myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ज़्यादातर लोग डिंपल को एक सुंदरता के रूप में जानते हैं, फिर चाहे वो महिला के लिए हो या फिर पुरुष के लिए हो। डिम्पल्स अपने आप में कुछ भी नहीं हैं, लेकिन गालों पर ये तब बेहद सुंदर लगते हैं, जब आप हंसते हैं। हंसने के साथ डिंपल दिखने से आपकी खूबसूरती को चार चाँद लग जाते हैं। इसके अलावा आपने कई सेलिब्रिटी को देखा होगा जिनके गाल पर डिम्पल पड़ते हैं और उनको देखकर आपकी भी चाह होती होगी कि हमारे भी गालों पर डिम्पल पड़ें।

(और पढ़ें - ब्यूटी टिप्स)

तो आपकी इस चाह को आज हम पूरा करने वाले हैं और बताने वाले हैं डिंपल का मतलब और गालों पर डिंपल पड़ने के तरीके।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के उपाय)

तो आइये फिर शुरू करते हैं -

  1. डिंपल का अर्थ - What are dimples in Hindi?
  2. गालों में डिंपल मेकअप से कैसे लायें - How to get dimples with makeup in Hindi
  3. गाल पर डिंपल व्यायाम की मदद से डालें - How to get dimples with exercises in Hindi
  4. गालों पर डिम्पल पियर्सिंग से लायें - How to get dimples with piercings in Hindi

जब आप हंसते हैं तब डिंपल दिखाई पड़ते हैं, जो आपकी सुंदरता को बढ़ाता हैं। वैज्ञानिक तौर पर, डिम्पल छोटी मांसपेशियों की विकृति के कारण पड़ते हैं, इस विकृति में गाल की त्वचा खिंच कर टाइट हो जाती है। इस विकृति के दौरान त्वचा कभी-कभी बाहर की तरफ भी निकल सकती है। एक शोध के अनुसार, डिम्पल्स अनुवांशिक होते हैं और अगर माता-पिता के गालों पर डिम्पल्स पड़ते हैं तो बच्चों में भी डिम्पल्स पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

(और पढ़ें - चेहरे की स्किन टाइट करने के उपाय)

डिंपल पड़ने के लिए गाल पर पहले पेंसिल से निशान लगाएं –

ये एक प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप अस्थायी डिंपल अपने गालों पर देख सकते हैं। बस आपको आई लाइनर या ब्राउन पेन्सिल लेनी है और गालों पर बीच में हल्का सा डॉट का निशान लगाना है। आप डार्क ब्राउन पेन्सिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये अच्छे से आपकी त्वचा की रंगत में मिल जाएगा। अच्छा होगा अगर आप ब्लैक आई लाइनर या रंग बिरंगे लाइनर न लगाएं।

(और पढ़ें - मेकअप हटाने के तरीके)

एक छोटा चाँद जैसा निशान बनायें -

जब आप एक बार अपने गाल पर डॉट का निशान लगा दें, इसके बाद उसके नीचे चांद जैसा निशान बनायें। बेहतर होगा अगर आप चांद जैसा निशान बनाने के लिए उसी पेन्सिल का इस्तेमाल करें, जिससे आपने डॉट का निशान बनाया है। ध्यान रखें डॉट के सीध में ही चांद का सही आकार हो।

(और पढ़ें - कैटरीना कैफ ब्यूटी टिप्स)

गालों पर लाइन्स को सही बनाएं -

अगर आप मेकअप करने में कलाकार हैं तो ये चरण बेहद ज़रूरी है। अगर आप डिम्पल को दोनों गालों पर बना रहे हैं तो उनकी स्थिति अलग-अलग होनी चाहिए। इसलिए उनकी स्थिति को पहले ध्यान से देखें। अगर डॉट बनाने में कहीं भी गलती होती है, तो आप उन्हें मिटाकर फिर से बना सकते हैं।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स)

आई शैडो और ब्लश का इस्तेमाल करें -

जब एक बार लाइन और पॉइंटर सही जगह पर लग जाएँ, फिर उनके ऊपर आई शैडो के साथ ही ब्लश भी लगा सकते हैं। इस तरह का मेकअप आपका ब्यूटिशिन अच्छे से कर सकता है। मेकअप होने के बाद आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके डिम्पल्स थे भी या नहीं।

(और पढ़ें - करीना कपूर के ब्यूटी टिप्स)

ये अन्य उपाय है जिसकी मदद से आप प्राकृतिक तरीके से अपने गालों पर डिंपल बना सकते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं तो आपकी बॉडी सेप में बनती है, उसी तरह व्यायाम से आपके गालों पर डिंपल भी पड़ेंगे।

(और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)

पहला व्यायाम – गालों को अंदर की तरफ लेकर जाएं और होंठों को बाहर लायें -

जब भी आप कोई खट्टी चीज़ खाते हैं तो आपके होंठ खट्टे की वजह से बाहर आ जाते हैं, वैसे ही आपको अपने होंठों को बाहर की तरफ लाना है और गालों को अंदर की तरफ ले जाना है। गालों को दांतों से एकदम चिपका लेना है और होंठों को बंद रखना है। ये व्यायाम आपके डिम्पल्स लाने में बेहद मदद करेगा।

(और पढ़ें - होठों को गुलाबी बनाने के उपाय)

दूसरा व्यायाम - गालों को डिम्पल्स की जगह पर दबाएं –

आपको अपने गालों पर जहां डिंपल देखने हैं उस क्षेत्र पर ध्यान दें। अब तर्जनी ऊँगली की मदद से गालों पर डिंपल बनाने वाली जगह को दबाएं। उस क्षेत्र को दबाने के दौरान आप एक लम्बी हंसी को बनाये रखें। इसके अलावा आप दोनों गालों पर डिंपल वाली जगह पर पेन्सिल भी रख सकते हैं।

(और पढ़ें - वार्म अप करने के फायदे)

तीसरा व्यायाम - फिर से उंगलियों को गालों पर रखें –

आप अपनी अभिव्यक्ति (Expression) को थोड़ा आराम दें लेकिन उंगलियों या फिर पेन्सिल को डिंपल वाली जगह पर ही रहने दें। जब आप पेन्सिल रखेंगे तो आपको अच्छे तरीके से हंसना है। इस बात का भी ध्यान रखें, जब कोई खुलकर हंसता है तभी उसके चेहरे पर डिम्पल्स दिखाई देते हैं। तो आपको भी कुछ ऐसा ही करना है। अगर आप डिंपल पर उंगलियों को रखते समय उनकी सही दिशा जानना चाहते हैं, तो आप शीशे के सामने खड़े होकर डिंपल वाली जगह पर उंगलियों या पेन्सिल को रख सकते हैं।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए एक्सरसाइज)

चौथा व्यायाम - खुलकर हंसें –

गालों पर डिंपल पाने का प्राकृतिक और स्वस्थ तरीका है खुलकर स्माइल। जब आप गालों को खींचते हुए हंसते हैं तो होंठों की मांसपेशियां कानों की ओर पहुँच जाती हैं। इससे मुँह के आसपास लाइन्स पड़ने लगेंगी। इस तरह रोजाना करें, जिससे आपके गलों पर प्राकृतिक तरीके से डिंपल दिखने लगें। इसके साथ ही हंसने से मस्तिष्क और ह्रदय एकदम स्वस्थ रहता है।

(और पढ़ें - सीढ़ी चढ़ने उतरने के फायदे)

आप पियर्सिंग की मदद से भी डिंपल पा सकते हैं। लेकिन, इससे इन्फेक्शन होने का भी डर रहता है, तो इसे करवाने से पहले जरा सावधानियां बरतें। आप डिम्पल्स पर पियर्सिंग किसी पेशेवर से भी करा सकते हैं। पियर्सिंग करवाने के लिए गालों को पहले साफ कर लें। इसके साथ ही पियर्सिंग के लिए इस्तेमाल में आने वाले उपकरण भी एकदम साफ होने चाहिए। पियर्सिंग के बाद भी गालों की सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। पियर्सिंग के बाद आप उसके आसपास के क्षेत्र को नमक के पानी से साफ कर सकते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे की झाइयां हटाने के उपाय)

आप पियर्सिंग को तीन महीने तक ऐसे ही छोड़ सकते हैं। इसके बाद आप पियर्सिंग को हटा सकते हैं। जैसे-जैसे घाव ठीक होगा, कुछ दिन बाद आपको अपने गालों पर डिंपल दिखाई देने लगेंगे। लेकिन अगर आपको त्वचा पर एलर्जी की समस्या है तो पियर्सिंग का इस्तेमाल न करें।

(और पढ़ें - चेहरे की चर्बी कम करने के उपाय)

सावधानी: इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर करें

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें