मानसून के आते ही लोग खूब एन्जॉय करने लगते हैं लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि मानसून कई समस्याएं भी लेकर आता है। वैसे तो मानसून में हर जगह ताजगी दिखाई देती है लेकिन इसी मौसम में लोगों को त्वचा और बालों की कई तरह की परेशानियां होने लगती है।

इसके अलावा मानसून में होने वाले संक्रमणों की वजह से शरीर का प्रतिरोध स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है। इनमें आम सर्दी, फ्लू, अपच की समस्याएं, पीलिया, खाँसी, पेचिश, टाइफाइड आदि शामिल होते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खाने पीने की अच्छे से देखभाल करें। आप एक्जिमा जैसे त्वचा रोग से भी प्रभावित हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जो इस मानसून आपके बालों और त्वचा की देखभाल में मदद करेंगे। (और पढ़ें - इन्फ्लूएंजा या फ्लू के लक्षण)

  1. मानसून में करें त्वचा की देखभाल - Skin Care Tips in Monsoon in Hindi
  2. मानसून हेयर केयर टिप्स - Monsoon Hair Care Tips in Hindi

मानसून में त्वचा का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि धूल कण आसानी से आपकी त्वचा पर बैठ जाते हैं जो नियमित रूप से आपकी नरम और टोन त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यहाँ त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. साबुन मुक्त क्लीन्ज़र्स और स्क्रब का उपयोग करें ताकि आपकी त्वचा को हर समय नमी मिल सकें।
  2. एक अलकोहल फ्री टोनर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि उच्च आर्द्रता आपके रोम छिद्र को खोल सकती है।
  3. एक बार जब मौसम ठंडा हो जाता है, तो हम में से ज्यादातर सनस्क्रीन का प्रयोग बंद कर देते हैं, लेकिन इस मौसम में भी आपको इसका उपयोग करना चाहिए।
  4. वाटर प्रूफ मेकअप का उपयोग करें।
  5. एक लोशन-आधारित सीरम को चुनें इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और त्वचा की चमक बनी रहेगी।
  6. इस मौसम में ब्लीचिंग और फेशियल से बचें, क्योंकि ब्लीचिंग आपके चेहरे को और अधिक नुकसान पहुंचा सकती है और आपके चेहरे की त्वचा रफ़ हो जाती है।
  7. रात में अपने होंठ धोएं और कुछ मलाई लगाएं। लिपस्टिक से बचें, खासकर डार्क शेड्स से। नारियल के तेल को लिप्स पर लगाएं यदि लिप्स फैट गए हैं।
  8. वैक्सिंग, पेडीक्योर और मैनीक्योर हमेशा आपकी त्वचा और शरीर को हर समय टोन रखने में मदद करते हैं।
  9. घर पहुंचते ही अपने चेहरे, हाथों और पैरों को हमेशा गुनगुने पानी से धो लें। इससे आप ताज़ा महसूस करते हैं और यह स्वस्थ रहने में मदद करता है।

हालांकि इस पर आधारित अन्य तरीके हैं कि त्वचा ऑयली है या ड्राई। ये सामान्य टिप्स हैं जिन्हें आपको सीजन के शुरू होने के बाद पालन करना चाहिए। (और पढ़ें - ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से लीजिए मानसून में त्वचा और बालों की देखभाल करने के सुझाव)

आपके शरीर की देखभाल करने के साथ साथ अपने बालों का ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है। तो आइये जानते हैं कि कैसे मानसून में बालों की देखभाल की जाएँ।

  1. कई बार बारिश से अपने बालों की रक्षा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा कुछ असंभव है क्योंकि हम कई बार बारिश में भीग ही जाते हैं।
  2. जैसा ही आप घर पहुंचते हैं, हल्के शैंपू के साथ अपने बालों को बेहतर तरीके से धोएं और इन्हें सूखाएं।
  3. हमेशा शैम्पू को सौम्य तरीके से लगाएं और प्रत्येक वाश के बाद इस मौसम में कंडीशनर का उपयोग करना न भूलें।
  4. रात के समय, अपने बालों की नारियल के तेल के साथ मालिश करें। 
  5. आप अपने बालों के लिए कढ़ी पत्तियों के साथ तेल को गर्म करके इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आपके बाल मोटे और काले रंग के बने रहें। (और पढ़ें - बालों के लिए किस हेयर आयल का इस्तेमाल करें और कैसे, जानिए फेमस हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से)
  6. आम तौर पर इस सीजन में आप रूसी या कुछ अन्य कारणों से स्कैल्प में खुजली को आमंत्रित करते हैं। ऐसे में नीम तेल को लगाना सबसे अच्छा उपाय है। (और पढ़ें - खुजली के कारण)
  7. बालों के प्राकृतिक चमक को बनाए रखने के लिए भारी कार्बनिक शैंपू और कंडीशनर के स्थान पर हर्बल उत्पादों को बदलना सर्वोत्तम सुझाव होगा।
  8. इस मौसम में बालों को कलर करना एक अच्छा विचार नहीं है।
  9. बीयर एक अच्छा कंडीशनर है। शुरू में बियर के साथ अपने बालों को धो लें और कुछ मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह टिप आपके बालों में चमक जोड़ने में आपकी मदद कर सकता है।
  10. यदि आवश्यक हो तो हेयर ड्रायर का उपयोग करना बेहतर है यदि आप इसका उपयोग सीमित करते हैं। नहीं तो इसके बजाय अपने बालों से नमी हटाने के लिए सूखा तौलिया चुनें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ