myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आपने पिछली बार अपनी ब्रेस्ट का आत्म-परीक्षण (self-examination) कब किया था? आप कितनी बार अपनी ब्रा बदलती हैं? क्या आप अपने ब्रेस्ट के परिवर्तनों पर ध्यान देती हैं? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या आप ब्रेस्ट की देखभाल कर रही हैं या नहीं। डॉक्टर्स के अनुसार शरीर के अन्य हिस्सों की तरह स्तनों का भी ख्याल रखना चाहिए वरना इनसे संबंधित बीमारियों से आप परेशान हो सकते हैं। चलिये अगर आपको पता नहीं ब्रेस्ट का कैसे ख्याल रखना चाहिए तो इन टिप्स पर ज़रूर ध्यान दें।

  1. ब्रेस्ट की देखभाल के लिए चुनें सही फिटिंग ब्रा - Choose Right Bra for Breast Care in Hindi
  2. रात को ब्रा पहने या नहीं स्तनों की देखभाल के लिए - Wear Bra at Night or Not for Breast Care in Hindi
  3. ब्रेस्ट केयर टिप्स है स्तनों की सफाई करना - Keeping your Breast Clean is a Breast Care Tip in Hindi
  4. स्तन की देखभाल के लिए साइज बढ़ाने वाली क्रीम से रखें दूरी - Take Care of your Breast by Avoiding Breast Enhancement Creams in Hindi
  5. ब्रेस्ट पीर्सिंग को कहें ना ब्रेस्ट केयर के लिए - Say no to Breast Piercing for Breast Care in Hindi
  6. जीवनशैली बदलें स्तन की देखभाल के लिए - Lifestyle Changing Tips to Take Care of your Breast in Hindi
  7. महिलाएं ब्रेस्ट के नीचे पसीने की चिप चिप से ऐसे बचें

अगर आप अपनी ब्रेस्ट की देखभाल करना चाहती हैं तो आपको सही फिटिंग की ब्रा पहननी चाहिए। जब भी आप ब्रा ख़रीदे तो ध्यान रखें कि ब्रा न तो बहुत अधिक लूज़ हो और न ही अधिक टाइट। जिस साइज और शेप में आप आरामदायक महसूस करते हैं आपको उसी टाइप की ब्रा पहननी चाहिए। कॉर्सेट या बॉडी वियर न पहनें क्योंकि इससे ब्रेस्ट के मसल्स के ऊपर अनावश्यक दबाव पड़ता है। (और पढ़ें - स्तनों को कसने का उपाय है यह चमत्कारी लोशन)

रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं यह हर महिला के लिए अलग होता है। जिन महिलाओं के ब्रेस्ट का साइज छोटा है वो रात को ब्रा पहनना छोड़ सकती है लेकिन जिन महिलाओं के ब्रेस्ट साइज बड़ा होता है उनको ब्रा पहनने की जरूरत पड़ सकती है। ब्रेस्ट का साइज बड़ा होने के कारण कई महिलाओं को रात में सोने में परेशानी होती है। अगर आप रात को ब्रा पहनकर सोना चाहती हैं तो स्पोर्ट ब्रा पहनकर सोएं इससे ब्रेस्ट मूवमेंट में आसानी होती है। (और पढ़ें - क्या रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं)

जैसे आप स्नान करते समय अपनी आंखों और कानों को साफ करते हैं उसी तरह आपके लिए अपनी ब्रेस्ट को भी साफ रखना महत्वपूर्ण है। स्नान करते समय कि स्तनों और स्तनों के बीच के क्षेत्र को साफ करना सुनिश्चित करें। इसलिए ब्रेस्ट को साबुन और पानी से नियमित रूप से साफ़ करें और अच्छी तरह से ड्राई करें। आप ब्रेस्ट और उसके आसपास की जगह को ड्राई रखने और अत्यधिक पसीने को रोकने के लिए कुछ पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

कई महिलाओं को ये नहीं पता है कि उम्र के अनुसार ब्रेस्ट का साइज और शेप बदलती है। क्योंकि जैसी ही लड़कियां यौवन में पहुँचती है या प्रेगनेंटी होती हैं या मासिक धर्म से गुजरती हैं तब ब्रेस्ट का साइज और शेप बदल जाती है। और इसलिए, जो महिलाएं ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो वे सिर्फ अपने पॉकेट को खाली करने का ही काम करेंगे। (और पढ़ें - ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय)

यदि आप ब्रेस्ट पीर्सिंग करवाने की सोच रहे हैं तो दो बार और सोच लें क्योंकि इससे न केवल आपको बेहद दर्द होगा बल्कि आपको भविष्य में स्तनपान कराने में भी परेशानी हो सकती है। साथ ही इससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ सकता है। (और पढ़ें - स्तनपान के फायदे बच्चों और माताओं के लिए)

क्या आपको पता है कि अत्यधिक शराब के सेवन से आपको स्तन कैंसर होने का खतरा हो सकता है? कई शोध अध्ययनों ने यह साबित किया है कि जो महिलाएं सिगरेट का सेवन अधिक करती है उनको ब्रेस्ट कैंसर से मरने का अधिक खतरा होता है। इसलिए अपने स्तनों की देखभाल करने के लिए शराब का सेवन सीमित करें और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ दें। (और पढ़ें - शराब की लत से छुटकारा पाने के असरदार तरीके)

और पढ़ें ...

References

  1. Cleveland Clinic. [Internet]. Cleveland. Ohio; 5 Ways to Boost Breast Health
  2. Dignity Health [Internet]. San Francisco. California. United States; Breast Health Tips for Women of All Ages
  3. Aurora Health Care [Internet]. Milwaukee. Wisconsin. United States; 10 Ways to Enhance Breast Health, Cut Cancer Risks
  4. Centers for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; What Can I Do to Reduce My Risk of Breast Cancer?
  5. National Breast Cancer Foundation [Internet]. Texas. United States; Healthy Habits.
  6. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Breast cancer
  7. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda. Maryland. United States; Breast Changes and Conditions.
  8. American Cancer Society [internet]. Atlanta (GA), USA; What to Know About Getting a Mammogram
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
4281 भारत
226आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
32बिहार
18चंडीगढ़
10छत्तीसगढ़
523दिल्ली
7गोवा
144गुजरात
84हरियाणा
13हिमाचल प्रदेश
109जम्मू-कश्मीर
4झारखंड
151कर्नाटक
314केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
748महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
21ओडिशा
5पुडुचेरी
76पंजाब
274राजस्थान
571तमिलनाडु
321तेलंगाना
26उत्तराखंड
305उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें