myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पत्ता गोभी को स्वस्थ आहार का एक ज़रूरी हिस्सा माना जाता है। पत्ता गोभी कई रंगो और कई किस्मों में आती है। पत्ता गोभी को बंद गोभी भी कहा जाता है। रेड और ग्रीन कैबेज बहुत ज्यादा पाई जाती है। इसे पका कर या कच्चे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। पत्तागोभी में विटामिन, लोहा और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पत्ता गोभी का उपयोग इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के खाने में किया जाता है। यह साल के हर सीज़न में मिलती है और इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

  1. पत्ता गोभी के फायदे - Patta Gobhi Ke Fayde Hindi Me
  2. पत्ता गोभी के नुकसान - Patta Gobhi Ke Nuksan In Hindi

पत्ता गोभी के फायदे कैंसर के लिए - Cabbage for Cancer in Hindi

पत्ता गोभी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचने में मदद करते हैं। इसमें सिनिग्रिन, इन्डोल और कार्बिनोल जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव करने में सहायक होते हैं। 

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

बंद गोभी के फायदे इम्युनिटी को बढ़ाएँ - Cabbage for Immune System in Hindi

बंद गोभी इम्युनिटी को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में बहुत सहायक होती है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत करता है।

पत्ता गोभी खाने के फायदे आँखों के लिए - Cabbage Good for Eyes in Hindi

पत्ता गोभी के सेवन से मोतियाबिंद का ख़तरा बहुत कम हो जाता है। इसके लगातार सेवन से शरीर में बीटा कैरोटीन बढ़ जाता है जिससे आँखे सही रहती है। 

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

पत्तागोभी का जूस है अल्सर में लाभदायक - Cabbage Juice for Ulcer in Hindi

पत्ता गोभी में ग्लूटामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है जो कि पेप्टिक अल्सर का विरोधी होता है। इसका सेवन करने से अल्सर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

पत्ता गोभी के गुण करें वजन कम - Cabbage for weight loss in Hindi

पत्ता गोभी वजन कम करने में भी बहुत सहायक होती है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, तो इसका भरपूर सेवन करने से आपका पेट भी भर जाता है और वजन भी घट जाता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

पत्तागोभी के फायदे त्वचा के लिए - Cabbage for Skin in Hindi

पत्ता गोभी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन की सही देखभाल करने में सहायक होते हैं। इससे आपके चेहरे और त्वचा में लाभ होता है। इसे खाने से चेहरे पर ग्लो आता है और पिंपल्स भी दूर हो जाते हैं।

कैबेज के बेनिफिट्स मांसपेशियों को रखें स्वस्थ - Cabbage for Muscle Pain in Hindi

पत्ता गोभी में लैक्टिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मांसपेशियों को चोटिल होने से बचाता है और उसे स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

पत्तागोभी का जूस करे कब्ज को दूर - Cabbage Juice for Constipation in Hindi

इसमें बहुत ज्यादा रेशे होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया अच्छी तरह से होती है और पेट ठीक रहता है। इससे कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है। 

(और पढ़ें – कब्ज के रामबाण इलाज)

पत्ता गोभी के नुकसान इस प्रकार हैं - 

  • गोभी में रैफिनोस नामक तत्व की ना पाचाने वाली चीनी की मात्रा शामिल होती है। यह चीनी जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है जो कि आपकी आंतों से होकर गुजरता है और पेट में समस्या उत्पन्न कर सकता है।
  • जो लोग इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे पाचन रोगों से पीड़ित है उनको पत्ता गोभी के सेवन से बचना चाहिए।
  • गैस या पेट फूलना पत्ता गोभी का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है संभवत: आपने इसके बारे में सुना होगा। और यह सच है। ब्रोकोली, फूलगोभी और सेम की तरह, पत्ता गोभी भी छोटी आंत के एंजाइमों के द्वारा आसानी से पचता नहीं है। जो गैस या पेट फूलने का कारण बनता है। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)
  • बहुत ज्यादा पत्ता गोभी का सेवन आपके थाइरोइड के सामान्य कामकाज में हस्तक्षेप कर सकता है। यह आयोडीन की कमी का कारण भी हो सकती है, जिससे हाइपोथायराइड जैसा विकार पैदा हो सकता है।
और पढ़ें ...