अगर आपको चर्बी कम करनी है तो इन पांच चीजों को अपने खाने में शामिल न करें -

  1. चर्बी कम करनी है तो नहीं खाएं रिफाइंड शुगर - no refined sugar for fat loss in hindi
  2. चर्बी कम करने के लिए ना करें सफेद ब्रेड का सेवन - avoid anything that is not 100% whole wheat to lose fat in hindi
  3. चर्बी घटाने के लिए ना करें चीनी युक्त अनाज का उपयोग - avoid cereals with honey or refined sugar for fat loss in hindi
  4. मोटापा घटाने के लिए ना पीएं एनर्जी ड्रिंक्स - energy drinks with sugar not good for fat loss in hindi
  5. पेट की चर्बी घटाने के लिए ना खाएं प्रोसेस्ड फ़ूड - avoid processed food to lose fat in hindi

चीनी लगभग तुरंत पचती है और सीधे रक्त प्रवाह में जाती है। इंसुलिन आपके शरीर को शर्करा को वसा में परिवर्तित करने के लायक बनाता है। इससे शरीर की वसा जलने की प्रक्रिया बंद हो जाती है ताकि अभी पचाई गई चीनी को ऊर्जा के लिए तुरंत इस्तेमाल किया जा सके। अतिरिक्त शर्करा फैट में परिवर्तित हो जाती है और यकृत से जारी फैटी एसिड की तरह हमारी कमर पर वसा एडीपोस टिश्यू (adipose tissue) के रूप में संग्रहीत हो जाती है।

(और पढ़ें - हाथों की चर्बी कैसे कम करें)

जब तक ब्रेड साबुत अनाज से बानी न हो या यह उतनी ही संसाधित है जितनी की सफेद ब्रेड है।

ज़्यादातर पुरे अनाज को आटे के रूप में कूट दिया जाता है जो पचाने में आसान होता है और आपकी ब्लड शुगर को सफेद ब्रैड की तरह जल्दी से बढ़ा देता है। इसलिए 100% पूरे गेहूं, साबुत अनाज या युक्त ब्रेड ही चुनें।

(और पढ़ें - चर्बी कम करने के लिए ये पांच स्मूदी हैं फायदेमंद)

लेबल नहीं पढ़ रहे हैं तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है। लेबल को ध्यान से पढ़ें, अनाज में कम से कम 3-5 ग्राम फाइबर शामिल होना चाहिए। शहद, चॉकलेट, परिष्कृत चीनी वाले अनाज खरीदने से बचें। इसमें मौजूद 'सरल' कार्बोहाइड्रेट जल्दी से पाचन तंत्र में टूट जाता है जिससे रक्त शर्करा और इंसुलिन का स्तर तेजी से बढ़ जाता हैं। जब आपकी रक्त शर्करा का स्तर कुछ देर बाद कम होता है, तब आपको फिर से कार्बोहाइड्रेट युक्त अनाज खाने का मन करता है जिसके कारण आपका वजन बढ़ता है।

(और पढ़ें - शिल्पा शेट्टी से सीखें जांघ की चर्बी कम करने के लिए योग आसन)

अधिकांश एनर्जी ड्रिंक्स में चीनी और कैफीन होता हो और एक कैन में आसानी से 100-120 कैलोरी होती है। अधिकांश लोग एक दिन में 3-4 कैन एनर्जी ड्रिंक्स पी लेते है। यह उनको तुरंत ऊर्जा तो प्रदान करता है पर यह नुकसान दायक भी होता है। जब रक्त शर्करा कम हो जाता है तो उनको और अधिक चीनी की जरूरत पड़ती है तो वह एक और एनर्जी ड्रिंक लेते हैं जिसके कारण फैट जमा हो जाता है।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करें इन आसान योग आसन से)

प्रोसेस्ड फ़ूड में अधिक मात्रा में चीनी और उच्च मात्रा में फ़्रक्टोज़ कॉर्न सिरप होता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्रेकफास्ट केरिअल्स (cereals), बेगल, प्रेट्ज़ेल और अधिकांश अन्य प्रोसेस्ड फ़ूड में मौजूद चीनी आपके शरीर में जल्दी से टूट जाती है। इसके कारण आपके इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है जो वजन बढ़ने सहित मनुष्य की हर क्रोनिक बीमारी के लिए हानिकारक है।

(और पढ़ें - शरीर के पिछले हिस्से की चर्बी को दूर करने का सफल इलाज)

ऐप पर पढ़ें