी डॉक्टर द्वारा किया जा रहा है, तो टेस्ट में कोई भी समस्या नहीं होती। सिर्फ आपको सुई लगी जगह पर थोड़े समय के लिए हल्का सा नील पड़ सकता है या त्वचा थोड़ी सी शुष्क हो सकती है।

केवल हल्का सा दर्द हो सकता है लेकिन यदि सामान्य एनेस्थीसिया की दवा का उपयोग किया जाए तो ये तकलीफ भी कम हो सकती है। 

 

एफएनएसी टेस्ट के परिणाम क्या बताते है?

टेस्ट के रिजल्ट गांठ के बारे में जानकारी देते हैं। रिजल्ट बताते हैं कि गांठ कैंसर की है या नहीं है या फिर गांठ के बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है। स्थिति समझ ना आने पर सर्जिकल बायोप्सी की जरूरत पड़ती है।

और पढ़ें ...

References

  1. V Koo et.al. Fine needle aspiration cytology (FNAC) in the diagnosis of granulomatous lymphadenitis. Ulster Med J. 2006 Jan; 75(1): 59–64. PMID: 16457406
  2. Ahmad T. Fine needle aspiration cytology (FNAC) and neck swellings in the surgical outpatient. J Ayub Med Coll Abbottabad. 2008 Jul-Sep;20(3):30-2. PMID: 19610510
  3. Clinical Center. Ultra Sound Guided Fine Needle Aspiration Cytology (FNAC) of Liver and Pancreas Tumours. National Institutes of Health; U.S. Department of Health and Human Services [internet].
  4. J. Keith Killian et.al. Archival Fine-Needle Aspiration Cytopathology (FNAC) Samples. Journal of Molecular Diagnostics, Vol. 12, No. 6, November 2010
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Fine needle aspiration of the thyroid