myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दाग धब्बे रहित और मुँहासे से मुक्त त्वचा जो हर किसी की चाहत होती है, वो अब कोई सपना नहीं, बल्कि वास्तविकता है। यहां आपके लिए उस चमक को प्राप्त करने और हर प्रकार की त्वचा समस्यायों से छुटकारा पाने के लिए शानदार केयर टिप्स हैं जो आप हमेशा से चाहती थीं। त्वचा देखभाल के तरीके जानने और स्वाभाविक रूप से खूबसूरत त्वचा पाने के लिए ये लेख पढ़ें।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल aur Beauty Tips in Hindi)

  1. मुंहासे (पिंपल्स) - Acne in Hindi
  2. ऑयली त्वचा - Oily Skin in Hindi
  3. चमकदार त्वचा - Glowing skin in Hindi
  4. झुर्रियां - Wrinkles in Hindi
  5. त्वचा पर खिंचाव के निशान - Stretch Marks in Hindi
  6. दाग धब्बे - Dark Spots in Hindi
  7. झाइयां - Jhaiya in Hindi
  8. रूखी त्वचा - Dry Skin in Hindi
  9. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स - Black head and whiteheads in Hindi
  10. चकत्ते - Rashes in Hindi
  11. सनबर्न - Sunburn in Hindi
  12. सन टैन - Sun Tan in Hindi
  13. गोरी त्वचा - Fair skin in Hindi
  14. यह आदतें आपकी त्वचा के लिए है नुकसानदायक
  1. मुल्तानी मिट्टी तैलीय और मुँहासे पैदा करने वाली त्वचा के लिए अच्छी होती है और यह अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर, उनके रोम छिद्रों को खोलती है।यह आपके प्राकृतिक रंग में भी सुधार करने में मदद करती है। (और पढ़ें – पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय)
  2. एलोवेरा में सुखदायक और सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं जो कुछ दिनों में मुँहासे का इलाज कर सकते हैं। एलोवेरा जैल मुँहासों के निशानों के उपचार में भी सहायक है। (और पढ़ें – एलोवेरा के फायदे)
  3. नींबू के अम्लीय गुण मुँहासे के उपचार में बहुत उपयोगी हो सकते हैं। नींबू गंदगी को साफ कर बाहर करता है, जो रोम छिद्र में जमा हो जाती है। प्रभावित क्षेत्र पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़े और पानी से अपना चेहरा धोने से पहले कुछ घंटों के लिए लगाकर छोड़ दें। और पंद्रह मिनट बाद इसे धो लें। (और पढ़ें - चेहरे से तिल हटाने के तरीके)

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने के उपाय)

 

तैलीय त्वचा आजकल की धूल धक्कड़ भरी दुनिया में बहुत ही आम समस्या हो गयी है। त्वचा की बाहरी परत पर अतिरिक्त तेल इकट्ठा होने से अक्सर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहैड्स, छोटे छोटे दाने और अन्य त्वचा समस्याएं हो जाती हैं।

  1. तैलीय त्वचा के लिए ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिससे आपकी त्वचा में तेल का बढ़ना कम हो। बाजार में ऐसी क्रीम उपलब्ध होती हैं लेकिन कभी कभी उनके साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते हैं या कभी कभी कोई फायदा नहीं होता। बेहतर होगा अगर आप घर पर बनी क्रीम का उपयोग करें। (और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्रीम)
  2. तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक सचमुच उपयोगी होते हैं। आपकी त्वचा ऑयली होने का मतलब है कि आपकी त्वचा में मौजूद वसा ग्रंथियां (Sebaceous glands) सामान्य त्वचा की तुलना में अधिक वसा का उत्पादन करती हैं। उनके लिए घर पर बने फेस पैक का उपयोग करें। (और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)
  3. इनके अलावा आप क्लीन्ज़र का उपयोग भी कर सकती हैं। (और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्लीन्ज़र)

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

  1. चमकदार त्वचा पाने के लिए सबसे पहले अपने खाने पीने की आदतों को सही करें। (और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)
  2. मुल्तानी मिट्टी, स्किन को साफ करने और चमकदार बनाने का एक बेहतर और प्राकृतिक उपाय है। (और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय
  3. चमकदार त्वचा के लिए पिएं जूस। (और पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए जूस रेसिपी)

और पढ़ें -

दमकती त्वचा पाने के लिए योगासन

चमकदार त्वचा पाने के लिए गाइड

शहनाज़ हुसैन के टिप्स ग्लोइंग स्किन पाने के लिए

  1. जोजोबा तेल प्राकृतिक तेल के समान है। यह आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करता है। (और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों के कारण और हटाने के घरेलू उपाय)
  2. अरंडी का तेल त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है। इसके परिणामस्वरूप आपकी झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम हो जाएंगी और लगातार इसके इस्तेमाल से गायब भी हो जाएंगी। (और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय)
  3. झुर्रियां हटाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। (और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)
  1. जैतून के तेल और एलोवेरा जेल का मिश्रण त्वचा के खिंचाव के निशान हटाने में मदद करता है। (और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय)
  2. प्रेगनेंसी के दौरान पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स हटाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन कुछ उपायों से इसे भी संभव बनाया जा सकता है। (और पढ़ें - गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय)
  3. विटामिन ए के कैप्सूल का रस निकल कर उन्हें स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं।

(और पढ़ें - क्लींजर के फायदे और ​​स्क्रब के फायदे और ​स्किन टोनर के फायदे)

एलोवेरा के चिकित्सिक गुण काले दाग-धब्बों को हटाने का एक बहुत अच्छा प्राकृतिक इलाज है। (और पढ़ें - बेदाग त्वचा के उपाय)

दाग-धब्बे रहित त्वचा के लिए जड़ीबूटियों जैसे, चन्दन, हल्दी आदि का भी उपयोग करें। (और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

कच्चा दूध एक बहुत अच्छा क्लीन्ज़र और टोनर होता है इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे गायब होने लगते हैं। (और पढ़ें - चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय)

(और पढ़ें - आंखों के काले घेरे हटाने के उपाय)

  1. नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है साथ ही शहद त्वचा को नमी देता है। ये गुण झाइयां कम करने में मदद करते हैं। नींबू विटामिन सी का स्रोत होता है और इसमें प्रभावित एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं। (और पढ़ें - झाइयां हटाने के घरेलू उपाय)
  2. हल्दी को आमतौर पर सभी के घरों में इस्तेमाल किया जाता है। ये धब्बों को साफ़ कर त्वचा पर एक चमक लाने में मदद करता है। ये त्वचा के PH स्तर को भी नियंत्रित रखता है। (और पढ़ें – मॉइस्चराइजर के फायदे)
  3. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और मेलानोसाईट को धीरे धीरे कम करता है। ये झाइयों के दौरान खराब होने वाली त्वचा को भी ठीक करता हैं। (और पढ़ें – ब्लीच कैसे करें)

 

ये हम सभी जानते हैं कि रूखी त्वचा को मैनेज करना कितना मुश्किल होता है। किसी भी तरह का मॉइस्चराइज़र या क्रीम लम्बे समय तक शुष्क त्वचा पर काम नहीं करते। (और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

  1. रूखी घरेलू क्रीम का इस्तेमाल करें। (और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्रीम)
  2. रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए ऐसी बहुत ही क्रीम और लोशन बाजार में मिलते हैं जो सिर्फ और सिर्फ कुछ घंटों के लिए ही आराम दे पाते हैं। लेकिन कुछ तेलों के इस्तेमाल से आपकी रूखी त्वचा पूरा दिन मॉइस्चराइज़ रह सकती है। (और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए तेल)
  3. सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए अलग प्रकार की केयर टिप्स अपनाएं। (और पढ़ें - सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

काफी लोग चेहरे और नाक के ब्लैक हेड्स और व्हाइटहेड्स से परेशान रहते हैं, जो रोम छिद्रों में गंदगी या तेल भर जाने की वजह से होती है। इन्हें हटाने के लिए थोड़ी केयर की ज़रूरत होती है:

  1. बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो हानिकारक तत्वों से त्वचा की रक्षा करते हैं। बेकिंग सोडा ब्लैक हेड्स, मुँहासे और मुँहासे के निशानों को कम करने में भी मदद करता है। (और पढ़ें – ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे)
  2. अंडे की सफेदी (Egg white) में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह रोम छिद्रों को कस कर ब्लैक हेड्स की संख्या कम करता है। एक कच्चा अंडा लें और उसके सफेद भाग को निकाल लें और ब्लैक हेड्स से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप एक सप्ताह में दो बार इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। (और पढ़ें - व्हाइट हेड्स को दूर करने के फेस पैक)
  3. कुछ स्क्रब की मदद से भी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाया जा है।

(और पढ़ें - ​फेस वाश लगाने का तरीका और ​फेशियल करने का तरीका​)

त्वचा पर लाल, परतदार चकत्तों को सोरायसिस भी कहते हैं। यह एक त्वचा विकार है।

  1. सोरायसिस के लक्षणों से राहत पाने के लिए आप लहसुन का उपयोग कर सकते हैं।
  2. टी ट्री आयल पौधे की पत्तियों से प्राप्त होता है। यह त्वचा पर पड़े चकत्तों से निजात दिलाने में मदद करता है।
  3. एक गिलास करेले का रस पीने से भी त्वचा के चकत्ते सही होते हैं।

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

  1. शहद सनबर्न क्षेत्र को शांत करने में मदद करता है। यह त्वचा की देखभाल और पोषण प्रदान करता है और सूजन का इलाज करने में मदद करता है। (और पढ़ें – सनबर्न से छुटकारा पाने के उपाय)
  2. एलोवेरा जैल कई त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा की पत्ती से जैल निकालें और बर्न क्षेत्र पर इसे लगाएँ। और इसे कुछ घंटों के बाद धो लें।
  3. सेब का सिरका त्वचा के संक्रमण और बीमारियों के उपचार में मदद करता है। यह लालिमा और सूजन के इलाज में मदद करता है।

(और पढ़ें - ​मैनीक्योर पेडीक्योर)

  1. बेसन, त्वचा की चमक बढ़ाता है और यह टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। बेसन त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। (और पढ़ें – सन टैन दूर करने के घरेलू उपाय)
  2. टमाटर, स्वाभाविक रूप से त्वचा पिगमेंटेशन पर काबू पाने के लिए और काले धब्बों को हटाने के लिए जाना जाता है। दही त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  3. आलू और नींबू का रस भी टैनिंग दूर करने में असरदार है। (और पढ़ें – सिर्फ़ 5 दिन में चेहरे और शरीर से सन टैन को हटायें)
  1. गुलाब जल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है। ये त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है साथ ही त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपको त्वचा का टोन बदलने में मदद मिलेगी साथ ही गोरी त्वचा पाने में भी मदद मिलेगी। (और पढ़ें - गोरा करने की क्रीम)
  2. संतरे में विटामिन सी मौजूद होता है। इसके सेवन से न ही आपकी सेहत बनती है बल्कि आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। कई उत्पादों में संतरे का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपकी त्वचा को गोरी और चमकदार बनने में मदद मिले। (और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)
  3. हल्दी त्वचा को गोरी बनाने के लिए भी बेहद प्रभावी घरेलू उपाय है। हल्दी स्किन टोन को सुधारती है और चमकदार बनाने में भी मदद करती है। यह त्वचा की लोच को भी ठीक करती है। (और पढ़ें – गोरा होने के उपाय)

(और पढ़ें - होठों का कालापन दूर करने के उपाय)

और पढ़ें ...