myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

वजन कम करने में मदद करने के लिए एक संपूर्ण उद्योग स्थापित हो चूका है और ये कंपनी वजन कम करने के लिए ऐसे उत्पादों को बेचते हैं जो वजन कम करने के लिए एकदम झूठे या बेकार होते हैं। वास्तव में वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए बस आप ठीक से व्यायाम करें, इसके साथ साथ सही आहार लें और इन झूठे उत्पादों से दूर रहें। लेकिन इन कंपनियों ने वजन घटाने के प्रति अपने लाभ के लिए बहुत मिथक बना रखे हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में बता रहे हैं जिनको आपको नज़रअंदाज़ करना चाहिए वजन कम करने का प्रयास करते समय। 

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपचार)

 

  1. कमर और पेट कम करने के लिए गलत है क्रेजी डाइट का सेवन - Can crazy diet helps lose weight in hindi
  2. मोटापा कम करने के लिए नहीं करें ज्यादा एक्सरसाइज - How much exercise for losing weight in hindi
  3. वजन कम करने के लिए केवल न करें कार्डियो मशीने का उपयोग - Does cardio workout help weight loss in hindi
  4. पेट की चर्बी कम करने के लिए नहीं करें मालिश - Can massage therapy help lose weight in hindi
  5. चर्बी कम करने के लिए अच्छे नहीं हैं स्लिमिंग प्रोडक्ट - Can i lose weight with slimming product without exercise in hindi

अधिकांश लोगों का मानना है कि वजन कम करने के लिए उन्हें कुछ क्रेजी डाइट जैसे "सलाद, अंकुरित अनाज के साथ साथ सिर्फ पानी" का ही सेवन करना चाहिए। लेकिन सच्चाई यह है कि आपको वजन कम करने के लिए सही आहार के साथ नियमित रूप व्यायाम करना चाहिए। क्योंकि वजन कम करने के लिए आप जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं वो कैलोरी बर्न करने की तुलना में कम होना चाहिए। इसलिए वजन कम करते समय आप बिना कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर सभी आहार का सेवन करें। लेकिन कोला, जंक फूड, चिप्स, बर्गर, पिज्जा इत्यादि का सेवन नहीं करें क्योंकि इन सभी खाद्य पदार्थों में कैलोरी बहुत अधिक और पोषक तत्वों बहुत कम होते हैं। इसके साथ साथ अपने आहार में फैट, चीनी और नमक की मात्रा का उपयोग कम करें। (और पढ़ें – वजन कम करने के लिए अगर भूखे रहेंगे तो देखिए क्या होगा)

हर एक दिन हम पूछते हैं कि कसरत के बिना हम अपना वजन कम कैसे कर सकते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि कसरत के बिना वजन कम करने की कोशिश एक प्रभावी तरीका नहीं है। और दूर हाथ पर कुछ लोग अक्सर बोलते हैं कि वजन कम करने के लिए बहुत अधिक व्यायाम करें। लेकिन आपको इस बात पर भी विश्वास नहीं करना चाहिए कि वजन कम करने के लिए आप पागल की तरह व्यायाम करें। इसके लिए बस आप नियमित रूप से योग, नृत्य, जिम्मिंग, रनिंग आदि करें, जो भी व्यायाम का प्रकार आपको अच्छा लगे। यदि आप उचित आहार का पालन करते हैं तो आपके लिए रोजाना आधे घंटे का व्यायाम ही पर्याप्त होता है 

(और पढ़ें – उचित आहार और व्यायाम के बावजूद क्यों नहीं कर पा रहे आप वजन कम)

जिम में कार्डियो मशीने कभी-कभी ही खाली मिलती है जबकि दुसरे उपकरणों का उपयोग सब लोग नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश लोगों का विश्वास है कि केवल कार्डियो ही उनका वजन कम करने में मदद करता है। यह सबसे आम मिथक है क्योंकि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसे स्थायी रूप से बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो आपके लिए वजन, ताकत और प्रतिरोध प्रशिक्षण, तीनो ही आवश्यक हैं। हालांकि कार्डियो वसा को कम करने में मदद करता है लेकिन जब आप कार्डियो करते हैं तभी यह आपकी वसा को जलता है। यदि आप कार्डियो करना छोड़ देते हैं तो फिर से वसा आपके शरीर में इकट्ठा होने लगती है। लेकिन भार उठाने और लीन मांसपेशियों का निर्माण करने से आपका शरीर पूर्णकालिक कैलोरी जलाने की मशीन में बदल जाता है। मतलब यदि आप अपने शरीर में 5 पौंड मांसपेशियों का निर्माण करते है तो आप प्रति दिन 250 से 300 कैलोरी अधिक जला सकते हैं। जब आप भार उठाते हैं तो उसके तनाव के कारण मांसपेशियों के ऊतक सूक्ष्म स्तर पर अलग हो जाते हैं और उसकी जगह फिर से नई ऊतकों का निर्माण होता है। जब नई मांसपेशियों का निर्माण होता है तो आपके शरीर में कैलोरी जलती है और यह वजन घटाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीके)

बहुत से लगा बोलते है कि मालिश करने से या स्टीम रूम का उपयोग करने से वजन कम हो सकता है। पता नहीं यह मिथक कहाँ से उत्पन्न हुई है। यदि आपको अपना वजन कम करना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके अलावा आपका वजन कोई कम नहीं कर सकता है। मालिश आपकी मांसपेशियों को आराम देने, उसे ढीली करने या ऐंठन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है न की आपका वजन कम करने में मदद करता है। इसी तरह स्टीम रूम या सॉना पूल आपके शरीर से पानी के वजन को कम करने में मदद करता है, लेकिन यह पानी पीने के बाद फिर से बढ़ जाता है। (और पढ़ें –  वजन कम करने के तीन सबसे अच्छे तरीके)

इसके साथ साथ आपको बिना किसी बड़े प्रयास के वजन कम करने का वादा करने वाले उत्पाद से सावधान रहें। जैसे वजन घटाने की गोलियां, जड़ी-बूटियों, सौना बेल्ट, भोजन की जगह शेक और कोई भी अन्य जटिल उत्पाद जो वजन कम करने का दाबा करते हैं। वैसे उत्पाद से सावधान रहें। जबकि कुछ जड़ी-बूटियों और उत्पाद वजन कम करने में मदद करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकते हैं, पर ये वजन कम करने का वास्तविक कारण नहीं होते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए आपको उचित व्यायाम के साथ साथ स्वस्थ आहार खाना चाहिए। (और पढ़ें –  वजन कम करते समय आपकी जंक फूड खाने की इच्छा को पूरा करेंगे ये हेल्दी चिप्स)


जानिए वजन कम करने में बाधा बनने वाले मिथक सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें