myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अत्यधिक  पीने की लत के कारण दोनों शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अत्यधिक शराब पीने की वजह से स्वास्थ्य समस्याएं जैसे यकृत रोग, पाचन समस्या, हृदय की समस्या, मधुमेह की जटिलता, यौन समस्या, आंख की समस्या, हड्डियों की क्षति, मस्तिष्क संबंधी जटिलता, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और कैंसर आदि हो सकते हैं। शराब की लत आकस्मिक चोट, संपत्ति के नुकसान, असफल विवाह, अपराध और आत्महत्या में वृद्धि के साथ भी जुड़ी हुई है।

अधिकांश लोग बिना मदद के शराब की लत पर काबू नहीं पा सकते हैं। इसलिए परिवार का समर्थन, प्रोत्साहन और विशेषज्ञ की मदद इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी है।

विशेषज्ञ की मदद, जीवन शैली में परिवर्तन के साथ-साथ आहार में परिवर्तन और घरेलू उपचार एक व्यक्ति को शराब से मुकाबले करने में मदद करते हैं जिससे वह संयम से जीवन का आनंद ले सके।

(और पढ़ें - मानसिक रोग का इलाज)

शराब की लत को छोड़ने के कुछ असरदार तरीके हैं:-

  1. शराब की लत से छुटकारा पाएं व्यायाम से - Sharab churane ka tarika hai vyayam
  2. शराब छुड़ाने की दवा है एक्यूपंक्चर - Sharab churane ki dawa hai accupuncture
  3. शराब छुड़ाने के उपाय हैं योग और ध्यान - Sharab churane ka upay hai yog aur meditation
  4. शराब छोड़ने का घरेलू उपाय है सही आहार - Sharab chodne ka gharelu upay hai sahi aahaar

नियमित शारीरिक व्यायाम से शराब के दीर्घकालिक प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। 2013 में एल्कोहोलिज्म: क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम सालों से भारी पीने की वजह से मस्तिष्क क्षति और संज्ञानात्मक कार्यो के नुकसान को रोकने में मदद करता है।

इसके अलावा, व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखता है, तनाव, अवसाद से लड़ने में मदद करता है, मूड में सुधार लाता है और तृष्णा कम कर देता है। नियमित व्यायाम रात में अच्छी नींद को भी बढ़ावा देता है। व्यायाम के शारीरिक और मानसिक लाभ को देखते हुए कई शराब पुनर्वसन कार्यक्रमों में व्यायाम के कुछ प्रकार शामिल किए गये हैं।

अपनी दैनिक दिनचर्या में तेज चलना, रनिंग, बाइकिंग, स्विमिंग या एरोबिक्स शामिल करें। आप खुद से व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो एक विशेषज्ञ की मदद लें।

कुछ शराबियों के लिए एक्यूपंक्चर लाभदायक पाया गया है, जो एक प्राचीन चीनी दवा का एक रूप है। जर्नल 2002 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक्यूपंक्चर से कान में सही बिंदु पर दबाव शराब पीने की इच्छा को कम कर सकता है।

(और पढ़ें – जानिए कैसे करता है एक्युप्रेशर कई बीमारियों का निवारण)

इसके अलावा, एक्यूपंक्चर चिंता और अवसाद, अत्यधिक शराब पीने के पीछे के दो मुख्य कारण को कम करने में मदद करता है। यह समग्र कल्याण के लिए अच्छा है।

योग और ध्यान भी शराब के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं। योग लोगों को अपने शरीर और दिमाग के बीच कनेक्शन पुनर्स्थापित करने और शारीरिक शक्ति के सुधार में मदद करता है। यह तनाव और भावनात्मक संघर्ष से लड़ने में भी उपयोगी है। इसके अलावा, ध्यान आपके मन और आत्मा को शांत करता करता है।

कुछ योग मुद्रा शराब छुड़ाने में मदद कर सकती हैं जैसे 

आहार शांत रहने और अधिक पीने के प्रभाव को कम करने की क्षमता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शराब पीना भूख और शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। यही कारण है कि ज्यादातर शराबी पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित हैं।

शरीर को अत्यधिक शराब की खपत के दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए कई विटामिन और खनिज की जरूरत है जैसे विटामिन बी 12, विटामिन सी जो उच्च मस्तिष्क कामकाज में सुधार करता है, अमीनो एसिड लत को तोड़ने में मदद करता है। कार्बोहाइड्रेट युक्त फल और सब्जियों और अन्य फाइबर आदि का सेवन करना भी आवश्यक है।

सिंहपर्णी (Dandelion) व्यापक रूप से शराब के लक्षणों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। 5 से 10 मिनट के लिए एक कप पानी में 1 चम्मच सूखे सिंहपर्णी जड़ को उबालें। उसके बाद छान लें और कुछ महीने के लिए दिन में 2 या 3 कप इस चाय के पिएं। आप सिंहपर्णी के 500 मिलीग्राम कैप्सूल दिन में 2 या 3 बार ले सकते हैं। खुराक लेने से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करें।

(और पढ़ें – सिंहपर्णी के फायदे और नुकसान)

शराब की लत के इलाज के लिए नारियल तेल एक और उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है जो एंटीऑक्सिडेंट और संतृप्त वसा में समृद्ध है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल कम करने, ऊर्जा प्रदान करने और एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए अच्छा है। दैनिक अतिरिक्त शुद्ध नारियल के तेल की कुछ चम्मच खाएं। आप इसका अपने गर्म पेय और खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे)

करेला शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में सहायक है और जिगर की क्षति को ठीक करने में मदद करता है। कुछ करेले की पत्तियों से रस निकालें। छाछ के एक गिलास में इस रस के 3 चम्मच मिक्स करें। इसे दिन में एक बार खाली पेट पिएं। कुछ महीने के लिए इस उपाय का पालन करें।

अजवाइन भी शराब के उपचार में मदद करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद और चीनी के लिए इच्छा को भी कम करती है। पानी के आधे गिलास के साथ अजवाइन के रस का आधा गिलास मिला लें। कुछ महीनों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं।

खजूर शराब की खपत के कारण जिगर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है। 1 घंटे के लिए 1 कप पानी में 4 या 5 खजूर को भिगोएं। पानी में भीगे हुए खजूर को मैश करें और बीज निकाल दें। इस काढ़े को दिन में दो बार पिएं। इस उपाय को 1 से 2 महीने के लिए दोहराएँ।

इन बातों का भी ध्यान रखें -

  • आप अपने मित्रों और परिवार से स्पष्ट करें कि आप पीना छोड़ना चाहते हैं।
  • ऐसे मित्रों और अन्य लोगों से दूर रहें जो बहुत पीते हैं।
  • दैनिक 6 से 8 घंटे की गहरी नींद लें।
  • निर्जलीकरण को रोकने के लिए और अपने शरीर को ठीक करने में मदद के लिए पानी का खूब सेवन करें।
  • अपने मन को पीने से विचलित करने के लिए दूसरी चीज़ो पर अपना समय व्यतीत करें।
  • अपने आप को प्रेरित रखने के लिए, अपने परिवार, विशेष रूप से बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें।
  • संगीत सुनें। यह तनाव से छुटकारा दिला सकता है और आपको शांत कर सकता है।
  • मालिश का आनंद लें, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में मदद करती है।
  • धूम्रपान से बचें, इससे शराब के लिए तृष्णा बढ़ जाती है।
और पढ़ें ...

References

  1. American Addiction Centers Resource. Recovery From Alcoholism. [Internet]
  2. Alcohol Rehab Guide. What is Alcoholism? Recovery Worldwide [Internet]
  3. Charlotte Southern et al. Acupuncture as an intervention to reduce alcohol dependency: a systematic review and meta-analysis . Chin Med. 2016; 11: 49. PMID: 28018479
  4. National Health Portal [Internet] India; Quit Alcoholism
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; How to stop drinking