myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट क्या है?

एंटी-एसएसए (एंटी-स्जोग्रेन सिंड्रोम से संबंधित एंटीजन ए) एंटीबॉडी टेस्ट एक ब्लड टेस्ट है जो कि मुख्य रूप से स्जोग्रेन सिंड्रोम का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। स्जोग्रेन सिंड्रोम एक ऑटोइम्यून विकार है जिसमें व्यक्ति के मुंह और आंखों में सूखापन हो जाता है।

आमतौर पर हमारा शरीर प्रोटीन का एक समूह बनाता है जिन्हें एंटीबॉडीज कहते हैं। ये एंटीबॉडीज हानिकारक जैविक तत्वों (एंटीजन) से लड़ने के लिए बनाए जाते हैं। 

आरओ/एसएसए एंटीबॉडी ऑटोएंटीबॉडीज़ का एक प्रकार है जो कि किसी विशेष आरएनए प्रोटीन के विरोध में बनाए जाते हैं ये स्वस्थ कोशिकाओं के न्यूक्लियस में मौजूद होते हैं। यह स्जोग्रेन सिंड्रोम से ग्रस्त 70% लोगों के शरीर में उपस्थित होता है।

एसएसए एंटीबॉडीज उन लोगों में भी पाए जाते हैं जिन्हें अन्य ऑटोइम्यून विकार होते हैं जैसे सिस्टमिक लुपस एरीथेमाटोसस (एसएलई), सबक्यूटेनियस लुपस एरीथेमाटोसस (एससीएलई), रूमेटाइड आर्थराइटिस और स्जोग्रेन सिंड्रोम।

एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट किसी व्यक्ति के रक्त में एसएसए एंटीबॉडी की जांच करता है। ऐसा ऊपर बताए गए ऑटोइम्यून रोगों की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए किया जाता है।

रूमेटाइड आर्थराइटिस फैक्टर टेस्ट स्जोग्रेन सिंड्रोम के परीक्षण के लिए आमतौर पर एंटी-एसएस एंटीबॉडी टेस्ट के साथ किया जाता है।

  1. एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट से पहले - Anti SS-A antibody Test Se Pahle
  2. एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट के दौरान - Anti SS-A antibody Test Ke Dauran
  3. एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Anti SS-A antibody Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

यह एक सामान्य टेस्ट है और इसके लिए किसी खास तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट कैसे किया जाता है?

नर्स आपकी बांह की नस से ब्लड सैंपल ले लेंगी इसके बाद सैंपल को लाल ढक्कन की ट्यूब में डाल दिया जाएगा। सैंपल पर लेबल लगाकर इसे आगे के परीक्षण के लिए लैब में भेज दिया जाएगा। कुछ मामलों में इंजेक्शन लगी जगह पर रक्त स्त्राव या संक्रमण हो सकता है। यदि इंजेक्शन लगी जगह पर आपको लालिमा, दर्द या सूजन महसूस हो रही है तो डॉक्टर को इस बारे में बता दें।

एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम

एंटी एसएस-ए/आरओ एंटीबॉडीज के लिए सामान्य परिणाम

  • < 1.0 U एंटी एसएस-ए एंटीबॉडी के नेगेटिव परिणाम की ओर संकेत करते हैं

असामान्य परिणाम

  • ≥ 1.0 U  एंटी एसएस-ए  एंटीबॉडी के पॉजिटिव परिणाम की ओर संकेत करते हैं

असामान्य परिणाम निम्न समस्याओं की मौजूदगी का संकेत कर सकते हैं :

  • निओनेटल लुपस
    यह एक ऑटोइम्यून विकार है जो कि गर्भावस्था के दौरान माँ (ऑटोइम्यून विकार से ग्रस्त) के शरीर से बच्चे में जाने के कारण होता है। इसके मुख्य लक्षणों में लालिमा, सूरज की रौशनी से संपर्क होने पर त्वचा में जलन, हृदय की गति का असामान्य होना (कंजेनिटल इंटरिओवेंट्रिक्युलर ब्लॉक), लिवर संबंधी विकार और लाल रक्त कोशिकाओं की असामान्यता जिसके कारण एनीमिया होता है शामिल हैं।
     
  • स्क्लेरोडर्मा
    स्क्लेरोडर्मा एक ऑटोइम्यून विकार है जिसमें कनेक्टिव टिशू में अत्यधिक कैल्शियम का जमाव हो जाता है। इसमें त्वचा सख्त हो जाती है और अंगों की रक्त वाहिकाएं संकरी होने लगती हैं जिससे हाथ, पैर और उंगलियों (रेनॉड सिंड्रोम) में सूजन हो जाती है। जो लोग स्क्लेरोडर्मा से ग्रस्त हैं उनकी आहार नली में सूजन हो सकती है और उन्हें निगलने में भी तकलीफ होती है।
     
  • एएनए-नेगेटिव लुपस
    यह लुपस का एक प्रकार है जिसमें मरीज में एंटी-न्यूक्लियर एंटीबॉडीज दिखाई नहीं देते। एएनए-नेगेटिव के लक्षण एसएलई से कम गंभीर होते हैं लेकिन व्यक्ति की त्वचा को लगातार रौशनी से तकलीफ होती है।
     
  • स्जोग्रेन सिंड्रोम
    एंटी-एसएस-ए एंटीबॉडी टेस्ट का पॉजिटिव रिजल्ट, स्ज्रोग्रेन सिंड्रोम का संकेत भी दे सकता है।
और पढ़ें ...

References

  1. Christine Castro et al. Diagnostic Testing and Interpretation of Tests for Autoimmunity. J Allergy Clin Immunol. 2010 Feb; 125(2 Suppl 2): S238–S247. PMID: 20061009
  2. Denise D. Wilson. McGraw-Hill’s Manual of Laboratory & Diagnostic Tests. Rheumatoid Factor (RF, Rheumatoid Arthritis Factor). 2008. Pp. 506
  3. Fred F. Ferri, MD, FACP. Ferri’s Best Test. A Practical Guide to Clinical Laboratory Medicine and Diagnostic Imaging. Antinuclear Antibody (ANA)-Positive. 4th edition. 2019. Pp.254
  4. Li Rao et al. Specificity of anti-SSB as a diagnostic marker for the classification of systemic lupus erythematosus. Exp Ther Med. 2013 Jun; 5(6): 1710–1714. PMID: 23837059
  5. National Health Service [internet]. UK; Sjögren's syndrome
  6. Sathish Kumar. Neonatal lupus: An update. Indian Journal of Rheumatology. 2016; 11(6):139-144.
  7. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Scleroderma
  8. L.S. Cross et al. Antinuclear antibody-negative lupus as a distinct diagnostic entity—does it no longer exist?. QJM: An International Journal of Medicine, Volume 97, Issue 5, May 2004, Pages 303–308, https://doi.org/10.1093/qjmed/hch048
ऐप पर पढ़ें