myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

रनिंग यानी दौड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी एक्सरसाइज है। इसे कोई भी सहजता से कर सकता है। इसकेे लिए किसी ट्रेनर की जरूरत भी नहीं होती। इसके बावजूद ज्यादातर लोग रनिंग के पहले कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिस वजह से उन्हें इसका पूरा फायदा नहीं मिलता। क्या आप जानते हैं उन गलतियों के बारे में? अगर नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं।

गलत किट चुनना

आप सोच सकते हैं कि दौड़ने के लिए किस तरह की किट की जरूरत होती है? लेकिन यकीन मानिए रनिंग के लिए पहनी गई ड्रेस और जूते, दोनों बहुत मायनते रखते हैं। अगर आपने हाल ही में रनिंग शुरू की है, तो इस स्थिति में यह बात और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। आपको चाहिए कि रनिंग के लिए ऐसी ड्रेस कैरी करें, जिसमें आप सहज महसूस करें और ऐसे जूते पहनें, जिससे भागने में आसानी हो। उबड़-खाबड़ रास्तों में भी ये जूते मददगार होते हैं। गलत साइज के जूते कभी न पहनें। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो द्वारा किए गए एक अध्ययन से यह भी पता लगा है कि पुराने हो चुके जूते भी रनिंग के लिए पहनना सही नहीं है। इससे आपके पैरों में चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - रनिंग कैसे शुरू करें)

गोल सेट न करना

चाहे आप पुराने रनर हों या फिर नए रनर। दोनों ही हाल में आपको रनिंग के पहले एक टार्गेट सेट करना चाहिए। जबकि ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते। जो लोग करते हैं, वे भी शुरुआती दिनों में लंबी दूरी का फासला तय करने लगते हैं। जबकि नए रनर को चाहिए कि हमेशा छोटे-छोटे गोल सेट करें। कुछ दिनों की प्रेक्टिस के बाद रनिंग के लिए लंबी दूरी तय करें। दरअसल शुरुआती दिनों में ही लंबी दूरी का फासला तय करने की चाह से गोल पूरे नहीं हो पाते, इससे थकान और तनाव होने लगता है और रनिंग का फायदा भी नहीं मिल पाता।

(और पढ़ें - रनिंग से पहले क्या खाएं)

वाॅर्म अप न करना

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि रनिंग के पहले वाॅर्म अप करने की जरूरत नहीं होती। जबकि रनिंग करने के पहले भी वाॅर्म अप करना होता है। अगर आप प्राॅपर तरीके से रनिंग के लिए वाॅर्म अप नहीं करते हैं, तो इससे चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है। वाॅर्म अप करने से आपका पूरा शरीर दौड़ने के लिए तैयार हो जाता है। अगर आपके पास दौड़ने के पहले वाॅर्म अप करने का समय न हो, तो बेहतर होगा कि शुरुआती रनिंग को वाॅर्म अप की तरह लें। रनिंग के लिए धीरे-धीरे अपनी स्पीड को बढ़ाएं।

एक्सपर्ट से मिलें

ज्यादातर लोग रनिंग को लेकर जो गलती करते हैं, वह है रनिंग के लिए एक्सपर्ट की सलाह न लेना। सिंपल तरीके से दौड़ना ही रनिंग नहीं कहलाता। रनिंग के लिए प्राॅपर ट्रेनिंग और टेक्नीक की जरूरत होती है। इसलिए जब भी रनिंग शुरू करें तो सिर्फ हाई टेक इक्वीपमेंट पर ही खर्च न करें बल्कि एक्सपर्ट की मदद लें। तभी आपको सही तरह से दौड़ना आ पाएगा और इसके पूरे फायदे उठा पाएंगे।

(और पढ़ें - वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज)

आमतौर पर हर कोई रनिंग के पहले छोटी-छोटी गलतियां करता है, जिससे उसे रनिंग का पूरा फायदा नहीं मिलता। रनिंग का पूरा फायदा उठाने के लिए उन गलतियों को न दोहराएं। साथ ही रनिंग के सही टिप्स और ट्रिक्स को आजमाकर आप ज्यादा हेल्दी रह सकते हैं।

और पढ़ें ...