myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मेकअप से आप खूबसूरत दिखती हैं। मेकअप के जरिए आप अपनी पर्सनालिटी को बदल सकती हैं। लेकिन जब यही मेकअप लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है तो खूबसूरती में दाग भी लग सकता है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां मेकअप किट चुनते वक्त सजग रहती हैं। कई महिलाएं तो मेकअप प्रोडक्ट में मौजूद तत्वों का भी खास ख्याल रखती हैं। इससे उन्हें मेकअप की वजह से स्किन संबंधी समस्याएं कम होती हैं। इसके बावजूद आप नोटिस करती होंगी कि चेहरे पर कील-मुंहासे या दाग-धब्बे हो जाते हैं। क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों है? वास्तव में लंबे समय तक चेहरे पर टिका मेकअप आपकी स्किन के लिए परेशानी का सबब हो सकता है। जानिए, मेकअप की वजह से किस-किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

(और पढ़ें - सुंदर दिखने के उपाय)

त्वचा के पोर्स बंद हो सकते हैं
अगर आप लंबे समय तक अपने चेहरे से मेकअप नहीं हटाती हैं तो आपके चेहरे के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। नतीजतन आपके चेहरे पर दाने, दाग-धब्बे हो सकते हैं। यही नहीं त्वचा के पोर्स बंद होने से आंखों को भी नुकसान हो सकता है। दरअसल आंखों के पास की त्वचा के पोर्स बंद होने से वह आंखों को प्रभावित करते हैं। अतः लंबे समय तक मेकअप में न रहें। घर पहुंचकर अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं जरूर।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा की देखभाल)

बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आ सकते हैं
कुछ महिलाएं मेकअप न सिर्फ दिन में लगाकर रखती हैं बल्कि रात में भी नहीं निकालतीं। कहने का मतलब है कि रात को सोने से पहले मेकअप नहीं धोतीं। मेकअप उत्पाद में कई ऐसे तत्व होते हैं जो समय से पहले ही आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को उभार सकते हैं। यही नहीं लंबे समय तक टिका मेकअप आपके चेहरे पर झुर्रियां भी ला सकता है। बढ़ती उम्र के लक्षण और वक्त से पहले आने वाली झुर्रियों को रोकना है तो लंबे समय तक मेकअप में न रहें।

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों को हटाने के उपाय)

स्किन आयली हो सकती है
तैलीय मेकअप प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए बिल्कुल सही नहीं होते। इस तरह के उत्पाद आपके चेहरे को तैलीय बनाते हैं। अतः यह मेकअप लंबे समय तक टिका रहना भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। रूखी त्वचा के लिए भी तैलीय पदार्थ इस्तेमाल करना सही नहीं है। अपनी स्किन को लंबे समय तक टिके मेकअप के नुकसान से बचाना है तो नियमित क्लींजर और माॅइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा की देखभाल)

स्किन एलर्जी हो सकती है
यूं तो स्किन एलर्जी आपको किसी भी ऐसी चीज से हो सकती है, जो आपकी स्किन को सूट न करता हो। इसमें लंबे समय तक मेकअप लगाए रखना भी शामिल है। दरअसल मेअकअप में प्रीजर्वेटिव्स और खुशबू वाले रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्किन एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए चेहरे को समय से धोएं। ऐसा न करने पर स्किन कैंसर होने की आशंका भी बढ़ सकती है।

स्किन समस्या होने पर आप क्या करें
अगर लंबे समय तक मेकअप लगाए रखने की वजह से आपको स्किन संबंधी कोई भी समस्या हो रही है तो सजग हो जाएं।

  • सबसे पहले डाक्टर को दिखाएं और सुनिश्चित हो जाएं कि आपको मेकअप की वजह से ही समस्या हो रही है।
  • इसके बाद उन मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें, जिससे समस्या हो रही है।
  • स्किन की समस्या होने पर कुछ दिन बिना मेकअप के रहें। (और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)
  • इससे आपकी त्वचा को थोड़ा आराम मिलेगा।
  • यह जानने की कोशिश करें कि आपको किस मेकअप प्रोडक्ट की वजह से यह समस्या हो रही है।
  • इसके लिए गले में एक पैच टेस्ट ले सकती हैं। टेस्ट के दौरान अगर स्किन लाल हो जाती है, तो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।
और पढ़ें ...