myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गलत साइज के जूते पहनने का मतलब क्या है?

पैर की कई समस्या हैं, जैसे हैमरटो, फफोले, गोखरू और कॉलस, एड़ी की हड्डी बढ़ना, क्लॉ और मेलेट टोस (Claw and mallet toes), पैर के नाखून बढ़ना, नाखूनों में कवक लगना और एथलीट फुट आदि। यह समस्याएं गलत साइज के जूते पहनने से शुरू हो सकती हैं। आपकी उम्र और वजन के कारण भी पैरों से जुडी परेशानी हो सकती हैं, लेकिन कई मामलों में सबसे अहम कारण गलत साइज के जूते पहनना ही माना जाता है। 

(और पढ़ें - पैरों की सूजन का इलाज​)

गलत साइज के जूते पहनने के लक्षण क्या है?

अगर आप गलत साइज के जूते पहनते हैं तो कुछ इस तरह के लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे - गोखरू और कॉलस, हैमरटो, पैर के नाखून बढ़ना, डायबिटिक फुट समस्या, गठिया फुट समस्या, एड़ी में दर्द, टार्सल टनल सिंड्रोम, अचिलिस टेंडनाइटीस, त्वचा का लटकना और कैंसर। 

(और पढ़ें - पैर की हड्डी बढ़ने का इलाज​)

गलत साइज के जूते पहनने के कारण क्या हैं?

गलत साइज के जूते तब पहनते हैं जब हमारे पैर में कई समस्या हो और पैर से संबंधित कई परेशानियां हो जैसे - गठिया की बीमारी, अधिक वजन, पैर में किसी प्रकार की समस्या के समय, दौड़ने के लिए गलत साइज के जूते आदि।

(और पढ़ें - सपाट पैर के इलाज)

गलत साइज के जूते पहनने का इलाज क्या है?

गलत साइज के जूते पहनने से अगर आपको पैरों से संबंधित समस्या होती है तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टर आपके लक्षणों के बारें में पता करेंगे और फिर खाने या लगाने की दवा दे सकते हैं। इसके अलावा कुछ बातों का ध्यान रखकर भी आप गलत जूते पहनने से बच सकते हैं जैसे:
इस बात का ध्यान रखें कि आपके जूतों के आगे यानि उंगलियों की तरफ जगह हो जिससे आपकी उंगलियां दबे नहीं। अगर आपके जूते टाइट हैं तो उंगलियों में दर्द हो सकता है या उनमें सूजन आ सकती है। 

  • पैरों में लचीलापन लाने के लिए आपके जूते थोड़े चौड़े होने चाहिए। 
  • जूते अंदर से मुलायम होने चाहिए। अगर जूते अंदर से आपके पैरों को आराम नहीं देते हैं तो आपको चलने में दिक्कत हो सकती है।  

(और पढ़ें - एड़ी में दर्द के कारण)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...