myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अमेरिकी और यूरोपीय देशों में कई महिलाओं ने अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते लगाकर इस लोकप्रिय प्रवृत्ति को शुरू कर दिया है। गोभी के पत्ते स्तन की सूजन को कम करते हैं और बच्चे को स्तनपान कराने के कारण जो दर्द और परेशानी होती है, उससे राहत दिलाते हैं।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में सूजन के इलाज)

इसके अलावा यह एक असहज ब्रा पहनने की वजह से दर्द और तनाव में भी बहुत मददगार हैं। शोधकर्ताओं को अभी तक नहीं पता है कि गोभी के भीतर ही एक गुण है जो कि दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है, या गोभी के पत्ते के रूप में ठंडे दबाव के कारण सूजन कम हो जाती है। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट में परिवर्तन होने का कारण)

बहरहाल, अध्ययन बताते हैं कि अगर आप स्तनपान करा रहे हैं और आप सीधे ठंडे गोभी के पत्ते अपने स्तनों पर लगा लें, यह ना केवल सुखदायक हैं, बल्कि यह आपके स्तनों में दर्द और सूजन को कम करने में भी सहायक हैं। 

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में दर्द के कारण और उपचार)

How to Use Cabbage Leaves for Breast Swelling and Pain in Hindi

एक घंटे के लिए गोभी को फ्रिज में रखें। एक बार जब यह ठंडी हो जाए, पत्तियों की बाहरी परत को उतारकर उन्हें दूर फेंक दें। फिर उपयोग करने के लिए भीतर की दो पत्तियों को खींच लें।
ठंडे पानी में इन दोनों भीतर की पत्तियों को धो लें। इससे आप यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि ये गंदगी, कीटनाशक और अवशेषों से स्वच्छ और स्वतंत्र हैं।
पत्तों की डंठल को काट लें, ताकि यह निपल्स को कवर किए बिना आपके स्तनों पर ठीक से फिट हो सकें।
अब आप अपने स्तनों पर स्वच्छ, ठंडे गोभी के पत्ते रख सकते हैं। अपने स्तन पर पत्तों को लपेटें, लेकिन अपने निपल्स को छोड़ दें। अगर आप निपल्स पर पत्ते नहीं रखते हैं, तो आपके निपल्स के आसपास की त्वचा सूखी और बरकरार रहेगी।
आप लगभग 20 मिनट के लिए या जब तक पत्ते गर्म नही हो जाते हैं, अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते लगाकर छोड़ सकते हैं। फिर उन्हें अपने स्तनों से हटा दें।
आवश्यकता के अनुसार दोहराएँ।

(और पढ़ें - लड़का होने के लिए उपाय और गोरा बच्चा पैदा करना से जुड़े मिथक)

अगर आप अभी भी स्तनपान करा रहे हैं और सिर्फ गोभी के पत्तों का उपयोग करने से स्तन की सूजन कम करने और स्तन अतिपूरण में मदद मिल रही है, तो आप इस इलाज को बंद कर दें जब आपके स्तनों में आराम मिल जाए और सूजन कम हो जाए।

और पढ़ें ...