myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दूध के स्वास्थ्य लाभों से कोई भी अनजान नहीं है। यह एक आवश्यक आहार पूरक है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे दूध भी एक बहुत ही अच्छा सौंदर्य पूरक है? उबला हुआ दूध कच्चे दूध के जितना पोषक तत्वों में समृद्ध नहीं होता है। हम आमतौर पर प्राकृतिक तत्वों के साथ हमारी त्वचा की देखभाल करते हैं क्योंकि वे आवश्यक खनिजों से बने होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है कच्चे दूध के आश्चर्यजनक त्वचा लाभों के बारे में जिनसे आप शायद अभी तक अनजान थे –

  1. कच्चा दूध है स्किन टोनर - Raw Milk as Toner in Hindi
  2. कच्चे दूध के फायदे हैं मॉइस्चराइजिंग के लिए - Benefits of Kacha Milk for Moisturizer in Hindi
  3. कचा दूध है फेस क्लींजर - Raw Milk as Face Cleanser in Hindi
  4. कच्चे दूध के लाभ करें टैन को दूर - Raw Milk for Tan Removal in Hindi
  5. कच्चे दूध का उपयोग करें फेयरनेस स्किन के लिए - Raw Milk for Skin Whitening in Hindi
  6. कच्चे दूध के गुण हैं मुहांसो का इलाज - Raw Milk Good for Acne in Hindi
  7. कच्चे दूध लगाने के फायदे रोकें बढ़ती उम्र को - Kache Doodh ke Fayde for Anti Aging in Hindi
  8. चेहरे पर दूध लगाने के फायदे पाएँ दमकती त्वचा - Raw Milk for Glowing Skin in Hindi
  9. कच्चा दूध है सूखी त्वचा के लिए - Raw Milk for Dry Skin in Hindi

कच्चा दूध मॉइस्चराइजिंग सामग्री के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। आपको बहुत सारे लोगों ने तैलीय त्वचा वालो को कच्चे दूध को एक टोनर के रूप में इस्तेमाल करने से माना किया होगा हालांकि यह धारणा उबले हुए दूध को लेकर है। कच्चा दूध सभी प्रकार की त्वचा के लिए असाधारण त्वचा-टोनर के रूप में काम करता है। यह चेहरे के ऊतकों को मजबूती देता है। यह चेहरे की त्वचा को पहले की तुलना में अधिक लोचदार बनाता है।

  1. कच्चे दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं।
  2. यदि आपके पास सूखी त्वचा है तो उसमें गुलाब जल को मिलाएँ।
  3. 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर पर लगाकर छोड़ दें।
  4. यदि त्वचा शुष्क है तो सामान्य पानी के साथ और यदि त्वचा तैलीय है तो गर्म पानी से धो लें।(और पढ़े - सामान्य, सूखी, तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक टोनर)

यह कच्चे दूध का कोई गुप्त लाभ नहीं है। कच्चा दूध गहरी त्वचा परतों को पोषण देता है और त्वचा को अंदर से कंडीशनिंग और मॉइस्चराइज्ड करता है। यह प्रभावी रूप से शीतकालीन की आम समस्या ड्राइनेस्स का भी इलाज करता है। आप सभी मौसमों के लिए एक अच्छी तरह से टोंड और मॉइस्चराइज्ड त्वचा का आनंद लेने के लिए प्राकृतिक कच्चे दूध से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं।

कच्चा दूध एक अच्छा टोनर, मॉइस्चराइज़र और साथ ही एक क्लींजर है। कच्चा दूध त्वचा को बहुत ही अच्छी सफाई प्रदान करता है, क्योंकि इससे अत्यधिक तेल, सीबम, गंदगी और यहां तक कि ब्लैकहैड्स भी साफ हो जाते हैं।

  1. मिक्सर में मूँग को पीसकर उसमें कच्चे दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें।
  2. चेहरे पर इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।
  3. 10 मिनट के लिए सफाई करने से पहले स्क्रब करें। (और पढ़े - ग्लिसरीन और गुलाब जल है त्वचा क्लींजर)

कच्चा दूध एक बहुत ही अच्छा एंटी-टैन एजेंट है। यह टमाटर के रस के साथ एक एंटी-टैन फेस पैक बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्राकृतिक संघटक से शरीर को टैन से छुटकारा मिलता है।

कच्चे दूध में 5-6 बादाम और 5-6 खजूर को एक घंटे तक भिगोएँ। फिर तीनो को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। थोड़ा पानी के साथ चेहरे को भिगोएँ और 1-2 मिनट के लिए पेस्ट के साथ चेहरे को स्क्रब करें। ताजे पानी से पेस्ट को धो लें।

कच्चा दूध सिर्फ एक टैन को हटाने वाला एजेंट नहीं है बल्कि यह संभवत सूरज क्षति से भी त्वचा को बचाता है। कच्चे दूध को दही के साथ मिलाएं और धूप में बाहर निकलने से 30 मिनट पहले और बाद में समान रूप से त्वचा पर लगाएँ। यह आपकी त्वचा के चारों ओर एक अद्भुत सुरक्षात्मक कवच बनाता है जो आपको सूरज की क्षति से 4 घंटे तक सुरक्षित रखता है। 

(और पढ़े - सन टैन दूर करने के घरेलू उपाय)

कच्ची दूध त्वचा को कोमल तरीके से टोन करता है। यह एक फेयरनेस एजेंट है जो मानव त्वचा में टाइरोसिन के स्राव पर एक जांच रखता है। ट्रायोसिन मेलेनिन नियंत्रित हार्मोन है जो त्वचा को काला कर सकता है। फेयर त्वचा के लिए कच्चे दूध का उपयोग टाइरोसिन का स्राव रोकता है। यह आपकी त्वचा को तेल और गंदगी से भी साफ करता है इस प्रकार, यह एक बढ़िया फेयरनेस एजेंट है जो अपने फेयरनेस लाभ को और अधिक बढ़ाने के लिए चंदन के साथ मिश्रित किया जा सकता है। 

(और पढ़े - त्वचा के लिए चंदन किसी संजीवनी से कम नहीं)

कच्चा दूध मुहांसो से लड़ने वाला एक एजेंट है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालता है और त्वचा के सूखेपन पर नज़र रखता है। यह स्वाभाविक रूप से मुहांसों पर नियंत्रण रखता है। इससे त्वचा ना अधिक तैलीय और ना ही अधिक सुखी रहती है। 2/3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को कच्चे दूध में मिलाकर एक मोटी पेस्ट बनाएँ। शुष्क त्वचा के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल भी मिला सकते हैं। यह नुस्खा आपको दीर्घकालिक मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है।

यह एक बहुत ही अच्छा टोनर भी है जो समय से पहले उम्र को बढ़ने से रोकता है। आप इसमें एक कच्चा केला मैश करके एक प्रभावी एंटी एजिंग फेस मास्क बना सकते हैं। यह सन स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर देता है। 

(और पढ़ें – अपनी त्वचा से उम्र के प्रभाव को दूर करने के तरीके)

चीनी के साथ इस्तेमाल होने पर कच्चा दूध चेहरे पर कभी न खत्म होने वाली चमक देता है। यह त्वचा और चेहरे का रंग सुधारता है और सूखेपन के संकेतों को उलट देता है। इस प्रकार, आपकी त्वचा इस फेस फर्मिंग एजेंट के नियमित उपयोग के साथ चमकती है।

कच्चा दूध त्वचा को चमकदार बना देता है जिससे दो सबसे बड़ी सौंदर्य की कमी दूर हो जाती है - काले धब्बे और मुँहासे के निशान। इस प्रकार, यह आपकी त्वचा का रंग 3 गुना हल्का और उज्ज्वल चमक देता है।

कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण में केसर पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। आप इसमें बेसन पाउडर को भी मिक्स कर सकते हैं ताकि मोटी पेस्ट बना सके।

(और पढ़े - पाइए दमकती त्वचा इन 5 योग आसन से)

2 बड़े स्पून कच्चे दूध और 1 बड़ा चमचा शहद को मिलाएं। एक रूई के टुकड़े के साथ अपने चेहरे पर इसे लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर साफ, मॉइस्चराइज्ड त्वचा पाने के लिए पानी से धो लें। यदि आपकी त्वचा बहुत सूखी और परतदार है तो इस मिश्रण में एक केला भी मिक्स कर लें।

यदि आपके घर में बाथ टब है, तो इसे पानी से भरें और उसमें 1-2 लीटर कच्चा दूध डालें। अब इसमें कुछ गुलाब की पंखुड़ियों और कुछ बड़े चम्मच नींबू के रस के डालकर स्नान करें। शरीर के आराम के लिए यह स्नान एक बहुत ही अच्छा तरीका है। 

(और पढ़े – शुष्क त्वचा की देखभाल के लिए ज़रूरी शहद और अंडे का क्लीनज़र)

और पढ़ें ...