myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वर्कआउट या व्यायाम करने से पहले हमें कुछ ऐसा जरूर खा लेना चाहिये जिससे हमें वर्कआउट या व्यायाम करते समय थकान न महसूस हो। जब जिम में वर्कआउट या व्यायाम करते समय पसीना बहता है तो उसके साथ साथ हमारे शरीर से एनर्जी भी जाती है। इसलिए वर्कआउट कभी भी बिना कुछ खाए नहीं जाना चाहिए। कुछ ऐसा खाना चाहिए जिससे से एनर्जी मिले।  

(और पढ़ें - मसल्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

वर्कआउट करने से पहले हमें पौष्टिक और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये आहार हमारे शरीर में जा कर एनर्जी पैदा करते हैं और हमें वर्कआउट करते समय बहुत देर तक एनर्जी देते हैं। पर इस बात का जरूर ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में नहीं खाएं और जो भी आहार लें। उसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसलिए आज हम आप को कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन वर्कआउट करने से पहले किया जाता है। 

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के टिप्स)

  1. वर्कआउट से पहले दलिया खाएं - Porridge Good For Pre Workout In Hindi
  2. व्यायाम करने से पहले केला खाएं - Banana Benefits For Workout In Hindi
  3. जिम करने से पहले ब्राउन ब्रेड खाएं - Eating Brown Bread Before Workout In Hindi
  4. व्यायाम से पहले चुकंदर का जूस पिएं - Beetroot Juice For Pre Workout In Hindi
  5. जिम वर्कआउट डाइट दूध, केला और अखरोट की स्मूदी - Pre Workout Banana And Walnut Smoothie Recipe In Hindi
  6. एक्सरसाइज से पहले न खाएं ये चीजें, नहीं तो होगा नुकसान

वर्कआउट से 30 मिनट पहले हमें लगभग एक कटोरी दलिया का सेवन करना चाहिए। दलिया धीरे-धीरे पचता है किसके कारण यह धीरे धीरे आपकी बॉडी में एनर्जी रिलीज करता है। दलिया प्रोटीन और फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। साथ ही एक कप दलिया में लगभग 140 कैलोरी और 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

(और पढ़ें – ज़ुम्बा में कुछ भांगड़ा का तड़का लगाएँ और घर बैठे ही इस आसान वर्कआउट को आज़माएँ)

वर्कआउट से 30 मिनट पहले दो केले का सेवन कर सकते हैं। केले में बहुत अधिक पोटैशियम होता है जिससे वर्कआउट करते समय मासपेशियों में खिंचाव नहीं आता है। पोटैशियम को हमारा शरीर ज्‍यादा देर तक रोक नहीं पाता। इसलिए केले की एनर्जी तेजी से हमारे शरीर को ऊर्जा देती है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए ज़ुम्बा डांस से अच्छा कोई वर्कआउट नहीं)

वर्कआउट पर जाने से 30 मिनट पहले ब्राउन ब्रेड से बना हुआ सैंडविच भी खा सकते हैं। इसको खाने से प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट और जरूरी वसा प्राप्‍त होता है जिसके उपयोग से वर्कआउट करते समय किसी प्रकार की समस्या महसूस नहीं होती है और हम ज्यादा समय तक वर्कआउट कर पाते हैं।

(और पढ़ें – जानिए वी जे बानी का वर्कआउट रिजीम और उनकी फिटनेस का राज़)

चुकंदर के जूस में पोटैशियम और मैगनीज़ भी होता है और साथ में विटामिन बी और एनर्जी भी होती है। वर्कआउट से 30 मिनट पहले चुकंदर के एक गिलास जूस के सेवन से शारीरिक शक्ति और सहनशक्ति दोनों बढ़ जाती है। चुकंदर के जूस के सेवन से बिना थके वर्कआउट अधिक समय तक कर सकते हैं क्योंकि चुकंदर में उपस्थित नाइट्रेट व्यायाम के समय शरीर की ऑक्सीजन की आवश्यकता को कम कर देता है।

(और पढ़ें – हिप्स कम करने के लिए करें ये हिप्स एक्सरसाइज)

दो कप दूध, एक बड़ा केला, एक चौथाई वेनिला एक्सट्रेक्ट, लगभग 30 ग्राम अखरोट की गिरी, एक बड़ा चम्मच शहद को मिक्सर में डाल कर स्मूदी बना लें और इसका सेवन वर्कआउट से 30 मिनट पहले करें। इसके सेवन से आप को वर्कआउट करते समय पूरी एनर्जी मिलेगी और आप बिना थके बहुत देर तक व्यायाम कर पाएंगे। इसमें 227 कैलोरी, 10 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम वसा, 37 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर, 5 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 130 मिलीग्राम सोडियम होता है

(और पढ़ें – व्यायाम करने का सही समय – सुबह या शाम)


वर्कआउट से पहले क्या खाएं और कितना खाएं? सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...