myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

वज़न घटाने की प्रक्रिया के दौरान एक चीज़ जो आप शायद नहीं खाते हैं वो है जंक फूड। वजन घटाते समय आप क्या खाएं, क्या नहीं खाएं और कितना खाएं, ये सब देखना पड़ता है। वजन घटाने समय आप सब्जियां जितना चाहें उतनी खा सकते हैं लेकिन चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़, कुछ तली हुई चीजें, नमकीन या मीठा नहीं खा पाते हैं। सब से ख़राब तो तब लगता होगा जब आपके सामने चिप्स पड़ा देख कर भी आप नहीं खा पाते हैं। लेकिन कौन कहता है कि जब आप वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे होते हैं तो आप चिप्स नहीं खा सकते हैं?

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय)

आप तले हुए चिप्स की जगह बेक्ड चिप्स का सेवन कर सकते हैं लेकिन इससे पहले कि आप इन सेके हुए चिप्स का सेवन करें, आप यह जान लें कि सभी बेक्ड चिप्स स्वस्थ नहीं होते हैं। यहां तक कि अगर वे सिके हुए हैं तो भी उनमें खाली कैलोरी होती है। इन चिप्स को खाने के बाद आपको किसी भी प्रकार का पोषक तत्व प्राप्त नहीं होता है और आप केवल कैलोरी खाते हैं। इसके अलावा बाजार में बिकने वाले चिप्स पूरी तरह से बेक्ड नहीं होते हैं और उनकी पैकेजिंग करते समय संरक्षक (preservatives) मिलाने से उनके सारे पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं।

  1. आलू चिप्स का उपयोग बढ़ाए वजन - Potato chips bad for weight loss in hindi
  2. केला चिप्स के नुकसान वजन कम में - Banana chips for weight loss in hindi
  3. साबूदाना चिप्स का सेवन बढ़ाए वजन - Tapioca chips rich in calories in hindi
  4. कटहल चिप्स के लाभ वजन कम करने में - Benefits of jackfruit chips for weight loss in hindi
  5. रागी चिप्स का फायदा करे वजन कम - Ragi chips help weight loss in hindi
  6. सोया चिप्स का उपयोग करे मोटापा कम - Soy chips for weight loss in hindi
  7. मक्की के चिप्स का सेवन वजन कम करने के लिए - Tortilla chips good for weight loss in hindi

डाइट करते समय आलू के चिप्स का सेवन नहीं करना चाहिए। यहाँ तक कि अगर वो सिके हुए हों तो भी नहीं खाने चाहिए क्योंकि आलू के चिप्स में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है जो शरीर के लिए किसी भी प्रकार से लाभदायक नहीं है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

आप सोचते होंगे कि केले का चिप्स स्वस्थ होता हो पर आप यह गलत सोचते हैं। केले के चिप्स चीनी और नमक में समृद्ध हों तो यह आपके वजन घटाने के लिए हानिकारक हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

टैपिओका चिप्स कासावा पौधे की जड़ों से बनाये जाते हैं जिनका उपयोग साबूदाना बनाने में किया जाता है। टैपिओका स्टार्च में समृद्ध है और इसमें बहुत अधिक कैलोरी भी होती है। इसलिए वजन घटाते समय इसका भी सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

कटहल के चिप्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कैलोरी रहित होते हैं। कटहल में आयरन पाया जाता है और यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत भी है। लेकिन कटहल के चिप्स को तलने से इसके अधिकांश माइक्रोन्यूट्रेंट्स नष्ट हो जाते हैं। इसलिए इसे सेक कर खाना चाहिए।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

रागी कैल्शियम और फाइबर से समृद्ध होता है। इसलिए जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो सेके हुए रागी चिप्स का सेवन करें। रागी में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया को रोकने में मदद करता है। इसलिए रागी में खाली कैलोरी नहीं होती है। लेकिन किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक होता है इसलिए आप इन्हें अधिक खाने से बचें।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

जब आप अपना वजन नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए सोया स्टिक्स का सेवन सबसे सुरक्षित विकल्प हो सकता है। ये प्रोटीन में समृद्ध होते हैं और पूरे बेक्ड होते हैं जो अन्य चिप्स के मुकाबले इन्हें स्वस्थ बनाता है।

(और पढ़ें – मोटापे के कारण और लक्षण)

मकई से बने चिप्स (Nacho chips) हर जगह आसानी से उपलब्ध होते हैं। ये मकई से बने होने के कारण लस मुक्त होते हैं और इनमें अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है। मकई के चिप्स में कैलोरी बहुत कम होती है। लेकिन यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फ्राइड मकई चिप्स की जगह बेक्ड मकई चिप्स का सेवन करें।

(और पढ़ें – पॉपकॉर्न के फायदे)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें