• हिं

धूप और धूल की वजह से क्या आपके स्किन की रंगत उतर गई है? क्या बढ़ते प्रदूषण ने आपके स्किन की चमक छीन ली है? अगर हां, तो परेशान न हों. चेहरे को गोरा करने के लिए स्किन पर मौजूद धूल-मिट्टी और प्रदूषण को दूर करना चाहिए.

इन धूल-मिट्टी को दूर करने के लिए फेस वाश काफी असरदार साबित हो सकता है. फेस वॉश के इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ होती है, जो स्किन की रंगत को साफ कर सकता है.

स्किन को गोरा करने के लिए आप बायोडर्म सोडियम फोमिंग जेल पंप, स्मूथिंग क्लोजर फोम, बायोर डीप पोर चारकोल डेली फेस वॉश जैसे फेस वॉश का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. आज हम इस लेख में गोरा होने के लिए फेस वॉश के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

  1. गोरा होने के लिए फेस वॉश - Which is the best face wash for skin whitening in Hindi
  2. गोरा होने के लिए कुछ अन्य फेस वॉश - Other face wash for skin-whitening in Hindi
  3. सारांश - Summary
गोरा होने के लिए फेस वॉश के डॉक्टर

अगर आप अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं, तो मार्केट में मौजूद कई तरह के फेसवॉश जैसे आईएस क्लीनिकल क्लींजिंग कॉम्पलेक्स, एल्टा एमडी फॉमिंग फेशियल क्लींजर, एलेमिस प्रो-टेलोजेन लेकर क्लींजिंग बाम, ड्रिंक एलीफेंट बेस्ट नं. 9 जेली क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - सांवली त्वचा की रंगत कैसे निखारें)

इन फेसवॉश की मदद से आपके स्किन की रंगत में सुधार आ सकता है. फेस वॉश की कंपनियों का दावा है कि इन फेस वॉश में प्राकृतिक इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल किया गया है, जिससे स्किन को नुकसान होने का खतरा कम रहता है.

पॉजिटिवली रेडिएंट 60 सेकंड इन शॉवर फेशियल

स्किन को गोरा करने में "पॉजिटिवली रेडिएंट 60 सेकंड इन शॉवर फेशियल" (Positively Radiant 60 Second In-Shower Facial) का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है. इस फेस वॉश से चेहरे को साफ करने से आपके स्किन की रंगत साफ हो सकती है. इसमें ग्लाइकोलिक एसिड (glycolic acid) और काओलिन क्ले (kaolin clay) का मिश्रण है, जो आपकी स्किन को एक्सफ़ोलीएटिंग और शुद्ध करता है. जिससे आपकी स्किन गोरी हो सकती है.

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने के तरीके)

बायोडर्मा सोडियम फोमिंग जेल पंप

स्किन को गोरा करने के लिए आप "बायोडर्मा सोडियम फोमिंग जेल पंप" (Bioderma Sebium Foaming Gel Pump) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेस वॉश स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल और धूल कणों को दूर करके आपकी स्किन पर निखार लाता है. इसमें फ्लूइड-एक्टिव (FluidActiv) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो स्किन से अतिरिक्त सीबम उत्पादन को कम करता है. इस फेस वॉश में कॉपर सल्फेट और जिंक सल्फेट का मिश्रण है, जो स्किन को गहराई से साफ करने में आपकी मदद करता है. साथ ही यह स्किन की संवेदनशीलता को दूर करता है.

(और पढ़ें - फेस को साफ करने वाली क्रीम)

बायोर डीप पोर चारकोल डेली फेस वॉश

चेहरे को गोरा करने के लिए आप चारकोल युक्त "बायोर डीप पोर चारकोल डेली फेस वॉश" (Biore Deep Pore Charcoal Daily Face Wash) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन को काफी फायदा हो सकता है. प्राकृतिक गुणों से भरपूर यह फेस वॉश आपके स्किन पर मौजूद अशुद्धियों को दूर करता है. साथ ही इससे स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर किया जा सकता है. यह स्किन से मृत कोशिकाओं से भी छुटकारा दिलाता है और चेहरे से  अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है. नियमित रूप से इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से स्किन के बड़े रोम छिद्रों के आकार कम होते हैं. साथ ही यह सीबम उत्पादन को नियंत्रण में रखता है. ऐसे में यह फेस वॉश चेहरे को गोरा करने में आपकी मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे को निखारने के उपाय)

स्किनक्यूटिकल्स सूथिंग क्लीन्ज़र फोम

चेहरे पर मौजूद तेल को हटाकर स्किन की रंगत को सुधारने में यह फेस वॉश आपके लिए असरकारी हो सकता है. इसमें झाग काफी ज्यादा होता है, जो चेहरे से धूल-कण को हटाने में मददगार होता है. स्किनक्यूटिकल्स सूथिंग क्लीन्ज़र फोम (Skincuticles Soothing Cleanser Foam) से चेहरा धोने से मेकअप, अशुद्धियां और अतिरिक्त तेल गहराई से साफ होता है, जो आपकी स्किन के लिए काफी प्रभावी है. कंपनी का दावा है कि इसका इस्तेमाल करने वाले 96% उपयोगकर्ताओं ने पुष्टि की है कि यह स्किन के रंग को गहराई से साफ करता है. साथ ही इससे चेहरे पर फ्रेशनेस बनी रहती है.

(और पढ़ें - पैरों को गोरा करने के उपाय)

उर्सा मेजर फैंटास्टिक फेस वॉश

यह प्राकृतिक गुणों से भरपूर फेस वॉश है. चेहरे को गोरा करने के लिए आप उर्स मेजर फैंटास्टिक फेस वॉश (Ursa Major Fantastic Face Wash) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें नींबू, एलोवेरा, व्हाइट टी, चावल और गन्ने का मिश्रण है, जो प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. इससे आपकी स्किन को नुकसान होने का खतरा कम है. नियमित रूप से इस फेस वॉश के इस्तेमाल से आपके स्किन का पीएच लेवल संतुलित रहेगा. यह स्किन को गोरा करने के साथ-साथ स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है.

(और पढ़ें - ब्लीच कैसे करें)

लिक्सिरस्किन इलेक्ट्रोजेल क्लींजर

चेहरे को गोरा करने के लिए अगर आप एक बेहतर फेशवॉश की तलाश कर रहे हैं, तो "लिक्सिरस्किन इलेक्ट्रोजेल क्लींजर" (LIXIRSKIN Electrogel Cleanser) आपके लिए असरकारी हो सकता है. यह फेस वॉश आपकी स्किन के रोम छिद्रों को कम करता है, जिससे चेहरे पर सकारात्मक प्रभाव दिख सकता है. इस फेस वॉश के इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर हो सकते हैं. प्रदूषण के अधिक संपर्क में आने वाले लोगों के लिए यह फेसवॉश काफी अच्छा है, यह आपकी ढलती स्किन की रंगत को साफ कर सकता है.

(और पढ़ें - बगल का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय)

फर्स्ट एड ब्यूटी फेस क्लींजर

चेहरे की रंगत को बेहतर करने के लिए आप "फर्स्ट एड ब्यूटी फेस क्लींजर" (First Aid Beauty Face Cleanser) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी टाइप की स्किन वाले इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन पर मौजूद अशुद्धियां कम होती हैं. साथ ही चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को गोरा करने में आपकी मदद करता है. नियमित रूप से इस फेस वॉश के इस्तेमाल से आपको काफी लाभ हो सकता है.

गोरा होने के लिए कुछ अन्य फेस वॉश इस प्रकार हैं - 

  • आईएस क्लीनिकल क्लींजिंग कॉम्पलेक्स (iS Clinical Cleansing Complex)
  • एल्टा एमडी फॉमिंग फेशियल क्लींजर (Elta MD Foaming Facial Cleanser)
  • एलेमिस प्रो-टेलोजेन लेकर क्लींजिंग बाम (Elemis Pro-Collagen Naked Cleansing Balm)
  • ड्रिंक एलीफेंट बेस्ट नं. 9 जेली क्लीनर (Drunk Elephant Beste No.9 Jelly Cleanser)
  • दी इंकी लिस्ट फलविक एसिड ब्राइटनिंग क्लींजर (The Inkey List Fulvic Acid Brightening Cleanser)

(और पढ़ें - गोरा करने की क्रीम)

स्किन को गोरा करने के लिए आप एल्टा एमडी फॉमिंग फेशियल क्लींजर, ड्रिंक एलीफेंट बेस्ट नं. 9 जेली क्लीनर, दी इंकी लिस्ट फलविक एसिड ब्राइटनिंग क्लींजर, बायोडर्म सोडियम फोमिंग जेल पंप जैसे फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन अधिक सेंसटिव है, तो डॉक्टर या फिर एक्सपर्ट के सलाहनुसार ही फेस वॉश का चुनाव करें. किसी भी फेस वॉश का पहली बार इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें. ताकि आपके चेहरे को किसी तरह का नुकसान न हो.

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Anju Mangla

Dr. Anju Mangla

डर्माटोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ