myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सेहत के लिए जॉगिंग के कई फायदे होते हैं और चीन में किए गए एक अध्ययन में भी कुछ ऐसी ही बात सामने आई है। इस अध्ययन में पाया गया है कि जॉगिंग मोटापे से बचने का सबसे बढ़िया तरीका हो सकता है। यदि आप भी मोटापे से ग्रस्त हैं तो जॉगिंग आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। 

डॉक्टर अक्सर मरीजों को फिट रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज करने और डाइट पर ध्यान देने की सलाह देते हैं लेकिन आजकल व्यस्त जीवनशैली की वजह से इन दोनों ही चीजों पर ध्यान देना मुश्किल हो गया है। इसी संदर्भ में चीन ने एक शोध किया है, जिसमें शोधकर्ताओं ने पांच प्रकार के ऐसे व्यायामों की पहचान की है, जो मोटापे से ग्रस्त लोगों की मदद करने में सबसे प्रभावी हैं लेकिन इनमें से जॉगिंग को बढ़ते वजन को रोकने के लिए सबसे ज्यादा असरकारी पाया गया है।

पीएलओएस जेनेटिक्स जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, नियमित रूप से जॉगिंग करने से मोटापा और वजन बढ़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त चार अन्य व्यायामों को भी बहुत फायदेमंद बताया गया है, जिनमें माउंटेन क्लाइम्बिंग, वॉकिंग (जिसमें पॉवर वॉकिंग भी शामिल है), कुछ खास तरह के डांस और लंबे समय तक योग का अभ्यास करना शामिल है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

18000 से ज्यादा लोगों पर किया सर्वे 

शोधकर्ताओं ने नतीजे तक पहुंचने के लिए कुल 18,424 लोगों से उनके एक्सरसाइज रूटीन के बारे में पूछा। इस सर्वे में 30 से 70 वर्ष के लोगों को शामिल किया गया था। इसके बाद शोधकर्ताओं ने सर्वे में शामिल प्रतिभागियों की एक्सरसाइज रूटीन का एक रिकॉर्ड बनाया जिसकी तुलना उन्हीं के जींस से की। बता दें, इस रिसर्च में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे एक्टिव बने रहने से मोटापे को कम किया जा सकता है। 

शोध में क्या पाया गया 

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज पर हुए पूर्व अध्ययनों से अलग इस शोध में मोटापे के पांच अलग-अलग मापदंडों पर ध्यान दिया जिसमें बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), शरीर में वसा (चर्बी) का प्रतिशत और कमर से कूल्हे पर जमा फैट का अनुपात शामिल था। इन सब चीजों से ये जानने की कोशिश की गई कि बढ़ते वजन को नियंत्रित करने और वजन को बढ़ने से रोकने के लिए कौन-सी एक्सरसाइज ज्यादा प्रभावी है। 

(और पढ़ें - पेट कम करने के तरीके)

जॉगिंग किस तरह से फायदेमंद है?

  • साइकिलिंग में बैठना पड़ता है जबकि जॉगिंग में ऐसा नहीं है। जॉगिंग में पूरे शरीर को एनर्जी लगानी पड़ती है इसलिए ये वेट लॉस या वेट कंट्रोल करने के लिए साइकिलिंग से ज्यादा बेहतर है।
  • मांसपेशियों में लचीलापन लाने के लिए स्ट्रेचिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है लेकिन ये फैट को घटाने में जॉगिंग जितनी असरकारी नहीं है। स्ट्रेचिंग से हार्ट रेट पर्याप्त मात्रा में नहीं बढ़ पाता है जिससे फैट मेटाबोलिज्म में सुधार नहीं आता है और इस तरह बढ़ते वजन को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने में दिक्कत आती है।

जॉगिंग की शुरुआत कैसे करें 

अब बात आती है कि जॉगिंग की शुरुआत कैसे करें? जो लोग जॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, उन्हें धीरे-धीरे और कम दूरी से जॉगिंग की शुरुआत करनी चाहिए। आपको कितना वजन घटाना है इसके लिए लक्ष्य निर्धारित करें। 

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और जॉगिंग के माध्यम से खुद को फिट रखना चाहते हैं तो जॉगिंग शेड्यूल बनाएं। इससे आप फिट भी रहेंगे और बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर पाएंगे।

और पढ़ें ...