myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

काले अंडरआर्म की समस्या तब ज्यादा परेशान करती है जब आप हाफ स्लीव्स के कपड़े पहनते हैं। हाथ ऊपर करते समय या थोड़ा सा भी हाथ हिलने पर आपके काले अंडरआर्म दिखाई देने लगते हैं और अगर आप चार लोगों के साथ में खड़े हो तो ये चीज काफी शर्मनाक लगती है। काले अंडरआर्म की समस्या को कम करने के लिए पहले उनके कारणों को जानना बेहद जरूरी है। ताकि आप उन बातों को हमेशा ध्यान में रखें और अंडरआर्म की अच्छे से देखभाल करें।

(और पढ़ें - हेयर रिमूवल टिप्स)

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं काले अंडरआर्म होने के कुछ कारण:

1. शेविंग:
शेव करने से अंडरआर्म काले हो जाते हैं। शेविंग से बाल निकलते तो हैं लेकिन इससे त्वचा की ऊपरी परत से ही निकल पाते हैं। अगर आपकी बालों की रोम का रंग त्वचा के रंग से गहरा है तो आपको शेव करने के बाद अंडरआर्म की त्वचा काली लगने लगेगी। शेविंग करने के बजाए वैक्सिंग या ट्वीज़िंग (Tweezing) का तरीका अपना सकते हैं। यह प्रक्रिया आपके बालों को जड़ों से निकालती है और इससे छोटे बाल भी नहीं दिखते।

(और पढ़ें - अनचाहे बाल कैसे हटाएं)

2. अकन्थोसिस निगरिकन्स:
काले अंडरआर्म की समस्या चिकित्सीय समस्या के कारण भी हो सकती है जिसे अकन्थोसिस निगरिकन्स कहते हैं। यह समस्या किसी स्वस्थ व्यक्ति को भी हो सकती है, अकन्थोसिस निगरिकन्स ज्यादातर इन्सुलिन से संबंधित किसी समस्या से पीड़ित व्यक्ति में दिखाई देती है। शुगर और इंसुलिन रेसिस्टेंस (इस स्थिति में कोशिकाएं पूरी तरह से इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाती) अकन्थोसिस निगरिकन्स के दो मुख्य कारण हैं। यह आमतौर पर उन लोगों में भी देखा जाता है जो एडिसन रोग से पीड़ित होते हैं, जिन्हें श्‍लेष्‍मा संबंधी समस्या होती है या हाइपोथाइरॉइडिस्म होता है।

(और पढ़ें - लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट)

3. एन्टीपरसीपिरैंट और डिओड्रेंट का इस्तेमाल:
इन उत्पादों में मौजूद सामग्रियां त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है जिसके कारण अंडरआर्म की त्वचा काली हो सकती है। यह भी कहा जाता है कि अगर आप इनका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो अंडरआर्म काले होने की समस्या नहीं होती। तो अगर आप चाहते हैं कि अंडरआर्म काले न हो तो अब से इनका इस्तेमाल न करें।

(और पढ़ें - होंठों के ऊपर के बाल हटाने का आसान नुस्खा)

4. मृत कोशिकाएं बढ़ना:
डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, अगर आपके अंडरआर्म पर डार्क स्पॉट हैं तो उसका कारण मृत कोशिकाएं भी हो सकती हैं। अंडरआर्म को काला होने से बचाने के लिए उस क्षेत्र को स्क्रब से साफ करें जिससे मृत कोशिकाएं अच्छे से साफ हो जाएं।

(और पढ़ें - चेहरे से बाल हटाने के तरीके)

5. हाइपरपिगमेंटशन:
हाइपरपिगमेंटशन के कारण आपकी त्वचा पर मेलेनिन का उत्पादन अधिक होने लगता है। हालाँकि, यह आमतौर पर अंडरआर्म को बहुत कम प्रभावित करता है इसलिए आपके अंडरआर्म इसके कारण काले दिखने लगे इसकी बहुत कम संभावन हैं।

(और पढ़ें - सीने के बाल हटाने के उपाय)

और पढ़ें ...