myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आपने कभी सुना है कि कसरत किए बिना कैलोरी बर्न हो सकती है और वज़न कम हो सकता है? और हम आपसे लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों लेने के लिए या अपनी कार के बजाय साइकिल के लिए नहीं कह रहे हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

हम सभी चाहते हैं कि बिना एक्सरसाइज के हम वजन कम कर लें लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। कई लोगों को कैलोरी कम करने के लिए जिम जाने और व्यायाम करने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर शरीर का वजन और कैलोरी को कम किया जा सकता है जिसमें व्यायाम करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में -

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए क्या खायें)

  1. कैलोरी बर्न करने का तरीका है खड़े रहना - Standing Helps You Lose Calories in Hindi
  2. कैलोरी बर्निंग करें लंबा होकर बैठने से - Sitting Tall Good for Burn Calories in Hindi
  3. कैलोरी बर्न करे सनबाथ लेकर - Sunbathing Burn Calories in Hindi
  4. पालतू जानवर है कैलोरी को बर्न करने का उपाय - Calories Burned Playing with Pets in Hindi
  5. कैलोरी जलाने के लिए नींद है ज़रूरी - Burn More Calories While Sleeping in Hindi
  6. कैलोरी बर्न करने के तरीके - Calorie kaise burn kare

जब आप खड़े होते हैं, तो आपका शरीर प्रमुख मांसपेशी समूहों का उपयोग करने के लिए आपको पैरों और अन्य सहायक मांसपेशियों के साथ खड़े होने की अनुमति देता है। आप खड़े होकर बहुत अधिक मांसपेशियों को संलग्न (engage) करते हैं। आप जितना अधिक मांसपेशियों को संलग्न करेंगे तो आपकी उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी। तो बैठने के बजाए अधिकतर कार्य खड़े होकर करने की कोशिश करें।

रिसर्च से पता चलता है कि अधिक समय तक बैठे रहने से चयापचय धीमा होता है और यह हार्मोन रिलीज करता है जो नकारात्मक रूप से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अपने फोन को खड़े होकर सुनें। यदि आप कर सकते हैं तो मेट्रो / बस में खड़े रहें। 

(और पढ़ें - यह मज़ेदार डांस वर्कआउट घर बैठे ही कर सकता है खूब सारी कैलोरी बर्न)

हालांकि हम सभी जानते हैं कि अधिक समय तक बैठना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन कई जगहों पर हम खड़े नहीं हो सकते हैं जैसे रात्रिभोज या मीटिंग आदि। ऐसे में आप लंबा होकर बैठ सकते हैं। जब आप लंबा होकर बैठते हैं तो आप ऊपरी शरीर को सपोर्ट करने के लिए अपनी कोर पेशी को एंगेज करते हैं। इसलिए जितनी अधिक मांसपेशियों को आप एंगेज रखेंगे उतना ही अधिक आपकी कैलोरी बर्न होगी। तो, सीधे बैठे और पेट की मांसपेशियों को कस लें और अपने चयापचय को सही रखें।

(और पढ़ें - फैट बर्न करने और अपने पोस्चर को सुधारने के लिए करें ये इफेक्टिव एक्सरसाइज)

रिसर्च कम विटामिन डी स्तर और बढ़े हुए वजन के बीच एक स्पष्ट संबंध दिखाती है। और कुछ अनुमानों का दावा है कि अधिकांश शहरी भारतीयों में विटामिन डी की कमी है। विशेषज्ञों का कहना है कि आप डेयरी अधिक खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जिनमें विटामिन डी होता है, लेकिन विटामिन डी पाने का सबसे अच्छा तरीका सूर्य का प्रकाश है। और हर सुबह 10 मिनट के लिए की तरह सूर्य का प्रकाश प्राप्त करें।

पालतू जानवर और बच्चे कैलोरी को बर्न करने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है। उन्हें पार्क में ले जाएं, उनके साथ खेलें, उनके साथ भागे और कैलोरी को उसी दर पर बर्न करें जितना की आप एक जिम में करते हैं। बच्चों के साथ स्टॉप-स्टार्ट वाले फ़ॉर्मेट के अनुसार खेले क्योंकि इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है। 

(और पढ़ें - लाइए अपने खान पान में ये बदलाव, चर्बी कम करने में सफल हो जाएंगे आप)

स्लीपिंग आपके शरीर में एक आश्चर्यजनक दृढ़ प्रक्रिया है। यह आपके शरीर की शारीरिक और मानसिक रूप से सहायता करती है। जब आप अधिक सोते हैं तो यह आपके शरीर की रिपेयर, हील और मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करती है जिससे आपका चयापचय को बढ़ता है और सोने से ही आपके शरीर को कैलोरी को जलाने में मदद मिलती है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह आपके शरीर को अधिक कैलोरी की चाह होती है, इससे आपकी चयापचय दर धीमी हो जाती है, और यहां तक कि यह आपके संज्ञानात्मक कौशल को प्रभावित भी करती है। तो, पर्याप्त नींद लें, अधिक कैलोरी जलाएं और स्मार्ट रहें! 

(और पढ़ें - योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

यदि आप सोच रहे हैं कि आप व्यायाम करते हैं और आपको वास्तव में ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप शायद गलत हो सकते हैं। ज्यादातर लोग प्रति दिन 1500-2500 कैलोरी खाते हैं। एक घंटे के व्यायाम से शायद आप 400-600 कैलोरी जला सकते हैं। इसलिए वास्तव में कैलोरी जलाने के लिए, आपको दिन के माध्यम से सक्रिय होने की आवश्यकता होती है और यह कैलोरी इन छोटी-सी गतिविधियों से दिन के दौरान बर्न होती है जो वास्तव में मायने रखती है!

कैलोरी को संतुलित रखने के कुछ सुझाव इस प्रकार हैं -

  1. संतुलित आहार के लिए कैलोरी शीट का पालन करें।
  2. आपका अधिकतम कैलोरी का सेवन आपके वर्तमान वजन से 24 गुना अधिक नहीं होना चाहिए।
  3. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो एक घंटा पैदल चलें और एक दिन में 1000-1500 के बीच कैलोरी का सेवन कम करें।
  4. आप प्रतिदिन जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं, उस मात्रा में 500 कैलोरी से अधिक की कमी न करें। जैसे वजन - 80 किलोग्राम, अधिकतम कैलोरी का सेवन - 80 X 24 = 1920, निर्धारित कमी = 1920-500 = 1420 कैलोरी।
  5. रोज़ाना कैलोरी का सेवन 1000 से नीचे कभी नहीं जाना चाहिए।

बिना व्यायाम के ऐसे करें कैलोरी बर्न सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...