myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप रात में अच्छी तरह से सो नहीं पा रहे हैं? कई लोगों को रात में अच्‍छी नींद नहीं आती, जिससे वे दवाइयों का सेवन करना शुरु कर देते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे पांच पौधों के नाम बताएंगे जिन्हें आप आराम से अपने कमरे में लगा सकते हैं, जो आपके कमरे की हवा की गुणवत्ता में सुधार करेंगे और आपको अच्छी नींद और शांति प्राप्त करने में मदद करेंगे। ये पौधे बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए एयर प्योरिफायर्स के रूप में भी काम करते हैं।

अगर आप प्राकृतिक प्योरिफायर्स में विश्वास करते हैं और प्योरिफायर्स उपकरणों के लिए विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो इन पौधो से अच्छा कोई और विकल्प नही हो सकता है। आइये जानते हैं इनके बारे में -

  1. एलोवेरा के फायदे नींद के लिए - Aloe Vera for Sleep in Hindi
  2. लैवेंडर का पौधा लगाएं कमरे में - Lavender Plant for Bedroom in Hindi
  3. चमेली के गुण करते हैं चिंता कम - Jasmine Plant for Indoors in Hindi
  4. इंग्लिश आइवी प्लांट साफ हवा के लिए - English Ivy Plant for Clean Air in Hindi
  5. नाग पौधा रखे हवा को शुद्ध - Snake Plant for Air Purification in Hindi

घर के भीतर लगने वाले कुछ पौधों को कम रखरखाव की ज़रूरत होती है, एलोवेरा यानि घृतकुमारी उन्ही पौधों में से एक है। कहा जाता है कि एलोवेरा रात को ऑक्‍सीजन छोड़ता है और वायु को शुद्ध करता है जिससे यह नींद ना आने की बीमारी से निपटने में मदद करता है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार लाता है। इसे ज्यादा प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता नहीं है, और बहुत पानी की भी जरूरत नहीं है।

(और पढ़ें – एलोवेरा के फायदे और नुकसान)

लैवेंडर नींद के लिए एक प्रसिद्ध पौधा है जो चिंता कम कर देता है। लैवेंडर का पौधा रूम में लगाने से घबराहट और स्‍ट्रेस नहीं होता है। इसके अलावा यह दिल की दर को धीमा करता है। अध्ययनों से पता चला है कि इसकी गंध से हल्की नींद में वृद्धि होती है और नींद आने के बाद जगने में कम समय लगता है। इसका पौधा छोटे बच्‍चों को नींद दिलाने में काफी कारगर है। 

(और पढ़ें – पैरों की बदबू का इलाज है लैवेंडर का तेल)

चमेली की खुशबू आपको अच्‍छी नींद लाने और सतर्कता बढ़ाने में मदद करती है। इससे आप अपने काम में भी ध्‍यान लगा पाएंगे और आपकी कार्य क्षमता भी बढ़ेगी। अध्ययनों से पता चला है कि यह पौधा घबराहट और चिंता को कम करने में मदद करता है।

इंग्लिश आइवी बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है और यह कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है। यह पौधा अस्‍थमा के मरीजों के लिए काफी अच्‍छा साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इंग्लिश आइवी 12 घंटे में या दूषित हवा को 94% तक कम कर सकता है। आप इस पौधे को अपने घर के अंदर एक बर्तन से लटका सकते हैं। 

(और पढ़ें – अस्थमा से निजात पाने की रेसिपी)

यह घर की सजावट के लिए एक लोकप्रिय इनडोर पौधा है और इसे आसानी से जीवित रखा जा सकता है। इससे घर की हवा और समग्र वातावरण की गुणवत्ता में सुधार होगा। इसलिए, आप इसे अपने कमरे में लगा सकते हैं, जिससे आपको शुद्ध हवा मिले। इस पौधे की ख़ास बात यह है कि रात में जब सारे पौधे नाइट्रोजन छोड़ते हैं, तो यह ऑक्सीजन देता है। यह प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है।

और पढ़ें ...