myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन कम करने के लिेए पैदल चलना एक शानदार तरीक़ा है। पैदल चलने से वजन कम होने के कई कारण हैं। जैसे अधिकांश लोगों को पैदल चलना अच्छा लगता है और ये हमारे जोड़ों पर भारी नहीं होता है। इसके अलावा ये व्यायाम का सबसे आसान और सुरक्षित तरीक़ा है। पैदल चलने से जब एक बार वजन कम हो जाता है, तो वो अधिक समय तक बना रहता है और जल्दी से वजन नहीं बढ़ता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के उपाय)

  1. पैदल चलने से वजन घटाने में कितना समय लगेगा - How much time will it take you to lose weight by walking in Hindi
  2. कितना पैदल चलें - How much should you walk in Hindi
  3. पैदल चलने से कितनी कैलोरी कम होगी - How many calories will you burn by walking in Hindi

आप पैदल चलने से एक हफ्ते में आसानी से 1/2 किलो वजन कम कर सकते हैं।  हर हफ्ते इतना वजन कम करना सुरक्षित है और इससे आपके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।  तो अगर आपका लक्ष्य है 10 किलो वजन कम करना, तो हर हफ्ते 1/2 किलो की औसत से आप सिर्फ 20 हफ्ते, यानी 5 महीने में ही 10 किलो वजन घटा पाएंगे। अगर आप उसके बाद भी पैदल चलना जारी रखेंगे तो आपका वजन कम ही रहेगा और दुबारा बढ़ेगा नहीं।

(और पढ़ें - पैदल चलने के फायदे)

हर हफ्ते 1/2 किलो वजन घटाने के लिए आपको रोज़ पैदल चलने के द्वारा 250 - 500 कैलोरी बर्न करने की ज़रुरत पड़ेगी। यदि पैदल चलने भर से आप इतनी कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हैं तो आपको अपने डाइट पर ध्यान देना पड़ेगा।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

शुरूआती दिनों में आप कम से कम हफ्ते में 3 दिन 15 से 20 मिनट चलें। इसके बाद धीरे-धीरे पैदल चलने की समय सीमा और दिन दोनों को बढ़ाएं। समय सीमा तब तक बढ़ाते रहे जब तक 30 से 60 मिनट पैदल चलने में सक्षम नो हो जाएँ।

पैदल चलना आपके लिए बोझिल न हो इसलिए के लिए बाहर टहलने की जगह बदलते रहें। साथ ही आप पैदल चलते समय हेडफोन लगा कर म्यूजिक भी सुन सकते हैं। या इसके बजाय आप किसी दोस्त के साथ वाक के लिए जा सकते हैं। ऐसा करने से आपका मजोरंजन भी होगा और आप टहलना भी हो जाएगा। मगर इस बात का ध्यान रहें की चलने को पहली प्राथमिकता दें।

सुबह सूर्योदय के समय चलना स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होता है। तो कोशिश करें की सुबह तो अवश्य ही टहलने जाएँ, और हो सके तो शाम को भी। 

(और पढ़ें - सैर करने के फायदे)

पैदल चलने से, प्रति मिनट कितनी कैलोरी बर्न होगी ये आपके वजन और चलने की गति पर निर्भर करता है। यदि आप साढ़े 6 किलोमीटर प्रति घंटें की रफ़्तार से चलेंगे तो आप प्रति मिनट अपने वजन के हिसाब से इतनी कैलोरी काम कर सकते हैं -

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए व्यायाम और मोटापा घटाने के लिए योगासन)

आपका वजन प्रति मिनट कितनी कैलोरी काम कर सकते हैं
55 4.7
65 5.5
75 6.3
85 7.1
90 7.8
100 8.6

तो इसका क्या अर्थ है?

मान लीजिये आपका वजन 65 किलो है, और आप 10 किलो वजन कम करना चाहते हैं। तो रोज़ाना आप चल कर प्रति दिन 250 अतरिक्त कैलोरी बर्न करने की कोशिश करें (ऐसा करने से प्रति हफ्ता 1/2 किलो वजन कम होगा)। चूंकि आपका वजन 65 किलो है, तो 250 कैलोरी कम करने के लिए आपको प्रतिदिन 6.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से 45 मिनट (250 को 5.5 से भाग करें) चलना होगा।

(और पढ़ें - वजन काम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

और पढ़ें ...