myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

जब आप लम्बे समय की यात्रा करते हैं या जब विदेश घूमने जाते हैं, तब वहां की स्थानीय बोली नहीं जानने से आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। खास कर तब जब आपको छोटी मोटी परेशानी जैसे कब्ज, गैस या एलर्जी की समस्या हो जाती है। उस समय आपको फार्मेसी का पता लगाने में बहुत देर भी हो सकती है। इसलिए आप कहीं भी घूमने जाएं अपने साथ कुछ आवश्यक दवाइयां जरूर ले जाएं। हम आपको कुछ ऐसे ही दवाइयों की सूची के बारे में बता रहे हैं जो यात्रा के दौरान आपके लिए आवश्यक हो सकती हैं। (ये दवाओं की सूची केवल वयस्कों के लिए है, यदि आप बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उनकी दवाइयों के लिए एक बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें) 

 

  1. यात्रा करते समय साथ ले जाएँ सिर दर्द की दवा - Carry headache medicines while travelling in hindi
  2. ट्रैवलिंग के दौरान साथ में रखें बुखार की दवा - Fever medicines to take when travelling abroad in hindi
  3. विदेश जाते समय ले जाएँ एलर्जी की दवा - Keep allergy medication while flying in hindi
  4. विदेश यात्रा के समय जरूरी है गैस की दवा - Antacids medicines to keep while travelling in hindi
  5. यात्रा करते टाइम बैग में रखें लूज मोशन की दवा - Traveling with loose motions and laxative drugs internationally in hindi
  6. यात्रा के दौरान काम आती है उल्टी की दवा - Antiemetic medicine to carry when travelling in hindi
  7. हवाई यात्रा करते समय साथ ले पेन रिलीफ मेडिसिन - Pain relief medicine to take when flying in hindi

आप चाहें फ्लाइट से यात्रा कर रहे हों, ट्रेन में हों या यात्रा के कारण आपकी नींद नहीं पूरी हुई हो या फिर फ्लाइट लेट हो, किसी भी कारण से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए यात्रा से पहले अपने साथ सिरदर्द की दवा जरूर रहे। यह आपको यात्रा के दौरान होने वाले सिरदर्द से राहत देने मे मदद कर सकती है। (और पढ़ें – सिर दर्द के घरेलु उपाय)

यात्रा के दौरान वहां के मौसम, पानी, भोजन या यात्रा के कारण थकान से आपको बुखार की समस्या हो सकती है। इसलिए अपने साथ बुखार से राहत पाने के लिए बुखार की दवा ले जाएँ। यह वहां जाकर डॉक्टर को ढूंढ़ने और उनके द्वारा निर्धारित दवा लेने से अच्छा होगा। (और पढ़ें – बुखार में क्या खाना चाहिए)

आप यदि कहीं यात्रा पर जाते हैं तो वहां के पानी, मौसम या विभिन्न प्रकार के भोजन खाने से या फिर किसी भी कारण से आपको एलर्जी हो सकती है। इसलिए यात्रा पर जाते समय अपने साथ एलर्जी-विरोधी दवा जरूर ले जाएं। यह आपको यात्रा के दौरान होने वाली एलर्जी से छुटकरा दिलाने के लिए बहुत जरूरी है। (और पढ़ें – बदलते मौसम में हो रही एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार)

जब आप यात्रा कर रहें हों और आपको पेट में गैसी की समस्या महसूस हो तो आपको घूमने में मज़ा नहीं आएगा। इसलिए यात्रा के दौरान अपने बैग में हमेशा एंटासिड दवा रखें, खास तौर से तब जब आपको अक्सर एसिडिटी की समस्या होती हो। यदि आपको यात्रा के दौरान कहीं दवा की दुकान ना मिले तो सोचिए आपके लिए कितना मुश्किल होगा। (और पढ़ें – पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

जब आप कहीं यात्रा पर जाते हैं तो पानी या खाने से आप लूज मोशन या कब्ज की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए जब भी आप यात्रा पर जाएं, अपने साथ दस्त या कब्ज की दवा जरूर ले जाएं। यदि आपको कब्ज हो जाए तो ईसबगोल का पैकेट आपके लिए रक्षक साबित ही सकता है। (और पढ़ें – कब्ज के घरेलू उपचार)

यदि आपको यात्रा के दौरान वोमिटिंग की समस्या है तो यात्रा पर जाने के दौरान आपको वमनरोधी (antiemetic) या वोमिटिंग की दवा अपने बैग में जरूर रखनी जाहिए। (और पढ़ें – 8 योग मुद्रा अच्छी सेहत के लिए)

यात्रा पर जाने से पहले आप दर्द से राहत देने वाले मरहम या एरोसोल स्प्रे जरूर ले जाएं। इसके साथ-साथ आँखों के ड्राप और कान के ड्राप भी फ्लाइट में आपके बहुत काम आ सकते हैं। महिलाऐं सैनिटरी नैपकिन ले जाना न भूलें। जिस एयरलाइन से आप यात्रा करेंगे, उसमें आप किन दवाओं को और कितनी मात्रा में ले जा सकते हैं, यह जान लें। साथ ही जिस देश की आप यात्रा करने जा रहे हैं, उस देश के वीजा कार्यालय से भी इस बात का पता कर लें। (और पढ़ें – क्या दर्द से राहत पाने के लिए मैग्नेटिक ब्रेसलेट (चुंबकीय कंगन) है लाभकारी?)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें