myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

स्तन, चार मुख्य ऊतक संरचनाओं से बने होते हैं: वसा ऊतक, दुग्ध नलिकाएं, ग्रंथियां और संयोजी ऊतक। वसा या वसा ऊतक शरीर में तरल पदार्थों को आवश्यकतानुसार घटाने बढ़ाने का काम करते हैं। इससे आपके स्तनों में सूजन हो सकती है जिसमें पीड़ा और छूने पर दर्द का अनुभव होता है। स्तन ऊतकों में अन्य परिवर्तनों से भी स्तन में सूजन आ सकती है। 

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में दर्द के लक्षण)

रजोनिवृत्ति के दौरान स्तनों में सूजन आने की संभावना अधिक होती है क्योंकि उस समय शरीर में हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव आते हैं। स्तन छूने पर दर्द का अनुभव स्तन ऊतकों में फाइब्रोसिस्टिक परिवर्तनों के कारण होता है जो अक्सर गर्भावस्था, स्तनपान या रजोनिवृत्ति के दौरान होते हैं।  

(और पढ़ें - सूजन का इलाज)

  1. स्तन में सूजन के लक्षण - Breast swelling symptoms in Hindi
  2. ब्रेस्ट में सूजन के कारण - Breast swelling causes in Hindi
  3. स्तन में सूजन का निदान - Swollen breast diagnosis in Hindi
  4. ब्रेस्ट में सूजन का उपचार - Breast swelling treatment in Hindi

स्तन में सूजन आने पर उनमें ध्यान देने योग्य परिवर्तन होते हैं। उदाहरण के लिए, ब्रेस्ट का आकार बढ़ना, स्तनों की नसें अधिक आसानी से दिखना क्योंकि सूजन नसों को आपकी त्वचा के करीब लाती है।

ब्रेस्ट में सूजन आने के निम्नलिखित अन्य लक्षण हो सकते हैं :

  1. स्तन में भारीपन महसूस होना।
  2. स्तन के आसपास और संभावित रूप से बगलों (Armpits) में छूने पर दर्द और असहजता महसूस होना।
  3. आपके स्तनों के आसपास की त्वचा या बनावट में परिवर्तन होना।
  4. कभी कभी स्तन स्पर्श करने पर गर्माहट का अनुभव होता है।
  5. कठोर स्तन गाठें भी स्तन सूजन का कारण हो सकती हैं। 

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण, कारण और उपचार)

कई चीजें स्तन में सूजन पैदा कर सकती हैं। प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) ब्रेस्ट में सूजन का प्रमुख कारण है। प्रत्येक पीरियड्स की शुरुआत से पहले, आपमें एस्ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है। आपके शरीर में अन्य परिवर्तनों के साथ, इस हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपके ब्रेस्ट की दुग्ध ग्रंथियों में विस्तार होता है। इससे वाटर रिटेंशन भी हो सकता है, जो स्तन में सूजन को बढ़ा सकता है। (और पढ़ें - एस्ट्रोजन स्तर बढ़ने या कम होने के लक्षण, कारण और उपचार)

ब्रेस्ट में सूजन ब्रेस्ट कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। स्तन कैंसर, विभिन्न प्रकार के होते हैं - सूजनग्रस्त स्तन कैंसर में लिम्फ वाहिकाओं (Lymph vessels) में रूकावट के कारण ब्रेस्ट में सूजन आती है। स्तनों में ट्यूमर सख़्त और दर्दनाक गांठ के रूप में प्रकट हो सकते हैं।

ब्रेस्ट में सूजन के अन्य संभावित कारण इस प्रकार हैं:

  1. नमक और कैफीन की उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थों या पेय का सेवन।
  2. कुछ दवाएं जैसे गर्भनिरोधक गोलियां, जिनमें एस्ट्रोजन मौजूद होता है।
  3. गर्भावस्था। (और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट में परिवर्तन होने के कारण)
  4. मैस्टाइटिस (Mastitis): यह स्तनपान के दौरान होने वाला फाइब्रोसिस्टिक स्तन रोग है जिसमें दुग्ध नलिकाओं में संक्रमण हो जाता है। इसके कारण स्तनों में कैंसरमुक्त गांठें बन जाती हैं।

(और पढ़ें - स्तनपान के दौरान हो रहे दर्द और सूजन का एक अनोखा उपाय)

स्तन सूजन का निदान करने के लिए डॉक्टर आपसे अनुभव हो रहे लक्षणों के बारे में प्रश्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे पूछ सकते हैं कि आपको लक्षण कब से और कितनी गंभीरता से महसूस हो रहे हैं। वे आपके स्तन के ऊतकों की जांच करने के लिए आपका शारीरिक परीक्षण कर सकते हैं। वे आपके स्तन की आंतरिक संरचनाओं को देखने के लिए मैमोग्राम (Mammogram) या ब्रेस्ट अल्ट्रासाउंड (Breast ultrasound) जैसे इमेजिंग परीक्षणों की सलाह भी दे सकते हैं।

(और पढ़ें - अल्ट्रासाउंड टेस्ट)

डॉक्टर द्वारा किया जाने वाला उपचार आपके ब्रेस्ट में सूजन के कारणों पर निर्भर करता है। यदि सूजन, संक्रमण के कारण है तो वे आपका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा कर सकते हैं। (और पढ़ें - एंटीबायोटिक दवा लेने से पहले ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान)

यदि सूजन, मासिक धर्म चक्र में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हुई है, तो डॉक्टर आपको जन्म नियंत्रक दवाएं लिख सकते हैं। ये गोलियां कुछ महिलाओं में स्तन सूजन और पीएमएस के अन्य लक्षणों को दूर करती हैं। यदि आप पहले से ही हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग कर रहे हैं तो वे आपको दवा बदलने को कह सकते हैं।

यदि ब्रेस्ट सूजन के निदान में आपको स्तन कैंसर निकला है तो उपचार आपके कैंसर के प्रकार, स्थिति और चरण पर निर्भर करता है। डॉक्टर आपको कीमोथेरपी, रेडिएशन थैरेपी या सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

स्तन सूजन में हो रही असुविधा को राहत देने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकती हैं:

  1. एक अच्छी सहायक ब्रा (Supportive bra) पहनें और हमेशा खरीदते समय ब्रा की फिटिंग सुनिश्चित करें। (और पढ़ें - सही साइज की ब्रा कैसे चुनें )
  2. 10-10 मिनट के लिए एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को रखकर उसे ब्रेस्ट पर सूजन की जगह लगायें।
  3. जल्दी राहत के लिए इबुप्रोफेन (Ibuprofen) जैसी दर्दनिवारक दवाओं का उपयोग कर सकती हैं।
और पढ़ें ...